बालू का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea In Hindi

एक देश का विकाश तभी माना जाता है जब वहा के लोगो के पास अच्छे और पक्के घर हो. इसी कारण सभी लोग अपने घर लो पक्का करने में लगे हुए है.

घर को पक्का करने में बहुत सामान की जरुरत पड़ती है. जैसे की सीमेंट, गिट्टी, रेत, ईंट, बालू रेत. इन सभी बिल्डिंग मटेरियल के बिना किसी का भी घर पक्का नहीं बन सकता है.

बालू रेत एक एसा बिल्डिंग मटेरियल है जो हमारे घर को आकर्षित दिखने में मदद करता है. हमें घर के ऊपर अच्छी-अच्छी डिजाईन बनाने में बालू रेत का ही इस्तेमाल करना पड़ता है.

बालू रेत से हमारे घर के ऊपर प्लास्टर भी होते है. जिसके कारण हमारा घर एक बहुत ही अच्छा घर बन जाता है. इसी कारण घर बनाने में बालू रेत की बहुत मांग रहती है.

इसी कारण बालू रेत का बिज़नस करना भी बहुत फायदेमंद है. इस बिज़नस में लोग लाखो से रूपए कमाते है. इस बिज़नस को करने के लिए उन्हें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है.

आज हम बालू रेत के बिज़नस के बारे में बात करेंगे. आज हम जानेंगे की आप Balu Ka Business Kaise Kare. इस बिज़नस को करने के लिए आपको लोकेशन कैसे सेलेक्ट करना है.

इस बिज़नस को करने के लिए आपको लाइसेंस कैसे मिल सकता है. आप इस बिज़नस के लिए लोन कैसे ले सकते है. इस बिज़नस में आप लाखो कैसे कमा सकते है.

तो चलिए सबसे पहले जानते है Balu Ka Business Kaise Kare.

Balu Ka Business Kaise Kare
Balu Ka Business Kaise Kare

Balu Ka Business Kaise Kare

बालू का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले बालू की जरुरर होगी. बालू लेने के लिए आप चाहे तो किसी बड़े व्यापारी से संपर्क कर सकते है.

आप चाहे तो इसके लिए सीधे रेगिस्तान से भी बालू रेत लेकर आ सकते है. यहा से आपको बालू रेत फ्री में मिल जाएगी बस आपको इसके लिए लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ेगी.

इसके बाद आप अपना पास बालू रेत का स्टॉक को भर ले ताकि आपके पास बार-बार बालू रेत ख़तम ना हो और आपको बार-बार बालू रेत के लिए रेगिस्तान ना जाना पड़े.

फिर इसके बाद आप अपने लिए एक अच्छी सी जगह का इंतजाम कर लीजिये. जहा से आप अपनी बालू रेत को लोगो में बैचंगे. इसके बाद आप अपनी बालू रेत को वहा पर रख कर बहुत ही आसानी से लोगो को बैच सकते है.

बालू रेत को बेचने के लिए आपके पास अगर सही लोकेशन नहीं होगी तो आपका बिज़नस नहीं चलेगा. जिससे आपको इस बिज़नस में नुकशान का सामना करने की नौबत आ सकती है.

तो चलिए अब हम जानते है Balu Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare.

यह भी पढ़े: बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

यह भी पढ़े: सीमेंट का बिज़नस की करे | How to Start Cement Business

Balu Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

बालू रेत की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक एसी जगह का चयन करना होगा जो किसी भी एक बड़े बाज़ार के आस पास हो पर बाज़ार से ज्यादा दूर न हो.

अगर आपकी दुकान बाज़ार में होगी तो आपके ट्रक इसमें से अन्दर नहीं आ पाएंगे और जो लोग आपसे बालू रेत खरीदने के लिए आयेंगे वो अपना भी अपने वाहन को बिच बाज़ार में नहीं ला सकेंगे.

इसके लिए सबसे अच्छा ये ही होगा की आप एक एसी जगह का चयन करे जो बाज़ार से ज्यादा दूर न हो या किसी बाज़ार से थोडी सी ही दुरी पर हो जहा से लोगो को आपकी दुकान नजर आ सके.

जब आपकी जगह का चुनाव हो जाये तो बात आती है की आप यह पर दुकान कैसे खोले, दुकान खोलने के लिए आपको इस जगह पर 1 बढ़ा हॉल होना चाहिए और एक अच्छा सा ऑफिस होना चाहिए.

इसके लिए आप यह पर एक बढ़ा हॉल और एक अच्छा सा ऑफिस बनवा ले. आपको ऑफिस की भी जरुरत होगी क्योकि आप वही से ही लोगो से बालू रेत के लिए आर्डर लोगे और इसी जगह आप किसी बढे व्यापारी से Mitting करेंगे. ऑफिस होने से आपकी दुकान पर अच्छा असर होता है.

इस तरह आप अपने बिज़नस के लिए एक जगह का चयन करके दुकान को खोल सकते है और आप अपना बिज़नस बहुत ही आसानी से चला सकते है.

हर बिज़नस को करने के लिए लाइसेंस की जरुरत होती है. उसी तरह बालू रेत के बिज़नस को करने के लिए भी आपको लाइसेंस की जरुरत पड़ती है.

तो चलिए अब हम जानते है Balu Ke Business Ke Liye License Kaise Le.

यह भी पढ़े: अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi

यह भी पढ़े: अपना ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे – Top 11 Online Business in Hindi

Balu Ke Business Ke Liye License Kaise Le

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत होगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपने बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है.

अगर आप बिना लाइसेंस के अपना बिज़नस शुरू भी कर लेते है तो आप अपने बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक नहीं कर पाएंगे. किसी भी दिन पुलिस आपके बिज़नस को बंद कर सकती है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है. आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस इस पोस्ट की मदद से आप अपने बिज़नस के गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

सरकार ने सभी बिज़नस के लिए एक टेक्स का रूल भी बनाया है. जिस कारण आपको अपने बिज़नस के लिए GST लेना भी बहुत जरुरी होता है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Balu Ret Ke Business Ke Liye GST Kaise Le.

यह भी पढ़े: Bada Business Kaise Kare | कम रूपए में बड़ा व्यापार कैसे करे

यह भी पढ़े: Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

Balu Ret Ke Business Ke Liye GST Kaise Le

बालू रेत के बिज़नस के लिए आपको GST लेना बहुत जरुरी है. GST लेने के लिए आपको सबसे भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहा पर इसका ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

आवेदन करने के बाद आपका GST Certificate कुछ दिन में बन कर आपके घर के एड्रेस पर आ जायेगा. अगर आपको GST लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है इस पोस्ट की मदद से आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से GST के लिए अप्लाई कर सकते है.

जरुरी नहीं की हर व्यक्ति को बिज़नस करने के लिए उसके पास रूपए होना जरुरी है. अगर आपके पास रूपए नहीं है तो आप बैंक से लोन लेकर भी अपना बिज़नस शुरू कर सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप अपने Balu Ke Business Ke Liye Loan Kaise Le.

यह भी पढ़े: कोल्ड ड्रिक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

यह भी पढ़े: सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | Make Money Online In Social Media

Balu Ke Business Ke Liye Loan Kaise Le

अगर आप बालू रेत के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 जगह से लोन ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले  MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

हर बिज़नस को करने के लिए सबसे पहले उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरुरी होता है. अगर आप भी अपने बिज़नस की सही से मार्केटिंग करते है तो आपका बिज़नस भी बहुत जल्दी चलने लग जायेगा.

तो चलिए अब हम जानते है Balu Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

यह भी पढ़े: Top 10 New Low Investment Business Idea In Hindi – कम पैसों में करे व्यापार

यह भी पढ़े: Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

Balu Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

बालू रेत के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है.

इससे आपके बिज़नस को देश के कोने-कोने के लोग देख सकते है. क्योंकि फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप बालू रेत का बिजनेस कर सकते हैं.

हर बिज़नस को करने के कुछ रूपए इन्वेस्टमेंट होते है. इस बिज़नस में भी आपको कुछ रूपए इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी . तो चलिए अब हम जानते है Balu Me Business Me Investment Kitna Lagta Hai.

यह भी पढ़े: अमेज़न से पैसे कैसे कमाये | Amazon Affiliate Registration Process In Hindi

यह भी पढ़े: रेस्टोरेंट का बिज़नस कैसे शुरू करे | खाने की दुकान का License कैसे ले

Balu Me Business Me Investment Kitna Lagta Hai

बालू रेत के बिज़नस आपको पहली बार में ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की जरुरत होती है. इसके लिए आप पहली बार में 3 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रूपए तक इन्वेस्ट करने की आवश्यकता होती है.

इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आप अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है. अगर आपके पास रूपए नहीं है तो आप इसके लिए लोन भी ले सकते है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कैसे और कितना फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते है Balu Ke Business Me Kitna Phayda Hota Hai.

Balu Ke Business Me Kitna Phayda Hota Hai

बालू के बिज़नस में देखा जाये तो बहुत फायदा होता है. अगर आप इस बिज़नस बालू रेत को सीधे रेगिस्तान से लाते है तो आपको इस बिज़नस में और भी ज्यादा फायदा हो सकता है.

अगर आप एक बार में पर्याप्त मात्रा में बालू रेत ले आते है और उस बालू रेत को लोगो में बैचते है तो आपको इस बिज़नस में महीने के लाखो रूपए का मुनाफा हो सकता है.

इस बिज़नस को करने से आप बहुत ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते है जो आप किसी और बिल्डिंग मटेरियल के बिज़नस में नहीं कमा सकते है.

हर बिज़नस को करने के कुछ फायदे तो कुछ नुकशान होते है. उसी तरह इस बिज़नस में भी कुछ नुकशान होते है. पर उस नुकशान को होने से बचा जा सकता है. चलिए अब जानते है की Balu Business Ke Nukshan क्या है .

Balu Business Ke Nukshan

बालू रेत के बिज़नस में आपको बारिश में नुकशान हो सकता है. क्योंकि बालू रेत बारिश में बह जाती है. जिस कारण आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है.

आप बालू के बिज़नस में नुकशान से बचने के लिए एक अच्छा सा हॉल बनवा ले जिससे आपको इस बिज़नस में नुकशान होने की सम्भावना ना रहे बस आपको इस बिज़नस में फायदा ही फायदा होता रहे.

यह भी पढ़े: CSE क्या है | सी एस ई की पूरी जानकारी Salary Packege, Syllabus

यह भी पढ़े: ICTSM Trade क्या है | ICTSM की पूरी जानकारी हिंदी में