नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा – बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें

आज हम जानेंगे Nya Business Shuru Karne Ke Liye Loan Kaise Milega और Business Loan Kaise Prapt Karen की पूरी जानकारी.

आज कल हर कोई बिज़नस करना चाहता है. पर उनके पास रूपए नहीं होते है. इस कारण वे बिज़नस को नहीं कर पाते है. इस कारण सरकार भी नयी नयी योजना लाती रहती है. जिससे लोगो के पास कुछ रूपए आ सके और वो अपने लिए कोई अच्छा सा बिज़नस कर सके.

इसी वजह से आज कल बैंक से लोन लेना भी बहुत आसान हो गया है. पहले बैंक से लोन लेना बहुत ही मुश्किल होता था. पर समय के साथ बैंक से लोन लेना बहुत ही आसान हो गया है.

New Business Ke Liye Loan Kaise Le
नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा – बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें

आज हर कोई बैंक से लोन लेकर अपने बिज़नस को शुरू कर सकता है. अगर आपके बिज़नस को कम से कम 3 साल हो गये है तो आपको कोई सा भी बैंक लोन दे देता है. पर जब अगर आपका बिज़नस नया है या आप उसको शुरू करना चाह रहे है.

तो आपको बहुत कम बैंक लोन देते है. वह भी तब देते है जब उनको ये पता चल सके की आप उनके रूपए वापस दे पाओगे या नहीं.

आज आप जानेंगे की आप नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन. लोन लेने के लिए आपको किन-किन जरुरी Document की आवश्यकता होगी. इसके लिए आपको किन-किन बातो का ध्यान रखना होगा. लोन लेने के क्या-क्या फायदे है. लोन लेने के क्या-क्या नुकशान है.

अब हम जानते है की आपको अपने बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें. तो चलिए जानते है Business Ke Liye Loan Kaise Milega

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन

अगर आप अपने नए बिज़नस के लिए लोन लेना चाह रहे है तो आपको बैंक में लोन लेने से सबसे पहले कुछ खास जानकारियों का होना जरुरी है.

  • Cibil Score- आप बैंक में लोन लेने के लिए जाने से पहले अपना सिबिल स्कोर चेक कर ले. अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है तो आपको कोई सा भी बैंक लोन नहीं देगा.

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए Click करे. आप यह पर अपना सिविल स्कोर चेक कर सकते है.

  • Reason For Business– आप सबसे पहले यह तय कर ले की आप जो भी बिज़नस को करना चाह रहे है उसका उद्देश्य क्या है.
  • Business Size & Stracture- आपकी कंपनी का स्वरुप कितना बड़ा है या ये आगे चल कर कितना और बढ़ सकता है.
  • Business Growth & Future- आप जिस बिज़नस को करना चाह रहे है उस बिज़नस का भविष्य में और कितना विकास होगा.
  • Business Plan- आप जो भी बिज़नस करना चाह रहे है उसका बिज़नस प्लान तैयार कर ले.

ये सभी जानकारिया आपके पास विस्तार से होनी चाहिए. जिससे बैंक आपकी जानकारी को जल्दी से और आसानी से पढ़ सके और आपको New Business Ke Liye Loan देने से मना नहीं करे.

Business Ke Liye Loan Kaise Milega

बैंक में नए बिज़नस के लोन को लेने के लिए आपको बहुत से नियमो का पालन करना होता है. आप बैंक जाने से पहले इन नियमो का पालन करे.

  • अगर आप बैंक जा रहे है तो अपने पास अपने बिज़नस का लिखित प्लान रख ले. आप चाहे तो इसके लिए किसी बिज़नस प्लान लिखने वाले की मदद ले सकते है. वो आपको आपका बिज़नस पालन बहुत ही अच्छे तरीके से लिख कर दे देंगे.
  • हर बैंक के अपने नियम होते है लोन देने के लिए. अगर आप लोन के लिए आवेदन कर रहे है तो आप सबसे पहले उस बैंक के बारे में सारी जानकारी जरुर प्राप्त कर ले की वो बैंक आपको लोन दे सकती है या नहीं.
  • बहुत सी बैंक लोन देने के लिए स्कीम निकलती है. आप भी इन स्कीम को जान सकते है.
  • छोटे, मध्यम, और बड़े बिज़नस को लोन देने के  लिए अलग-अलग नियम होते है. आप इन नियमो की जानकारी जरुर प्राप्त कर ले.
  • अगर आप इस लोन के बदले बैंक के पास कुछ कीमती चीज गिरवी रखेंगे तो बैंक आपको लोन आसानी से देगी. अगर आप अपने बिज़नस को अच्छे से नहीं चला पाते है तो बैंक उस गिरवी रखी हुई चीज से अपने लोन का भुगतान कर लेगी.

एक बार दस्तावेज जमा हो जाने के बाद बैंक पर निर्भर करेगा की वो आपको लोन के लिए कितनी राशी देगी. लोन की राशी आपके बिज़नस के स्वरुप के आधार पर भी तय करती है.

बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें

बिज़नस लोन प्राप्त करने के दो सबसे अच्छे तरीके है जिनकी मदद से आपको लोन जल्दी मिल सकता है.

  1. ITR & GST
  2. Govt Yojana

ITR & GST: अगर आप अपना खुद का ITR (Income Tax Return) भरते है तो आपको लोन मिले में आसानी होगी क्योंकी बैंक के लिए ITR एक income validator की तरह काम करता है. जिसकी मदद से बैंक यह अंदाजा लगाती है की अगर इस व्यक्ति को कोई लोन दिया जये तो क्या यह व्यक्ति उस लोन को चूका पायेगा या नहीं.

ठीक इसी तरह GST भी बहुत important document होता है आपके बिज़नस के लिए अगर आप अपने business को register करवा के उसी के साथ GST भी ले लेते है तो आप Govt के द्वारा MSME के लिए निकली गई योजना के तहत लोन ले सकते है.

जहाँ आपकी GST बिज़नस की verification का काम करेगी और आप उसी GST की मदद से आसानी से बिज़नस के नाम पर लोन प्राप्त कर सकते है.

यह दोनों तरीके बहुत ही कारीगर होते है. इसलिय आप इनका उपयोग अपने बिज़नस में लोन प्राप्त करने के लिए कर सकते है.

Business Loan Ke Fayde

इन लोन से आपके पास अपने बिज़नस को करने के लिए कुछ रूपए आ जायेंगे जिससे आप इस बिज़नस को बहुत अच्छे से कर सकते है. इससे आपको अपने बिज़नस के लिए छोटी और लंबी. दोनों अवधि के लिए वित्तीय जरूरत पूरी हो जाती है.

जिन लोगो के पास रूपए नहीं होते है और वो लोग रूपए की कमी से कुछ भी नहीं कर पा रहे है होते है. ये उनके लिए बहुत ही अच्छा मौका हो सकता है. इस प्रक्रिया से आप किसी भी बैंक से जाकर लोन के लिये आवेदन दे सकते है और अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते है.

Business Loan Nuksan

अगर आपका बिज़नस भविष्य में नहीं चलता है या वो किसी वजह से बंद हो जाता है और आपके लोन की राशी पूरी नहीं होती है. तो बैंक आपके नाम की सम्पति को बैच कर अपने लोन की भरपाई करता है. इस तरह आपको इस लोन से नुकशान का सामना भी करना पढ़ सकता है.

अगर आपने बिज़नस लोन को लेने के लिए कोई सामान गिरवी रखा है तो बैंक उसे नीलाम कर के लोन की राशी को चूका देगा.इस तरह आपको बिज़नस के लिए लोन लेने से कुछ नुकशान का सामना भी करना पड़ सकता है.

आप चाहते है की आपके साथ एसा ना हो तो आपको सबसे पहले इसके term and condition को अच्छे से पढ़ लेना है. जिससे आपको अच्छे से समझ में आ जायेगा की इस बैंक से लोन लेने में क्या-क्या परेशानी आ सकती है. सारी जानकारी के बाद ही आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई करे.

अगर आपको हमारी नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा – बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें पोस्ट पसंद आई तो इसे शेयर करिए और अपने प्रिश्न नीचे comment करे.

यह पोस्ट पढ़े :-