Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

पूरी दुनिया का काम आज कल ऑनलाइन ही हो रहा है. आप एक कंप्यूटर पर बैठ कर दुनिया का सारा कम कर सकते है. बस इसके लिए आपको कंप्यूटर चलाना याद होना चाहिए. आप अगर कंप्यूटर चलाना जानते है तो आप सारे काम को ऑनलाइन कर सकते है. आज कल कंप्यूटर से पढाई, बेंकिंग, परीक्षा सब कुछ हो रहा है.

इसी वजह से आम लोगो में कंप्यूटर का प्रभाव बढ़ता जा रहा है. वो लोगो हर हालत में कंप्यूटर को सीखना चाहते है. इसी कारण वो Cyber Café पर जाकर कंप्यूटर सीखते है.

इसी कारण कुछ लोग इसका बिज़नस भी करने लग गये है, जिससे उनको बहुत फायदा हो रहा है. ये बिज़नस बहुत ही सरल बिज़नस में से एक है. इसे हर कोई बहुत ही आसानी से कर सकता है. आप भी इस बिज़नस को कर के महीने के हजारो रूपए कमा सकते है बिना मेहनत किये.

आज हम आपको Cyber Café के बिज़नस के बारे में बताएँगे, आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है, इसके लिए आपको जगह कैसे देखनी है. इस बिज़नस के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है. इसको करने के लिए आपकी कितनी लागत लगती है. इसमें आपको कितना प्रॉफिट हो सकता है. आदि

तो चलिए शुरू करते है Cyber Café Ka Business Kaise Kare.

Cyber Café Ka Business Kaise Kare
Cyber Café Ka Business Kaise Kare

 

Cyber Café Ka Business Kaise Kare

इस का बिज़नस करने के लिए आपको बस कुछ कंप्यूटर की जरुरत होगी आप कम से कम अपने लिए 5 कंप्यूटर का इंतजाम कर ले. जरुरी नहीं की आप इसके लिए नए कंप्यूटर ही लाये. आप इसके लिए पुराने कंप्यूटर ला सकते है.

आप हो सके तो इस बिज़नस के लिए पुराने कंप्यूटर ही लाये क्योंकि आप एक नए कंप्यूटर में 2-3 पुराने कंप्यूटर ले सकते है. जिससे आपको बहुत फायदा हो जायेगा.

कंप्यूटर लेने के बाद आप अपने लिए एक दुकान का इंतजाम कर ले. आप इस दुकान को Cyber Café के जैसे बना ले जिससे लोगो को लगे की आपकी दुकान एक अच्छी दूकान है और वो आपके पास से कंप्यूटर सिख सकते है.

इसके बाद आप अपने सारे कंप्यूटर इस दूकान में रख आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको और कोई मेहनत करने के आवश्यकता नहीं होती है. इसके बाद आपके पास लोग आते है वो कंप्यूटर चलाते है और चलाने के बाद चले जाते है.

अब हम बात करते है की आप अपनी कंप्यूटर की दूकान को कहा खोले जिससे आपके पास लोग आने बंद नहीं हो और आपका बिज़नस बहुत ही आसानी से चल सके. तो चलिए जानते है Cyber Café ke Liye Location Kaise Select Kare.

Cyber Café ke Liye Location Kaise Select Kare

Cyber Café के लिए आप लोकेशन बहुत ही आसानी से तय कर सकते है. दूकान खोलने के लिए आप एक एसी जगह का चुनाव करे जहा से आपका बिज़नस बहुत ही अच्छा चले. इसके लिए आप किसी स्कूल के आस पास की जगह को देख सकते है. क्योंकि बहुत कम स्कूल में कंप्यूटर होते है और होते भी है तो बहुत कम होते है जिसमे से इतने सारे बच्चे वहा पर कंप्यूटर नहीं सिख सकते है.

ये जरुरी नहीं की आप इस बिज़नस को शहर में ही खोल सकते है. इस बिज़नस को आप गाँव में भी बहुत अच्छे से चला सकते है. क्योंकि गाँव में कोई सा भी स्कूल अपने बच्चो को कंप्यूटर नहीं सिखाता है. ऐसे में आप उसका फायदा ले सकते है.

आप इस बिज़नस के लिए किसी बड़े मार्किट में भी दूकान को खोल सकते है. यह पर लोगो की बहुत भीड़ होती है. यह पर आपके पास बच्चो के अलावा दुसरे लोग भी आ सकते है. जिनको थोड़ी-थोड़ी देर के लिए कंप्यूटर चलाना होता है.

आप इन दोनों जगह में से किसी भी एक जगह अपनी दूकान को खोल सकते है. आप अगर इन बताई हुई जगह पर अपना बिज़नस शुरू करते है तो आपको बहुत फायदा हो सकता है.

अब हम बात करते है की आप इस बिज़नस के लिए लाइसेंस कहा से एवं कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Cyber Café Ke Liye License Kha Se Le.

Cyber Café Ke Liye License Kha Se Le

गुमास्ता लेने के लिए आपको अपने नगर निगम में इसका आवेदन देना होगा या तो इसका आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आप इसको बनवाने के लिए भी किसी एजेंट की मदद ले सकते है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने केलिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

अगर आप इस बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक करने चाहते है तो ऊपर दिए हुए सारे लाइसेंस ले लीजिये जिससे आपका बिज़नस बहुत ही लम्बे समय तक चलेगा. इन लाइसेंस को लेने के बाद आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जायेगा और उसे कोई भी बंद नहीं करवा सकता है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस को करने के लिए कितनी लागत लगाने की आवश्यकता होती है. तो चलिए जानते है Cyber Café Me Kitni Lagat Lagti Hai.

अब हम जानते है की आप अपनी शॉप के लिए GST कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है  Cyber Cafe Ke Liye GST Kaise Le.

Cyber Cafe Ke Liye GST Kaise Le

साइबर कैफ़े के लिए GST लेना बहुत आसान है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल GST की वेबसाइट पर जाये. जिसके बाद आप अपने बिज़नस का रजिस्ट्रेशन करवा कर अपने बिज़नस के लिए GST ले सकते है.

अगर आपको GST लेने के लिए ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

GST लेने के लिए आप यहा से सीधे भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है

आप चाहे तो इसके लिए किसी भी एक एजेंट को बोल सकते है जो आपसे उसकी फीस लेकर आपके बिज़नस के लिए GST बहुत आसानी से बनवा देगा.

Cyber Café Me Kitni Lagat Lagti Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की आवश्यकता नहीं होती है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस कुछ कंप्यूटर की और एक अच्छी से दुकान की जरुरत होती है.

कंप्यूटर अगर आप पुराने लेते है तो आपको 5-6 हजार का एक कंप्यूटर मिल जाता है. अगर आप इतनी ही कीमत में 5-6 कंप्यूटर खरीदते है तो आपको 25-30 हजार में रूपए में आराम से मिल जाते है. फिर आपको दूकान को अच्छा करने के लिए आप उसमे 20-25 हजार उसमे खर्च कर सकते है

आपको कुल मिलाकर 45 से 50 हजार लगाने की आवश्यकता होगी और आपका ये Cyber café का बिज़नस बहुत ही आसानी से चलने लगेगा.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस की मार्केटिंग कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Cyber Café Ki Marketing Kaise Kare.

Cyber Café Ki Marketing Kaise Kare

Cyber café की मार्केटिंग आप 2 तरह से कर सकते है

  1. Online
  2. Offline

Online मार्केटिंग करने के लिए आप Facebook या फिर आप Instagram की मदद ले सकते है. आप इस पर अपने Page बना लीजिये और लोगो को दिखाते रहिये की आप इसका बिज़नस करते है. आप गूगल का भी सहारा ले सकते है. इसके लिए आप Google My Business पर अपने बिज़नस को लिस्ट करवा दीजिये. जिसके बाद आपके बिज़नस की Online मार्केटिंग हो जाएगी. आप इस पर कुछ न कुछ डालते रहे ताकि लोग आपसे जुड़ते रहे.

फेसबुक पर page बनाने के लिए आप यहा से सीधे फेसबुक page की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

Offline मार्केटिंग करने के लिए आप अपनी दूकान के आस पास कुछ बेनर लगवा सकते है. जिससे लोकल लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चल सके. आप सीके लिए लोगो में पर्चे बटवा सकते है ताकि लोगो को आपके बिज़नस के बारे में आसानी से पता चल सके.

अब हम बात करते है की आपको इस बिज़नस में कितना profit हो सकता है. तो चलिए जानते है Cyber Café Me Kitna Profit Hota Hai.

Cyber Café Me Kitna Profit Hota Hai

अगर आप इस बिज़नस को अच्छे से करने लग जाते है तो आप इस बिज़नस में रोज के कम से कम 1000 रूपए कमा सकते है. आप इसी तरह महीने के कम से कम इसमें 30000 रूपए तक कमा सकते है.

आपको इस बिज़नस में एक बार रूपए खर्च होने के बाद बार बार रूपए नहीं लगते है. आपको बस इसमें इन्टरनेट का ही खर्चा लगता है. इसके अलावा आपका कोई और खर्चा नहीं लगता है तो आपके पास आपके सारे रूपए बच जाते है.

अब हम बाट करते है की आप इस बिज़नस को कैसे आगे बढ़ा सकते है. तो चलिए जानते है Cyber Café Ke Business Ko Kaise Aage Badhaye.

Cyber Café Ke Business Ko Kaise Aage Badhaye

इस बिज़नस को आगे बढ़ने के लिए आपको कुछ नहीं करना पड़ता है बीएस जब जब आपके पस्स रूपए आते जाये तो आप अपनी दूकान में कंप्यूटर की संख्या बढ़ाते जाये जिससे आपका बिज़नस बढ़ने लग जायेगा

जब आपके पास बहुत कंप्यूटर हो जाये तो आप इसकी एक दूकान को बढे शहर में भी खोल सकते है.