नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank

आज कल हर कोई बिज़नस करना चाहता है. पर उनके पास रूपए नहीं होते है. इस कारण वे बिज़नस को नहीं कर पाते है. इस कारण सरकार भी नयी नयी तरकीब लाती रहती है. जिससे लोगो के पास कुछ रूपए आ सके और वो अपने लिए कोई अच्छा सा बिज़नस कर सके.

इसी वजह से आज कल बैंक से लोन लेना भी बहुत आसान हो गया है. पहले बैंक से लोन लेना बहुत ही मुस्किल होता था. पर समय के साथ बैंक से लोन लेना बहुत ही आसान हो गया है. आज हर कोई बैंक से लोन लेकर अपने बिज़नस को शुरू कर सकता है.

अगर आपके बिज़नस को कम से कम 3 साल हो गये है तो आपको कोई सा भी बैंक लोन दे देता है. पर जब अगर आपका बिज़नस नया है या आप उसको शुरू करना चाह रहे है तो आपको बहुत कम बैंक लोन देते है. वह भी तब देते है जब उनको ये पता चल सके की आप उनके रूपए वापस दे पाओगे या नहीं.

आज आप जानेंगे की आप New Business Ke Liye Loan Kaise Le. लोन लेने के लिए आपको किन-किन जरुरी Document की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपको किन-किन बातो का ध्यान रखना होगा. लोन लेने के क्या-क्या फायदे है. लोन लेने के क्या-क्या नुकशान है.

अब हम जानते है की आपको अपने New Business Ke Liye Loan Kaise Milega. तो चलिए जानते है New Business Ke Liye Loan Kaise Le.

New Business Ke Liye Loan Kaise Le
New Business Ke Liye Loan Kaise Le

New Business Ke Liye Loan Kaise Le

अगर आप अपने नए बिज़नस के लिए लोन लेना चाह रहे है तो आपको बैंक में लोन लेने से सबसे पहले कुछ खास जानकारियों का होना जरुरी है.

  • सिबिल स्कोर- आप बैंक में लोन लेने के लिए जाने से पहले अपना सिबिल स्कोर चेक कर ले. अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो आपको कोई सा भी बैंक लोन नहीं देगा.

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए Click करे. आप यह पर अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते है.

  • बिज़नस का उद्देश्य- आप सबसे पहले यह तय कर ले की आप जो भी बिज़नस को करना चाह रहे है उसका उद्देश्य क्या है.
  • बिजनेस का स्वरूप और कितना बड़ा होगा- आपकी कंपनी का स्वरुप कितना बड़ा है या ये आगे चल कर कितना और बढ़ सकता है.
  • बिज़नस में विकास और भविष्य- आप जिस बिज़नस को करना चाह रहे है उस बिज़नस का भविष्य में और कितना विकास होगा.
  • बिज़नस प्लान- आप जो भी बिज़नस करना चाह रहे है उसका बिज़नस प्लान तैयार कर ले.

ये सभी जानकारिया आपके पास विस्तार से होनी चाहिए. जिससे बैंक आपकी जानकारी को जल्दी से और आसानी से पढ़ सके और आपको New Business Ke Liye Loan देने से मना नहीं कर सके.

आगे पढ़े

अब हम जानते है की आप जब बैंक में लोन लेने जायेंगे तो आपको किन-किन नियमो का पालन करना होगा. तो चलिए जानते है New Business Par Loan Lene Ke Liye Kin Niyamo Ka Palan Kare ?

New Business Par Loan Lene Ke Liye Kin Niyamo Ka Palan Kare ?

बैंक में नए बिज़नस के लोन को लेने के लिए आपको बहुत से नियमो का पालन करना होता है. आप बैंक जाने से पहले इन नियमो का पालन करे.

  • अगर आप बैंक जा रहे है तो अपने पास अपने बिज़नस का लिखित प्लान रख ले. आप चाहे तो इसके लिए किसी बिज़नस प्लान लिखने वाले की मदद ले सकते है. वो आपको आपका बिज़नस पालन बहुत ही अच्छे तरीके से लिख कर दे देंगे.
  • हर बैंक के अपने नियम होते है लोन देने के लिए. अगर आप लोन के लिए आवेदन कर रहे है तो आप सबसे पहले उस बैंक के बारे में सारी जानकारी जरुर प्राप्त कर ले की वो बैंक आपको लोन दे सकती है या नहीं. बहुत सी बैंक लोन देने के लिए स्कीम निकलती है. आप भी इन स्कीम को जान सकते है.
  • छोटे, मध्यम, और बड़े बिज़नस को लोन देने के  लिए अलग-अलग नियम होते है. आप इन नियमो की जानकारी जरुर प्राप्त कर ले.
  • अगर आप इस लोन के बदले बैंक के पास कुछ कीमती चीज गिरवी रखेंगे तो बैंक आपको लोन आसानी से देगी. अगर आप अपने बिज़नस को अच्छे से नहीं चला पाते है तो बैंक उस गिरवी रखी हुई चीज से अपने लोन का भुगतान कर लेगी.

एक बार दस्तावेज जमा हो जाने के बाद बैंक पर निर्भर करेगा की वो आपको लोन के लिए कितनी राशी देगी. लोन की राशी आपके बिज़नस के स्वरुप के आधार पर भी तय करती है.

अभी आपने जाना की आपको Business Ke Liye Loan Kaise Milega. अब हम जानते है की आपको इस लोन से क्या क्या फायदे हो सकते है. तो चलिए जानते है New Business Ke Liye Loan Lene Ke Fayde.

यह भी पढ़े

New Business Ke Liye Loan Lene Ke Fayde

इन लोन से आपके पास अपने बिज़नस को करने के लिए कुछ रूपए आ जायेंगे जिससे आप इस बिज़नस को बहुत अच्छे से कर सकते है. इससे आपको अपने बिज़नस के लिए छोटी और लंबी. दोनों अवधि के लिए वित्तीय जरूरत पूरी हो जाती है.

जिन लोगो के पास रूपए नहीं होते है और वो लोग रूपए की कमी से कुछ भी नहीं कर पा रहे है होते है. ये उनके लिए बहुत ही अच्छा मौका हो सकता है. इस प्रक्रिया से आप किसी भी बैंक से जाकर लोन के लिये आवेदन दे सकते है और अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते है.

आगे पढ़े

अब हम जानते है की आप इस बिज़नस के लये लोन लेते है तो आपको कैसे नुकशान हो सकता है. तो चलिए जानते है New Business Ke Liye Loan Lene Ke Nukshan.

New Business Ke Liye Loan Lene Ke Nukshan

अगर आपका बिज़नस भविष्य में नहीं चलता है या वो किसी वजह से बंद हो जाता है और आपके लोन की राशी पूरी नहीं होती है. तो बैंक आपके नाम की सम्पति को बैच कर अपने लोन की भरपाई करता है. इस तरह आपको इस लोन से नुकशान का सामना भी करना पढ़ सकता है.

अगर आपने बिज़नस लोन को लेने के लिए कोई सामान गिरवी रखा है तो बैंक उसे नीलाम कर के लोन की राशी को चूका देगा.इस तरह आपको बिज़नस के लिए लोन लेने से कुछ नुकशान का सामना भी करना पड़ सकता है.

आप चाहते है की आपके साथ एसा ना हो तो आपको सबसे पहले इसके term and condition को अच्छे से पढ़ लेना है. जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की इस बैंक से लोन लेने में क्या-क्या परेशानी आ सकती है. सारी जानकारी के बाद ही आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई करे.

आगे पढ़े