Gumasta लाइसेंस कैसे बनाये – Life Time गुमास्ता लाइसेंस कैसे ले

आज कल सभी लोग बिज़नस करना चाहते है और बिज़नस को शुरू करने के लिए उनको एक दुकान की जरुरत होती है. आप अगर भारत में कही पर भी अपने बिज़नस के लिए दुकान को खोल रहे है या फिर आप Offline बिज़नस कर रहे है तो आपको गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत पड़ती है.

गुमास्ता लाइसेंस को Shop Act License भी कहा जाता है. इस लाइसेंस को हासिल कर लेने के बाद आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जाता है. इस लाइसेंस को लेने के बाद आपको बिज़नस करने में कोई परेशानी नहीं आती है.

अगर आप इस लाइसेंस को नहीं लेते है तो आपका बिज़नस गैर क़ानूनी माना जायेगा और आपके ऊपर गैर क़ानूनी रूप से बिज़नस करने पर पेनल्टी भी लगाईं जा सकती है. जिससे आपको आर्थिक नुकशान हो सकता है.

गुमास्ता लाइसेंस क्या है ?

भारत के किसी भी राज्य में किसी भी शहर या गाँव में व्यापार करने के लिए या किसी व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक शॉप लाइसेंस की जरूरत पड़ती है जिसे हम गुमास्ता लाइसेंस कहते है .

Life Time Free Gumasta License Kya Hota Hai

भारत सरकार ने अब इस लाइसेंस को लाइफटाइम की अवधि दे दी है, यानी कि अगर आप अपनी Shop या Business के लिए लाइसेंस बनवाते हैं तो उसकी अवधि अब लाइफटाइम रहेगी.

जिन लोगो के गुमास्ता लाइसेंस पुराने थे. उन लोगो को अपने लाइसेंस को दोबारा नहीं बनवाना पड़ेगा. अगर आप अपने शॉप लाइसेंस को दोबारा रीन्यू करवा लेते है तो आपके लाइसेंस की भी अवधी हमेशा के लिए हो जाती है.

Gumasta License Kaise Banwaye
Gumasta License Kaise Banwaye

Gumasta License Kaise Banaye

सरकार ने गुमास्ता बनवाने के लिए इसका एक अलग से Online Portal बना दिया है. जिससे लोगो को नगर निगम की लम्बी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ता है. आप भी इसका रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ही करवा सकते है जिससे आपके रूपए और समय दोनों बच जायेंगे.

इसका रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए

  • आपको सबसे पहले अपने राज्य की Official Website पर होगा. उसके बाद आप वहा पर अपना एक Account बना ले जिसके बाद आप उस पोर्टल में Log In हो जायेंगे.
  • उसके बाद आपको वहा पर उसकी सारी Term And Condition को अच्छे से पढ़ लेना है.
  • जब आप आगे  बढ़ेंगे तो आपको वहा पर एक Form दिखेगा. आपको उस फॉर्म को अच्छे से पढ़ कर भर देना है.
  • इसके बाद आपको वहा पर अपने सारे डॉक्यूमेंट के फोटो को डाल देना है.
  • इसके बाद ये आपसे अपने शॉप में काम करने वाले लोगो की संख्या के आधार पर आपसे रूपए मागेंगा. आप उसको उतने रूपए ट्रान्सफर कर दे.

आप ये सारी स्टेप्स को फॉलो कर के इस पर अपने लिए लाइसेंस का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. अब हम जानेंगे की आप अपने राज्यों की ऑफिसियल वेबसाइट पर कैसे जा सकते है.

यह भी पढ़े : Trademark Registration Kaise Kare | Trademark Ke Liye Document

Gumasta License Official Website For All State

आप यहा से सीधे हर राज्य की Gumasta License Official Website पर जा सकते है.

Gumasta License Kaise Banaye MP

अगर आप मध्य प्रदेश में रहते है तो आप यहा से सीधे मध्यप्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस बनवा सकते है.

मध्य प्रदेश में लाइसेंस बनवाने के लिए यहा पर क्लिक करके सीधे मध्य प्रदेश की वेबसाइट पर जा सकते है और वहा से अपने लिए गुमास्ता लाइसेंस का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

यहा से Gumasta License Official Website पर जाने के बाद आपके सामने एक Sigh Up का फॉर्म आएगा. आप उसको क्लिक करके आगे बढ़ जाए. जिक्से बाद आप उसमे सारी सही इनफार्मेशन को डाल के अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस अप्लाई कर सकते है.

BMC Ke Liye Gumasta License Kaise Banaye

अगर आप मुंबई में रहते है तो आप अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर लाइसेंस के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है. मुंबई के बिज़नस के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक अलग से वेबसाइट बना रखी है.

आप यहा से BMC Gumasta licence Registration करने के लिए आप BMC की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाए. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े : होलसेल का बिज़नस कैसे करे | Top 30 Wholesale Business And Costs

उत्तराखंड में गुमास्ता लाइसेंस कैसे बनाये

अगर आप उत्तराखंड में रहते है तो आप यहा से अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर अपने बिज़नस के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Uttarakhand Gumasta Licence Registration करने के आप  इस लिंक से उत्तराखंड ऑफिसियल वेबसाइट में चले जांयेंगे. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

छत्तीसगढ़ में गुमास्ता लाइसेंस कैसे बनाये

छत्तीसगढ़ में अपने बिज़नस का लाइसेंस के लिए आपको यहा से अपने राज्य की वेबसाइट पर चले जाये. इस लिंक से आप छत्तीसगढ़ ऑफिसियल वेबसाइट में चले जांयेंगे. जहा से आप अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस अप्लाई कर सकते है.

Gujrat Ke Liye Online Gumasta License

Gujrat Gumasta Licence Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य गुजरात की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जायेंगे. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Haryana Ke Liye Online Gumasta License

Haryana Gumasta Licence Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य हरयाणा की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जायेंगे. जहा से आप अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस अप्लाई कर सकते है.  लाइसेंस लेने के बाद आप हरयाणा के किसी भी जिले में अपने बिज़नस शुरू कर सकते है.

Himachal Pradesh Ke Liye Online Gumasta License

आप अगर हिमाचल प्रदेश में रहते है तो आप यहाँ से सीधे अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस बनवा सकते है.

Himachal Pradesh Gumasta Licence Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य Himachal Pradesh की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाये. यहा से आप अपने बिज़नस का गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Odisha Ke Liye Online Gumasta License

ओडिशा राज्य में आप अपने बिज़नस का गुमास्ता लाइसेंस बनवाने के लिए आप यहा से सीधे अपने राज्य की वेबसाइट पर चले जाये और वहा से अपने बिज़नस के लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कर सकते है.

Odisha Gumasta Licence Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने ओडिशा राज्य  की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जायेंगे. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

Goa Ke Liye Online Gumasta License

गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है. पर आपको इसमें बिज़नस करने के लिए भी गुमास्ता लेना पड़ेगा. क्योंकि भारत सरकार ने सभी राज्य के लिए बराबर कानून बनाये है.

Goa के लिए Gumasta License Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से Goa  की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जायेंगे. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

Rajasthan Ke Liye Online Gumasta License

Rajasthan Gumasta License Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य Rajasthan की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जायेंगे. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता  के लिए अप्लाई कर सकते है.

Telangana Gumasta License Apply Online

Telangana में Gumasta License Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य की ऑफिसियल  वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता  के लिए अप्लाई कर सकते है.

Tamil Nadu Gumasta License Apply Online

Tamil Nadu Gumasta License Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य Tamil Nadu की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जायेंग. जहा से आप अपने लिए लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Assam Gumasta License Apply Online

Assam Gumasta License Online Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने Assam की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

Kerala Gumasta License Apply Online

Kerala में  Gumasta License Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य Kerala की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

Maharashtra Gumasta License Apply Online

अगर आप महाराष्ट्र में गुमास्ता के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आप यहा से अपने राज्य की वेबसाइट में जाकर अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस अप्लाई कर सकते है. आगर आप मुंबई के रहने वाले है तो आप यहा से अपने बिज़नस को रजिस्टर नहीं करवा सकते है.

Maharashtra में Gumasta License Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य Maharashtra की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Punjab Me Gumasta License Kaise Banaye

Punjab में Gumasta Licence Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने राज्य Punjab की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

Bihar Me Gumasta License Kaise Banaye

Bihar Gumasta Licence Registration करने के लिए आप अपने राज्य Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता के लिए अप्लाई कर सकते है.

Jharkhand Me Gumasta License Kaise Le

Jharkhand Gumasta Licence Registration करने के लिए आप इस लिंक से अपने Jharkhand की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

Uttar Pradesh Me Gumasta License Kaise Le

Utter Pradesh Gumasta Licence Registration करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके Utter Pradesh की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

West Bengal Me Gumasta License Kaise Le

अगर आप वेस्ट बंगाल में रहते है तो आप अपने बिज़नस के गुमास्ता लेने के लिए आप इस लिंक से अपने West Bengal की ऑफिसियल वेबसाइट में चले जाते है. जहा से आप अपने लिए गुमास्ता  के लिए अप्लाई कर सकते है.

अब हम जानते है की आपको गुमास्ता  बनवाने के लिए किन-किन जरुरी दस्तावेज चाहिए होते है.

Gumasta License Ke Liye Document

गुमास्ता लाइसेंस के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की जरुरत होगी

  1. बैंक का चालान या ट्रेजरी की रशीद की फोटो
  2. दुकानदार का फोटो ( जो हाल ही में खीचा गया हो)
  3. पहचान पत्र के लिए दुकानदार का आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, या पासपोर्ट में से किसी एक का फोटो.
  4. दुकान के पते के प्रमाण के लिए बिजली बिल, टेलिफोन बिल, किराया नामा, मालिकाना हक़ में से किसी एक की फोटो.
  5. एक दुकान का फोटो जिसमे दुकान का नाम अच्छे से दिखाई दे रहा है.

इन सभी दस्तावेजो का होना बहुत जरुरी है, जब आप  लाइसेंस बनवा रहे है. ये सारे Document आपके पास नहीं होंगे तो गुमास्ता  नहीं बनवा सकते है. अब हम जानते है की आप अगर एक नया शॉप लाइसेंस बनवा रहे है तो आपको इसके लिए कितने रूपए देने पड़ सकते है.

Gumasta License Fees

  • अगर आपकी दुकान में आपके अलावा कोई और काम नहीं करता है तो आपको इसकेलिए 100 रूपए की फीस देनी होती है.
  • आपके यहां दुकान पर अगर 1-3 लोग काम करते है तो आपको इसके लिए 150 रूपए देने होते है.
  • आपके यहा पर अगर 3 से लेकर 10 लोग काम करते है तो आपको 200 रूपए देने पड़ते है.
  • अगर आपके पास 10 से ज्यादा लोग काम करते है तो आपको 250 रूपए देने होते है. अगर आप इसका रजिस्ट्रेशन 28 फ़रवरी के बाद करवाते है तो आपको इसमें 500 रूपए देने होते है.

अगर आपका लाइसेंस पुराना है और वो वह Expire होने वाला है तो आप उसे आप Life Time के लिए Renew करवा सकते है क्योंकि भारत सरकार ने गुमास्ता लाइसेंस को अब Life Time के लिए देना शुरू कर दिया है.

Gumasta License Renewal Online

गुमास्ता लाइसेंस का निविनिकरण करवाने के लिए आपको वापस अपने राज्य की गुमास्ता की वेबसाइट पर जाना होगा . आप वहा पर अपनी ID को Log In कर लीजिये.

जिसके बाद आपको वहा पर अपने लाइसेंस को नवीनीकरण करवाने के लिए एक Option आ जायेगा. जिसके बाद आप वहा पर Click करेंगे तो आपको इसके लिए वापस से रूपए देने होंगे. अगर आपने अपनी दुकान में लोगो की संख्या कम या ज्यादा की है तो आपको उसके हिसाब से सही करके आगे बढ़ना है. इसके बाद आपका गुमास्ता बन जायेगा.

Gumasta License Ke Fayde

गुमास्ता लाइसेंस लेने से आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जाता है. अगर आप इस लाइसेंस को लेते है तो आपको बाद में क़ानूनी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इस लाइसेंस ले आप उस राज्य के किसी भी जिले में जाकर अपना व्यापार शुरू कर सकते है. आपको उस बिज़नस के लिए वहा की लोकल पुलिस भी नहीं रोक सकती है.

अब हम जानते है की आप अगर इन लाइसेंस को नहीं लेते है तो आपको क्या-क्या नुकशान हो सकते है.

Gumasta License Naa Lene Ke Nukshan

अगर आप गुमास्ता लाइसेंस नहीं लेते है तो आपको बहुत सारी परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की आप जेल भी जा सकते है या फिर आपके ऊपर पेनल्टी भी लगायी जा सकती है. जो 10,000 से लेकर 2,00,000 तक हो सकती है.

इससे आपको आर्थिक परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप लाइसेंस नहीं बनवाते है तो आपको आपका बिज़नस बंद भी करना पड़ सकता है.

आप इन सब बातो को ध्यान रख कर अपने लिए गुमास्ता लाइसेंस बनवा सकते है और अपने बिज़नस को बिना क़ानूनी कार्यवाही के चला सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट गुमास्ता लाइसेंस कैसे बनाये अच्छी लगी तो लोगों के साथ इसे शेयर करे .