अपना Business कैसे Start करे, (7 तरीके) बिजनेस ऑनलाइन कैसे करे

| | 5 Minutes Read

हर व्यक्ति का सपना होता है जी वह अपने Idea को एक बिज़नेस में बदले. तथा खुद का एक बिज़नेस शुरू करें. आज हम इसी बारे में जानेगे की अपना बिजनेस ऑनलाइन कैसे करें तथा अपना बिजनेस कैसे स्टार्ट करें.

खुद का बिज़नेस शुरू करने लिए आपको किन गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी. तथा इन सभी को आप कैसे बनवा सकते है.

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Apna Business Kaise Start Kare और Apne Business Ko Online Kaise Kare. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. ताकि आप खुद का बिज़नेस शुरू करना सिख कर अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सके.

Apna Business Kaise Start Kare

अपना बिजनेस ऑनलाइन कैसे करें: अपना बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 25,000 से 1,20,000 रूपए तक का इन्वेस्टमेंट चाहिए. ताकि आप एक दुकान या ऑफिस किराए पर ले सकें. जो की आपको 10,000 से 12,000 रूपए महिना किराए पर मिल जायगी. इसके बाद आपको अपने काम के अनुसार गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन करवा कर कुछ लाइसेंस भी लेने होंगे.

जैसे Shop License (गुमास्ता लाइसेंस), Fssai License (फ़ूड लाइसेंस), NOC, MSME Certificate, GST Number आदि.

इन सब के साथ आपके पास एक Current Account भी होना चाहिए. ताकि आप ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट कर सकें और पैसों का लेन देन भी कर सकें.

1. दुकान या ऑफिस किराए पर ले

सबसे पहले आपको एक ऐसी लोकेशन सर्च करनी पड़ेगी जहाँ पर लोगों का आना जाना हो. ताकि आपके बिज़नेस के बारे में लोगों को जानकारी मिल सके. अगर आप कोई प्रोडक्ट बेचते है तो लोगों को आते जाते आपका प्रोडक्ट दिखाई देगा. जिससे आपकी दुकान पर ग्राहक खुद व् खुद आएंगे.

वही अगर आप किसी सर्विस या प्रोडक्ट का ऑफिस खोल रहे है. तो आप ऐसी जगह पर ऑफिस ले जहाँ पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो.

इससे जो लोग आपके यहाँ नौकरी करेंगे. तथा आपसे मिलने आएंगे आसानी से आपके ऑफिस तक आ सकेंगे एवं उसे ढूढ़ पाएंगे. इसलिए अच्छी जगह पर अपने ऑफिस और दुकान को किराए पर ले.

2. Rent Agreement और NOC Letter बनवाए

जिस जगह आप ऑफिस और दुकान किराए पर ले रहे है. उसका Rent Agreement (किराए नामा) जरुर बनवाए. अगर आपकी खुद की जगह है या किसी परिवार के व्यक्ति की तो उनसे एक Noc Letter (No Objection Certificate) भी ले. जब आप किराए नामा (रेंट अग्रीमेंट) बनवाए.

तो आप इस बात का ध्यान रखें की आपका रेंट अग्रीमेंट एक Stamp Paper पर बना हुआ हो. चुकी बिना Stamp Paper पर बना हुआ कोई भी अग्रीमेंट चाहे वह रेंट अग्रीमेंट हो या पार्टनरशिप अग्रीमेंट हो, दोनों ही मान्य नहीं होते.

इसलिए इस बात का ध्यान रखें और 100rs, 500rs के स्टेम्प पेपर पर ही अपना रेंट अग्रीमेंट बनवाए. इसके साथ ही आप अपने बिज़नेस का जो नाम रखना चाहते है उसे रेंट अग्रीमेंट में जरुर लिखवाए. चाहे दुकान का नाम हो या ऑफिस का नाम दोनों को रेंट अग्रीमेंट में लिखवा ले.

3. Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) ले

अपने रेंट अग्रीमेंट की मदद से आप नगर निगम या नगर पालिका की वेबसाइट पर जा कर एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) के लिए अप्लाई कर सकते है. इसके लिए आपको Aadhar Card, Pan Card, Rent Agreement, electricity bill, Shop Photo (Inside or Outside) आदि की जरूरत पड़ेगी.

शॉप फोटो के लिए आप एक दुकान या ऑफिस के नाम का 500 से 1000 रूपए में बोर्ड बनवा ले. इसके बाद दुकान या ऑफिस के बहार उस बोर्ड को लटका कर दुकान या ऑफिस के बहार का एक फोटो खीच ले.

इसके बाद एक दुकान के अन्दर का फोटो खीच ले जिसमे आप बैठे हो. इन फोटोज और बताये गए डाक्यूमेंट्स के साथ किसी भी कंप्यूटर शॉप पर जा कर आप ऑनलाइन गुमास्ता लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.

आप चाहे तो ऑफलाइन नगर पालिका या निगम में जा कर भी यह लाइसेंस बनवा सकते है.

4. Fssai License (फ़ूड लाइसेंस) ले

अगर आप किसी भी प्रकार के फ़ूड सम्बंधित बिज़नेस को शुरू कर रहे है. फ़ूड प्रोडक्ट की दुकान खोल रहे है. तब आपको एक Fssai License बनवाना होगा. जिसके लिए आपके पास एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस), Pan Card, Aadhar Card आदि होने चाहिए. इसके बाद आप foscos.fssai.gov.in की वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन fssai लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.

आप यह लाइसेंस किसी भी कंप्यूटर शॉप पर जा कर भी बनवा सकते है. इसके लिए आपको बस आपको बताये डॉक्यूमेंट की जरूत पड़ेगी.

तथा आपको 1,500 रूपए से लेकर 5,000 रूपए तक की फीस भी पे करनी होगी. इसके बाद आपका लाइसेंस कुछ दिन में बन कर आ जायेगा. जिसे आप प्रिंट कर के अपनी दुकान या ऑफिस में लग सकते है.

5. Current Account खुलवाए

अपने बिज़नेस के नाम पर एक Current Account खुलवाए. जिसके लिए आपको Shop License (गुमास्ता लाइसेंस), Pan Card, Aadhar Card, electricity bill आदि डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद आप किसी भी बैंक की ब्रांच में जा कर एक करंट अकाउंट खुलवा सकते है. चुकी आप बिज़नेस से संबधित पैसों का लेन-देन सेविंग अकाउंट में नहीं कर सकते. इसलिए आपको अपना एक करंट अकाउंट खुलवाना होगा.

करंट अकाउंट खुलवाने के बाद आप उसमे ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट कर सकते है. PayTm, Phonepe, GooglePay आदि से तथा इसी अकाउंट से आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित पैसों का लेन देन भी कर सकते है.

6. MSME & Udyam रजिस्ट्रेशन करवाए

MSME, Udyam और Udyog Aadhaar यह तीनो एक ही है. इसलिए आप अपने बिज़नेस को MSME में रजिस्टर करवा कर MSME की गवर्नमेंट स्कीम, MSME लोन और सरकारी & प्राइवेट बैंक से लोन का लाभ उठा सकते है. इसमें आपको बस एक बार रजिस्टर करवाना है. इसके बाद आप गवर्नमेंट लोन स्कीम का फायदा उठा कर लोन ले सकते है.

तथा लोन लेने के बाद अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है. चुकी आपको MSME सर्टिफिकेट MoMSME के द्वारा दिया जाता है. जो की भारत की मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो, स्माल & मध्यम एंटरप्राइज को संभालती है.

तो इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपके बिज़नेस को एक लीगल मान्यता मिल जाती है. इसलिए MSME में रजिस्ट्रेशन जरुर करवाए.

7. GST Number ले GST Tax भरे

अगर आपका बिज़नेस सालाना 20 लाख रूपए का टर्नओवर कर लेता है. तब आपको सरकार को GST Tax भरना होगा. जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नेस के नाम पर GST Number लेना होगा. इसके बाद आप उस GST Number के आधार पर अपने ग्राहकों से GST Tax ले सकते है. इसके बाद आप उसी GST Tax को इकठ्ठा कर के. सरकार को Monthly, quarterly, yearly भर सकते है.

यह GST Tax आप अपने ग्राहकों से उनकी सर्विस या प्रोडक्ट पर एक्स्ट्रा ले सकते है. इसे आपको खुद से GST Tax नहीं देना पड़ेगा. लेकिन ध्यान रहे की आप बिना GST नंबर के किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस पर GST Tax नहीं ले सकते.

इन सभी के बाद आप किसी भी बिज़नेस को शुरू कर सकते है आपको कोई परेशानी नहीं होगी. इसके साथ ही अगर आप चाहते है की आपके प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जाने तो आप अपने बिज़नेस की प्रोफाइल और पेज Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin जैसी सोशल मीडिया पर बना सकते है. तथा अपने बिज़नेस का प्रचार कर सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट Apna Business Kaise Start Kare और Apne Business Ko Online Kaise Kare अच्छी लगी.

तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *