Offline And Online MSME Registration Full Process In Hindi

भारत में बहुत सारे उद्योग है. कुछ बहुत बड़े है तो कुछ मध्यम तो कुछ छोटे उद्योग है. इन उद्योगों को चलाने के लिए बहुत सारे रूपए की जरुरत पड़ती है और इन उद्योगों को रूपए देने का काम करती है MSME.

आज हम आपको MSME के बारे में बताएँगे. आप Online MSME Registration कैसे कर सकते है. इसके क्या-क्या फायदे है. इसके लिए आपको किन किन document की जरुरत पड़ेगी. इसके लिए आपको क्या-क्या Eligibility चाहिए. इसकी फीस कितनी है. आप इसके लिए Offline कैसे Registration कर सकते है.

आप अपने MSME के Registration को कैसे cancel करवा सकते है. NIC Code क्या है. क्या कोई trader इसके लिए Apply कर सकता है. आप इसके लिए Certificate कैसे ले सकते है. इसकी Online आवेदन करने की Official Website कोनसी है.

हम सबसे पहले जान लेते है की आपको MSME के लिए किन-किन Document की जरुरत पड़ेगी. तो चलिए जानते है Document Required for MSME Registration.

Document Required for MSME Registration

आपको इस बिज़नस के लिए 4 सबसे जरुरी Document की जरुरत पड़ेगी.

1.-Business Address Proof-

आप जहा पर बिज़नस कर रहे है वो जगह अगर आपकी है तो आपको अपने Business Address Proof के लिए Allotment letter, possession letter, lease deed या property tax receipt की जरुरत होगी.

अगर आप अपने बिज़नस को किसी से जगह को रेंट पर लेकर कर रहे है तो आपको उसके लिए Rent receipt और no objection certificate की जरुरत पड़ेगी.

2.-Copies of Sale Bill and Purchase Bill

अभी तक आपने जितने भी सामान अपने बिज़नस से बैचे है आपको उसके बिल की जरुरत होगी. आपको अपने द्वारा ख़रीदे गये कच्चे माल का भी बिल देना होगा.

3. Partnership Deed/ MoA and AoA

अगर आपका बिज़नस एक Partnership business है तो आपको इसके लिए Partnership Deed Certificate की जरुरत पड़ेगी.

अगर ये सिर्फ आपका बिज़नस है तो आपको इसके लिए  Memorandum of Association और Articles of Association की Copy की जरुरत होगी. आपको इसके अलावा Certificate Of Incorporation की भी जरुरत पड़ेगी.

4.- Copy of Licenses and Bills of Machinery Purchased

आपको अपने बिज़नस के लिए खरीदी गयी मशीन का लाइसेंस और उसके ख़रीदे हुए बिल की भी जरुरत होगी.

इसके अलावा आपको आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड की भी आवश्यकता होगी.

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस Online Registration कैसे करवा सकते है. तो चलिए हम जानते है Online MSME Registration कैसे करे.

MSME Registration Kaise Karwaye In Hindi
MSME Registration Kaise Karwaye In Hindi

Online MSME Registration

आपको Online MSME Registration के लिए भारत सरकार की Official Website पर जाना होगा.

MSME का पंजीकरण पोर्टल में निम्नलिखित दो श्रेणियों के तहत किया जा सकता है.

  1. नए Business के लिए जो अभी तक MSME में Register नहीं हैं.
  2. जिन लोगों के पास जिनका Registration EM-II या UAM है. या फिर उनके पास EMI-II या UAM है.
1.नए Business के लिए जो अभी तक MSME में Register नहीं हैं.

अगर आपका बिज़नस अभी तक MSME में Register नहीं हुआ है. उनको For New Entrepreneurs who are not Registered yet as MSME वाली बटन पर Click करना है. इसके बाद आपको MSME में Register करने के लिए वो 2 Option देगा

  1. Pan Card के साथ Registration
  2. बिना Pan Card के
1.- Pan Card के साथ Registration

जब आप सरकारी Website पर जाते है और वहा पर For New Entrepreneurs who are not Registered yet as MSME वाली बटन पर Click करते है तो वो आपसे आपकी आधार कार्ड की जानकारी को लेगा. आप जब इसमें अपने आधार कार्ड की जानकारी को डाल देंगे तब आपको Generate OTP पर Click करना है. इसके बाद आपके मोबाइल पर आपको एक Code आएगा. आप उसको डाल कर आगे बढ़ जाये.

इसके बाद आपको वहा पर अपने Pan Card की जानकारी को लेगा. आप उसमे अपने Pan Card की सारी जानकारी डाल दे. इसके बाद वो आपके Pan Card को Verify करेगा. इसके बाद वो आपकी सारी information को अपने आप ही डाल देगा. आपको इसमें अपने ITR की Information को डालना होगा.

जब आप इसके आगे बढ़ेंगे तो आपको अपनी सारी Personal Information को डाल देना है. इसके बाद आप Submit and Get Final OTP वाली बटन पर Click करना होगा. आप जैसे ही वहा पर Click करेंगे आपका MSME Register हो जायेगा. इसके बाद वो कुछ दिन में आपका MSME का Certificate बना कर दे देगा.

इस तरह आप अपने बिज़नस को Pan Card से Online MSME Registration करवा सकते है. अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस को बिना Pan Card के Online MSME Registration कैसे करवा सकते है.

2.- बिना Pan Card के

आपको बिना Pan Card के अगर Register करवाना है तो आपको सबसे पहले सरकारी Website पर जाना होगा. जब आप सरकारी Website पर जाते है और वहा पर “For New Entrepreneurs who are not Registered yet as MSME” वाली बटन पर Click करते है तो वो आपसे आपकी आधार कार्ड की जानकारी को लेगा.

आप जब इसमें अपने आधार कार्ड की जानकारी को डाल देंगे तब आपको Generate OTP पर Click करना है. इसके बाद आपके मोबाइल पर आपको एक Code आएगा. आप उसको डाल कर आगे बढ़ जाये.

इसके बाद आप वहा पर Pan Card “No” वाले बटन पर Click कर दीजिये. उसकेबाद आप वहा से “Next” बटन पर Click कर दीजिये.

जब आप “Next” बटन पर Click करेंगे तो उसके बाद ये आपसे आपकी Personal Information को और आपके Plant की Information को लेगा. जब आप सारी Information को सही डाल देंगे तो अप वहा पर “Final Submit” के बटन को Click कर दीजिये. अब आपका Registration पूरा हो चूका है. आपके पास बाद में जब आपका Pan Card बन जायेगा तो आपको यहा पर Pan Card की सारी Information को डाल देना है.

इस तरह आप बिज़नस को बिना Pan Card के Online MSME Registration करवा सकते है. अब हम जानते है की जी लोगो के पास EM-II या UAM है वो लोग इसमें अपना Registration कैसे करे.

2.-जिन लोगों के पास जिनका Registration EM-II या UAM है. या फिर उनके पास EMI-II या UAM है.

जिन लोगो के पास EM-II या UAM है. उन लोगो को Registration के लिए “For those having registration as EM-II or UAM through Assisted filing” वाली बटन पर Click करना होगा. इसके बाद आपको वह पर उद्योग आधार नंबर को डालना होगा. इसके बाद आप “Generate OTP” पर Click करना होगा.जब आपके पास OTP आ जाये तब आप इसमें OTP को डाल दे जिसके बाद आप आगे बढ़ जाये.

इसके बाद आपके सामने एक नया Page खुल जायेगा. आप उसमे अपनी सारी Information को डाल दे. जिसके बाद आपका Registration पूरा हो जायेगा.

अब हम जानते है की आप MSME Registration Process Offline करवा सकते है. तो चलिए जानते है MSME Registration Process Offline

MSME Registration Process Offline

MSME Registration Process Offline करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक MSME का आवेदन पत्र लाना होगा. इसमें आप अपनी सारी सही जानकारी को डाल दे.

इसके बाद आप इसके साथ अपने सारे Document की Photocopy को लगा दे. जिसके बाद आप इस फॉर्म को MSME के office में जमा करवा सकते है.

इसके बाद आपके Document को MSME के Registrar Office भेज दिया जायेगा. यह पर अधिकारी आपके Document को सही से Check करेगा. अगर सभी कुछ सही पाया जाता है तो वो आपको आपका MSME Certificate आपके घर पर डाक के द्वारा आपको भेज देंगे और आपको इसका एक मेल भी भेज देंगे.

इस तरह आप अपने पास के Office में जाकर भी इसका Registration करवा सकते है. अब हम जानते है की आपको MSME में Registration करवाने से क्या-क्या फायदा होता है. तो चलिए जानते है Advantage Or Benefits of MSME Registration.

Advantage Or Benefits of MSME Registration

MSME में अपने बिज़नस को Register करवाने से आपका बिज़नस सरकार के पास चला जाता है. जिससे आप अपने बिज़नस को बिना किसी परेशानी से कर सकते है.

Register करवाने के बाद आप अपने बिज़नस के लिए कभी भी लोन ले सकते है. अगर आपका बिज़नस छोटा है तो आपको इसके लिए 1 करोड़, अगर आपका बिज़नस मध्यम है तो आपको इसके लिए 10 करोड़, और अगर आपका बिज़नस बड़ा बिज़नस है तो आपको इसके लिए 20 करोड़ रूपए तक मिलते है.

MSME से आपको बहुत कम ब्याज पर रूपए मिल जाते है. लगभग 1-1.5% के ब्याज पर. जहा आपको बैंक का ब्याज कम से कम 8% देना होता था वही अब आपको MSME से सिर्फ 1-1.5% का ब्याज देना होता है.

अगर आप अपने बिज़नस को MSME में Register  करवाते है तो आपको बिजली और टेक्स में सब्सिडी मिल जाती है. जिससे आप अपना बिजली का बिल कम कर सकते है.

अब हम जानते है की आपको MSME में Registration के लिएय किन-किन Eligibility Criteria का होना जरुरी है. तो चलिए जानते है Limit Or Eligibility Criteria for MSME Registration.

Limit Or Eligibility Criteria for MSME Registration

अगर आपको MSME में Registration करवाना है तो आपको इसके लिए Eligible होना बहुत जरुरी है. अगर आपके पास कोई Manufacturing Business है तो आप इसके लिए Registration करवा सकते है.

आगर आपके पास कोई Service Provider Business है तो आप इसके लिए Registration करवा सकते है.

अगर आप इन दोनों में से किसी भी एक केटेगरी में आते है तो आप अपने बिज़नस को MSME में  Registration करवा सकते है. अब हम जनते है की आपको MSME में Registration के लिए कितनी फीस देनी पड़ती है. तो चलिए जानते है Fees for MSME Registration.

Fees for MSME Registration

अगर आपको अपने बिज़नस को MSME Registration करवाना है तो आपको इसके लिए 1,999 रूपए की फीस देनी होती है. आप अगर अपना Registration Online करवा रहे है तो आपको इसके लिए Online Payment करना होगा. अगर आप इसके लिए Offline Registration करवा रहे है तो आपको इसके लिए Office में ही रूपए को देना पड़ता है.

बहुत से लोग ये सवाल पूछते है की Is MSME Registration free. तो एसा बिलकुल नहीं है. आपको इसके लिए 1,999 रूपए देने ही होंगे. अगर आप रूपए नहीं देते है तो आपका MSME Registration में नहीं हो पायेगा.

अब हम जानते है की आप अपने MSME Registration को कैसे Cancel करवा सकते है. तो चलिए जानते है How to Cancel MSME Registration.

How to Cancel MSME Registration

अगर आप अपने MSME के Registration से खुस नहीं है तो आप इसको बहुत ही आसानी से Cancel करवा सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले MSME के Office जाना होगा.

इसके बाद आपको वहा पर एक Application लिखनी होगी जिसमे आप अपनी सारी Information को डाल दे. इसमें आपको MSME Registration को Cancel करवाने के लिए एक कारण भी लिखना पड़ेगा.

इसके बाद आप इस फॉर्म को Office में दे दीजिये. अगर आपके सारे Document सही पाए जाते है तो वो आपके Registration को Cancel कर देंगे.

Application को भरते वक़्त आप सारी Information को सही डाल देते है पर आपको NIC Code डालने में परेशानी आती है. तो चलिए हम जानते है Nic Code for MSME Registration.

Nic Code for MSME Registration

Nic Code MSME Registration का एक वर्गीकरण है, जिसमे हमारे बिज़नस की गतिविधियों को सामिल किया गया है.

ये एक 3,4 और 5 अंको के Code होते है. 2-3 अंकों का कोड बिज़नस की गतिविधियों के समूह के बारे में बताता है. 4 अंको वाला Code बिज़नस की Class को बताता है. वही 5 अंको वाला Code उसकी Sub Class को बताता है.

अब हम जानते है की क्या एक Trader भी MSME में Registration करवा सकता है या नहीं. तो चलिए जानते है Can a Trader Get MSME Registration.

Can a Trader Get MSME Registration

MSME में Registration कोई भी बिज़नस वाला व्यक्ति करवा सकता है. ये जरुरी नहीं है की वो Trader है या नहीं.

Business वाले व्यक्तियों को MSMED अधिनियम, 2006 के तहत Udyog Aadhar में Registration के माध्यम से MSME के रूप में Register होने की अनुमति दी जा सकती है।

इससे एक Trader वाले भी अपना बिज़नस को MSME में Registration करवा सकते है. अब हम जानते है की आप MSME Registration Certificate कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है How to Get MSME Registration Certificate.

How to Get MSME Registration Certificate

आप अपने MSME Registration को Offline कर रहे है या Online आपको इसका Certificate डाक के द्वारा आ जाता है. इसके लिए आपको कम से कम 5 दिन का इंतजार करना होता है.

5 दिन में आपका Certificate आपके घर पर आ जाता है, या आपने जहा का Address डाला था वहा पर आ जाता है. अब हम जानते है की आप अपना Online MSME Registration किस Website पर करवा सकते है. तो चलिए जानते है Official Website for MSME Registration.

Official Website for MSME Registration

अगर आप इसका Registration Online करवाना चाहते है तो आपको इसकी Website से करवाना होता है.

Website पर जाने के लिए Click करे. या Google पर लिखे https://msme.gov.in/ आप इन दोनों तरीके से Website पर जाकर अपना Registration करवा सकते है.