बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

हर किसी को अपने पक्के घर में रहना पसंद है. इसी कारण बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन बहुत अधिक बड गया है. क्योंकि हर कोई अपने लिए पक्के घर बनवा रहे है. भारत में तो यह काम बहुत ही तेज़ी से बढ़ रहा है क्योंकि भारत की जनसँख्या बहुत ही तेज़ी से बढती जा रही है.

इसका एक कारण ये भी है की भारत सरकार आवास योजना चला रही है जिसमें लोगो को उनके घर पक्के बनाने के लिए धन राशी मिलती है. इस योजना से भारत के हर लोग जुड़ रहे है और इसका लाभ ले रहे है.

पक्के घर बनवाने में देखा जाये तो सबसे ज्यादा लाभ हुआ है, बिल्डिंग मटेरियल बेचने वालो का. बिल्डिंग बनने का काम अभी भी कम नहीं हुआ है. लोग अभी भी अपने लिए घर बनवा रहे है और जितनी ज्यादा जनसँख्या बढती जाएगी लोग उतने ही घर बनवाते जायेंगे. ऐसे में आप बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस करके लाखो रूपए कमा सकते है.

चलिए आज हम जानते है की आप Building Material Ka Business Kaise Kare. इसमें आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है. इसके लिए आप लाइसेंस कहा से लेंगे एवं कैसे लेंगे. इस बिज़नस में कितना फायदा हो सकता है.

इस बिज़नस में आप कौनसे कौनसे सामान का व्यापर करते है. इसके लिए आप सामान कहा से खरीद सकते है. तो चलिए अब हम जानते है की आप Building Material Ka Business Kaise Kare.

Building Material Ka Business Kaise Kare
Building Material Ka Business Kaise Kare

Building Material Ka Business Kaise Kare

बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस करने के लिए आपको बिल्डिंग बनाने के लिए सारे सामान की जरुरत होगी जैसे की आपको इसके लिए ईंट, बालू रेत, गिट्टी, सीमेंट, तार, बिल्डिंग बनाने की मशीन, आदि.

सबसे पहले आपको इसका बिज़नस करने के लिए बिल्डिंग मटेरियल का स्टॉक भरने की आवश्यकता होगी क्योंकि जब तक आपके पास खुद इसका स्टॉक नहीं होगा तो आप लोगो को कैसे दे पाएंगे. सबसे पहले आप ईंट का स्टॉक भरे. ईंट का स्टॉक भरने के लिए आप ईंट बनाने वाले लोगो से सम्पर्क करना होगा जो आपको सस्ते दामो में ईंट उपलब्ध करवा सकते है.

अब आपको सीमेंट का स्टॉक भरना होगा जो आपको सीमेंट बनाने वाली फेक्टरी से मिल जायेगा. आप हो सके तो हर जरुरी सामान को फेक्टरी से ही ख़रीदे क्योकि यही पर आपको सबसे सस्ते सामान मिलने की सम्भावना होती है.

इसके बाद आपको घर बनाने वाले तार की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप तार बनाने वाली कंपनी से संपर्क कर ले. आप यह से अपने लिए जितने जरुरी तार खरीद ले.

इसके बाद आपको बालू रेत की जरुरत होगी जो आप किसी भी एक थोक विक्रेता से ले सकते है. आप चाहे तो खुद जाकर रेगिस्तान या जहा पर बहुत भारी मात्रा में रेत पाई जाती है, वहा से ले आये.

अब बात आती है गिट्टी की, गिट्टी आपको किसी भी एक स्टोन क्रेशर वाली मशीन के पास मिल जाएगी, ये मशीने बड़े बड़े पत्थर को छोटे-छोटे टुकड़े में बदल कर गिट्टी बनाती है, जिसे लोग अपने लिए घर बनाने में इस्तेमाल करते है.

इन सब चीजो का स्टॉक करने के बाद आपको एक जगह की जरुरत होगी, अब हम जानते है की आप एसी कौनसी जगह का प्रबंध करे जहा से आपका सामान हमेशा बिकता रहे, तो चलिए जानते है Building Material Ka Business Karne Ke Liye Location.

Building Material Ka Business Karne Ke Liye Location

बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस करने के लिए आपको एक एसी जगह को तलाश करना होगा जो Market से ज्यादा दूर न हो और बिलकुल Market के अन्दर न हो. जहा से आपका ट्रांसपोर्ट का काम भी चलता रहेगा और लोगो को परेशानी भी नहीं होगी.

जगह तय करने के बाद आप इस जगह को एक समतल जगह बना ले. आप इस जगह पर एक अच्छे से 2 हॉल भी बनवा ले. एक हॉल में तो आप आपकी सीमेंट को रख ले जिससे यह बारिश में ख़राब होने से बच जाएगी. दुसरे हॉल में आप तार को रख ले जिससे वो भी बारिश में ख़राब न हो.

आप चाहे तो सबके लिए अलग-अलग हॉल बनवा सकते है. अगर आप नहीं भी बनवायेंगे तो इससे आपको कोई नुकशान नहीं होगा क्योकि अगर बारिश आती भी है तो वो गिट्टी, ईंट, बालू रेत को ख़राब नहीं कर सकती है.

ये सब करने के बाद आप अपने सामान को यहा से बैच सकते है. अब हम बात बात करते है की इस बिज़नस को करने के लिए आपकी कितनी लागत लग सकती है. तो चलिए जानते है Building Material Business Me Kull Lagat.

Building Material Business Me Kull Lagat

बिल्डिंग मटेरियल के बिज़नस आपको पहली बार में ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की जरुरत होती है. इसके लिए आप पहली बार में 10 लाख रूपए से लेकर 15 लाख रूपए तक इन्वेस्ट कर सकते है.

इतने रूपए में आपके लिए बिल्डिंग बनाने में इस्तमाल होने वाले सारे सामान आ जायेंगे. आप इन्ही रूपए के अन्दर अपने लिए एक अच्छा सा हॉल भी बनवा सकते है.

इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आप इस बिज़नस को बहुत अच्छे से चला सकते है. आप चाहे तो इससे ज्यादा रूपए भी इन्वेस्ट कर सकते है.

अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप इसके लिए किसी भी एक सामान का बिज़नस कर सकते है. आप इसके लिए सीमेंट का बिज़नस कर  सकते है.

सीमेंट में आपको बहुत कम लागत लगाने की आवश्यकता होती है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता भी नहीं होती है.

अब हम बात करते है की आप इस बिज़नस के लिए लाइसेंस कहा से एवं कैसे ले सकते है. तो चलिए शुरू करते है Building Material Business Ke Liye License Kaise Le.

Building Material Business Ke Liye License Kaise Le

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ती है. गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस पर आवेदन करना होगा.

अगर आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

अब हम जानते है की आप Business Ke Liye GST Kaise Le.

Business Ke Liye GST Kaise Le

हर बिज़नस को GST लेना अनिवार्य होता है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले GST ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस पर अपने बिज़नस के लिए इस पर आवेदन कर सकते है.

GST लेने में अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है.

जब आप ये सारे लाइसेंस ले लेंगे तो आपका बिज़नस शुरू हो जायेगा. अब हम बात करते है की आपको इस बिज़नस में कितना लाभ होगा. तो चलिए जानते है Building Material Business Me Profit.

Building Material Business Me Profit

अगर आप इस बिज़नस को कानून के दायरे में रह करते है तो तो आपको इस बिज़नस में शुरुआत में लाखो का फायदा हो सकता है. पर जब आप इसमें अच्छे रूपए कमाने लग जाये तो आप इस बिज़नस को बढ़ा बना कर के करोडो रूपए भी कमा सकते है.

आज आपने जाना की आप Building Material Ka Business Kaise Kare. अगर आप किसी भी एक बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस करना चाहते है तो आप इसको भी बहुत आसानी से कर सकते है.

अगर आप जानना चाहते हैं कि सीमेंट का बिजनेस कैसे करें तो आप सीमेंट का बिजनेस करने के लिए हमारी एक पोस्ट को पढ़ सकते हैं जहां पर हमने सीमेंट का बिजनेस कैसे करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

आप इस पोस्ट को पढ़कर बड़ी ही आसानी से अपना खुद का सीमेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं हमारी सीमेंट का बिजनेस कैसे करें वाली पोस्ट को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

सीमेंट के बिज़नस के बारे में पढ़े: सीमेंट का बिज़नस की करे | How to Start Cement Business

अब हम जानते है की आप Building Material Business Ke Liye Loan Kaise Le.

Building Material Business Ke Liye Loan Kaise Le

आप इस बिज़नस के लिए लोन MSME से ले सकते है. MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको MSME ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने MSME के लिए आवेदन करना होगा.

MSME में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi

आप यहा से अपने बिज़नस के लिए MSME रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस पढ़ सकते है और बहुत ही आसानी से अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है.