मिठाई का Business कैसे शुरू करे – Sweets Shop Start करने की जानकारी

आज हम इस पोस्ट में मिठाई की दुकान कैसे खोले और MIthai Ka Business Kaise Shuru Kare इसके बारे में जानेगें, इस पोस्ट को पढने के बाद आप अपना  खुद का मिठाई का व्यापार शुरू कर पाएंगे .

Mithai Ka Business Kaise Shuru Kare in Hindi
Mithai Ka Business Kaise Shuru Kare in Hindi

Mithai Ka Business Kaise Shuru Kare ?

दुनिया में आज भी जहाँ पर खुसी का माहौल होता है तो लोग पहले मिठाई को याद करते है, आइये आज हम लोग मिठाई के बिज़नस के बारे में जानते है, मिठाई एक एसी चीज है जिसे खाए बिना कोई नहीं रह सकता, अगर आपके घर में खुसी का माहोल है  तो लोग आपसे इस खुसी के मौके पर मिठाई की मांग करते है.

तो क्या आपने कभी सोचा है की एक मिठाई के व्यापारी को कितना मुनाफा होता होगा. भारत में कई मिठाई के ऐसे व्यापारी है जिनकी दुकाने देश और विदेश में तक फैली हुई है . तो चलिए जानते है की हम अपनी खुद की मिठाई की दुकान कैसे खोल सकते है .

Mithai Ki Dukan Kaise Or Kha Khole ?

मिठाई का बिज़नस करने के लिए आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी जहाँ पर आप अपनी मिठाई आम लोगो को बैच सके. मिठाई की दुकान खोलने के लिए आपको बस मार्केट में एक दुकान की जरुरत होगी जहा पर आप अपने द्वारा बनाई गयी मिठाई को लोगो में आसानी से बैच सके.

मिठाई की दुकान खोलने के लिए बस आपको एक एसी जगह देखनी होगी जहाँ पर लोगो की भीड़ हो या जहाँ पर ज्यादा लोग इकट्ठे हो वहाँ पर आपका मिठाई का बिज़नस खूब चलेगा और आपको इसमें  बहुत ही ज्यादा फायदा होगा.

Mithai Ke Liye Kacha Mal (Raw Material) Kha Se Laye ?

अब बात आती है की आप मिठाई के लिए आप कचचा माल कहा से ले. आप मिठाई के लिए कचा माल अपने आस पास से ले सकते हो.  मिठाई में लगने वाला कचा माल जैसे की दूध, नारियल का खोपरा, शक्कर, काजू, बादाम, किसमिस इत्यादि.

आप अपने आस पास की दुकानों से ले सकते है, अगर आपे पास गाय या भैंस हो तो बहुत ही अच्छी बात है जिससे फायदा ये होगा की आपको दूध के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा और आपकी मिठाई कम से कम रूपए में बन कर तैयार हो जाएगी और आप इस बिज़नस से ज्यादा मुनाफा ले सकते हो.

Mithai Ki Business Me Kitna Investment (Lagat) Lgta Hai ?

आप इस बात को भी जानना चाह रहे होंगे की इस बिज़नस में कितना इन्वेस्टमेंट या कितनी लागत लगती है. ये बात आप पर निर्भर करती है की आप इसमें कितनी लागत लगा सकते हो.

फिर भी हम आपको बताते है की की इस बिज़नस में कितनी लागत लगती लगती है. इस व्यापार में सबसे ज्यादा दूध का पैसा लगता है बाकि का सारा सामान आपको सस्ता मिल जायेगा और अगर आपके पास गाय या भैस है तो फिर तो आपको इस बिज़नस में ज्यादा रुपये खर्चा नहीं करना पढ़ेगा और आपका व्यापार आसानी से शुरू हो जायेगा .

Mithai Ki Business Ke Liye License Kha Se Le ?

मिठाई के बिज़नस के लिए आपको लाइसेंस लेना बहुत ही जरुरी है. बिना लाइसेंस के मिठाई बेचना एक दण्डनीय अपराध है जिसके तहत आपको कई साल की सजा भी हो सकती है और आपका बिज़नस बहुत ही जल्दी बंद हो सकता है .

अगर आप इस व्यापार को लम्बे समय तक करना चाहते है तो आपको लाइसेंस लेना बहुत ही जरुरी है, आपको इस लाइसेंस को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक संस्था के द्वारा लेना होगा जिसका नाम FSSAI है.

आप FSSAI की वेबसाइट पर जाकर अपनी  मिठाई की दुकान के लिए एक लाइसेंस ले सकते है. लेकिन अगर आपको लाइसेंस लेना नहीं आता तो आप अपने नजदीकी ऑनलाइन सेवा केंद्र पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते है .

Mithai Business Me Profit Kitna Hota Hai ?

अब बात आती है की इस बिज़नस में आपको कितना प्रॉफिट या फायदा होगा. अगर आप इस बिज़नस को करते हो तो आज के इस शताब्दी में मिठाई का बहुत ही ज्यादा भाव है और आप इसका फायदा लेकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है .

आप भी मार्केट के भाव  में बैच कर पैसा कमा सकते हो .आज आप जहा पर इसके भाव पूछने जाओगे तो आपको कम से कम 500 रूपए किलोग्राम मिठाई के भाव बताया जायेगा.

और आप अगर इस बिज़नस में रोज कम से कम 35-40 किलोग्राम की मिठाई ही बेचते है तो आप रोज कम से कम रोज के 17,000-20,000 रूपए कमा सकते है .

आपको हमरी यह पोस्ट अगर अच्छी लगी तो लोगों के साथ इसे शेयर करे और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है .

यह पोस्ट पढ़े :-