पेन बनाने का बिजनेस कैसे करे, Pen Making Business, पेन कैसे बनता है

आज हम जानेंगे की आप पेन बनाने का बिजनेस कैसे करे. Pen Ka Business Kaise Kare और Pen Kaise Banta Hai एवं Pen Banane Ki Machine Price. इस बिज़नेस को करने के लिए पेन बनाने की मशीन कीमत एवं आप मशीन को कैसे खरीद सकते है. पेन बनाने का तरीका क्या है और आप इस मशीन से पेन कैसे बना सकते है. लोकेशन सेलेक्ट करके आप Pen Ka Business कैसे करे. पेन का बिज़नेस करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है.

अगर आप इस Pen Making Business in Hindi को आगे बढ़ाना चाहते है तो आप अपने बिज़नेस के लिए लोन कैसे ले सकते है. आप पेन बेचने के लिए इस बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे कर सकते है.

आप इस बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा लेने के लिए इसकी मार्केटिंग कैसे कर सकते है. इस बिज़नेस में आपको कितना प्रॉफिट और कितना लोस हो सकता है.

Pen Ka Business Kaise Kare और Pen Kaise Banta Hai एवं Pen Banane Ki Machine Price
Pen Ka Business Kaise Kare और Pen Kaise Banta Hai एवं Pen Banane Ki Machine Price

Pen Ka Business Kaise Kare

  1. Pen Manufacturing Business
  2. Pen Wholesale Business

अगर आप चाहते है की आप खुद पेन बना कर मार्केट में बैचे तो आपको इसके लिए सबसे पहले पेन बनाने वाली मशीन खरीदने की जरुरत होगी. मशीन खरीदने के बाद आप उस मशीन से पेन बना कर मार्केट में बैच सकते है. पेन बनाने के लिए आपको और भी कच्चे माल की जरूरत होगी. जैसे की पेन की स्याही, प्लास्टिक पाइप, पेन नीब, इंक, आदि.

अगर आप चाहते है की आप मार्केट से सस्ते दामो में पेन को खरीद कर बैचे तो आपको इसके लिए किसी भी एक पेन बनाने वाली फेक्टरी से संपर्क करना होगा. आपको भारत में एसी बहुत सारी कंपनी मिल जाएगी जो आपको बहुत ही सस्ते दामो में पेन बना के दे सकती है. पेन खरीदने के बाद आप इसको बेचने के लिए एक Shop का खोल सकते है.

आप इस शॉप में अपने पेन रख कर आम लोगो में बैच सकते है. आपको अपने बिज़नेस को करने से लिए शॉप की लोकेशन को बहुत ही अच्छे से सेलेक्ट करना होगा.

अगर आप अपने बिज़नेस के लिए सही से लोकेशन सेलेक्ट नहीं करते है तो आपको इस बिज़नेस में नुकशान भी होने की सम्भावना हो सकती है.

Pen Banane Ka Business Shop

पेन के बिज़नेस के लिए आपको एसी जगह को सेलेक्ट करना होगा. जहा पर लोगो का बहुत आना जाना लगा रहता है. आप इसके लिए किसी बड़े स्कूल के आस पास भी अपने शॉप की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है. आप अपने बिज़नेस के लिए किसी Offile Building, School, College, Mall के बाहर भी अपनी शॉप की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है.

इन जगह में से आप किसी भी एक जगह अपने बिज़नेस की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते है. ऐसी जगह आपको इस बिज़नेस में नुकशान होने की उम्मीद कम होती है.

Pen Banane Ki Machine Price

अगर आप Use and Throw Automatic पेन बनाने की मशीन खरीदते है तो पेन बनाने की मशीन कीमत आपको 12,000 हजार रूपए से 15,000 हजार रूपए पड़ती है. लेकिन अगर आप इसकी Manual मशीन खरीदते है तो आपको मशीन 6,000 हजार से 7,000 हजार रूपए की पड़ती है. इसके अलावा अगर आप Bulk Pen & Refill बनाने की मशीन खरीदते है तो वह मशीन आपको 35,000 हजार से 40,000 हजार रूपए में आ जाएगी.

अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए मशीन ऑनलाइन खरीदना है तो आप Indiamart, Udaan की वेबसाइट पर जाकर मशीन खरीद सकते है. इंडिया मार्ट पर आपको मशीन बहुत ही सस्ते दामो में मिल जाती है. यहा पर आप एक से ज्यादा मशीन भी मंगवा सकते है. यहा पर आपको होलसेल भाव में आप मशीन को खरीद सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए मशीन को ऑफलाइन खरीदना है तो आप किसी भी बड़े बाज़ार में जाकर मशीन को खरीद सकते है. बाज़ार में भी आपको बहुत ही सस्ते दाम में मशीन मिल सकती है.

Pen Kaise Banta Hai

पेन बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्लास्टिक के पाइप में सियाही भरना है. उसके बाद उसके अगले हिस्से में उसे पेन की नीब से उसको बंद कर देना है. पेन के पिछले हिस्से में आपको गिलिसृंग डालना है ताकि सियाही बहार न निकले. इसके बाद आपको उस पेन को कुछ देर के लिए रख देना है और फिर 5 मिनट बाद उसको चलके देखना है. अगर पेन चल रहा है तो आपको उसे पेक कर के रख देना है.

नीचे पेन बनाने की video की link दी गई है आप जेक वहाँ पेन कैसे बनते है देख सकते है.

इस विडियो के जरिये आप मशीन से बहुत ही आसानी से पेन बना सकते है. पेन बनाने के बाद आप इसको मार्केट में बैच सकते है और इस बिज़नेस का फायदा ले सकते है.

Pen Business License

अगर आपको पेन का बिज़नेस करना है तो आपको इस बिज़नेस के लिए License लेना बहुत जरुरी है. अगर आप अपने बिज़नेस के लिए लाइसेंस नहीं लेते है तो आपका बिज़नेस गैर क़ानूनी माना जाता है. अगर आपको अपने बिज़नेस को करना है तो आपको अपने बिज़नेस के लिए सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस (Shop License) लेना बहुत जरुरी है. इसके बाद, Current Account खुलवा ले ताकि बिज़नेस के नाम पर पैसों का लेन देन कर सके. इसके साथ ही govt scheme का फायदा उठाने और लोन लेने के लिए अपने बिज़नस को MSME में register जरुर करें.

Pen Business Loan

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने पेन के बिज़नेस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नेस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नेस को रजिस्टर करना होगा.

आप इसका ऑफलाइन  भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. इसके लिए आपको MSME के दफ्तर में जाना होगा. वहा पर आपको इसके लिए सारी जानकारी और MSME का सर्टिफिकेट बहुत ही आसानी से ले सकते है. रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए बैंक से लोन चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नेस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नेस को समझ सके. इसके बाद आपको अपने बिज़नेस के सारे डॉक्यूमेंट को रेडी कर लेना है. डॉक्यूमेंट रेडी करने बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नेस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नेस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नेस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

Pen Ko Kaise Sell Kare

Online Marketing करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नेस के बारे में लोगो को बता सकते है. आप यहा पर लोगो के अपने द्वारा बनाये हुए पेन के फोटो को डाल कर उनको अपने पेन के बिज़नेस के बारे में बता सकते है.

फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. अगर आपको अपने बिज़नेस के लिए फेसबुक page बनाने के समस्या आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है.

आप अपने बिज़नेस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नेस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. यहा पर भी आप अपने द्वारा बनाये हुए पेन के फोटो को डाल कर अपने बिज़नेस के बारे में लोगो को बता सकते है.

अगर आप अपने बिज़नेस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप पेन का बिजनेस कर सकते हैं.

अगर आप अपने बिज़नेस में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप इसके लिए दोनों तरह की मार्केटिंग करिए. जीससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होने लग जाता है.

Pen Making Business in Hindi

Pen Making Business को ऑनलाइन करने के लिए आप इसकी एक वेबसाइट बनवा सकते है. आप इस वेबसाइट पर अपने द्वारा बनाये हुए पेन को लिस्ट कर सकते है. आप यहा से अपने बिज़नेस के लिए Online Order भी ले सकते है. जिससे आपके पास ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन आर्डर भी आने लग जाते है.

आप इसके लिए और भी E-Commerce Sites से जुड़ सकते है जैसे Amazon, Flipkart, Indiamart. आप इन वेबसाइट से जुड़ कर अपने पेन को यहा पर लिस्ट करवा सकते है. लिस्ट करवाने के बाद लोग आपके प्रोडक्ट को देख कर खरीद सकते है. जिससे आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट होने लग जाता है.

Pen Business Investment

इस बिज़नेस में अगर आप खुद पेन बना कर बेचना चाहते है तो आपको सबसे पहले मशीन खरीदना होगा. मशीन आपको कम से कम 35,000 हजार से 40,000 रूपए की आएगी. फिर आपको इस बिज़नेस के लिए कच्चे माल (प्लास्टिक पेन पाइप, पेन नीब, इंक, कैप) को खरीदना होगा जो की 50,000 हजार से 60,000 तक आयेगा. कच्चे माल के बाद आपको अपने बिज़नेस के लिए शॉप का खर्च आएगा. जिसका किराया कम से कम 12,000 हजार से 25,000 हजार रूपए होगा. इस तरह आपको इस बिज़नेस में कम से कम 1 लाख से लेकर 2 लाख तक का खर्च आ सकता है.

इतने रूपए खर्च करके आप खुद घर से पेन बना कर मार्केट में बैच सकते है. अगर आप फेक्टरी से पेन को खरीद कर मार्केट में बेचना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस के लिए सिर्फ शॉप का खर्च आएगा.

इस के बाद आपको इस बिज़नेस में पेन को खरीदने के लिए खर्च आएगा. इस तरह आपको इस बिज़नेस में कम से कम 40,000 से लेकर 60,000 तक का खर्च आएगा. इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आप इस बिज़नेस को बहुत ही आसानी से कर सकते है और इसका प्रॉफिट ले सकते है.

Pen Making Business Profit

आप अगर खुद घर पर पेन बना कर बैचते है तो आपको एक पेन को बनाने में कम से कम 0.25 पैसे से लेकर 0.50 पैसे का खर्च आता है. आप फिर इस पेन को मार्केट में 2 रूपए से लेकर 5 रूपए तक बैच सकते है. इस तरह अगर आप रोज के 500 पेन भी बैचते है तो आपको इस बिज़नेस में रोज का 1000 रूपए से लेकर 2500 रूपए तक का प्रॉफिट हो सकता है.

अगर आप इस बिज़नेस के लिए फेक्टरी से पेन खरीदते है तो आपको इसमें फेक्टरी से पेन कम से कम 0.20 से 0.30 पैसा प्रति नाग पड़ता है. आप इस पेन को मार्केट में 5 रूपए का बहुत ही आसानी से बैच सकते है. इस तरह आपको इस बिज़नेस में रोज के1000 रूपए का प्रॉफिट हो सकता है. अगर आप अपने बिज़नेस की सही से मार्केटिंग करते है तो आप इस बिज़नेस में रोज के 10,000 रूपए भी बहुत आसानी से कमा सकते है.

आज आपने जाना की आप Pen Ka Business Kaise Kare और Pen Kaise Banta Hai एवं Pen Banane Ki Machine Price अगर आपको इससे जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

यह पोस्ट पढ़े :-