बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस कैसे करे, Building Materials की दुकान खोले

| | 2 Minutes Read

आज हम जानेंगे की आप Building Material Ka Business Kaise Kare और बिल्डिंग मटेरियल की दुकान. इसमें आपको कितना इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है.

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस के लिए आप लाइसेंस कहा से लेंगे एवं कैसे लेंगे. इस बिज़नेस में कितना फायदा हो सकता है.

इस बिज़नेस में आप कौनसे सामान का व्यापर करते है. इसके लिए आप सामान कहा से खरीद सकते है.

Building Material Ka Business Kaise Kare

बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस करने के लिए आपको 5,00,000 से 10,00,000 का investment करना होगा जहाँ आप ईंट, बालू रेत, गिट्टी, सीमेंट, तार, बिल्डिंग बनाने की मशीन आदि का स्टॉक खरीद कर रखेंगे. क्योंकि जब तक आपके पास खुद का स्टॉक नहीं होगा आप लोगो को कैसे दे पाएंगे.

ईंट का स्टॉक भरने के लिए आपको ईंट बनाने वाले लोगो से सम्पर्क करना होगा जो आपको सस्ते दामो में ईंट उपलब्ध करवा सकें. अब आपको सीमेंट बनाने वाली फेक्टरी से संपर्क करना है ताकि आप सस्ते दम में सीमेंट खरीद सकें.

इसके बाद आपको घर बनाने वाले तार की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप तार बनाने वाली कंपनी से संपर्क कर ले. आप यह से अपने लिए जितने जरुरी तार खरीद ले.

इसके बाद आपको बालू रेत की जरुरत होगी जो आप किसी भी एक थोक विक्रेता से ले सकते है. आप चाहे तो खुद जाकर रेगिस्तान या जहा पर बहुत भारी मात्रा में रेत पाई जाती है, वहा से ले आये.

अब बात आती है गिट्टी की, गिट्टी आपको किसी भी एक स्टोन क्रेशर वाली मशीन के पास मिल जाएगी, ये मशीने बड़े बड़े पत्थर को छोटे-छोटे टुकड़े में बदल कर गिट्टी बनाती है, जिसे लोग अपने लिए घर बनाने में इस्तेमाल करते है.

इन सब चीजो का स्टॉक करने के बाद आपको एक जगह की जरुरत होगी, अब हम जानते है की आप एसी कौनसी जगह का प्रबंध करे जहा से आपका सामान हमेशा बिकता रहे.

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोलने के लिए आपको एक एसी जगह तलाश करना होगा जो Market से ज्यादा दूर न हो और बिलकुल Market के अन्दर न हो. जहा से आपका ट्रांसपोर्ट का काम भी चलता रहेगा और लोगो को परेशानी भी न हो. आप इस जगह पर अच्छे से 2 हॉल भी बनवा ले जिनका खर्चा आपको 20,000 से 30,000 का आयेगा.

एक हॉल में तो आप आपकी सीमेंट को रख ले जिससे यह बारिश में ख़राब होने से बच जाएगी. दुसरे हॉल में आप तार को रख ले जिससे वो भी बारिश में जंग लगने से बच जाये.

आप चाहे तो सबके लिए अलग-अलग हॉल बनवा सकते है. अगर आप नहीं भी बनवायेंगे तो इससे आपको कोई नुकशान नहीं होगा क्योकि अगर बारिश आती है तो वो गिट्टी, ईंट, बालू रेत को ख़राब नहीं कर सकती है.

ये सब करने के बाद आप अपने सामान को यहा से बैच सकते है. अब हम बात बात करते है की इस बिज़नेस को करने के लिए आपकी कितनी लागत लग सकती है.

Building Materials Business in Hindi

बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर के बिज़नेस आपको पहली बार में ज्यादा रूपए इन्वेस्ट करने की जरुरत होती है. इसके लिए आप पहली बार में 10 लाख रूपए से लेकर 15 लाख रूपए तक इन्वेस्ट कर सकते है. इतने रूपए में आपके लिए बिल्डिंग बनाने में इस्तमाल होने वाले सारे सामान आ जायेंगे. आप इन्ही रूपए के अन्दर अपने लिए एक अच्छा सा हॉल भी बनवा सकते है.

इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आप इस बिज़नेस को बहुत अच्छे से चला सकते है. आप चाहे तो इससे ज्यादा रूपए भी इन्वेस्ट कर सकते है.

अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप इसके लिए किसी भी एक सामान का बिज़नेस कर सकते है. आप इसके लिए सीमेंट का बिज़नेस कर  सकते है.

सीमेंट में आपको बहुत कम लागत लगाने की आवश्यकता होती है. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता भी नहीं होती है. अब हम बात करते है की आप इस बिज़नेस के लिए लाइसेंस कहा से एवं कैसे ले सकते है.

Building Material Supplier License

इस बिज़नेस को करने के लिए आपको Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेने की जरुरत पड़ती है. गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस पर आवेदन करना होगा.

20 लाख सालाना कमाई करने वाले हर बिज़नेस को GST लेना अनिवार्य होता है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले GST ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस पर अपने बिज़नेस के लिए इस पर आवेदन कर सकते है. GST लेने में अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

जब आप ये सारे लाइसेंस ले लेंगे तो आपका बिज़नेस शुरू हो जायेगा. अब हम बात करते है की आपको इस बिज़नेस में कितना लाभ होगा.

Building Material Business Loan

आप इस बिज़नेस के लिए लोन MSME से ले सकते है. MSME से बिज़नेस लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको MSME ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने MSME के लिए आवेदन करना होगा.

MSME में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Building Material Ka Business Kaise Kare और बिल्डिंग मटेरियल की दुकान पसंद आई होगी.

इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. अगर कोई सवाल है तो comment कर के पूछ सकते है.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *