अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi

आज हम जानेंगे Apna Business Kaise Shuru Kare की पूरी जानकारी.

आज कल हर कोई जॉब करता है. पर कुछ लोग अपने बॉस की बातो को नहीं सुन सकते है इस कारण वे चाहते है की वे खुद का कोई बिज़नस करे.

कुछ लोगो के पास कुछ काम नहीं होता है करने को तो वो लोग भी चाहते है की वे लोग बिज़नस करे. ये ही कारण है की सभी लोग अपना खुद का बिज़नस करना चाहते है.

आज आप जानेंगे की आप खुद का बिज़नस कैसे कर सकते है. आप अपना बिज़नस घर बैठे कैसे कर सकते है. आप जॉब के साथ अपना बिज़नस कैसे कर सकते है. आप अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस कैसे ले.

तो चलिए जानते है Apna Business Kaise Start Kare In Hindi.

Apna Business Kaise Shuru Kare
Apna Business Kaise Shuru Kare

Apna Business Kaise Start Kare In Hindi

अगर आप अपना बिज़नस करना चाहते है तो आपको पहले अपने आस पास के लोगो को जरूरतों को समझना पड़ेगा. क्योंकि लोगो की जरुरत को पूरा करे वो बिज़नस बहुत ही लम्बे समय तक चलता है.

इसके बाद आप अपने पास रखी सेविंग किये गये रूपए का हिसाब लगाये की आप उतने रूपए में वो बिज़नस कर सकते है जो लोगो की जरुरर को पूरा कर सके.

इसके बाद आप अपने बिज़नस को करने के लिए एक एसी जगह को खोजे जो आम लोगो के बिच में हो या जहा पर लोगो की भीड़ बहुत होती है. आप उस जगह पर अपने बिज़नस को खोल ले और अपने बिज़नस से फायदा ले सकते है.

आप उस बिज़नस से जब तक लोगो की जरुरत को पूरा करते रहेंगे तब तक वो बिज़नस चलता रहेगा. जब आप अपना बिज़नस शुरू करते है तो उसके लिए आपको दुकान की आवश्यकता होती है. पर आप अपना बिज़नस घर बैठे भी बहुत आसानी से कर सकते है. तो चलिए जानते है Ghar Se Apna Business Kaise Start Kare In Hindi.

Ghar Se Apna Business Kaise Start Kare In Hindi

घर से बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस की अच्छे से मार्केटिंग करनी पड़ती है जिससे लोगो को पता चल सके की आप अपना बिज़नस घर से करते है. आप अपने घर के आस पास कुछ पोस्टर और बेनर लगवा सकते है जिससे लोगो को पता चल सके की आप इस बिज़नस को करते है और वो लोगो के काम का बिज़नस है.

आप इसके लिए छोटे-छोटे व्यापारी से भी संपर्क कर सकते है जो आपके बिज़नस को आम लोगो तक पंहुचा दे. जिसके बाद लोग आपके बिज़नस को जानने लग जायेगे तो वो खुद आपके घर आपके बिज़नस की सर्विस खरीदने आयेंगे.

अगर आप जॉब करते है और जॉब से परेशान है. पर आप उस जॉब को छोर भी नहीं सकते क्योंकि आपके पास इनकम आना बंद हो जायगी. आप चाहते है की आप जॉब के साथ साथ कोई बिज़नस करे जिससे आप जॉब से ज्यादा रूपए कमा सके. तो चलिए जानते है Job Ke Sath Apna Business Kaise Start Kare In Hindi

Job Ke Sath Apna Business Kaise Start Kare In Hindi

जॉब के साथ-साथ बिज़नस करने के पहले आपको अपनी जॉब का टाइम देखना होगा. आपको ये चेक करना होगा की आप आप किस टाइम जॉब पर जाते है और आप अपने बिज़नस के लिए टाइम कैसे निकालते है.

टाइम देखने के बाद आप एक ऐसा बिज़नस को करिए जिसमे आपका बहुत कम समय लगे और आप उससे बहुत ज्यादा फायदा ले सके. आप जॉब के साथ-साथ ये बिज़नस भी कर सकते है

  1. LIC जैसे कुछ बिमा कंपनी में एजेंट बन सकते है.
  2. म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है.
  3. Amazon या Flipkart जैसे कुछ E-commerce Platform पर अपने एरिया की सस्ती चीजो को 20-30% मार्जिन रख कर ऑनलाइन बैच सकते है.
  4. लैपटॉप या मोबाइल रिपेयरिंग सिख कर आप इसका व्यापार कर सकते है.
  5. रियल स्टेट एजेंट बन सकते है.
  6. फ़ूड फेयर में वीकेंड में मोमो या चाट का स्टाल लगाकर बिज़नस कर सकते है.

आप ये सारे बिज़नस भी अपनी जॉब के साथ साथ कर सकते है. जब आपके ये बिज़नस अच्छे से चलने लग जायेंगे तब आपको जॉब की भी जरुरत नहीं होगी

अब हम जानते है की आप बिज़नस के लिए इन्वेस्टमेंट कहा से ला सकते है. तो चलिए जानते है Apne Business Me Investment Kahan Se Laye.

Apne Business Me Investment Kahan Se Laye

बिज़नस को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है इन्वेस्टमेंट. अपने बिज़नस में आपको इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ रूपए सेविंग करने की जरुरत होगी.

अगर आपके पास सेविंग भी नहीं है तो आप भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही रोजगार योजना के तहत भारत सरकार से कुछ रूपए ले सकते है जिससे आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते है

आप अपने बिज़नस के लिए किसी भी एक बैंक से लोन ले सकते है. बैंक से लोन आपको बहुत ही आसानी से मिल जायेगा. जिस रूपए से आप अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस कैसे ले. तो चलिए जानते है Apne Business Ke Liye License Kaise Le.

Apne Business Ke Liye License Kaise Le

इसके बाद आपको गुमास्ता (Shop License)की जरुरत होती है. जो आप अपने नगर निगम से बनवा सकते है. गुमास्ता लाइसेंस लेने के बाद आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जाता है.

आप गुमास्ता लेने के लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

आप यहा से अपने किसी भी बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कर सकते है. आप यहा से अलग-अलग राज्यों की वेबसाइट पर जाकर आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के लिए लोकल पुलिस से भी आज्ञा लेनी पड़ती है. ताकि वो आपको कोई सा भी बिज़नस करने की छुट दे. अब हम जानते है की आप अपने Business Ke Liye GST Kaise Le.

Business Ke Liye GST Kaise Le

GST सभी बिज़नस के लिए जरुरी होता है. बिना GST के आप कोई सा भी बिज़नस ज्यादा लम्बे समय केर लिए नहीं कर सकते है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. आप यहा से अपने बिज़नस के लिए GST के लिए अप्लाई कर सकते है.

आप GST लेने के लिए  हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए लोकेशन कैसे सेलेक्ट करे. तो चलिए जानते है Apne Business Ke Liye Location Kaise Select Kare.

Apne Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

लोकेशन को सर्च करना बहुत ही आसान है. आप अपने बिज़नस के लिए एक एसी जगह खोजे जो लोगो से भरी रहती हो. इसके लिए आप किसी मॉल के आस पास अपने बिज़नस के लिए लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है.

आप किसी भी एक बड़े बाज़ार में अपने बिज़नस के लिए लोकेशन सेलेक्ट आकर सकते है. इन दोनों जगह पर लोगो की बहुत भीड़ होती है और आप यह पर अपना खुद का बिज़नस बहुत ही आसानी से कर सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस के लिए लोन कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Apne Business Ke Liye Loan Kaise Le.

Apne Business Ke Liye Loan Kaise Le

अपने बिज़नस के लिए लोन आप दो जगह से ले सकते है.

  1. MSME के द्वारा
  2. बैंक के द्वारा

MSME से लोन लेने के लिए आप इसका आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है. MSME से लोन लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi

बैंक से लोन लेने के लिए आप अपने आस पास की किसी भी बैंक में चले जाये. आप उस बैंक में जाकर अपने सारे डॉक्यूमेंट जमा कर दे. वो लोग आपके डॉक्यूमेंट को देख कर आपके लोन को पास कर देगे और आपको आपके बिज़नस के लिए कच रूपए मिल जौयेंगे.

अब हम जानते है की आपको अपने बिज़नस को करने के क्या क्या फायदे है. तो चलिए जानते है Apne Business Karne Ke Fayde.

Apne Business Karne Ke Fayde

अपना बिज़नस को करने के लिए आपको जॉब की तरह महीने तक इंतजार नहीं करना होगा. आप बिज़नस में खुद के बॉस होते है इस कारण आपको इसमें किसी की डांट नहीं खानी पड़ती है. बिज़नस करने से आप जितने चाहे उतने रूपए कमा सकते है.

बिज़नस ही एक एसा साधन है जिससे आप बहुत ज्यादा अमीर बन सकते है. बिज़नस से आप चाहे उठे रूपए कमा सकते है.

अब हम जानते है की आपको खुद का बिज़नस करने से क्या-क्या नुकशान हो सकते है. तो चलिए जानते है Apne Business Karne Ke Nuksan.

Apne Business Karne Ke Nuksan

आपको बिज़नस करने से बहुत नुकशान हो सकते है. आप अगर बिज़नस में छोटी गलती भी करते है तो वो आपके बिज़नस को बंद करवा सकती है. आप इस बिज़नस में जितने भी रूपए लगाते है वो भी उससे वसूल नही हो पाते है. जिससे आपको इस बिज़नस में नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए लोकेशन सही से नहीं ढूंढते है तो भी आपको इस बिज़नस में बहुत नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. अगर आप अपने बिज़नस की सही से मार्केटिंग नहीं करते हा इतो भी आपको बिज़नस में नुकशान हो सकता है. मार्केटिंग करने से ही लोग आपके बिज़नस के बारे में जानते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस की मार्केटिंग कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Apne Business Ki Marketing Kaise Kare.

Apne Business Ki Marketing Kaise Kare

अपने बिज़नस की मार्केटिंग आप 2 तरीके से कर सकते है

  1. Offline
  2. Online

Offline मार्केटिंग के लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस के लिए कुछ बेनर और कुछ पर्चे छपवाने होंगे. जिसको आप अपनी दुकान के अस पास लगवा सकते है. आप कुछ पर्चे को लोगो में भी बटवा सकते है.

Online मार्केटिंग के लिए आप Facebook, Instagram या गूगल की भी मदद ले सकते है. आप इन जगह पर अपने page बना दीजिये जिससे दूर बैठे लोग आपके बिज़नस को जान पाए.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस की Franchise कैसे दे सकते है. तो चलिए जानते है  Apne Business Ki Franchise Kaise De.

Apne Business Ki Franchise Kaise De

अपने बिज़नस की Franchise देने के लिए आपको इसकी अच्छे से मार्केटिंग करनी होगी जिससे लोग आपके बिज़नस को बहुत ही अच्छे से जान पाए और वो लोग आपके बिज़नस की सर्विस या प्रोडक्ट को आपके ब्रांड के नाम से ही ख़रीदे.

इसके बाद लोग आपके खुद आकर आपके बिज़नस की Franchise लेंगे और वो भी आपके बिज़नस की सर्विस या प्रोडक्ट को बैच कर मुनाफा कमाएंगे.

Franchisee बिज़नस के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़े: Apne Business Ki Franchise Kaise Banaye | Franchisee Model क्या है

इस तरह आप अपने बिज़नस की Franchise देकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. अब हम जानेंगे की आप इस बिज़नस के लिए Employee को कैसे hire करे. तो चलिए जानते है Apne Business Ke Liye Employee Kaise Hire Kare.

Apne Business Ke Liye Employee Kaise Hire Kare

आप अपने बिज़नस के लिए ऐसे लोगो को बुलाये जो काम बहुत ही जल्दी और बहुत ही आसानी से कर दे. इसके लिए आप बाहर से भी लोगो को बुला सकते है. आप इसके लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते है. क्योंकि वहा पर बहुत सारे बेरोजगार लोग होते है, और उनको जॉब की बहत जरुरत होती है.

आप employee hire करने के लिए किसी भी एक consultancy से भी संपर्क कर सकते है. जो आपको बहुत सारे लोगो को दे सकते है. जिनको काम की जरुरत होती है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है Apna Business Online Kaise Kare.

Apna Business Online Kaise Kare

आप अपने बिज़नस को Online करने के लिए इसकी एक वेबसाइट बनवा सकते है. वेबसाइट से आप अपने बिज़नस की सर्विस या प्रोडक्ट को बहुत ही आसानी से बैच सकते है.

इस बिज़नस के लिए आप Facebook पर अपना एक page बना सकते है और यह पर लोगो को अपने प्रोडक्ट या सर्विस दिखा कर उनको बैच कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

फेसबुक पेज बनाने के लिए आप हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page

आप इसके लिए Instagram की भी मदद ले सकते है. आप Instagram पर भी अपने लिए एक page बना कर लोगो अपने बिज़नस के बारे में बता कर उनसे रूपए कमा सकते है.

instagram पर बिज़नस प्रोफाइल बनाने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

आप WhatsApp पर अपना एक ग्रुप बना कर लोगो को अपने प्रोडक्ट को दिखा कसते है. ताकि वो लोग वह से आपके प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद सके.

आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन करवाने के लिए अगर वेबसाइट बनवाना चाहते है तो आप इसके लिए कांटेक्ट फॉर्म भर सकते है.

For Inquiry Contact Us:

यह पोस्ट पढ़े :-