Plywood का Business कैसे करे – Plywood कैसे बनता है

क्या आप प्लाईवुड का बिजनेस करना चाहते हैं या फिर प्लाईवुड के प्रति रुचि होने के कारण उसके बारे में विस्तार में जानना चाहते हैं साथ ही आपको यह जानकारी भी जाननी है कि अगर आप इस का व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपको इसमें कितना मुनाफा या नुकसान देखने को मिलता है.

तो आप सही जगह पर है इस आर्टिकल में हमने विस्तार में सभी बातों को ध्यान रखते हुए बताने की कोशिश की Plywood Ka Business Kaise Kare और Plywood Kaise Banta Hai.

इस आर्टिकल के मदद से आप यह जानेंगे कि Ply Business के लिए रजिस्ट्रेशन कहाँ से करे साथ ही यहाँ रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कौन से Documents जरुरी हैं, Ply बनाने के लिए मशीन कौन सी श्रेणी एवं कहां से खरीदें, अपने द्वारा बनाए गए Ply Wood को कहां एवं कैसे बेचे की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Plywood Ka Business Kaise Kare - Plywood Kaise Banta Hai
Plywood Ka Business Kaise Kare – Plywood Kaise Banta Hai

प्लाइवुड का व्यवसाय वर्ष 2021 में सबसे लोकप्रिय प्रकार के व्यवसाय में से एक है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि प्लाईवुड में कई प्रकार के आधुनिक गुण आज के वक्त के एवं जरूरतों के अनुसार जुड़ चुके हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है:

  • Fire Resistant
  • Chemical as Well as Water-Resistant
  • Stability and Strength Is Much Higher
  • Braced Panel Shear

प्लाई बनाने के लिए विभिन्न सामग्रियों को मिलाया जाता है, जिसे Engineered Wood के रूप में भी जाना जाता है. यह Engineered Wood विभिन्न लकड़ियों की श्रेणियों एवं अन्य सामग्रियों को ढेर करके भी बनाया जाता है.

यदि आपने अपना खुद का प्लाईवुड व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है, तो आपको कुछ प्रारंभिक निवेशों के बारे में जानना होगा जो आपको करने की आवश्यकता है. यदि आप निवेश के हिस्से के साथ ठीक हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए फायदेमंद होगा.

वर्तमान में, प्लाईवुड के व्यवसाय ने कई व्यवसायों को अपने कब्जे में ले लिया है क्योंकि भारत के साथ-साथ विदेशों में भी इसकी बहुत ज्यादा मांग बढ़ गई है.

प्लाईवुड का उत्पादन बढ़ा है और निर्यातकों और आपूर्तिकर्ताओं दोनों को उच्च मजदूरी का भुगतान किया जा रहा है. विदेशों में निर्यात किए जाने वाले व्यापक माल के कारण भारत का हर पहलू पहले से और भी लाभदायक हो रहा है.

Plywood Ka Business Kaise Kare

प्लाईवुड का बिजनेस करने से पहले हम जान लेते हैं प्लाईवुड क्या होता है. प्लाईवुड कई सारी पतली परतों और लकड़ियों के बुरादे एवं लिबास से निर्मित लकड़ी का एक मजबूत एवं ठोस Plate होता है जिसमें कई सारी पतली एवं आसन परतों के साथ चिपका दिया जाता है.

Plywood के बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले लकड़ी का बिजनेस करने वाले की आवश्यकता होती है,

अगर आप प्लाईवुड के व्यवसाय में आपका खुद का प्लाइवुड बनाना चाहता है तो आपको लकड़ी के मिल के ऑनर या फिर ट्रेडमिल व्यापारियों से बात करनी होगी और अगर आप बनी बनाई प्लाई बोर्ड का व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो आप किसी भी अच्छी कंपनी जैसे: Century, GreenPly, Kitply, Sarda इत्यादि की डीलरशिप/ Franchise लेकर आपका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

लकड़ियों के बुरादे एवं मील के लिए आप अलग-अलग गाँव जो जंगलों के पास बसे हुए हैं अगर वहां पर कोई उपस्थित मील है तो आप आपके व्यवसाय के लिए वहां से संपर्क कर सकते हैं.

इसके बाद आपको इन प्लाईवुड को बनाने के लिए एक ऐसे जगह की खोज करनी होगी जहां से आपका व्यवसाय ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच सके और आपको इन प्लाईवुड को बनाने में किसी तरह की समस्या भी न झेलनी पड़े.

अगर आप आपका खुद का प्लाईवुड बनाकर और उसे बेचना चाहता है तो उसके लिए हम आगे बढ़ते हैं और जानेंगे प्लाईवुड कैसे बनता है…

Plywood Kaise Banta Hai

Plywood बनाने के लिए आपको कई सारी सामग्रियों की जरुरत पड़ती है जिसके बिना प्लाईवुड बनाना असंभव है जैसे की, प्लाईवुड कई अलग-अलग प्रकार की लकड़ी से बनाया जा सकता है, जिसमें Hard लकड़ी और Soft लकड़ी शामिल हैं.

प्लाईवुड के उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य Hard लकड़ियों के पेड़ यह है जैसे कि मेपल, महोगनी, ओक और सागौन इत्यादि और Softwood की तरह इस्तेमाल होने वाले लकड़ियां: पाइन, स्प्रूस और रेडवुड हैं.

इसके बाद लिबास Sheets को एक साथ रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गोंद का प्रकार इच्छित अनुप्रयोग के आधार पर भिन्न किया जाता है.

बाहरी प्रयोग में इस्तेमाल होने वाले सॉफ्टवुड से बनी चादरें आमतौर पर नमी प्रतिरोध होने के कारण फिनोल-फॉर्मेल्डिहाइड (Phenol-Formaldehyde) के Role के साथ बंधा जाता है.

आंतरिक सॉफ्टवुड को चिपकाने के लिए अनुप्रयोग रक्त प्रोटीन या सोया प्रोटीन का उपयोग कर सकते हैं. घर के अंदर इस्तेमाल होने वाले फर्नीचर को आंतरिक प्रयोगों के लिए Hard लकड़ी की चादरों से आमतौर पर यूरिया-फॉर्मेल्डिहाइड ( Urea-Formaldehyde) के Role के सात बांधा जाता है.

इसके बाद कच्ची लकड़ी को भाप से नरम किया जाता है और फिर एक खराद पर लगाया जाता है, जहां एक बड़ा ब्लेड लिबास की एक सन्निहित शीट में लकड़ी की पतली परतों को छीलता है.

विनियर शीट को सुखाया जाता है और फिर एक दूसरे के ऊपर अन्य विनियर शीट्स के साथ जमा कर रखा जाता है ताकि प्रत्येक समवर्ती शीट का भार पिछली शीट की विपरीत दिशा का सामना कर रहा हो.

आंतरिक चादरों को एक साथ चिपकाया जाता है और बाहरी लिबास की चादरों के ढेर को गर्म करके दबाया जाता है, जिससे प्लाईवुड की एक मजबूत, ठोस शीट बनती है.

Century Plywood Ka Rate

Century Plywood का रेट जाने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Gurjan Plywood Types

Sanded Plywood: सैंडेड प्लाईवुड में आगे और पीछे दोनों तरफ प्लाई होते हैं जो निर्माण प्रक्रिया में रेत से भरे होते हैं. इसका उपयोग उन जगहों पर किया जाता है जहां यह दिखाई देता है, जैसे कि: अलमारियाँ, अलमारियों के लिए पैनलिंग इत्यादि.

Hardwood Plywood: Hard Wood प्लाईवुड सन्टी, मेपल और ओक जैसे Hard Wood से बना होता है. इन Plywoods को खासतौर से एक दूसरे से समकोण पर चिपकाया जाता है, जिससे प्लाईवुड बहुत मजबूत और स्थिर हो जाता है.

यह अन्य प्रकार के प्लाईवुड से भारी होता है. फ़र्नीचर जैसी किसी भी चीज़ के लिए Hard Wood प्लाईवुड का उपयोग करें जिसमें कई बार इस्तेमाल लिए एक मजबूत लोड वाले असरदार फ्रेम की आवश्यकता होती है.

प्लाईवुड शीथिंग या संरचनात्मक प्लाईवुड स्थायी संरचनाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह मजबूत और सस्ता है, लेकिन अधूरा है, और इसलिए उन जगहों के लिए उपयुक्त नहीं है जहां यह दिखाई देगा.

इसे अन्य प्रकार की सामग्रियों से ढंकना चाहिए. फ़्रेमिंग, बीम, फ़र्श और ब्रेसिंग पैनल के लिए प्लाईवुड शीथिंग का उपयोग करें.

प्रोजेक्ट प्लाईवुड पैनल रेडी-टू-यूज़, प्री-कट प्लाईवुड बोर्ड हैं जिन्हें त्वरित और आसान DIY प्रोजेक्ट्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. लकड़ी, प्लाई और प्लाईवुड के विभिन्न प्रकार के विकल्प उपलब्ध हैं.

जब आप माप जानते हैं तो नियोजित DIY परियोजनाओं के लिए इसका उपयोग करें. शुरुआती DIYers के लिए यह एक बेहतरीन सामग्री है.

मार्करबोर्ड में केवल ड्राई इरेज़ मार्करों के साथ उपयोग करने के लिए एक लेपित लेखन सतह के साथ प्लाईवुड पैनल हैं. यह क्राफ्ट टेबल या तैयार मार्करबोर्ड के लिए आदर्श है.

Plywood Banane Ki Machine

Stream Steel reinforcement के साथ बॉक्स बनाने के लिए हमारे द्वारा plywood machinery की पेशकश की जाती है. हमारी मशीनरी गुणवत्ता के साथ बक्से विकसित करने और मौसम की स्थिति के लिए इष्टतम प्रतिरोध प्रदान करने में सक्षम हैं.

इनकी मशीनरी से निर्मित बक्सों में चिकनी फिनिशिंग होती है और इन्हें सटीक रूप से काटा जाता है. बक्से आदर्श रूप से शिपमेंट और ब्रेक बल्क में उपयोग किए जाते हैं. इनकी मशीनरी से निर्मित बक्सों की विशेष विशेषताएं हैं:

  • Precision Engineered
  • High Performance
  • Low Maintenance
  • Smooth Operation

Plywood की Machinery से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए Button का इस्तेमाल कर इसके Manufacturer एवं Dealer की जानकारी विस्तार में ले सकते हैं.

Plywood Material Price

प्लाईवुड से जुड़े सभी सामग्रियों की प्राइस जानने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पर आपको सभी की प्राइस एवं थोक भाव की जानकारी विस्तार में बता दी जाएगी.

Shuttering Ply Ka Rate

Shuttering प्लाई का रेट जानने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन का इस्तेमाल कर सकता है.

Waterproof Ply Ka Rate

वाटरप्रूफ प्लाईवुड का रेट जानने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन का इस्तेमाल कर बड़ी आसानी से इसके थोक भाव एवं पर्सनल इस्तेमाल में खरीदने के लिए Rate जान सकते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Plywood Ka Business Kaise Kare और Plywood Kaise Banta Hai पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-