मछली पालन का बिज़नस कैसे करे | Fish Farming Business Idea In Hindi

आज दुनिया की आधी से ज्यादा जनसँख्या मछली का सेवन करती है. इसी कारण लगभग दुनिया के हर छेत्र में इसका व्यापार होता है. मछली खाने से लोगो को बहुत प्रोटीन भी मिलता है जिस कारण लोग इसका सेवन अधिक मात्रा में करते है. लगभग दुनिया की एक चोथाई आबादी इसी व्यापार पर टिकी हुई है.

मछली का व्यापार बहुत ही लाभदायक है. इस बिज़नस में बहुत कम लागत लग कर बहुत अधिक मुनाफा भी मिलता है. पर इतने लोगो के व्यापार करने के बाद भी वो पूरी जनसँख्या को मछली नहीं दे पा रहे है. पर अब आप इसका फायदा ले सकते है.

आज आप मछली पालन के बिज़नस के बारे में पढेंगे. आज आप जानेंगे की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है, इस बिज़नस में आपको कितनी लागत लगाने की जरुरत होगी. इसके लिए तालाब की लोकेशन कैसे सेलेक्ट करे. मछली पालन के साथ साथ इसके और व्यापार कैसे करे, आदि.

तो चलिए हम सबसे पहले जानते है Machli Palan Kaise Kare.

Machli palan ka business kaise shuru kare
Machli palan ka business kaise shuru kare

Machli Palan Kaise Kare

फिश फार्मिंग या मछली पालन का बिज़नस करने के लिए आपको एक तालाब की जरुरत होगी. आप इस तालाबं में हमेशा पर्याप्त पानी रखे ताकि आप इसमें अच्छे से मछली पालन कर सके.

तालाब का इंतजाम करने के बाद आप इसमें कुछ अलग अलग प्रकार की मछलिया डाल दे. आप इन मछलियों को बड़ा होने दे. आप इन मछलियों की जनसँख्या बढ़ने दे. जिससे आपको इस व्यापार में बहुत फायदा होगा.

जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में मछली हो जाये की आप उसको बैच भी दे और तालाब में भी रख सके, तब आप इन मछलियों को बाहर निकाल कर लोगो में बैच सकते है. और इस बिज़नस से फायदा कमा सकते है.

अभी आपने जाना की आप Machli Palan Kaise Kare.अब हम जानते है की आप इन मछलियों के लिए तालाब कहा एवं कैसे खुदवाए. तो चलिए जानते है Machliyo Ke Liye Talab Ki Location Kaise Select Kare.

Machliyo Ke Liye Talab Ki Location Kaise Select Kare

मछलियों के लिए तालाब सबसे महत्वपूर्ण होता है. मछलियों के लिए तालाब के लिए आप एक एसी जगह को ढूंढे जहा पर पानी की कमी न हो. आप इसके लिए किसी नदी के या किसी और बड़े तालाब के आस पास इस तालाब को बना सकते है.

आप उस तालाब को ज्यादा गहरा ना करे. क्योंकि इससे आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आप तालाब को एसा बनाये जिसमे से आप मछली बहुत आसानी से पकड़ सके.

इस तरह तालाब को बनाने के बाद आप उसमे मछलियों को छोड़ सकते है. अब हम जानते है की आप इस बिज़नस के लिए शॉप की लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है. तो चलिए जानते है Machliyo Ke Business Ke Liye Shop Locaton Kaise Select Kare.

Machli Palan Ke Liye Shop Locaton Kaise Select Kare

मछलियों के लिए शॉप लोकेशन तय करने के लिए आपको एक एसी जगह तय करनी होगी जो मार्किट में न हो पर मार्किट से बहुत ज्यादा दूर न हो. यह पर लोगो को आना जाना भी लगा रहना चाहिए.

आप एसी जगह मिलने के बाद वहा पर आप अपनी शॉप को खोल सकते है और आप खुद ही अपने तालाब की मछलिय बैच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस की लिए लाइसेंस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Machli Palan Ke Liye License Kaise Le.

Machli Palan Ke Liye License Kaise Le

मछली पालन के लिए आपको सबसे जरुरी गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ती है. गुमास्ता लाइसेंस लेने के बाद आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जायेगा.

गुमास्ता लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है. अगर आपको गुमास्ता लेने के बारे में ज्यादा जानना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस.

इस पोस्ट में आप जानेंगे की आप अपने किसी भी बिज़नस के लिए शॉप लाइसेंस कैसे ले सकते है. आप यहा से अलग-अलग राज्यों की वेबसाइट पर जाकर अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस ले सकते है.

अब हम जानते है Machli Palan Ke Liye GST Kaise Le.

Machli Palan Ke Liye GST Kaise Le

आपको अपने बिज़नस के लिए एक GST की भी जरुरत पड़ेगी. बिना GST के आप इस बिज़नस को बहुत लम्बे सा,समय तक नहीं चला सकते है.

GST लेने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आप यहा से सीधे GST के लिए आवेदन कर सकते है.

अगर आपको GST लेने के बारे में ज्यादा जानना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

अब हम जानते है की आप इन ताकी आप अपने जानते है हम तालाब में कौन-कौन सी मछलियों को पाल सकते है. जिससे आपका ज्यादा फायदा हो. तो चलिए जानते है Talab Me Kon Se Machliye Rakhe.

Talab Me Kon Se Machliye Rakhe

तालाब के लिए आप एसी मछली रखे जो आपके इलाके के तापमान को सह सके या आपके के वातावरण के हिसाब से रह सके. अगर मछलियों के लिए वातावरण सही नहीं होगा तो वो अपनी जनसँख्या नहीं बढ़ा बढ़ाएगी. आप इसके लिए मार्किट को सर्च कर सकते है. जिससे आपको पता चल जायेगा की आपके वातावरण में कौन सी मछली रह सकती है. आप ये भी देख ले की आपके इलाके में लोग किस मछली को ज्यादा खाना पसंद करते है.

आप इन सब महत्वपूर्ण बातो को ध्यान में रखते हुए वो मछली अपने तालाब में रख ले. इसके बाद आप उसका व्यापार बहुत अच्छे से कर सकते है.

आप अपने बिज़नस के लिए रोहू, कतला, या कॉमन कार्प रख सकते है. क्योंकि ये मछलिया हर वातावरण में रख सकती है और इनको लोग खाना भी पसंद करते है. आप इन मछली से अपना बिज़नस शुरू कर सकते है.

अब हम बात करते है आप इन मछलियों को कौनसा खाना खिला सकते है. जिससे इनकी वृधि बहुत जल्दी हो. तो चलिए जानते है Machliyo Ko Konsa Khana Khilaye.

Machliyo Ko Konsa Khana Khilaye

मछलियों को खाने के लिए आप इनको आटा भी खिला सकते है. मछलिया आटा बहुत अच्छे से खाती है. इसके अलावा आप इस तालाब में गोबर का भी छिडकाव कर सकते है.

आप अपने तालाब में बतख को भी पाल सकते है क्योंकि बतख भी बीट को मछलिया खाती है. देखा गया है की जिस तालाब में बतख होती है उस तालाब की मछलिया जल्दी बढती है. इस कारण आप इस तालाब में बतख को भी पाल सकते है और आप चाहे तो इसका भी व्यापार इसी तालाब में कर सकते है.

इसके अलावा आप इन मछलियों के लिए केचुए का भी इंतजाम कर सकते है. क्योंकि मछली केचुए भी खाती है.

अब हम बात करते है की आपको इस बिज़नस में कितनी लागत लग सकती है. तो चलिए जानते है Machli Palan Me Kitni Laagat Lagti Hai 

Machli Palan Me Kitni Laagat Lagti Hai

मछली पालन में आपको पहली बार में थोड़े रूपए लगाने की जरुरत होती है. इसमें आपको इसके लिए एक तालाब की जरुरत होती है. जिसके बाद आपको भी पहली बार मछली पालने के लिए मछलियों की जरुरत होती है. जिसे आपको दुसरे मछली पालन वाले से खरीदना पड़ता है.

इसमें अगर आपके पास एसी कोई सी जगह है जिसके आस पास कोई नदी है तो आपको बहुत कम लागत लगाने की जरुरत होती है. अगर नहीं है तो आपको जगह के लिए पहली बार में कुछ रूपए खर्च करने पड़ेंगे. इसके बाद आपको मछलियों को लाने के लिए रूपए की जरुरत पड़ती है. वो आपको सस्ते में ही मिल जाती है.

अगर आपके पास जगह है तो आपको बस उस जगह एक अच्छा सा तालाब खुदवाने की जरुरत होगी. इसके बाद आप दुसरे मछली व्यापारी से मछली खरीद सकते है. इसमें पहली बार में आपको एक से डेढ़ लाख तक का खर्च आ सकता है.

इतने रूपए लगाने के बाद आपका बिज़नस शुरू हो जायेगा. और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस के लिए लोन कहा से मिलता है. तो चलिए जानते है Machli Palan Ke Liye Loan Kaise Le.

Machli Palan Ke Liye Loan Kaise Le

मछली पालन के लिए लोन आप 2 तरीके से ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले इस बिज़नस को MSME में रजिस्टर करवाना होता है. इसके बाद आपको इस बिज़नस के लिए लोन बहुत ही आसानी से मिल जायेगा.

MSME से लोन लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi. इस पोस्ट को पढने के बाद आप किसी भी बिज़नस के लिए लोन ले सकते है.

बैंक से लोन लेने के लिए आप बैंक में फार्म भर कर अपने सारे डॉक्यूमेंट को सही से लगा दीजिये जिसके बाद बैंक आपके सारे डॉक्यूमेंट को सही से पड़ेगा और फिर वो आपको लोन दे देगा.

अब हम जानते है की आपको  इस बिज़नस में कितना फायदा होता है. तो चलिए जानते है Machli Palan Me Kitna Profit Hota Hai.

Machli Palan Me Kitna Profit Hota Hai

मछली पालन में जब आपका बिज़नस चलने लग जायेगा तो आपको इसमें महीने के लगभग एक लाख से लेकर डेढ़ लाख तक का फायदा होता है. जब आप इस बिज़नस को करते है तो आप अपनी मछलियों को मार्किट में सस्ते दामो में भेज सकते है, जब आप सस्ते दामो में मछलियों को बेचोगे तो आपके पास लोग खुद आयेंगे मछली खरीदने के लिए.

आप अपनी मछलिया बेचने के लिए छोटे-छोटे व्यापारियों से भी संपर्क कर सकते है, जो आपकी मछलियों को मार्किट में रख कर बैचे. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कैसे नुकशान हो सकता है. तो चलिए जानते है Machli Palan Business Ke Nukshan.

Machli Palan Business Ke Nukshan

मछली पालन के बिज़नस में भी आपको बहुत तरह से नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. जैसे की मछलियों में कोई सी बीमारी फ़ैल गयी हो जिससे साडी मछलिय मर सकती है. किसी से तालाब में गन्दा पानी डाल दिया हो जिस कारण भी मछलिय मर सकती है.

इस नुकशान से बचने के लिए आप मछलियों कि सेहत का ध्यान रखे जिससे उनमे कोई बीमारी न फैले. आप उसमे किसी भी प्रकार का पानी न डाले जिससे मछलिय मर जाये. तो आप इस तरह के नुकशान से बच सकते है.

आपने जाना कि आप Machli Palan Kaise Kare. अब हम जानते है की आप इस बिज़नस के साथ-साथ मछलियों के और कौनसा व्यापार कर सकते है. तो चलिए जानते है Fish Aquarium Ka Business Kaise Kare.

Fish Aquarium Ka Business Kaise Kare

Fish Aquarium का बिज़नस करने के लिए आपको कुछ प्लास्टिक के Aquarium की जरुरत होती है. जो आप मार्किट से बहुत सस्ते दामो में खरीद सकते है.

इसके बाद आप इसमें अपने तालाब में पलने वाली छोटी-छोटी मछलिया को डाल कर मार्किट में बैच सकते है. आप इसमें अलग अलग रंग वाली मछलियों को भी डाल कर बैच सकते है. जिसमे आपको ज्यादा फायदा होता है.

आप मछली पालन के साथ साथ इस बिज़नस को भी कर सकते है. जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है.