सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए | Make Money Online In Social Media

आज के इस यूग में Social Media एक उभरता हुआ नाम है, इस नाम से हर कोई वाकिफ है. किसी को भी Social Media का नाम लो तो बस वो ऑनलाइन की दुनिया में चला जाता है.

Social Media आज के लोगो की जिंदगी का एक आम हिस्सा बन चूका है. Social Media ने लोगो की जिंदगी भी बहुत आसान कर दी है और इसका उपयोग हर कोई करता है.

लोगो के Social Media ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का फायदा आप बहुत ही आसानी से ले सकते है. आप Social Media की मदद से बहुत रूपए कमा सकते है. Social Media के द्वारा बिज़नस करने के बहुत फायदे है, आपको अपने बिज़नस के लिए जीतने चाहे उतने कस्टमर यहा से मिल जाते है.

आज आप यहा पर  Social Media की मदद से रूपए कमाने के तरीके पढेंगे. आप किन-किन Social Media sites की मदद से रूपए कमा सकते है, आप Social Media की मदद से अपना बिज़नस कैसे बढ़ा सकते है.

चलिए जानते है की आप Social Media Se Paise Kaise Kamaye

Social Media Se Paise Kaise Kamaye In Hindi
Social Media Se Paise Kaise Kamaye In Hindi

Social Media Se Paise Kaise Kamaye

Social Media से पैसे कमाने के लिए आप बहुत से काम कर सकते है, आज आप अलग अलग Social Media Sites से रूपए कमाने के तरीके जानेंगे

हम सबसे पहले जानेंगे की आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है की आप YouTube Se Paise Rupay Kamaye

YouTube Se Rupay Kaise Kamaye

YouTube से रूपए कमाने के लिए आप इस पर अपने द्वारा बनाये हुए Creative Video डाल सकते है. जिससे लोग आपके video को ज्यादा से ज्यादा देखंगे और आपके Channel को Subscribe करेंगे.

जब आपके पास अच्छे Subscriber हो जाये तब  आप उस Channel को Google से Monetize करवा दे, जिसके बाद आपके video को जितने भी लोग देखंगे उनको Ads दिखने लग जायेंगे. जितने लोग आपके Video में Ads को देखेंगे आपको उसके हिसाब से रूपए मिलने लग जायेंगे.

लोग आज भी YouTube की मदद से लाखो से रूपए कमा रहे है. आप भी चाहे तो इसकी मदद से खुद के कुछ Creative video बना कर लोगो को दिखा सकते है और रूपए कमा सकते है.

अब हम जानते है की आप Facebook से पैसे किसे कमा सकते है. तो चलिए अब हम जानते है की आप Facebook Se Rupay Kaise Kamaye.

Facebook Se Rupay Kaise Kamaye

Facebook से रूपए कमाने के लिए आप इस पर अपना एक Facebook page बना ले. फिर आप इस पर कुछ अच्छे अच्छे Content को Share करते रहे ताकि लोग आपके Facebook page को Subscribe कर ले.

जब आपके पास बहुत अच्छे मात्रा में subscriber हो जांयेंगे तो फिर आप इस page को Facebook की मदद से Monetize कर दे जिससे आपके page पर Ads दिखने लग जायेंगे, जितने लोग आपके Facebook page पर Ads को देखेंगे आपको उतने रूपए मिलने लग जायेंगे.

अगर आपके पास खुद का एक बिज़नस है तो आप बिज़नस के लिए कस्टमर भी  Facebook से निकाल सकते है, इसके लिए आप इस पर पहले अपने लिए एक Account खोल ले, इसके बाद आप इस Account की मदद से एक Facebook Page भी बना ले, इस page की मदद से आप अपने बिज़नस को लोगो को दिखा सकते है. यह से आप चाहे उतने Client ले सकते है, क्योंकि सभी Social Media sites के मुकाबले Facebook पर ज्यादा लोग है.

इस तरह आप Facebook की मदद से भी बहुत रूपए कमा सकते है. इसकी मदद से आप बिना मेहनत किये आमिर भी बन सकते है.

अब हम अगली Social Media Sites की बात करते है. अब आप जानेंगे की आप Instagram की मदद से कैसे रूपए कमा सकते है. तो चलिए जानते है Instagram Se Rupay Kaise Kamaye.

Instagram Se Rupay Kaise Kamaye

Instagram से रूपए कमाने के लिए आपको इस पर एक Page बनाने की आवश्यकता होगी. इसके बाद आपको इस page पर अच्छे Followers करना होगा. इसके बाद आप अपने पोस्ट पर अच्छे like करवा ले.

जब आपके पास अच्छे Followers होंगे तो लोग आपको Sponsorship देंगे उसकी मदद से आप Instagram पर बहुत रूपए कमा सकते है,

अगर आपके पास लिखने की अच्छी कला है और आपको लिखना बहुत पसंद है और आप चाहते है आप अपने इस लिखने की कला से रूपए कमाए. तो चलिए अब जानते है की आप Blogging Se Rypay Kaise Kamaye

Blogging Se Rypay Kaise Kamaye

Blogging से रूपए कमाने के लिए आप आपको सबसे पहले Blogging के लिए एक website बनवाना होगा. फिर आपको एक एसी Category को तय करना है जिसमे आप अच्छे से लिख पाए.

फिर इसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे Content को लिख कर डाले, जब आपके इस Content को बहुत ज्यादा लोग पढने लग जायेंगे या आपके पास बहुत अच्छे Visitors आने लग जायेंगे, तब आप इस website को Google की मदद से Monetize करवा दीजिये. जिससे आपकी Website पर Ads दिखने लग जायेंगे, जब लोग आपकी website से उस Ads पर ज्यादा से ज्यादा Click करेंगे तो आपको उससे रूपए मिलने लग जायेंगे.

कुछ लोग इस तरह से अपने लिए हर महीने की बहुत अच्छी कमाई कर रहे है. ये लोगो की कमाई का बहुत अच्छा जरिया है. आप चाहे तो इसका फायदा बहुत ही आसानी से ले सकते है,

अब हम बात करेंगे की आप Social Network से पैसे कैसे कमा सकते है, तो चलिए जानते है Social Network Se Paise Kaise Kamaye

Social Network Se Paise Kaise Kamaye

आप Social Network से पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके है. अब आप यह पर जानेंगे की आप कितने तरीके से Social Network से रूपए कमा सकते है.

चलिए हम जानते है की आप Social Network Se Affiliate Marketing Kaise Kare

Social Network Se Affiliate Marketing Kaise Kare

Affiliate Marketing से रूपए कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी ऑनलाइन बिज़नस वाली वेबसाइट से संपर्क करना होगा. आप चाहे तो Amazon के Affiliate Program को भी ज्वाइन कर सकते है. इसके बाद आप इनकी लिंक को अपने Social Network में बाट दे ताकि लोग उस पर ज्यादा से ज्यादा Click करके उस सामान को ख़रीदे, जिससे आपका कमीशन बढ़ता जाये और आपकी आय बढती जाये.

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारे पोस्ट पढ़े : Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए – 5 Indian Best एफिलिएट नेटवर्क हिंदी में

आप चाहे तो अपने Social Network का उपयोग किसी बिज़नस के लिए भी कर सकते है, तो चलिए जानते है Social Network Se Business Ko Kaise Badhaye

Social Network Se Business Ko Kaise Badhaye

Social Network का इस्तेमाल आप अपने बिज़नस को बढ़ाने में भी कर सकते है. अगर आपके पास बहुत अच्छे Followers है तो आप अपने बिज़नस को अपने Social Network को दिखाए. जिससे आपके Social Network उस बिज़नस की सर्विस को ले सके या उसको खरीद सके

अगर आपके पास कोई सामान बेचने वाला बिज़नस है तो आप अपने सामान के अच्छे-अच्छे फोटो को खीच कर अपने Social Network को दिखा सकते है जिससे वो उस प्रोडक्ट को खरीद सके और आपको इससे फायदा हो सके

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।