बिना पैसे के बिज़नस कैसे करे | Top 8 Idea Of Business

आज कल हर किसी व्यक्ति का पास रूपए नहीं होते है पर वो बिज़नस को करना चाहते है. रूपए सबको कमाने है पर सबसे बड़ी समस्या है की उनके पास उस बिज़नस को करने के लिए रूपए ही नहीं होते है.

अधिकतर बिज़नस को करने के लिए रूपए की जरुरत पड़ती है. इसी वजह से लोग बैंक से लोन भी लेते है. जिससे वो बिज़नस करते है. पर उनको ये डर होता है की अगर उनका बिज़नस नहीं चला तो बैंक का लोन कैसे चुकायेंगे.

लेकिन एसा नहीं है की हर बिज़नस को करने के लिए आपको ढेर सारे रूपए लगाना पड़े. ऐसे बहुत से बिज़नस है जिनमे आप बिना रूपए लगाये भी बहुत रूपए कमा सकते है. आज हम आपको ऐसे ही बिज़नस के बारे में बताएँगे. आप इन बिज़नस में बिना रूपए लगाये भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

सबसे पहले हम जानते है की आप बिना रूपए लगाये बिज़नस कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi.

Bina paise ke business kaise kare in hindi
Bina paise ke business kaise kare in hindi

Bina Paise Ka Business Kaise Kare in Hindi

हर बिज़नस को करने के लिए आपके पास उस बिज़नस की अच्छी खासी जानकारी होनी बहुत जरुरी है. अगर आप बिना रूपए के बिज़नस को करना चाहते है तो आपको सबसे पहले उस बिज़नस की सारी Skills को सीखना पड़ेगा. सिखने के बाद ही आप किसी भी बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

अब आप जानेंगे की आप बिना रूपए लगाये कौन-कौन से बिज़नस को कर सकते है. जिससे आप बहुत ही ज्यादा मुनाफा आप कमा सकते है. तो चलिए हम सबसे पहले जानते है की आप Bina Paise Ka Blogging Ka Business Kaise Kare.

Bina Paise Ka Blogging Ka Business Kaise Kare

अगर आपका शौक लिखने में बहुत ज्यादा है. आप किसी भी एक Topic के बारे में बहुत अच्छे से लिख सकते है. तो ये बिज़नस आपके लिए बहुत ही अच्छा है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको एक Blogging Website की जरुरत पड़ती है.

Blogging Website पर आप अपने अच्छे अच्छे Blog लिख कर Publish करिए. जब आपके पास View हो जाये तो आप इसको Google के AdSense से जोड़ दीजिये. जिसके बाद आपके Blogs पर Ads दिखने लग जायेंगे. जीतने लोग आपके Ads को Click करेंगे आपको उतने ही रूपए मिलते जायेंगे.

अगर आप इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो हमारी पोस्ट को पढ़िए: Content Writer कैसे बने – कंटेंट राइटर जॉब कैसे करे Content Writer Job Search

आप इस पोस्ट में Blog लिखने के बारे में विस्तार से पढ़ सकते है. अब हम जानते है की आप बिना रूपए लगाये Real Estate का बिज़नस कैसे कर सकते है. तो चलिये जानते है Bina Paise Ke Real Estate Ka Business Kaise Kare.

Bina Paise Ke Real Estate Ka Business Kaise Kare

बिना रूपए लगाये आपको अगर अच्छा बिज़नस करना है या आपको इससे बहुत अमीर बनना है तो आपको लिए Real Estate का बिज़नस बहुत ही अच्छा है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको Skills सिखने की भी जरुरत नहीं होती है.

इस बिज़नस को करने के लिए आपको उन लोगो से मिलना होगा जो जमीन को खरीदना और बेचना चाहते है. आप पहले उन लोगो से मुलाकात करिए जो अपनी जमीन को बेचना चाहते है. आप उनसे पहले ही मोल भाव कर लीजिये. आप उनसे अपना कमीशन भी तय कर लीजिये की आप उनकी जमीन को बेचने का कितना कमीशन लोगे.

कमीशन लगभग 2-5% तक होता है. आप चाहे तो इससे ज्यादा भी रख सकते है. इसके बाद आप उन लोगो से मिलिए जिनको जमीन खरीदना है. आप उनको सस्ते दामो में जमीन को दिखाइए. अगर उनको आपकी जमीन पसंद आती है तो आप उनको वो जमीन बैच दीजिये. आप चाहे तो जमीन खरीदने वाले से भी रूपए ले सकते है.

इस तरह जमीन बेचने वाले को अपनी जमीन बिक जाती है और जमीन खरीदने वाले को अपने लिए जमीन मिल जाती है और आपको इसमें आपका कमीशन मिल जाता है. इससे आप एक बार में कम से कम 40,000 से लेकर 50,000 तक का कमीशन ले सकते है.

अब हम अगले बिना रूपए वाले बिज़नस के बारे में जानते है. इस बिज़नस का नाम है Wedding Consultant का बिज़नस. तो चलिए अब हम जानते है Wedding Consultant Ka Bina Paise Ke Business Kaise Bane.

Wedding Consultant Ka Bina Paise Ke Business Kaise Bane

भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में किसी भी व्यक्ति के पास अब इतना समय नहीं ही की वो शादी की तैयारी करने में अपना समय व्यतीत करे. इसके लिए वे लोग Wedding Consultant को बुलाते है. Wedding Consultant उनकी शादी की पूरी जिम्मेदारी लेता है. वो ही सारा काम करता है. वो शादी शुरू होने से लेकर शादी ख़तम होने तक पूरा काम करते है.

Wedding Consultant का बिज़नस देखा जाये तो बहुत ही अच्छा बिज़नस है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस थोडा management करना याद होना चाहिए. ताकि आप लोगो को शादी में maintain करना सिख जाये. इसके बाद आप इस बिज़नस को कर सकते है.

इस बिज़नस में आपको शादी में आने वाले लोगो को आने से लेकर उनके खाने का, उनको रहने का, उनको सोने का, शादी करवाने का, सबका इंतजाम करना होता है.

इस बिज़नस को करके आप एक शादी करवाने के 1 लाख रूपए से लेकर 1.5 लाख रूपए तक कमा सकते है. अगर आप इसी तरह महीने में कम से कम 4-5 शादी करवाते है तो आप इसमें अपने लिए 5-6 लाख रूपए कमा लेते है.

अब हम जानते है की आप बिना रूपए के Social Media Manager का बिज़नस कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Bina Paise Ke Social Media Manager Ka Business kare.

Bina Paise Ke Social Media Manager Ka Business kare

आज कल Social Media तो हर कोई इस्तेमाल करता है. लोग इसमें इतने Expert हो गये है की वो इससे रूपए कमाने भी लग गये है. आप भी Social Media Manager बन कर बहुत रूपए कमा सकते है.

इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस कुछ बड़े व्यापारियों से संपर्क करना होगा. या किसी बड़ी कंपनी से संपर्क करना होगा. आप उन लोगो के Social Media Account को चला सकते है. आप उनके लिए रोज के पोस्टर बना कर लोगो में शेयर करिए. जिससे उन लोगो की Social Media से Engaging बना रहे.

आप एस बिज़नस में एक Account को चलाने के महीने के 8,000 से लेकर 10,000 रूपए तक ले सकते है. अगर आप इनके सारे Social Media Account को चलाते है तो आप इसमें महीने के लगभग 30,000 से लेकर 50,000 रूपए महीने के कमा सकते है.

अगर आप सोशल मीडिया से रूपए कमाने के तरीके को और ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़े: सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | Make Money Online In Social Media

अब हम जानते है की आप बिना रूपए लगाये Graphic Designer कैसे बन सकते है. तो चलिए जानते है Graphic Designer Bankar Bina paise ka business Kaise Kare In Hindi .

Graphic Designer Bankar Bina paise ka business Kaise Kare In Hindi

अगर आपको Photoshop अच्छे से चलाना आता है या आप Card को बहुत ही अच्छे से Design कर सकते है तो ये बिज़नस आपके लिए बहुत ही अच्छा है.

इस बिज़नस में आप लोगो के फोटो को Edit कर सकते है. आप लोगो के बिज़नस कार्ड, शादी के कार्ड, इनविटेशन कार्ड आदि बना कर इनसे बहुत रूपए कमा सकते है.

इस बिज़नस को करने के लिए आपको एक कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है. आप चाहे तो Market से कोई पुराना कंप्यूटर खरीद सकते है जो आपको बहुत ही सस्ते दामो में मिल जायेगा.

इसके बाद आप Client लाने के लिए Facebook या फिर Instagram की मदद ले सकते है. आप इन पर अपने द्वारा बनाये गये कार्ड की फोटो खीच कर डालिए . जिससे लोगो को आपके काम के बारे में पता चलेगा. आप इस तरह अपने लिए Client भी ला सकते है.

इसके लिए आप हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: Graphic Desinger कैसे बने – ग्राफ़िक डिज़ाइनर जॉब कैसे करे Designer Job Search

अब हम कुछ ऐसे व्यापार के बारे में जानेंगे जिसमे आप बिना रूपए लगाये भी रूपए कमा सकते है. सबसे पहले हम जानते है की Low Investment Business Idea In Hindi.

Low Investment Business Idea In Hindi.

अगर आपके पास कुछ रूपए है और आप उन रूपए का इस्तेमाल बिज़नस करने के लिए लगाना चाहते है. तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Low Investment Business Idea in Hindi | कम रूपए में व्यापार कैसे करे

अब हम जानते है की आप Adf.ly से पैसे कैसे कमा सकते है. तो चलिए जानते है Adf.ly Se Paise Kaise Kamaye.

Adf.ly Se Paise Kaise Kamaye

Adf.ly एक एसी वेबसाइट है जो Link Shorting का काम करती है, Link Shorting वह Website होती है जिन पर आप बड़ी लिंक को पोस्ट करके एक छोटी लिंक बना सकते हैं. जिसको याद करना बहुत ही आसान होता है. शेयर करना उससे भी आसान होता है।

इसके लिए आप हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: Adf.ly से पैसे कैसे कमाए – Adfly पर Account कैसे बनाये – एड फ्लाई पर Link Short कैसे करे

अब हम जानते है की आप Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye.

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग से रूपए कमाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको किसी भी बड़ी वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकते है. फिर इसके बाद आपको उनके प्रोडक्ट की लिंक को अलग अलग जगह शेयर करना होगा. इसके बाद आपकी लिंक से जितने भी लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे आपको उतने रूपए का कमीशन मिलने लग जाता है.

आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते हैऊ जिसमे आपको अच्छे से और ज्यादा समझ में आ जायेगा: Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए – 5 Indian Best एफिलिएट नेटवर्क हिंदी में