अपना ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे – Top 11 Online Business in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि हम ऑनलाइन बिजनेस करके कैसे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस से पैसे कमाना एक सबसे आसान तरीका है.

ऑनलाइन बिजनेस करके आप लाखों रुपए महीने तक कमा सकते हैं और इस पोस्ट में हम आज कई सारे ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानेंगे ताकि आप अपने मन पसंदीदा बिजनेस को करके ऑनलाइन पैसे कमा सके.

Apna Online Business Kaise Kare in Hindi
Apna Online Business Kaise Kare in Hindi

Apna Online Business Kaise Kare

ऑनलाइन बिजनेस करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप कौन सा बिजनेस Online  करना चाहते हैं क्योंकि आप ऑनलाइन कई सारे बिजनेस कर सकते हैं.

हर एक बिजनेस को करने का अपना एक तरीका है सभी ऑनलाइन बिजनेस में प्रॉफिट और लॉस होता है. तो आप अपनी पसंद का बिजनेस चुने और उसी के बाद में अपना ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करें .

एक बार आप अगर अपना पसंद का बिजनेस चुन लेते हैं तो आप उस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे और आप उससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे .

तो चलिए जानते है की हम कौन कौन से ऑनलाइन बिज़नस कर सकते है .

सबसे पहले जानते है हम ब्लॉग्गिंग के बारे में की Blogging Se Paise Kaise Kamaye.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है Blogging से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी Category select करनी होगी जिसके ऊपर आप ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल्स लिख सके.

क्योंकि आप जितने ज्यादा आर्टिकल लिखेंगे उतने ही ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आकर उन्हें पड़ेंगे और जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे आप की वेबसाइट पर लोग उतने ही ज्यादा एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करेंगे या फिर आपके प्रोडक्ट्स को खरीदेंगे . आप ब्लॉग्गिंग में Advertisement या प्रोडक्ट का प्रमोशन करके ही आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है .

अगर आप ब्लॉग बनाना नहीं जानते या फिर आपको ब्लॉग्गिंग करके पैसे नहीं कमाने तो आप इसके लिए Youtube की मदद ले सकते है. आज के समय में लोग youtube से भी पैसे कमा रहे है .

तो चलिए जानते है की Youtube Se Paise Kaise Kamaye.

Youtube Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में यूट्यूब से लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं आज आपको यूट्यूब पर छोटे से छोटी चीजों से लेकर बड़े से बड़ी चीज तक की वीडियोस मिल जाती है और जो लोग यह वीडियोस बनाते हैं वह लोग अपने यूट्यूब चैनल से लाखों रुपए महीने तक कमा लेते है .

अगर आपके अंदर भी कोई ऐसी स्केल है जिसका उपयोग कर के आप लोगों को सिखा सकते हैं तो आप वीडियो से पैसे कमा सकते हैं अगर आप लोगों को हंसाना पसंद करते हैं या फनी वीडियोस बनाना पसंद करते हैं.

तब आप अपनी वीडियोस को यूट्यूब चैनल पर डाल कर उनसे पैसे कमा सकते हैं यूट्यूब चैनल से पैसे कमाना एक ऐसा काम है जिसमें आपको मजा बहुत आएगा और आपको उसमें नाम और पैसा दोनों मिलेंगे.

तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले करना यह होगा कि आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा यूट्यूब चैनल के अंदर आपको video डालनी होगी.

चैनल बनाने के बाद यह ध्यान रखें कि आप जो वीडियो बनाकर डाल रहे हैं वह वीडियोस लोगों तक पहुंचे और लोगों को पसंद आए अगर ऐसा होता है तब आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

चलिए अब जानते है की Graphic Designing से पैसे कमाए Graphic Design Ka Business Kaise Kare.

Graphic Design Ka Business Kaise Kare

ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है आप ग्राफिक डिजाइनिंग करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ग्राफिक डिजाइनिंग करने के लिए बस आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के टूल चलाना आना चाहिए.

जिनमें आप Photoshop, Corel draw, Illustrator आदि जैसे टूल्स को चलाना सीख सकते हैं. अगर एक बार आपको यह टूल्स चलाना आ जाता है तो आप  इन्हीं टूल्स की मदद से बड़ी आसानी से घर बैठे ग्राफिक डिजाइनिंग कर सकते हैं और आप लोगों के लिए बैनर, विजिटिंग कार्ड, टेंप्लेट बना कर हजारों रुपए महीने कमा सकते हैं.

आज के समय में हर इंसान ऑनलाइन बिजनेस कर रहा है जिसमें किसी भी बिजनेस के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए इमेजेस की जरूरत पड़ती है तो अगर आप एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर बन जाते हैं तब आप दूसरों के लिए उनके प्रोडक्ट व सर्विस को प्रमोट करने के लिए इमेजेस को डिजाइन कर कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

चलिए अब जानते है की Affiliate Marketing Online Business Kaise Kare

Affiliate Marketing Online Business Kaise Kare

Affiliate Marketing से पैसे कमाना आसान है बस आपके पास Affiliate Marketing करने के लिए एक वेबसाइट, यूट्यूब चैनल की जरुरत पड़ेगी.  क्योंकि पैसा कमाने के लिए आपको प्रोडक्ट्स को या उसकी सर्विस को प्रमोट करना होता है अपनी वेबसाइट या अपने यूट्यूब चैनल पर.

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल या फिर अपनी वेबसाइट नहीं है तो आप फेसबुक इंस्टाग्राम यह ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स की मदद से भी Affiliate Marketing कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Affiliate Marketing करने के लिए आप किसी भी Affiliate Marketing Program को ज्वाइन कर सकते हैं आप चाहे तो इ-कॉमर्स वेबसाइट के लिए भी Affiliate Marketing का काम कर सकते हैं.

जिनमें आप Amazon, Flipkart, Ebay के प्रोडक्ट्स को लोगों के साथ शेयर करके पैसे कमा सकते हैं.

चलिए अब जानते है की आसानी से Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

Content Writing Se Paise Kaise Kamaye

कंटेंट राइटिंग एक ऐसा काम है जिसमें आप किसी भी कंपनी किसी भी व्यक्ति के लिए कंटेंट बनाने का काम करते हैं यह कंटेंट Text में लिखा हुआ एक Article या Blog Post हो सकती है. कंटेंट राइटिंग से ऑनलाइन बिजनेस करना एक आसान काम है.

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आपको कंटेंट राइटिंग का काम कैसे और कहाँ करना है .

कंटेंट राइटिंग करने के लिए आप किसी भी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं जिन्हें कंटेंट राइटर की आवश्यकता हो और आप अपने ही घर से बैठ कर उनके लिए कंटेंट लिखकर प्रोवाइड कर सकते हैं.

जिसके बदले वो आपको पर कंटेंट के हिसाब से पैसे भी दे सकते हैं या फिर आप उनके लिए पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं.

अगर आप कंटेंट लिखने में ज्यादा एक्सपर्ट है तब आप किसी न्यूज़ एजेंसी के लिए कंटेंट का काम कर सकते हैं जहां पर आप उनके लिए  हजारों कंटेंट लिख कर हर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं.

आप Freelance, Fiverr, Upwork जैसी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं इन वेबसाइट पर आपको ढेर सारी ऐसी कंपनियां और लोग मिल जाएंगे जो अपने लिए कंटेंट राइटर ढूंढ रहे हैं और आप अपने कंटेंट राइटिंग की सुविधा होने प्रोवाइड कर के उनसे पैसे कमा सकते है .

चलिए अब जानते है की इ-कॉमर्स बिज़नस से पैसे कैसे कमाए Online E-Commerce Business Kaise Kare

Online E-Commerce Business Kaise Kare

ई-कॉमर्स से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक product या service होनी चाहिए और इन सबके पहले ऐसा प्लेटफार्म होना चाहिए जहां पर आप उस प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकें और कस्टमर आकर उस प्रोडक्ट को देख सकें खरीद सके.

अगर आपके पास में कोई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म नहीं है तो इसके लिए आप अपनी खुद की एक Website बना सकते हैं या किसी और व्यक्ति से बनवा सकते हैं.

लेकिन अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट को नहीं बनवाना चाहते हैं और इसके बिना ही ऑनलाइन बिजनेस करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इसके लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग कर सकते हैं.

फेसबुक टि्वटर लिंकडइन आदि वेबसाइट की मदद से बड़ी ही आसानी से अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उन्हीं की मदद से प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

चलिए अब जानते है की Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Email Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस चीज की Email Marketing करना चाहते हैं अगर आप किसी प्रोडक्ट की ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तब आपको एक ऐसा कंटेंट तैयार करना होगा जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हो.

अगर आप किसी सर्विस की ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्विस से रिलेटेड ऐसा एक कंटेंट तैयार करना होगा जिसमें आप सर्विस को प्रमोट कर रहे हैं. इसी तरह के कंटेंट को आप ईमेल से भेजकर ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं.

Email Marketing business में कमाई किस तरह होती है?

अगर आप किसी भी कंपनी के पास Email Marketing की मदद से कस्टमर्स को लेकर आते है जो उस कंपनी के product को खरीदता है . तो वह कंपनी आपको उन कस्टमर्स के द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट पर कमीशन देती है.

और यही कमीशन आपकी असली कमाई होती है यहां पर आप ईमेल मार्केटिंग अपने खुद के बिजनेस के लिए भी कर सकते हैं या फिर आप किसी दूसरे व्यक्ति के लिए भी कर सकते हैं.

अगर आप Email Marketing नहीं करना चाहते तो आप फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते है तो चलिए जानते है की Freelance Online Business Kaise Kare

Freelance Online Business Kaise Kare

Freelance बिजनेस एक ऐसा बिजनेस होता है जिसमें आप अपनी सर्विसेस को लोगों को देते हैं जैसे कि अगर आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर हैं तो आप लोगों को ग्राफिक डिजाइन बना कर देते हैं.

आप एक डेवलपर है तो आप लोगों को वेबसाइट बना कर देते हैं आप लोगों के लिए मार्केटिंग करते हैं इसी तरह के काम को आप दूसरे लोगों के लिए पार्ट टाइम में या फिर अपने निश्चित समय के अंदर करके पैसे कमा सकते है .

इसके लिए आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर कर सकते है जिसके लिए आप Freelance, Upwork, Fiverr जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते है .

चलिए जानते है की अपना खुद का Online Digital Marketing Business Kaise Kare

Online Digital Marketing Business Kaise Kare

डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है इस बिजनेस में आप किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट और सर्विसेस को ऑनलाइन प्रमोट कर के उनसे पैसे लेते हैं. आप यह सुनिश्चित करते हैं कि किसी व्यक्ति के लिए अगर आप मार्केटिंग कर रहे हैं तो उसके product या service लोगों तक पहुंच सके.

आप किसी भी ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ सकते हैं जो कि अपने प्रोडक्ट और सर्विस ऑनलाइन बेचता हो या फिर आप Freelance, Upwork, Fiverr जैसी वेबसाइट पर जाकर उन लोगों की मदद कर सकते हैं जो अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं.

लेकिन यह सब कुछ करने के लिए आपको सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग करना आना चाहिए अगर आपको डीजल मार्केटिंग करना नहीं आता है.

तब आप किसी भी व्यक्ति की मदद नहीं कर पाएंगे अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन सीख सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के बाद सबसे ज्यादा आसान काम है सोशल मीडिया का तो चलिए जानते है की Social Media Marketing Online Business Kaise Kare

Social Media Marketing Online Business Kaise Kare

अगर आप सोशल मीडिया पर ज्यादा समय के लिए एक्टिव रहते हैं और आपके सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स और ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड से तब आप सोशल मीडिया की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक किसी भी एक सर्विस को सेकंड और मिनट के अंदर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पंहुचा सकते है .

सोशल मीडिया पर आप Affliliate Marketing की मदद से पैसे कमा सकते हैं या फिर किसी दूसरे व्यक्ति के लिए उनके प्रोडक्ट सर्विस को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप सोशल मीडिया पर एक सेलिब्रिटी बन जाते हैं तब आप खुद के प्रोडक्ट ओर सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं या फिर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस या मूवीस को promote कर के भी पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन सोशल मीडिया से पैसे कमाने के लिए आपके पास आपकी प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा लाइक कमेंट और आपके प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होना चाहिए.

अगर आप फेसबुक पर एक्टिव रहते हैं तो आपको अपनी फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ा लेना चाहिए क्योंकि अगर आप यह कर लेते हैं तब आप बड़ी आसानी से पैसे कमा पाएंगे .