Trademark Registration Kaise Kare | Trademark Ke Liye Document

दुनिया में कही भी जगह अगर कोई नाम ब्रांड बन जाता है तो उसके Product Market में  असली से ज्यादा नकली मिलने लगते है. नकली माल बनाने वाले इनमे इतना भी फर्क नहीं रहने देते की कौन सा असली Product है और कौन सा नकली Product.

बस इसी कारण Trademark का नियम लागु किया गया है. इससे लोगो को बहुत फायदा हुआ है क्योंकि वो असली और नकली में Product को समझने लग गये है. इस कारण नकली Product बनाने वाली कंपनी घाटे में जाने लग गयी. कुछ कंपनी तो बंद भी हो गयी है.

हम सबसे पहले जान लेते है की Trademark Kya Hai.

Trademark Kya Hai

किसी भी कंपनी के द्वारा बनाये गये Product को असली और नकली पहचानने में जो मदद करता उसे Trademark कहते है. ये चिन्ह हमेशा Product के ऊपर लगा होता है. ये चिन्ह वो ही कंपनी लगा सकती है जिसका नाम Register है. ये चिन्ह हमें Product की कंपनी के बारे में बताता है की वो Register है या नहीं.

Trademark का चिन्ह किसी भी कंपनी के ब्रांड के नाम के ऊपर या Logo के ऊपर लगा होता है. जिससे हम इस कंपनी के Trademark को बहुत ही आसानी से पहचान पाते है. इस नाम का Trademark होने से उस कंपनी के अलावा और कोई इस नाम का उपयोग नहीं कर सकता है.

Trademark को वैधता सिर्फ 10 साल की ही होती है . इसके बाद आपको इसका फिर से नवीनीकरण करवाना होता है. जब तक Trademark आपके पास रहेगा तब तक कोई और कंपनी उस नाम को उपयोग में नहीं ले सकती है. अगर आप इसका 10 साल बाद नवीनीकरण नहीं करवाते है तो ये नाम आपके पास से किसी और के पास भी जा सकता है.

अब हम जानते है की आपको Trademark Registration करवाने के लिए किन-किन Document की जरुरत होगी. तो चलिए जानते है Trademark Registration Document.

Trademark Registration Document

Trademark आपको दो तरह से मिलता है

  1. Individual Trademark
  2. Private Limited Company

अगर आपको अपने लिए Trademark चाहिए होता है तो आपको इन Document की जरुरत होगी

  • पैन कार्ड.
  • आधार कार्ड.
  • Trademark Questionnaire.
  • आपके द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ Power Of Attorney की Copy.

आप इन सभी दस्तावेज से अपने लिए Trademark ले सकते है. अब हम जानते है की आप अपनी Private Limited Company के Trademark के लिए किन-किन Document की जरूरत पड़ेगी.

  • Power Of Attorney.
  • Trademark Questionnaire.
  • Board Resolution.
  • Product या Service Description.
  • Legally Owner.
  • Logo.
  • Address Proof.
  • Incorporation Certificate की Copy.

इन सब Document की मदद से आप अपने लिए Trademark ले सकते है. अब हम जानते है की आप अपने Trademark  का Registration कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Trademark Registration Kaise Kare.

"<yoastmark

Trademark  Registration Kaise Kare

Trademark का Registration आप 2 तरह से कर सकते है.

  1. Offline
  2. Online

Offline Registration करने के आपको सबसे पहले अपने सारे Document को लेकर Trademark Office (Registrar Of Trademark) जाना होगा. आप यहाँ पर अपने सारे Document को जमा कर दीजिये. जिसके बाद आप यहा पर Trademark के लिए लगने वाली राशी को जमा कर दीजिये. जिसके कुछ दिन बाद आपका Trademark बन जायेगा.

Online Registration के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की Official Website पर जाना होगा. फिर इसके बाद आपको अपने बिज़नस का नाम. Logo और Brand के लिए Trademark Application के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर Apply करना होगा. आप इसमें अपने सारे Document की फोटो को proof के तौर पर डाल दे .

फिर आपको इसके लिए इसकी निर्धारित फीस को भरना होगा. इसके बाद आपको उस नाम का Trademark मिल जाता है और आप उस नाम के असली हकदार बन जाते है. इसके बाद उस नाम को आपके अलावा और कोई उपयोग में नहीं ले सकता है.

अब हम जानते है की आपको Trademark Registration के लिए कितनी फीस देनी होती है. तो चलिए जानते है Trademark Registration Fees.

Trademark Registration Fees

Trademark Registration करने के लिए यहा पर अलग अलग Form रखे गये है. जैसे Tm-1, Tm-2, Tm-3, Tm-8, Tm-51.

  • अगर आप नया Registration  कररहे है तो आपको कम से कम 4000 रूपए देना होता है.
  • अगर आपका Trademark Remove हो जाता है तो Restoration के लिए Form Tm-13 भरना होता है जिसमे आपको कम से कम 5,000 रुपए का शुल्क चुकाना होगा.
  • Trademark Registration को Renew करवाने के लिए आपको Form Tm-12 को भरना होता है जिसमें आपको 5,000 रुपये शुल्क देना पड़ता है.
  • अगर आप Trademark को तय सीमा के अन्दर Renewal नहीं करवाते है तो आपको इसके लिए 3,000 रुपए का Surcharge देना होगा और Form Tm-10 भी भरना होगा.
  • अगर आपका Registered Trademark में कुछ गलती हो गयी है तो आपको सुधार के लिए Form Tm-26 को भरना होता है और आपको इसके लिए 3,000 रुपए शुल्कदेना होता है.

अब हम जानते है की आप अगर Trademark Registration करवाते है तो आपको क्या फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते है Trademark Registration Karne Ke Phayde.

Trademark Registration Karne Ke Phayde

अगर आप Trademark Registration करवाते है तो आपका नाम और कोई उपयोग में नहीं ले सकता है. अगर फिर भविष्य में कभी आपका नाम एक ब्रांड बन जाता है तो आपके नाम को और कोई उपयोग में नहीं ले सकता है.

आपको इससे बहुत फायदा हो सकता है क्योंकि लोगो को आपके ब्रांड पर भरोशा बना रहेगा और आप बहुत अच्छे से बिज़नस को कर पाएंगे.

अब हम जानते है की आप जिस नाम का Trademark लेना चाह रहे है, क्या वो नाम पहले से तो Registration  नहीं है. अगर वो नाम पहले से Registration है तो आप उस नाम को नहीं ले सकते है. तो चलिए जानते है Trademark Search Kaise Kare.

Trademark Search Kaise Kare

Trademark Search करने के लिए आपको भारत सरकार की Website पर जाना होगा. जहा से आप अपने ब्रांड नाम डाल दे. जिसके बाद आप उसमे आपकी Class को डाल दे. अगर वो नाम किसी के पास होगा तो वो बता देगा. वो आपको सारी Information बता देगा की वो कब Register हुआ है  एवं किसना करवाया है.

आप इस तरह अपने लिए Trademark Search कर सकते है.

Trademark Search करने के लिए आप यहाँ से सीधे Trademark की वेबसाइट पर जा सकते है. Trademark website पर जाने के लिए Click करे 

अगर आपको trademark की class को सर्च करना है तो आप यहा से सीधे class सर्च करने के वेबसाइट पर जा सकते है. Class Search करने के लिए Click करे 

आप इन जगह से अपने लिए लिए Class और Trademark Search कर सकते है.

For Inquiry Contact Us

यह पोस्ट पढ़े :-