चप्पल बनाने की मशीन कहां मिलेगी, चप्पल रॉ मटेरियल कहां मिलेगा

| | 4 Minutes Read

आज के समय में लोग घर हो या बहार सभी जगह Chappal का use करते है, आज के समय में Slipper लोगो के जीवन का एक हिस्सा बन गई है और इसी कारण से बाजार में Slipper कि मांग बनी ही रहती है. लेकिन Slipper बनाने वाली company अपनी chappal को ज्यादा दाम में बेचती है.

जिस कारण से लोग हमेशा ही कम पैसों वाली Slipper खरीदने कि तलाश में रहते है. ऐसे में आप Chappal Ka Business करके बड़ी ही आसानी से Chappal Banane Ki Machine से सस्ती चप्पल बना कर बेच सकते है.

इस पोस्ट में आपको चप्पल बनाने का रॉ मटेरियल कहां मिलेगा और Slipper Making Business कैसे शुरू करे इसकी जानकारी मिल जायगी. 

Chappal Ka Business

चप्पल बनाने का बिजनेस एक ऐसा business है जिसे आप कम लगत के साथ start कर सकते है. चप्पल बनाने के business को आप चाहे तो अपने घर से भी शुरू कर सकते है या फिर किसी छोटी सी जगह से भी start कर सकते है. Slipper Making Business एक फायदेमंद व्यापार है जिसको करके आप काफी मुनाफा कामा सकते है. 

Slipper Business के लिए आपको सिर्फ हवाई रबर और Chappal Banane Wali Machine चाहिए और बस इसके बाद आप मशीन कि मदद से बड़े ही आसानी से चप्पल बना सकते है . 

Chappal Banane Ki Machine 

चप्पल बनाने की मशीन बाजार में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है जिसे आप खरीद कर अपने घर पे भी लगा सकते है  और घर बैठे ही slipper बना सकते है. Slipper Machine कई तरह कि आती है. यह automatic से लेकर manual भी आती है तो आप इन्हें अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है.

चप्पल बनाने कि मशीन को आप online खरीद सकते है और मशीन को online खरीदने के लिए आप Indiamart या फिर amazon.in का उपयोग कर सकते है.

चप्पल बनाने की मशीन 60000 से लेकर 2 लाख रूपये  तक आती है जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है. 

चप्पल बनाने का रॉ मटेरियल कहां मिलेगा

चप्पल बनाने का रॉ मटेरियल आपको Amazon.in एवं indiamart जैसी websites पर बढ़ी ही आसानी से मिल जायेगा इन websites पर होलसेल में लोग रॉ मटेरियल बेचते है और इस कारण से यहाँ पर आपको सस्ती कीमत पर रबर, हुक, डाई आदि मिल जायेंगे जिन्हें आप online order करके मंगवा सकते है या फिर आप उनकी दुकान पर जा कर खरीद सकते है.

Chappal Kaise Banate Hain

1. सबसे पहले आपको हवाई रबर को चप्पल काटने वाली मशीन में लगाना है और फिर हवाई रबर को size कि प्लेट के अनुसार काट लेना है.

2. जब आपकी सभी चप्पल कट जाये तो उनके चारों तरफ के हिस्सों को ग्राइंडिंग मशीन से एक सामान कर दे क्योंकि जब हम चप्पल को मशीन से कट लेते है तो उसके चारो तरफ से कुछ हिस्से निकल आते है. 

3. चप्पल को ग्राइंडिंग से एक सामान करने के बाद आप चप्पल के ऊपर प्रिंटिंग कर सके है ताकि आपकी चप्पल अच्छी दिखने लगे.

3. अब आप सभी चप्पल के अन्दर चप्पल कि बद्दी के हिसाब से छोटे छोटे गद्दे करदे.

4. गद्दे करने के बाद ड्रिलिंग मशीन से चप्पल के सभी गद्दों को सही तरह से कर ले ताकि उनमे बद्दियाँ लगाई जा सके.

5. चप्पल में गद्दे कर लेने के बाद अब उनमे चप्पल कि बद्दी लगा दे और अब आपकी चप्पल ready हो गई है.

Slipper Making Business Profit

कम लगत और ज्यादा बिक्री का कोई भी व्यापार हो उसमे मुनाफा तो होता ही है और इसी कारण से Slipper Making का Business फायदेमंद बन गया है. चप्पल बनाने के लिए आपको एक बार चप्पल बनाने कि मशीन को खरीदना पड़ता है. एक बार आपने मशीन खरीद ली उसके बाद तो केवल आपको चप्पल बनाने का सामान ही खरीदना है . 

चप्पल बनाने के Business कि सबसे खाश बात यह है कि यह एक सूखे माल का व्यापार है. जिसपर मौसम का कोई आसार नहीं पड़ता इसलिए आप इन्हें एक बार बना कर रख सकते है और साल भर भी बेच सकते है . 

चप्पल एक ऐसी वास्तु है जो उपयोग करते करते ख़राब हो जाती है या टूट जाती है तो लोग इसे बदलते ही है तो इस कारण से बाजार में चप्पल कि मांग बनी ही रहती है.

Slipper Business Loan

अगर आपके पास चप्पल बनाने का व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से Loan ले सकते है और अपना व्यापार Start कर सकते है सभी बैंक किसी भी व्यक्ति को व्यापार Start करने के लिए “मुद्रा लोन” प्रदान करती है जिसकी मदद से आप अपना Business Start कर सकते है .

बैंक से Slipper Business Loan लेने के लिए आपको मुद्रा बिज़नेस लोन के लिए Apply करना है और उसके बाद उसमे अपने व्यपार के बारे में जानकरी लिखना है.

जैसे कि आपको चप्पल बनाने के व्यापार करने के लिए क्या क्या चाहिए और जो चीज़े आपको चाहिए वह कितने रुपयों में आयगी.

इस तरह का एक विवरण बना कर उसे आप अपने Loan कि फाइल के साथ जामा करदे जैसे ही आपका Loan पास हो जाएगा आपको पैसे अपने बैंक खाते में मिल जायगे और फिर आप अपना व्यापार कर पायगे.

Ghar Par Chappal Kaise Banaye

चप्पल बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको जरुरी नहीं कि कोई कारखाना ही खोलना हो आप चाहे तो एक छोटी सी जगह से भी Business शुरू कर सकते है. बस आपके घर में एक कमरे कि जगह होनी चाहिए.

जिसमे आप चप्पल बनाने कि मशीन रख कर उसमे काम कर सके और बस आपका काम बन जाएगा. आप चाहे तो पहले अपने घर से चप्पल बनाने का व्यापार start कर सकते है और देख सकते है.

कि आपका व्यापार चल रहा है या नहीं. अगर आपका व्यापार अच्छी तरह से चलने लगे तो आप फिर बाद में एक company खोल कर भी अपने व्यापार को अच्छी तरह से कर सकते है.

Chappal Bana Kar Kaha Beche

चप्पल बना लेने के बाद सबसे बड़ी बात आती है कि इन्हें हम कहा बैचे, Slipper को आप दो तरह से बेच सकते है या तो आप इन्हें थोक में बेच सकते है जूता चप्पल बेचने वाले व्यापारियों को या फिर आप इन्हें लोकल दुकानदारों को बेच सकते है . 

लोकल दुकानदार आपके लिए एक सबसे अच्छा Option होगा अगर आप कम चप्पल बना के बैच रहे है. लेकिन अगर आप ज्यादा तादाद में चप्पल बना रहे है.

तो आपको उन्हें किसी बड़े व्यापारी को ही बेचना होगा जो आपके सारे माल को एक बारे में ही खरीद ले.

चप्पल बनाने का Business एक ऐसा Business है जिसमे आपका नुकसान कम होता है और इसी के साथ चप्पलों कि Market में मांग भी बहुत होती है तो ऐसे में आप भी चप्पल बनाने का Business शुरू करके पैसे कमा सकते है . 

आपको हमारी यह पोस्ट Chappal Ka Business और चप्पल बनाने का रॉ मटेरियल कहां मिलेगा कैसी लगी हमे जरुर बताये.

अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है . 

 

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (10)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *