Equity Fund क्या है – Mutual Fund और इक्विटी फण्ड से पैसे कैसे कमाए 86 लाख

म्यूच्यूअल फंड के बाद बाजार में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फंड इक्विटी फंड है इक्विटी फंड म्युचुअल फंड के बाकी अन्य फंडों से ज्यादा मुनाफा देता है और इसी कारण से लोग सबसे ज्यादा इक्विटी फंड में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं।

लेकिन इक्विटी फंड में जितना मुनाफा है उतना नुकसान भी है इसलिए जानेंगे कि क्या हमारे लिए इक्विटी फंड में पैसा निवेश करना सही रहेगा या नही?

equity funds kya hai hindi
equity funds kya hai hindi

इक्विटी फण्ड

Equity Fund Kya Hai?

इक्विटी फंड म्युचुअल फंड का ही एक हिस्सा है इक्विटी फंड सबसे ज्यादा शेयर मार्केट की कंपनियों में पैसा निवेश करता है और इसी कारण से इक्विटी फंड में मुनाफा और नुकसान दोनों ही जुड़े हैं लोग सबसे ज्यादा इक्विटी फंड में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा मुनाफा होता है लेकिन इक्विटी फंड में नुकसान भी उतना ही होता है इसलिए लोग इक्विटी फंड में पैसा निवेश करने से कतराते भी हैं।

प्रकार

Equity Fund Ke Prakar?

इक्विटी फंड को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है मिड कैप इक्विटी फंड स्मॉल कैप इक्विटी फंड और लार्ज कैप इक्विटी फंड।

1. Mid Cap Equity Fund

2. Small Cap Equity Fund

3. Large Cap Equity Fund

मिड कैप फण्ड

Mid Cap Equity Fund Kya Hai ?

मिड कैप इक्विटी फंड Equity Fund का वह हिस्सा है जो कि शेयर बाजार की उन कंपनियों में निवेश करता है जो कि मध्यमवर्ग की होती हैं जिनमें मुनाफ और नुकसान दोनों ही जुड़े होते हैं इस प्रकार की कंपनियों में पैसा निवेश करने पर नुकसान और मुनाफा दोनों ही बराबर का हो सकता है।

मध्यमवर्ग की कंपनियां अगर अच्छी तरह से परफॉर्मेंस नहीं करती तो निवेशक का पैसा मिडकैप में डूब सकता है लेकिन कई बार मध्यमवर्ग की कंपनियां कुछ इस प्रकार परफॉर्मेंस देती हैं कि निवेश करने वाले व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है।

स्माल कैप फण्ड

Small Cap Equity Fund Kya Hai ?

स्मॉल कैप इक्विटी फंड भी इक्विटी फंड का ही हिस्सा है जो कि छोटी छोटी कंपनियों में निवेश करता है इस प्रकार की कंपनियों में निवेश करना एक जोखिम साबित हो सकता है ।

लेकिन इस प्रकार की कंपनियों में निवेश करने का एक सबसे बड़ा फायदा यह होता कि अगर छोटी कंपनी अच्छी तरह परफॉर्मेंस कर जाती है तो निवेशक को अपने निवेश से 50 गुना ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि इन कंपनियों में निवेश की लागत कम होती लेकिन रिटर्न्स ज्यादा मिलता है।

लार्ज कैप फण्ड

Large Cap Equity Fund Kya Hai ?

लार्ज कैप इक्विटी फंड इक्विटी फंड का वह हिस्सा है जो कि शेयर बाजार की उन कंपनियों में पैसा निवेश करता है जो कि अपने क्षेत्र की टॉप कंपनियां होती हैं।

यह कंपनी मार्किट में अपनी एक वैल्यू बनाकर रखती हैं और इन कंपनियों में पैसा डूबने की संभावनाएं बहुत कम होती है लेकिन इस प्रकार कि कंपनियों में पैसा डूबने की संभावनाएं कम होती हैं उसी प्रकार इन कंपनियों से मुनाफा भी बहुत कम मिलता है।

क्योंकि इनमें निवेश की लागत ज्यादा हो जाती है इस कारण से रिटर्न्स मिडकैप और स्मॉलकैप से कम मिलता हैं।

कैसे ख़रीदे 

Equity Fund Kaise Kharide?

इक्विटी फंड म्यूचल फंड का ही एक हिस्सा है इसलिए आपको कही और से इक्विटी फंड खरीदने की जरूरत नहीं है जहां से आप मैचुअल फंड खरीद रहे हैं वहीं पर आप इक्विटी फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं।

आप चाहे तो इक्विटी फंड के अंदर भी मिडकैप स्मॉलकैप या फिर लार्ज कैप इक्विटी फंड चुन सकते हैं।

निवेश करे 

Equity Fund Me Invest Kaise Kare?

अगर आप इक्विटी फंड में पैसा निवेश करने जा रहे हैं तो सब से पहले आप यह तय कर ले कि आप कितना जोखिम उठा सकते हैं।

क्योंकि इक्विटी फंड के साथ में जोखिम जुड़ा हुआ है अगर आप जोखिम उठाने से नहीं डरते हैं और आपको नुकसान उठाने में कोई परेशानी नहीं है तो आप स्मॉल कैप इक्विटी फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा।

लेकिन अगर आप ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते और आप 50-50 वाली कंडीशन में है तो ऐसी स्थिति में आप मिड कैप इक्विटी फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं इसमें आपको मुनाफा भी कम ही मिलेगा लेकिन आप का जोखिम भी आधा हो जाएगा।

लेकिन अगर आप जोखिम बहुत कम उठाना चाहते हैं तो आप लार्ज कैप इक्विटी फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं इस इक्विटी फंड में आप को जोखिम कम मिलेगा लेकिन इसी के साथ आपको मिडकैप और स्मॉलकैप की तुलना में मुनाफा भी कम होगा।

फायदे 

Equity Fund Ke Fayde?

इक्विटी फंड निवेश की तुलना में एक फायदेमंद फंड है क्योंकि इसमें आपको सबसे ज्यादा मुनाफा होता है इसी कारण से अगर हम इसके फायदे की बात करें तो म्यूचुअल फंड में इक्विटी फंड आपको सबसे ज्यादा अधिक रिटर्न देता है क्योंकि इसमें मिडकैप स्मॉलकैप और लार्ज कैप होते हैं जहां पर आप अपनी जोखिम की क्षमता के अनुसार निवेश कर सकते हैं और आप के जोखिम को कम या ज्यादा करके अपना मनचाहा रिटर्न निकाल सकते हैं।

नुकसान 

Equity Fund Se Nuksan?

इक्विटी फंड का पैसा शेयर मार्केट में कंपनियों के ऊपर निवेश होता है और यही कारण है कि इसमें बहुत जोखिम होता है क्योंकि इक्विटी मार्केट के अंदर उतार-चढ़ाव बहुत ही तेजी से आता है इस कारण से ही इसमें नुकसान कि सम्भावना अधिक होती है।

अंतर 

Equity Fund और Mutual Fund में अंतर?

इक्विटी फंड ऑन मैचुअल फंड में एक सामान्य सा अंतर है दोनों ही निवेश के लिए फंड है लेकिन इक्विटी फंड अपना पैसा शेयर मार्केट में निवेश करता है।

वहीं दूसरी ओर मैचुअल फंड अपना पैसा अलग अलग जगह पर निवेश करता है जैसे शेयर मार्केट सिक्योरिटी बॉन्ड्स और अन्य सेक्टर. मैचुअल फंड में पैसा निवेश करना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है और इक्विटी फंड में पैसा निवेश करना कम.

लेकिन अगर हम रिटर्न के मुताबिक देखें तो इक्विटी फंड में पैसा निवेश करने वाले लोगों को बहुत ज्यादा रिटर्न मिलता है।

आपको हमारी यह पोस्ट इक्विटी फंड के बारे में कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों के साथ इक्विटी फंड की यह जरूरी जानकारी शेयर करें।

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

loading.

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।