ICTSM Trade क्या है, ICTSM Full Form, Salary की पूरी जानकारी

आज के इस दौर में कंप्यूटर सीखना बहुत जरुरी है. कंप्यूटर की मदद से अधिकतर काम होने लगे है. कंप्यूटर का प्रयोग आज कल हर छेत्र में होने लगा है.

प्राइवेट ऑफिस हो या कोई भी सरकारी विभाग सब जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. ऑफिस के अलावा इनका इस्तेमाल हॉस्पिटल और अन्य जगह पर भी होने लगा है.

आज हम जानेंगे की ICTSM Full Form क्या है. ICTSM Trade Kya Hai. ICTSM ITI Trade Information. आप ICTSM में जॉब कैसे पा सकते है. ICTSM में आपको कितनी सैलरी मिल सकती है. ICTSM में Syllabus कैसा है. ICTSM में कोण-कोण सी बुक आपको पढनी पड़ती है. ITI में सबसे अच्छा Trade कोनसा है.

तो चलिए सबसे पहले हम जानते है ICTSM Full Form.

ICTSM Trade Kya Hai
ICTSM Trade Kya Hai

ICTSM Full Form

ICTSM का फुल फॉर्म Information Communication Technology System Maintenance है. इसका हिंदी में मतलब सूचना संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली रख-रखाव होता है.

ICTSM Full Form in Hindi

ICTSM का फुल फॉर्म Hindi में “सूचना संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली रखरखाव” है.

ICTSM Kya Hai

ICTSM एक इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मेंटेनेंसक का एक कोर्स होता है इस कोर्स को कोई भी student कर सकत है और इसकी मदद से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी लाइन में काम कर सकता है .

अब हम जानते है की ICTSM Trade Kya Hai.

ICTSM Trade Kya Hai

ICTSM एक ITI का Trade है. इसका मतलब Information Communication Technology System Maintenance होता है. इसमें एक स्टूडेंट को कंप्यूटर से रिलेटेड हार्डवेयर and सॉफ्टवेर को जानकारी दी जाती है.

इसमें सिखाया जाता है की एक कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेर में होने वाली प्रॉब्लम कैसे दूर किया जा सकता है. इसके साथ-साथ स्टूडेंट को कंप्यूटर को रिपेयर करना और इन्टरनेट तथा सॉफ्टवेर की ट्रबल शूटिंग के बारे में भी पढाया जाता है.

ICTSM में एक स्टूडेंट को कंप्यूटर से रिलेटेड वो सारे काम सिखाये जाते है जिससे वो एक कंप्यूटर को ठीक कर सके. चाहे वो हार्डवेयर की प्रॉब्लम हो या सॉफ्टवेर की.

इसी वजह से ICTSM एक बहुत ही पोपुलर कोर्स है. जिसमे स्टूडेंट अपना करियर बना सकते है. अब हम जानते है ICTSM ITI Trade Information.

ICTSM ITI Trade Information

ICTSM में एक स्टूडेंट को 2 साल तक पढाई करनी पड़ती है. ICTSM का कोर्स भी 2 साल का होता है. इसमें स्टूडेंट को पहले साल में कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स के बारे में पढाया जाता है. इसके बाद स्टूडेंट को सॉफ्टवेर की भी जानकारी पहले साल ही दी जाती है.

दुसरे साल स्टूडेंट को कंप्यूटर की रिपेयरिंग तथा इन्टरनेट की ट्रबल शूटिंग के बारे में पढाया जाता है. इसी साल उनके प्रेक्टिकल भी होते है जिससे वो कंप्यूटर को प्रैक्टिकल नोलेज के साथ ठीक करना सिख जाये.

इस कार्य को करने में कुछ जोखिम भी होते है. इस कारण स्टूडेंट को जोखिम के बारे में भी बताया जाता है. कुछ जोखिम जैसे

  • गिले हाथ-पैर होने पर आपको कंप्यूटर को हाथ नहीं लगाना है.
  • किसी भी पार्ट को खोलने से पहले बिजली को बंद करना है.
  • सभी पार्ट्स को ग्राउंड टेस्टिंग होना चाहिए.
  • फ्यूज वायर को बदलने से पहले मैं स्विच को बंद करना है.
  • हर काम को करने के लिए उसके रिलेटेड हथियार का इस्तेमाल करना है.

ये कुछ जोखिम है. जिनसे आपको बचना है. ऐसे और भी बहुत सारी चीजे आपको इसकी पढाई करते वक़्त बताई जाती है. अब हम जानते है की आपको इस कोर्स को करने के लिए कैसा सिलेबस चाहिए होता है.

तो चलिए जानते है ICTSM Syllabus.

ICTSM Syllabus And Books

ICTSM का सिलेबस आपका 4 ब्लाक में बता होता है. जिसमे आपको 2 ब्लाक को पहले साल पढना होता है. इसके बाद वाले साल में आपको बाद के 2 ब्लाक को पढना होता है.

इसमें आपको सूचना संचार प्रौद्योगिकी प्रणाली थ्योरी की बुक को पढना पढता है. आप इन बुक को ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते है. अगर आपको ICTSM का पूरा PDF चाहिये तो आप यहा से डाउनलोड कर सकते है.

अब हम जानते है की आपको ICTSM में जॉब किस तरह की मिलती है,तथा आप इसमें जॉब कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है ICTSM Job.

ICTSM Job

ICTSM में आपको जॉब 4 तरह से मिल सकती है

  1. ऑफिस असिस्टेंस के तौर पर.
  2. कंप्यूटर ओप्रटर के तौर पर.
  3. मेंटेनर के तौर पर.
  4. कंप्यूटर हार्डवेयर and सॉफ्टवेर तथा इन्टरनेट नेटवर्किंग असिस्टेंस के तौर पर.

इन 5 तरीके के तौर पर आपको इस फील्ड में जॉब मिल सकती है. अप इनमे से किसी में भी जॉब कर सकते है. अब हम बात करते है की आपको इस फील्ड में सेलेरी कितनी मिल सकती है. तो चलिए जानते है ICTSM job salary.

ICTSM job salary

अगर आप इसमें अपना करियर शुरू करते है तो आपको शुरू में कम से कम 15,000 की Salary मिल सकती है. अगर आपको इस फील्ड में कम से कम 1 साल का एक्सपीरियंस मिल जाता है तो आपकी वो ही सेलेरी बढ़ कर महीने की कम से कम 45,000 हो जाती है. इसके बाद आपकी सेलेरी बढती ही रहती है.

अब हम जानते है की और कौन-कौन से ट्रैड होते है और उनमे से कोनसा ट्रेड सबसे अच्छा रहता है. तो चलिए जानते है What Is the Best Trade in ITI.

What Is the Best Trade in ITI

ITI में आपके पास 3 ट्रेड होते है.

  1. COPA Trade
  2. CHNM Trade
  3. ICTSM Trade

अब हम बात करते है इन सब ट्रेड के फुल फॉर्म की. सबसे पहले हम बात करते है COPA Trade की. इस ट्रेड का फुल फॉर्म Computer Operator And Programming Assistant.अब बात करते है CHNM ट्रेड की. इसका फुल फॉर्म Computer Hardware And Networking Maintenance.

अगर आपको सरकारी जॉब के लिए अप्लाई करना है तो आपको ये तीनो ट्रेड के बारे में पढ़ना पड़ेगा. अगर आप किसी भी एक ट्रेड के बारे में पढ़ते है तो आपको इसमें जॉब मिलने की उम्मीद बहुत कम रहती है.

बात की जाए इन ट्रेड की तो ये तीनो ट्रेड ही बहुत अच्छे है पर आपको ये तीनो ट्रेड को सिखने की आवश्यकता होगी. एक ट्रेड के दम पर आप सरकारी जॉब को नहीं पा सकते है.

आज आपने जाना की ICTSM Trade Kya Hai. आप ICTSM में कैसे जॉब पा सकते है. आपको कौन सा सिलेबस पढना पड़ता है.

आपको हमारी यह पोस्ट ICTSM Kya Hai – ICTSM Trade Kya Hai अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ share करे.

यह पोस्ट पढ़े :-