सुपारी Business कैसे करे, सुपारी सस्ती कहां मिलती है, Wholesale Market

| | 3 Minutes Read

सुपारी एक एसी खाने की चीज है जो तम्बाकू का स्वाद बढ़ा देती है. जिससे तम्बाकू खाने वाले व्यक्ति को और भी ज्यादा मजा आता है. इस कारण लोग सुपारी का भी बिज़नस करने लगे है. सुपारी का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है. जिसमे आप बहुत कम रूपए इन्वेस्ट करते है पर आपको इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा होता है. इस कारण ये एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस है.

तो चलिए जानते है Supari Business और सुपारी सस्ती कहां मिलती है. इस बिज़नस को करने के लिए आप शॉप की लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है.

इस बिज़नस को करने के लिए आप सरकार से लाइसेंस कैसे ले सकते है. इस बिज़नस की आप किस तरह माक्रेटिंग कर सकते है. जिससे आपको ज्यादा मुनाफा हो.

Supari Business

सुपारी का बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले बहुत सारी सुपारी की आवश्यकता होगी. सुपारी का इंतजाम करने के लिए आप चाहे तो सुपारी की मंडी में जाकर भी इसको सस्ते दामो में खरीद सकते है. आप चाहे तो सीधे खरी सुपारी की खेती करने वाले किसान से भी सुपारी खरीद सकते है.

किसान से सस्ती सुपारी आपको कोई नहीं दे सकता है. सुपारी खरीदने के बाद आप आप अपने बिज़नस के लिए एक अच्छी सी दुकान का इंतजाम कर ले.

दुकान का इंतजाम करने के बाद आप इसमें सुपारी रख कर बैच सकते है. दुकान लेने से पहले अपनी दुकान की लोकेशन पर ध्यान दे. सही जगह खोली गई दुकान ज्यादा चलती है.

सुपारी सस्ती कहां मिलती है

सुपारी सस्ती आपको किसानों एवं थोक विक्रेताओं से मिलती है यह दोनों जगह ही सुपारी को सबसे सस्ते दामों में ख़रीदा जा सकता है जहाँ अगर आप कम से कम 20 किलो सुपारी खरीदते है तो वह आपको 100 रूपए से लेकर 200 रूपए किलो के भाव में आसानी से मिल सकती है.

सुपारी कितने रुपए किलो है

सुपारी का भाव समय समय पर बदलता रहता है आज से समय में सुपारी का भाग 100 रूपए से 200 रूपए किलो है. यह भाव आपकी खरीदी पर भी निर्भर करता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में सुपारी खरीदते है तो आपको सुपारी सस्ती मिलेगी लेकिन अगर आप कम मात्रा में सुपारी खरीदेंगे तो आपको महंगी मिलेगी.

सबसे सस्ती सुपारी आपको किसानों और होलसेल व्यापारिओं के पास ही मिलेगी.

सुपारी होलसेल मार्केट

आपको अपने बिजनेस के लिए शॉप की लोकेशन बहुत ही आसानी से मिल सकती है. इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है. आपको अपनी शॉप के लिए एक ऐसी जगह देखना है. जहां पर लोगों का आना-जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है या फिर वहां पर लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा लगी रहती है.

इस तरह की लोकेशन आपको किसी बड़े बाजार में या फिर किसी मॉल के आस-पास ही मिल सकती है. आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते हैं.

इन दोनों जगह पर ही लोगो का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है और यहा पर लोगो की भीड़ भी बहुत रहती है. इस कारण यहा पर आपके बिज़नस की चलने की सम्भावना बहुत ज्यादा रहती है.

Supari Business License

सुपारी बिज़नस को करने के लिए आपको कई license लेने की जरूरत पड़ती है जैसे की Fssai License, Shop License (Gumasta), इकसे साथ ही अगर आपका बिज़नस 10-20 लाख रूपए सालाना कमाई करता है तो आपको इसके लिए GST License की भी जरूत पड़ेगी.

इसके अलवा आपको अपने बिज़नस के नाम पर एक current account भी खुलवाना होगा ताकि आप उससे अपने बिज़नस के नाम पर पैसों का लेन-देन कर सके.

इस तरह के लाइसेंस की मदद से आप अपना सुपारी का बिज़नस आसानी से कर पाएंगे. चुकी कई राज्यों में आपको इस तरह के बिज़नस के लिए extra permission लेने की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए आप अपने व्यापार आयोग से संपर्क कर सकते है.

Supari Business Marketing

Online Marketing करने के लिए आप Facebook, Instagram, Linkedin, Twitter आदि पर सुपारी की quality और भाव से जुडी जानकारी शेयर कर सकते है. जहाँ आम लोगों से लेकर थोक व्यापारी भी आपसे जुड़ सकेंगे और जो भी व्यक्ति सुपारी खरीदना चाहता है वह आपसे सीधे संपर्क कर सकेगा.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए इन सभी पर अपना बिज़नस अकाउंट बनाना चाहते है तो आप हमारे नीचे दी गई पोस्ट को पड़ कर खुद बना सकते है.

Supari Business Investment

इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले दुकान का खर्च आएगा. इसके बाद आपको इसमें अपने बिज़नस के लिए सुपारी का खर्च आएगा. इस तरह आपको इस बिज़नस में शुरू में कम से कम 20,000 तक का खर्च आ सकता है. इसके बाद आप अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है.

Supari Business Profit

इस बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है. अगर आप अपने बिज़नस के लिए सीधे सुपारी किसान से खरीदते है तो आपको सबसे सस्ती सुपारी मिल जाती है. यहा से आपको 100 रूपए किलो तक की सुपारी बड़े ही आराम से मिल जाती है. ये ही सुपारी का मार्किट में भाव 200 से लेकर 300 रूपए किलो है.

अगर आप रोज के 20 किलो भी सुपारी बैचते है तो आप रोज के प्रॉफिट के 3000 तक हो सकता है. किसी और छोटे व्यवसाय में इतना फायदा नहीं होता है.

इस तरह अप इस बिज़नस से महीने के लगभग 90,000 रूपए बड़ी ही आसानी से कमा सकते है. अगर आप इसकी सही से मार्केटिंग करते है तो आप इस बिज़नस में लाखो भी बड़ी ही आसानी से कमा सकते है.

Supari Wholesale Market in India

सुपारी होलसेल मार्केट कई शहरों के मसाले बाजार में होती है अगर आपके आस पास भी कही मसाला बाजार लगता है तो आपको वहाँ सुपारी के होलसेल व्यापारी मिल जायेंगे जिसे आप सुपारी होलसेल रेट में खरीद सकते है.

कई शहरों में इसका होलसेल मार्केट भी लगता है तो अगर आप सुपारी होलसेल में बेचना चाहते है तो बैच सकते है.

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Supari Business और सुपारी सस्ती कहां मिलती है पसंद आई.

अगर आपके कोई सवाल है सुपारी बिज़नस के सम्बंधित तो आप comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *