Real Estate Business क्या है – जमीन का Business कैसे करे

आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे Real Estate Business Kya Hai और Jamin Ka Business Kaise Kare.

जमीन का बिज़नेस रियल स्टेट बिज़नेस के अंदर आता है. जमीन का बिज़नेस अधिक मुनाफे का बिज़नेस होता है जिसमे आप एक जमीन या फिर किसी भी प्रॉपर्टी को बेचकर उस पर लाखो रुपये कमा सकते है. इसके अलावा हम प्रॉपर्टी या जमीन को खरीद कर उसे किराए पर देकर भी पैसे कमा सकते है.

Jamin Ka Business Kaise Kare
Jamin Ka Business Kaise Kare

आप जमीन के बिज़नेस को कही से भी कर सकते है किसी भी एरिया से, पर आपके पास प्रॉपर्टी की सारी जानकारी और कागज भी होना चाहिए जिससे आप ग्राहक को बताकर अपना कमीशन निकाल सके.

जमीन के बिज़नेस को बिना इन्वेस्टमेंट के भी शुरू किया जा सकता है. यदि आपके कुछ परिचित है जो अपनी जमीन बेचना चाहते है तो आप उनकी जमीन बिकवाकर भी अच्छे पैसे या कमीशन कमा सकते है.

जमीन का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे कीमते लगातार और तेजी से बढ़ रही है और आगे भी यह बढ़ेगी ही. यदि आप भी जमीन का बिज़नेस कर लाखो रुपये कमाना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को विस्तार से पढ़िए.

Jamin Ka Business Kaise Kare

जमीन का बिज़नेस करने के लिए आपको अपना कानूनी पक्ष भी मजबूत रखना पड़ता है ताकि आप किसी भी तरह की मुसीबत में न पड़ जाए.

अपना पक्ष मजबूत रखने के लिए सारे कानुनी दस्तावेज, लाइसेंस और डाक्यूमेंट्स साथ रखे और अपनी सारी प्रॉपर्टी की जानकारी लीगल होना चाहिए नहीं तो आप कानूनी करवाई के चक्कर में पड़ सकते है जिससे आपको जेल की सजा भी हो सकती है और जुर्माना भी लग सकता है.

जमीन के बिज़नेस को आप दो तरीकों से शुरू कर सकते है :

  • Investor Business
  • Contractor Business

Investor Business: इन्वेस्टर बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप पहले कम मूल्य की या किफायती दरों पर मिलने वाली जमीने और प्रॉपर्टी को खरीद कर अपने पास रख सकते है और बाद में उस जमीन को अपने हिसाब से अपना कमीशन जोड़कर बेच सकते है.

यदि आप कोई भी प्रॉपर्टी खरीदते है तो उसे 5 से 6 सालों तक अपने पास रख सकते है क्योंकि समय के साथ-साथ उस ज़मीन का मूल्य भी बढ़ता जाता है जिससे आपको अधिक मुनाफ़ा हो सकता है.

Note: ध्यान रहे आप जो भी प्रॉपर्टी खरीद रहे है उसे कानूनी तरीके से सारे दस्तावेजों के साथ ख़रीदे, कम कीमत के चक्कर में आधे अधूरे डॉक्यूमेंट के चक्कर में उस जमीन को खरीदने की भूल ना करे नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है जिसकी भरपाई काफी महंगी पड़ सकती है, इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे.

Contractor Business: कांट्रेक्टर लेवल के बिज़नेस में आपको एक खास लाइसेंस की जरुरत होती है ताकि आप पर किसी भी तरह की कानूनी करवाई ना हो सके. यह बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप बिना इन्वेस्ट किए भी पैसे कमा सकते है. जमीन का बिज़नेस लगातार तेजी से बढ़ रहा है जो आगे भी तेजी से बढ़ता रहेगा.

कांट्रेक्टर बिज़नेस में उस जमीन को लेकर जो ग्राहक के जो भी सवाल होते है आपको सब कुछ बताकर कानूनी तरीके से उस जमीन को आप ग्राहक को बेचते है जिससे आप पर किसी तरह की कानूनी करवाई नहीं होती है.

Real Estate Business Kya Hai

Real Estate Business करने के लिए सबसे पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए. यदि आप यह बिज़नेस करना चाहते है तो उसके लिए आपको लाइसेंस की जरुरत होती है जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते है.

इस बिज़नेस को आप घर से या किसी छोटी सी जगह से भी शुरू कर सकते है. इसमें आपको थोड़ा बहुत निवेश करना होता है और ऐसे लोगो की जरुरत होती है जो जमीन बेचना और खरीदना चाहते है. इसके आलावा जमीन के रजिस्ट्रेशन, उसकी कीमत, किसके नाम है सारे डाक्यूमेंट्स की अच्छी तरह से समझ होना भी जरुरी होता है.

Jamin Ka Business Karne Ke Liye Documents

जमीन का बिज़नेस करने के लिए आपको लाइसेंस लेना बहुत जरुरी होता है और लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक है जो इस प्रकार है :

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • इनकम टैक्स डॉक्यूमेंट
  • बैंक अकाउंट डिटेल
Jamin Ka Business Karne Ke Liye License

जमीन का बिज़नेस आप कही से भी शुरू कर सकते है बस इसके लिए आपको एक कानूनी लाइसेंस की जरुरत होती है यदि आपके पास लाइसेंस है तो यह आपकी बिज़नेस को बढ़ा सकता है क्योकि इससे लोग आप पर भरोसा कर सकते है की यह सही Dealer है. लाइसेंस होने से आप पर किसी भी तरह की कानूनी करवाई नहीं होती है.

अलग अलग राज्य में इसके लाइसेंस के लिए अलग-अलग नियम होते है. लाइसेंस बनवाने के दो तरीके होते है एक ऑनलाइन तो दूसरा ऑफलाइन. ऑनलाइन प्रॉपर्टी डीलर का लाइसेंस आपको RERA द्वारा दिया जाता है.

आप जिस भी राज्य में यह काम करना चाहते है, इंटरनेट पर उसका नाम + RERA लिखेंगे तो आपको उस राज्य का प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए लाइसेंस उपलब्धि की जानकारी बता दी जाती है. उदाहरण : RERA Uttar Pradesh, RERA Madhya Pradesh, RERA Andhra Pradesh इत्यादि.

ऑफलाइन इसका लाइसेंस बनवाने के लिए आप वकील की मदद ले सकते है. इस लाइसेंस की वैद्यता 5 साल तक की होती है. इसके बाद आपको इसे दोबारा Re-New करवाना पड़ता है.

Jamin Ka Business Ke Bare Mein Jankari

जमीन का बिज़नेस हर दिन तेजी से उठता हुआ बिज़नेस बनता जा रहा है. जमीन की कीमते लगातार बढ़ रही है जिसके कारण कई लोग इस बिज़नेस को कर रहे है.

जमीन के बिज़नेस में लाखो करोडो की कमाई होती है. इसमें आपको केवल किसी की भी जमीन को बिकवाना होता है जिस पर आप अपने हिसाब से कमीशन कमा सकते है.

इसके अलावा यदि आपके पास कोई पुरानी जमीन है जो किसी अच्छी जगह शहर, राज्य और इलाके में हो तो आप उसे बेचकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है या फिर आप चाहे तो उस जमीन को किराए पर देकर भी घर बैठे पैसे कमा सकते है.

जमीन का बिज़नेस Real Estate के अंतर्गत आता है यह बिज़नेस लगातार Grow हो रहा है और लोगो को काफी मुनाफा भी निकाल कर दे रहा है. यदि आप कानूनी तरीके से इस बिज़नेस को करेंगे तो आप पर किसी तरह की कानूनी करवाई नहीं की जाएगी.

यदि आप बिना लाइसेंस के इस बिज़नेस को करते है तो कानूनी करवाई के चक्कर में आपको एक लंबे समय तक सजा भुगतने को मिल सकता है.

Jamin Ka Business Ke Fayde

  • यह बिज़नेस तेजी से बढ़ रहा है और इसमें मुनाफा भी अधिक मिल रहा है.
  • आने वाले समय में इस बिज़नेस से आप और अधिक पैसा कमा पाएंगे.
  • बिना इन्वेस्टमेंट के भी आप यदि किसी की जमीन बिकवाते है तो इसमें भी आपको अच्छा खासा प्रॉफिट हो जाता है.
  • आप जमीन को खरीद के रख सकते है क्योकि जमीन एक ऐसी चीज है जिसकी कीमते बढ़ी ही है तो बाद में आपको कई गुना अधिक फायदा मिल सकता है.
  • जो भी इंसान जमीन बेचने का बिज़नेस करता है वह लखपति से कम नहीं होता है क्योकि इस बिज़नेस में बहुत सारा पैसा होता है.
Jamin Ke Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

जमीन के बिज़नेस एक बहुत ही कमाई वाला बिज़नेस होता है आप इसे छोटे लेवल से भी शुरू कर सकते है. इसके लिए आपके पास कुछ छोटी-छोटी प्रॉपर्टीज या जमीन होना चाहिए जिसे आप अधिक कीमत पर बेचकर लाखों का प्रॉफिट कमा सकते है.

वैसे तो आप इसे बिना निवेश के भी शुरू कर सकते है यदि आपका कोई परिचित जमीन बेचना चाहते है तो आप उनकी वह जमीन बिकवाकर अपना कमीशन निकाल सकते है और यह कमीशन 50 हजार से लेकर लाखो रुपयों में भी हो सकता है. जितनी बड़ी प्रॉपर्टी आप बिकवाते है उतना ही अधिक आपको Profit मिलता है.

इस बिज़नेस में 5 से लेकर 10 लाख रुपय तक का खर्चा भी हो सकता है या कम और ज्यादा भी. यह आपकी लोकेशन पर भी निर्भर करता है की आपने जमीन कहा खरीदी है और कितने में उस हिसाब से आप अपना मार्जिन सेट कर प्रॉफिट निकाल सकते है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Real Estate Business Kya Hai और Jamin Ka Business Kaise Kare, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

यह पोस्ट पढ़े :-