Slipper बनाने का व्यापार कैसे करे – घर पर चप्पल कैसे बनाये – Chappal Business

आज के समय में लोग घर हो या बहार सभी जगह Chappal का use करते है, आज के समय में Slipper लोगो के जीवन का एक हिस्सा बन गई है और इसी कारण से बाजार में Slipper कि मांग बनी ही रहती है. लेकिन Slipper बनाने वाली company अपनी chappal को ज्यादा दाम में बेचती है जिस कारण से लोग हमेशा ही कम पैसों वाली Slipper खरीदने कि तलाश में रहते है ऐसे में आप chappal Ka Business करके बड़ी ही आसानी से chappal making business यानि slipper making business in hindi शुरू करके अच्छा पैसा कामा सकते है . 

Chappal Slipper Making Business in Hindi
Chappal Slipper Making Business in Hindi

[toc]

चप्पल बिज़नस

Chappal Banane Ka Business

चप्पल बनाने का business एक ऐसा business है जिसे आप कम लगत के साथ start कर सकते है चप्पल बनाने के business को आप चाहे तो अपने घर से भी शुरू कर सकते है या फिर किसी छोटी सी जगह से भी start कर सकते है. slipper making business एक फायदेमंद व्यापार है जिसको करके आप काफी मुनाफा कामा सकते है. 

slipper business के लिए आपको सिर्फ हवाई रबर और chappal banane wali machine चाहिए और बस इसके बाद आप मशीन कि मदद से बड़े ही आसानी से चप्पल बना सकते है . 

मशीन

Chappal Banane Ki Machine 

slipper making machine बाजार में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है जिसे आप खरीद कर अपने घर पे भी लगा सकते है  और घर बैठे ही slipper बना सकते है. slipper banane ki machine कई तरह कि अति है यह automatic से लेकर manual भी आती है तो आप इन्हें अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है.

चप्पल बनाने कि मशीन को आप online खरीद सकते है और slipper making machine को online खरीदने के लिए आप Indiamart या फिर india.alibaba.com का उपयोग कर सकते है .

chappal making machine 60000 से लेकर 2 लाख रूपये  तक आती है जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है . 

कैसे बनाते है 

Chappal Kaise Banate Hain

चप्पल बनाने के लिए आपके पास हवाई रबर , चप्पल बनाने वाली मशीन होनी चाहिए उसके बाद आप चप्पल बना पायगे चलिए अब जानते है सबसे आसान Chappal Banane Ka Tarika जिससे आप बड़ी ही आसानी से चप्पल बना सकेगे . 

कैसे बनायें

Chappal Kaise Banaye -चप्पल बनाने का तरीका

चलिए अब जानते है slipper kaise banaye और slipper बनाने के लिए क्या क्या करे . 

  • सबसे पहले आपको हवाई रबर को चप्पल काटने वाली मशीन में लगाना है और फिर हवाई रबर को size कि प्लेट के अनुसार काट लेना है .
  • जब आपकी सभी चप्पल कट जाये तो उनके चारों तरफ के हिस्सों को ग्राइंडिंग मशीन से एक सामान कर दे क्योंकि जब हम चप्पल को मशीन से कट लेते है तो उसके चारो तरफ से कुछ हिस्से निकल आते है . 
  • चप्पल को ग्राइंडिंग से एक सामान करने के बाद आप चप्पल के ऊपर प्रिंटिंग कर सके है ताकि आपकी चप्पल अच्छी दिखने लगे 
  • अब आप सभी चप्पल के अन्दर चप्पल कि बद्दी के हिसाब से छोटे छोटे गद्दे करदे 
  • गद्दे करने के बाद ड्रिलिंग मशीन से चप्पल के सभी गद्दों को सही तरह से कर ले ताकि उनमे बद्दियाँ लगाई जा सके .
  • चप्पल में गद्दे कर लेने के बाद अब उनमे चप्पल कि बद्दी लगा दे और अब आपकी चप्पल ready हो गई है . 

उद्योग

Chappal Udyog Ki Jankari

बाजार में जिस तरह slipper कि मांग रहती है उसे देखते हुए आप अगर chappal udyog को आज से भी start करते है तो आने वाले 20 सालों तक भी यह व्यपार ठीक वैसा ही चलेगा जैसा आज चल रहा है . 

इसी कारण से आप Chappal making business को कर कर बहुत मुनाफा कामा सकते है. slipper making business में investment भी बहुत कम लगता है तो आप छोटी सी पूंजी के साथ भी यह व्यपार कर सकते है .

फायदे

Chappal Making Business Profit 

कम लगत और ज्यादा बिक्री का कोई भी व्यापार हो उसमे मुनाफा तो होता ही है और इसी कारण से slipper making business profit का business बन गया है. चप्पल बनाने के लिए आपको एक बार चप्पल बनाने कि मशीन को खरीदना पड़ता है एक बार अपने मशीन खरीद ली उसके बाद तो केवल आपको चप्पल बनाने का सामान ही खरीदना है . 

चप्पल बनाने के business कि सबसे खाश बात यह है कि यह एक सूखे माल का व्यापार है जिसपर मौसम का कोई आसार नहीं पड़ता इसलिए आप इन्हें एक बार बना कर रख सकते है और साल भर भी बेच सकते है . 

चप्पल एक ऐसी वास्तु है जो उपयोग करते करते ख़राब हो जाती है या टूट जाती है तो लोग इसे बदलते ही है तो इस कारण से बाजार में चप्पल कि मांग बनी ही रहती है . 

लोन

Slipper Making Business Loan

अगर आपके पास चप्पल बनाने का व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो आप इसके लिए बैंक से loan ले सकते है और अपना व्यापार start कर सकते है सभी बैंक किसी भी व्यक्ति को व्यापार start करने के लिए “मुद्रा लोन” प्रदान करती है जिसकी मदद से आप अपना business start कर सकते है .

बैंक से slipper making business loan लेने के लिए आपको मुद्रा लोन के लिए apply करना है और उसके बाद उसमे अपने व्यपार के बारे में जानकरी लिखना है जैसे कि आपको चप्पल बनाने के व्यापार करने के लिए क्या क्या चाहिए और जो चीज़े आपको चाहिए वह कितने रुपयों में आयगी इस तरह का एक विवरण बना कर उसे आप अपने loan कि फाइल के साथ जामा करदे जैसे ही आपका loan पास हो जाएगा आपको पैसे अपने बैंक खाते में मिल जायगे और फिर आप अपना व्यापार कर पायगे .

घर से 

Ghar Par Chappal banane ka business kaise kare 

चप्पल बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपको जरुरी नहीं कि कोई कारखाना ही खोलना हो आप चाहे तो एक छोटी सी जगह से भी Slipper Making Business in Hindi शुरू कर सकते है.

बस आपके घर में एक कमरे कि जगह होनी चाहिए जिसमे आप चप्पल बनाने कि मशीन रख कर उसमे काम कर सके और बस आपका काम बन जाएगा आप चाहे तो पहले अपने घर से चप्पल बनाने का व्यापार start कर सकते है और देख सकते है कि आपका व्यापार चल रहा है या नहीं अगर आपका व्यापार अच्छी तरह से चलने लगे तो आप फिर बाद में एक company खोल कर भी अपने व्यापार को अच्छी तरह से कर सकते है .

कैसे बैचे 

Chappal bana kar kaha beche

चप्पल बना लेने के बाद सबसे बड़ी बात आती है कि इन्हें हम कहा बैचे, slipper को आप दो तरह से बेच सकते है या तो आप इन्हें थोक में बेच सकते है जूता चप्पल बेचने वाले व्यापारियों को या फिर आप इन्हें लोकल दुकानदारों को बेच सकते है . 

लोकल दुकानदार आपके लिए एक सबसे अच्छा option होगा अगर आप कम चप्पल बना के बैच रहे है लेकिन अगर आप ज्यादा तादाद में चप्पल बना रहे है तो आपको उन्हें किसी बड़े व्यापारी को ही बेचना होगा जो आपके सारे माल को एक बारे में ही खरीद ले . 

चप्पल बनाने का business एक ऐसा business है जिसमे आपका नुकसान कम होता है और इसी के साथ चप्पलों कि market में मांग भी बहुत होती है तो ऐसे में आप भी चप्पल बनाने का business शुरू करके पैसे कमा सकते है . 

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे जरुर बताये अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है . 

 

 

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. NITISH KUMAR THAKUR

    It’s very useful.

  2. Lekhraj Mali

    Mere pass Pese kam hei me Selipar Busyness Karna Chahata Hon Muje 2 Lakh ki Loans Chahiy.

    • Currency Inbox

      Aap Slipper Banane Ke Business Ke liye Bank se loan le skate hai apne najdiki Bank me sampark kare.

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।