Cyber Café कैसे खोले, साइबर कैफ़े का बिज़नेस कैसे करें, लाइसेंस, खर्चा

| | 3 Minutes Read

पूरी दुनिया का काम आज कल ऑनलाइन ही हो रहा है. आप एक कंप्यूटर पर बैठ कर दुनिया का सारा कम कर सकते है. बस इसके लिए आपको कंप्यूटर चलाना आना चाहिए.

आप अगर कंप्यूटर चलाना जानते है तो आप हर काम को ऑनलाइन कर सकते है. आज कल कंप्यूटर से पढाई, बेंकिंग, परीक्षा सब कुछ हो रहा है.

इसी वजह से आम लोगो में कंप्यूटर का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. वो लोगो हर हालत में कंप्यूटर को सीखना चाहते है. इसी कारण वो Cyber Café पर जाकर कंप्यूटर सीखते है.

इसी कारण कुछ लोग इसका बिज़नेस भी करने लग गये है. आप भी इस बिज़नेस को कर के महीने के हजारो रूपए कमा सकते है बिना मेहनत किये.

चलिए जानते है की Cyber Café Ka Business Kaise Kare और Cyber Cafe Kaise Khole. आज हम आपको Cyber Café के बिज़नेस के बारे में बताएँगे. आप इस बिज़नेस को कैसे कर सकते है.

इसके लिए आपको जगह कैसे देखनी है. इस बिज़नेस के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है. इसको करने के लिए आपकी कितनी लागत लगती है. इसमें आपको कितना प्रॉफिट हो सकता है.

Cyber Café Ka Business Kaise Kare

साइबर कैफ़े का बिज़नेस आप 50,000 से 60,000 रूपए में शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको MCD या IT डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जा कर 250 से 335 रूपए में ट्रेड लाइसेंस बनवाना होगा. इसके बाद एक शॉप लेनी होगी जो की आपको 5,000 से 8,000 रूपए में किराए पर मिल जायगी. साथ ही आपको 3 से 5 कंप्यूटर, इन्टरनेट कनेक्शन, Wifi, प्रिंटर (BW/Color) आदि लेना होगा.

इसके साथ ही आप उसमे CSC के पोर्टल आदि का काम कर सकते है. फोटो कॉपी की मशीन भी साथ में रख कर हर महीने 35,000 से 55,000 रूपए कमा सकते है.

जहाँ आपको 10,500 से लेकर 12,000 के PC मिल जायगे. जिसके साथ आपको मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, वेबकैम आदि भी मिलेगे. इस तरह आप बढ़ी ही आसानी से अपना खुद का साइबर कैफ़े का बिज़नेस शुरू कर सकते है.

इसके साथ ही आप उसमे पासपोर्ट साइज़ फोटो से लेकर आधार कार्ड अपडेट का भी काम कर सकते है.

Cyber Cafe Kaise Khole

साइबर कैफ़े खोलने के लिए आपको सबसे पहले 8,000 से 13,000 रूपए की दुकान को किराए पर लेना होगा. इसके बाद आपको दुकान को खोलने के लिए एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेना होगा. इसके बाद आप साइबर कैफ़े ट्रेड लाइसेंस MCD या IT डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ऑनलाइन जा कर बनवा सकते है.

इसके बाद आपको साइबर कैफ़े के नाम पर पैसों का लेन देन करने के लिए करंट अकाउंट भी खुलवाना होगा.

अगर आपको साइबर कैफ़े से 20 लाख रूपए सालाना कमाई होती है तो आपको एक GST Number ही लेना होगा. इसके साथ ही Govt. Scheme का काम करने के लिए और बिज़नेस लोन लेने के लिए.

आपको अपनी साइबर कैफ़े MSME में रजिस्टर करवानी होगी. जिससे आपको एक MSME Certificate भी लेना होगा.

Cyber Cafe Ka Licence Kaise Banaye

साइबर कैफ़े के लिए लाइसेंस आपको MCD और आईटी डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जा कर बनवाना होगा. तथा साइबर कैफ़े शॉप खोलने का लाइसेंस आपको नगर निगम व् नगर पालिका की वेबसाइट पर जाकर बनवाना होगा. इसके साथ आप यह लाइसेंस लोकल नगर निगम या पालिका के ऑफिस जा कर भी बनवा सकते है.

इन दोनों लाइसेंस की फीस 250rs से लेकर 575 रूपए पड़ेगा. इन लाइसेंस को बनवाने के बाद आप बढ़ी ही आसानी से अपनी साइबर कैफ़े की दुकान खोल पाएंगे.

Cyber Cafe Work List in Hindi
  • फोटो कॉपी
  • इन्टरनेट सुविधा
  • ईमेल सर्विस
  • प्रिंट आउट
  • हिंदी/इंग्लिश टाइपिंग
  • ऑनलाइन फॉर्म भरना
  • विडियो कॉल एवं कॉन्फ्रेंस सुविधा
  • ऑनलाइन आर्डर सर्विस
  • govt सेवा कार्य
Cyber Cafe Ke Liye Konsa Course Kare

साइबर कैफ़े खोलने के लिए आपको BCA, MCA, BE, Btech आदि की डिग्री करनी चाहिए. इसके अलवा आप Computer Application Deploma, Computer Deploma, Typing Course आदि भी कर सकते है. अगर आप यह कोर्स डिप्लोमा या डिग्री कर लेते है तो आप बढ़ी ही आसानी से साइबर कैफ़े खोल सकते है.

जिसमे आपको एक दूकान में कुछ कंप्यूटर के साथ एक लाइसेंस के साथ काम शुरू करना है.

अगर आपको हमारी पोस्ट Cyber Café Ka Business Kaise Kare और Cyber Cafe Kaise Khole अच्छी लगी.

तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपके मन में सवाल है तो Comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *