सीमेंट का बिज़नस की करे | How to Start Cement Business

भारत एक विकाशशील देश है. यह निरंतर विकास ही होता रहता है और जिस तरह इस भारत की जनसख्या बढती जा रही है. उससे लोगो को रहने के लिए घर की भी मांग बढती जा रही है.

एक आम आदमी का विकाश तभी माना जाता है जब उसके पास रहने के लिए अच्छा घर हो और इसी वजह से लोगो में घर का मांग बढती जा रही है. सभी चाह रहे है की उनके पास एक अच्छा सा घर हो जहा वो शांति से रह सके ओर जिंदगी का आनंद ले सके.

इसी घर बनाने के चाह में लोग घर बनाने में लग जाते है. घर बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीज है सीमेंट. सीमेंट के बिना घर को मजबूती देना असंभव है.

एक छोटे से घर को बनाने में भी लोगो को कम से कम 100 बोरी सीमेंट तो लग ही जाती है, अगर लोग थोडा सा बढ़ा घर बनाने की कोसिस करे तो उनको कम से कम 500 बोरी सीमेंट की लग जाती है.

आज हम आपको सीमेंट के बिज़नस के बारे में बताएँगे, आप Cement Ka Business Kaise Kare. इसके लिए क्या क्या जरुरी सामान है. इससे आप कितना मुनाफा कमा सकते है. इसके लिए आप दुकान कैसे खोल सकते है. सीमेंट को आप कहा से सस्ते दामो में खरीद सकते है.

तो चलिए हम शुरू करते है की आप Cement Ka Business Kaise Kare.

Cement Ka Business Kaise Kare
Cement Ka Business Kaise Kare

Cement Ka Business Kaise Kare

सीमेंट का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले सीमेंट की जरुरर होगी.  सीमेंट खरीदने के लिए सबसे पहले आप किसी भी एक अच्छे Brand से संपर्क कर ले.

आप उनसे हर महीने का टेंडर ले क्योकि आपको सीमेंट की हर महीने जरुरत होगी. आप उनसे एसी बाते कर ले की आपके पास जब जब सीमेंट ख़तम होगी तब तब वो आपके पास सीमेंट भेज दे.

इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो जायेगा क्योकि आपको सबसे सस्ती सीमेंट फेक्टरी से ही मिल सकती है. सीमेंट मिल जाने के बाद आप उस सीमेंट का बिज़नस कर सकते है, आप चाहे तो उस सीमेंट का बिज़नस गाँव से लेकर शहर तक कर सकते है. क्योकि जिस तरह शहर का विकास हो रहा है उसी तरह गाँव का विकास भी बहुत जोरो से चल रहा है.

अब बात आती है की आप इसके लिए एसी जगह कोनसी जगह अपनी दूकान खोले जहा पर आपसे गाँव के लोग भी सीमेंट खरीद कर ले जाये और शहर के लोग भी सीमेंट खरीद कर ले जाये. तो चलिए जानते है की आप  Cement Ki Dukan Kaise Khole.

Cement Ki Dukan Kaise Khole

सीमेंट की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक एसी जगह का चयन करना होगा जो शहर के आस पास हो पर शहर से ज्यादा दूर न हो और किसी बाज़ार में हो क्योकि अगर आपकी  दुकान बाज़ार में होगी तो आपके ट्रक इसमें से अन्दर नहीं आ पाएंगे और जो लोग आपसे सीमेंट खरीदने के लिए आयेंगे वो अपना भी अपने सामान को बिच बाज़ार में नहीं ला सकेंगे.

इसके लिए सबसे अच्छा ये ही होगा की आप एक एसी जगह का चयन करे जो बाज़ार से ज्यादा दूर न हो या किसी बाज़ार से थोडी सी ही दुरी पर हो जहा से लोगो को आपकी दुकान नजर आ सके.

जब आपकी जगह का चुनाव हो जाये तो बात आती है की आप यह पर दुकान कैसे खोले, दुकान खोलने के लिए आपको इस जगह पर 1 बढ़ा हॉल होना चाहिए और एक अच्छा सा ऑफिस होना चाहिए.

इसके लिए आप यह पर एक बढ़ा हॉल ओर एक अच्छा सा ऑफिस बनवा ले. आपको ऑफिस की भी जरुरत होगी क्योकि आप वही से ही लोगो से सीमेंट के लिए आर्डर लोगे और इसी जगह आप किसी बढे व्यापारी से Mitting करोगे. ऑफिस होने से आपकी दुकान पर अच्छा असर होता है.

इस तरह आप अपने लिए एक दुकान को खोल सकते है और आप अपना बिज़नस बहुत ही आसानी से चला सकते है. अब बात आती है की आप अपनी सीमेंट को market में कैसे बैचे. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सके. तो चलो आपको बताते है की आप Market Me Cement Ko Kaise Baiche

Market Me Cement Ko Kaise Baiche

Market में आप सीमेंट को बहुत ही आसानी से बैच सकते हो और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है. आपको अपनी सीमेंट बेचने के लिए सिर्फ एक बार Marketing की जरुरत होती है.

जिससे लोग ये जान जाए कि आपकी दुकान कहा पर है और आप उनको हर समय सीमेंट उपलब्ध करवा सकते हो. अपनी दुकान की Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी दुकान के लिए पोस्टर और बेनंर छपवा ले

इन पोस्टर और बेंनर को आप हर गली या नुक्कड़ पर लगवा दे. आप इसके लिए पर्चे भी बटवा सकते है या फिर आप इसके लिए अपने आस पास ज्यादा चलने वाले अख़बार में खबर भी छपवा सकते है.

आप ऊपर दिए हुए तरीके से Marketing कर के अपनी दुकान के रखी सीमेंट को बहुत ही आसानी से बैच सकते है. एक बार मार्केटिंग हो जाने के बाद आपको ज्यादा मेहनत की जरुरत नहीं होगी लोग आपके पास खुद आकर सीमेंट खरीदेंगे.

अब हम जानते है की आप अपने License Lekar Cemant Ka Business Kaise Kare.

License Lekar Cemant Ka Business Kaise Kare

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत होगी . बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपने बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है. अगर आप बिना लाइसेंस के अपना बिज़नस शुरू भी कर लेते है तो जिस दिन आपके बिज़नस के ऊपर पुलिस की नजर जाएगी \. उस दिन आपका बिज़नस बंद भी हो सकता है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिए आवेदन करना है. आप आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है.

आप गुमास्ता लेने के लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

अब हम जानते है की आप पाने बिज़नस के लिए GST कैसे ले सकते है.

Cement Ke Business Ke Liye GST Kaise Le

सीमेंट के बिज़नस के लिए आपको GST लेना बहुत जरुरी है. GST लेने के लिए आपको सबसे भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको वहा पर इसका ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

GST लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस को करके कितने रूपए कमा सकते है. तो चलिए जानते है Cement Ke Busienss Me Kitna Fayda Hota Hai

Cement Ke Busienss Me Kitna Fayda Hota Hai

सीमेंट के बिज़नस में देखा जाये तो बहुत फायदा होता है. अगर आप इस बिज़नस में सीधे फेक्टरी से सामान खरीदते हो तो आपको इसमें और भी ज्यादा फायदा होता है.

अगर आप फेक्टरी से एक बार में 2000 बोरी सीमेंट की भी खरीदते है आपको सीधे फेक्टरी से एक सीमेंट की बोरी की कीमत कम से कम 250 से लेकर 300 भी मिलती है और अगर वो 2000 बोरी आप एक महीने के अन्दर बैचते है. market में एक बोरी की कीमत कम से कम 350 है. इसी तरह आपको महीने का लगभग 1,00,000 का फायदा होता है.

इस बिज़नस को करने से आप बहुत सारा मुनाफा कमा सकते है. जो आप किसी और अन्य बिज़नस करके नहीं कमा सकते है.

हर बिज़नस को करने के कुछ फायदे तो कुछ नुकशान होते है. उसी तरह इस बिज़नस में भी कुछ नुकशान होते है. पर उस नुकशान को होने से बचा जा सकता है. चलिए अब जानते है की Cement Business Ke Nukshan क्या है .

Cement Business Ke Nukshan

सीमेंट के बिज़नस में आपको बारिश में नुकशान हो सकता है. जैसे की आपके पास बारिश में सीमेंट ख़तम हो गयी है और आपको मंगवाना है. पर अगर रास्ते में सीमेंट पर बारिश हो जाती है तो उससे सीमेंट ख़राब हो जाती है या फिर आपकी दुकान में रखी सीमेंट किसी वजह से पानी में भीग जाती है. तो भी आपको इससे नुकशान हो सकता है.

इस नुकशान से बचने के लिए आप या तो सीमेंट को बारिश आने से पहले ही मंगवा ले और जितनी सीमेंट की जरुरत हो उतनी स्टोरेज कर के रख ले.

जिससे आपको बारिश में सीमेंट मंगवाने की जरूरत नहीं होगी. आप सीमेंट की दुकान के आस पास गिला न होने दे जिससे सीमेंट में पानी नहीं जायेगा और वो ख़राब भी भी नहीं होगी.

अगर आप बिल्डिंग में लगने वाले सभी मटेरियल का बिज़नस करना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

आप यहा पर हर बिल्डिंग मटेरियल के बिज़नस के बारे में पढ़ सकते है. आप इस पोस्ट को बिल्डिंग में लगने वाले हर मटेरियल के बिज़नस करने के बारे में पढ़ सकते है.