CSE क्या होता है, CSE Full Form, Job, Exam, Salary, Syllabus जाने

हर साल लाखो बच्चे 12th पास करते है. उनके सामने सबसे बड़ा सवाल होता है की वो 12th के बाद क्या करे जिससे उनका करियर बन जाये. इसी कारण वो बहुत परेशान भी रहते है. बहुत लोगो के घर में कंप्यूटर होता है. क्योंकि उन लोगो को इसमें बहुत ज्यादा इंटरेस्ट होता है. जिस बच्चो को कंप्यूटर में बहुत अच्छा इंटरेस्ट होता है वो CSE कर सकते है.

आज हम जानेंगे की CSE Kya Hota Hai, CSE Full Form, CSE Exam Kya Hota Hai. CSE की अवधि क्या है. आप CSE कब कर सकते है. इसमें आपको जॉब कैसे मिल सकती है.

CSE Kya Hota Hai, CSE Full Form, CSE Exam Kya Hota Hai

इसमें आप कितने तक की सैलरी पा सकते है. इसका एग्जाम का पैटर्न क्या है. आप भारत के किन टॉप कॉलेज में एडमिशन ले सकते है. तो चलिए जानते है.

CSE Full Form In Hindi

CSE का फुल फॉर्म Computer Science Engineering या कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग है. इसमें आपको कंप्यूटर के बारे में पढाया जाता है. जिससे आप बाद में जब जॉब करने जाते है तो आपको इससे किसी भी फील्ड में जॉब बहुत आसानी से मिल जाती है.

इसका सबसे बड़ा कारण ये है की कंप्यूटर का इस्तेमाल तो सब जगह होता है और उस कंप्यूटर को चलाने के लिए एक इंजिनियर भी चाहिए होता है.

CSE Kya Hai

कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (सीएसई) कई विश्वविद्यालयों में एक अकादमिक कार्यक्रम है जिसमें कंप्यूटिंग के वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग पहलू शामिल हैं. CSE भी एक शब्द है जिसका उपयोग अक्सर यूरोप में इंजीनियरिंग सूचना विज्ञान शैक्षणिक कार्यक्रमों के नाम का अनुवाद करने के लिए किया जाता है. यह स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों में विशेषज्ञता के साथ पेश किया जाता है.

CSE Kya Hota Hai

अभी आपने जाना की CSE Full Form, Computer Science Engineering है. इससे हमको समझ में आता है की यह एक कंप्यूटर का कोर्स है. CSE में स्टूडेंट को कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और नेटवर्किंग सिखाई जाती है. इसमें स्टूडेंट को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के संबंध में इनफॉर्मेशन सिस्टम की डिजाइनिंग, इम्प्लीमेंटेशन और मैनेजमेंट के बारे में सिखाया जाता है.

इसमें स्टूडेंट को प्रोग्रामिंग से लेकर कंप्यूटर मैनेजमेंट तक सब कुछ सिखाया जाता है. जिसके बाद वो अगर कही पर जॉब करने जाते है तो उन्हें बहुत ही आसानी से जॉब मिल जाती है.

इस फील्ड में लोगो की भी बहुत कमी है क्योंकि हर बिज़नस को करने के लिए कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है. कंप्यूटर से वो अपने बिज़नस को ऑनलाइन करते है.

CSE Exam Kya Hota Hai

CSE एग्जाम एक इंट्रेंस Exam होता है. जिसको देकर कोई भी व्यक्ति University में Computer Science Engineering में Admission ले सकता है. बिना इस Exam को पास किये आपको इसमें एडमिशन नहीं मिलता. यह Exam 10th Class के सब्जेक्ट पर आधारित होता है. इसके साथ ही इसमें computer से सम्बंधित कुछ सामान्य सवाल पूछे जाते है.

CSE Eligibility Criteria

CSE करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना जरुरी है. बिना 12th पास के आप CSE नहीं कर सकते है. इसके बाद आपके पास 12th में गणित का विषय होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. अगर आपका विषय गणित नहीं है तो भी आप इसको कर सकते है पर इसमें आप बहुत आगे तक नहीं जा सकते है क्योंकि इसमें आपके गणित का बेसिक ज्ञान नहीं रहता है.

CSE Ka Syllabus

CSE में आपको 8 सेमेस्टर होते है. सभी में आपको अलग-अलग थ्योरी को पढना पड़ता है. इसमें आपको सबमे कॉमन 6 सब्जेक्ट पढने पड़ते है.

  1. Mathematics
  2. Data Structure & Algorithms
  3. Circuit Theory & Networks
  4. Computer Organization
  5. Digital Electronics & Logic Design
  6. Principles of Programming Language

ये 6 सब्जेक्ट आपको बेसिक से लेकर हाई लेवल तक पढाये जाते है. इन्ही 6 सब्जेक्ट में आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल करना होता है. फिर जब आप इसमें महारथ हासिल कर लेते है तो आप इसमें जॉब के लिए काबिल हो जाते है.

कुछ कॉलेज में स्टूडेंट के ऊपर एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में उनसे CSE के सिलेबस को लेकर सवाल किये गये थे. इस सर्वे के अनुसार CSE का कोर्स मध्यम कठिन होता है.

लोगो ने इस कोर्स को सरल नहीं बताया है. वो बताते है की इस कोर्स में उनको पढना बहुत पढता है. जिसमे उनको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है.

CSE Syllabus Duration

CSE कोर्स की अवधि 4 साल की होती है. इसमें आपको हर साल 2 सेमेस्टर देना होता है. हर सेमेस्टर में आपको बेसिक से लेकर हाई लेवल तक पढाया जाता है.

Top 10 Job Company Of CSE
  1. HCL technologies
  2. Microsoft
  3. Google
  4. TCS
  5. Adobe
  6. Accenture
  7. IBM
  8. Sysco
  9. Yahoo
  10. Infosys

ये वो टॉप कंपनी है जो आपको CSE करने के बाद जॉब देती है. आपको यहा पर जॉब के साथ-साथ सैलरी भी बहुत अच्छी मिल सकती है. आप CSE करने के बाद इन कंपनी में अप्लाई कर सकते है.

CSE Job Salary

अगर आप CSE में जॉब लेने जाते है तो आपको इसमें बहुत ही अच्छी सैलरी मिल सकती है. इसमें आपको शुरू में ही कम से कम 50,000 तक की सैलरी मिल सकती है. फिर जब इसमें आपके पास अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है. तो आपकी सैलरी लाखो तक भी पहुच जाती है. भारत में किसी और जॉब में इतनी सैलरी आपको नहीं मिल सकती है.

CSE Top 10 Collages
  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास, मद्रास
  2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बॉम्बे, बॉम्बे
  3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी खड़गपुर, खड़गपुर
  4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली, दिल्ली
  5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कानपुर, कानपुर
  6. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी रुड़की, रुड़की
  7. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी, गुवाहाटी
  8. अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  9. जादवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता
  10. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी हैदराबाद, हैदराबाद

इन कॉलेज में आप अपना दाखिला करवा सकते है. इन कॉलेज में आपको CSE पढने की बहुत अच्छी सुविधा मिल सकती है. आज आप समझ गये है की CSE Kya Hai. इसमें आप जॉब कैसे पा सकते है. इसमें आपको कितनी सैलरी मिल सकती है.

CSE Full Form

Computer Science Engineering या कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग

CSE Meaning in Hindi

CSE का मीनिंग hindi में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग होता है.

आपको हमारी यह पोस्ट CSE Kya Hota Hai, CSE Full Form, CSE Exam Kya Hota Hai अगर अच्छी लगी.

तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये और मन में कोई सवाल है तो comment करके पूछ सकते है.

  1. Property Dealer कैसे बने, प्रॉपर्टी डीलर के कार्य, योग्यता, Salary
  2. Switzerland में Job कैसे पाए, स्विट्जरलैंड जाने का खर्चा, Visa Fees
  3. Railway में TT कैसे बने, रेलवे में टीटी के लिए Qualification, Salary
  4. Pharmacist कैसे बने, फार्मासिस्ट के लिए Qualifcation, कार्य, Age, Salary
  5. School Principal कैसे बनें, प्रधानाचार्य बनने के लिए Qualification, Salary
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *