Low Investment Business Idea in Hindi | कम रूपए में व्यापार कैसे करे

आज कल हर कोई बिज़नस करना चाहता है, पर वो नहीं कर सकते है, क्योंकि या तो उनके पास बिज़नस करने के लिए Knowledge नहीं होती की वो अपना बिज़नस कैसे करे या तो फिर उनके पास रूपए की कमी होती है,  इन दोनों तरह की कमी के कारण वो अपना खुद का बिज़नस नहीं कर सकते है.

पर आज आपको इसका हल मिलने वाला है, आज आप जानेंगे की आप कम Investment  में कौन-कौन से बिज़नस कर सकते है. तो चलिए जानते है Low Investment Business Idea in Hindi.

Low investment business ideas in hindi
Low investment business ideas in hindi

Low Investment Business Idea in Hindi

आज आप जानेंगे की आप रूपए की कमी होने के बाद भी अपने लिए खुद का बिज़नस कैसे कर सकते है. आज आप यहा पर बहुत सारे ऐसे बिज़नस के बारे पढेंगे जो कम लागत लगाकर अच्छा मुनाफा कमा कर देते है.

आज आप सबसे पहले जानेंगे कि आप कम लागत में आपके लिए एक किराने की दुकान कैसे खोल सकते है. तो चलिए जानते है Low Investment Grocery Shop Business Idea In Hindi

Low Investment Grocery Shop Business Idea In Hindi

कम लागत में किराने की दुकान खोलने के लिए आप सबसे पहले एक छोटी सी दुकान का इंतजाम कर ले. उसमे कुछ कुछ जरुरी सामान जो लोगो की आम जिंदगी में इस्तेमाल किये जाते है उनको रख ले. इस तरह आप किराने की दुकान खोल सकते है , फिर जैसे जैसे आपके पास रूपए आते जाये आप उससे अपनी दुकान बढ़ाते जाये और अपने इस बिज़नस को छोटे स्तर लेकर बड़े स्तर तक लेकर जा सकते है.

किराने की दुकान आप बहुत ही आसानी से खोल सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा Knowledge होने की भी जरुरत नहीं होती है, इसमें बस जो सामान आप बढे शहर से थोक में लाते है, उस सामान को आम लोगो को उसकी सही कीमत में बेचना है.

तो चलिए अब हम आपको दुसरे Low Investment Business Idea in Hindi के बारे में बताते है. इस बिज़नस का नाम है, Low Investment Parking Business Ideas In Hindi.

Low Investment Parking Business Ideas In Hindi

अगर आपके पास कोई अच्छी से खाली जगह है और वो आपको किसी भी काम में इस्तेमाल नहीं हो रही है तो आप एसी जगह का इस्तेमाल Parking Business करने में लगा सकते है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस उस जगह को parking के लायक बनाना होगा, इसके लिए आपको कोई रूपए की जरुरत नहीं होगी बस आप उस जगह को अच्छे से साफ कर दीजिये और उसको समतल बना दीजिये.

फिर आप यह पर अपनी Marketing के लिए एक बेंनर लगवा दीजिये. इससे लोग ये जान पायेंगे की आपके यहा पर गाडियों को Park करने की जगह है. इस तरह आपका बिज़नस बहुत ही कम लागत में शुरू हो जाता है और आप इस बिज़नस से बहुत पैसे कमा सकते है.

अब इसके बाद अब जानेंगे की आप Low Investment में और कौन-कौन से बिज़नस कर सकते है, अब जानते है की आप एक चाय की दुकान कैसे खोल सकते है, तो चलिए जानते है Low Investment Chai Shop Business Idea In Hindi

Low Investment Chai Shop Business Idea In Hindi

चाय का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान खोलनी होगी जहा से आप अपनी चाय को लोगो में बैचेगे,पर ध्यान रहे की दुकान एसी जगह खोले जहा पर लोगो की मात्रा ज्यादा हो या फिर वह पर लोगो का आना जाना लगा रहता हो.

आपको एक गैस चूल्हे की जरुरत होगी जिस पर आप चाय को बनाओगे, आपको चाय बनाने के लिए चाय की पत्ती, शक्कर और अदरक जैसे सामान की जरुरत होगी, आपको चाय पिलाने के लिए कप की आवश्यकता होगी, इन सब सामान के अलावा आपको और कोई सामान की आवश्यकता नहीं होगी.

इसके बाद आप अपनी दुकान को खोल सकते है और लोगो को चाय बना कर लोगो को बैच सकते है.

इस बिज़नस में आप बहुत सारे रूपए बिना किसी परेशानी के कमा सकते है, जब आपके पास रूपए की कमी ना हो फिर आप इस दुकान को बढ़ा सकते है, और एक अच्छी दुकान को खोल सकते है.

चाय का बिज़नस के बारे में और अधिक जानने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े: चाय का बिज़नस कैसे शुरू करे – Tea Shop Business Hindi

सिर्फ चाय का बिज़नस ही नहीं आप चाय की पत्ती का भी व्यापार कर सकते है, जिसमे आपकी लागत कम लगती है और मुनाफा अधिक होता है तो अगर आप चाय की पत्ती का बिज़नस करना चाहते है तो इसके लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े : चाय पत्ती का Business कैसे करे – चाय पत्ती का व्यापार कर के लाख रूपए महीने कमाए

अब आप एक ऐसे बिज़नस के बारे में जानेंगे जो पर्यावरण को शुद्ध करने का काम करता है और इससे आपका बिज़नस भी हो जाता है, इस बिज़नस का नाम है Low Investment Plant Shop Business Idea In Hindi.

तो चलिए जानते है की आप कम लागत में कैसे करे Low Investment Plant Shop Business Idea In Hindi.

Low Investment Plant Shop Business Idea In Hindi

पौधे की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने आस पास की एक नर्सरी से संपर्क करना होगा जो आपको आपकी दुकान के लिए पौधे उपलब्ध करवा सके, फिर आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी जो आप किसी रोड के किनारे खोल सकते है.

आप अपनी दुकान में ज्यादा से ज्यादा फूलो के पौधे रखे क्योकि ये बहुत ही आसानी से बिक जाते है और लोग इन पोधो को खरीदना ज्यादा पसंद करते है.

इस बिज़नस में भी आपको बहुत कम लागत लगती है और आप इससे बहुत ज्यादा रूपए कमा सकते है, क्योकि हर कोई अपने घर को सजाने के लिए फूलो वाले गमले रखता है.

अब आप अपने लिए एक और Low Investment वाले बिज़नस को जानेंगे, इस बिज़नस को भी आप बहुत ही कम investment में कर सकते है, तो चलिए जानते है की आप Low Investment Car Bike Washing Business Idea In Hindi.

Low Investment Car Bike Washing Business Idea In Hindi

आप Car और Bike को धोने का भी बिज़नस कर सकते है, इसके लिए आपको बस एक मशीन की जरुरत होगी जो आप अपने आस पास किसी शहर से खरीद सकते है या फिर आप उसको ऑनलाइन भी मंगवा सकते है. फिर इसके बाद आपको एक दुकान की जरुरत होगी, दुकान के लिए आप एक एसी जगह का चुनाव करे जो रोड से लग कर हो और market से ज्यादा दूर न हो.

इसके बाद आपको वहा पर पानी का इंतजाम करना होगा जो आप किसी नदी या तालाब से ले सकते है, फिर आप इस दुकान में अपनी मशीन को रख सकते है, और लोगो की गाडियों को धोने का काम भी कर सकते है, इस बिज़नस में आपको थोड़े से रूपए invest करने पढ़ सकते है मशीन को खरीदने के लिए.

कार ड्राइविंग स्कूल का बिज़नस है सबसे ज्यादा फायदेमंद कार ड्राइविंग के बिज़नस को  करने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े : ड्राइविंग स्कूल का व्यापार कैसे करे – Car Driving School कैसे खोले Business Tricks

इस तरह आप चाहे तो इस बिज़नस को शुरू कर सकते है, और आप इसमें हर महीने काफी अच्छे रूपए कमा सकते है.

अब आप जानेंगे की आप Low Investment में Breakfast का बिज़नस कैसे कर सकते है. तो चाललिये जानते है Low Investment Breakfast Business Idea In Hindi.

Low Investment Breakfast Business Idea In Hindi

इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान की आवश्यकता होगी जो आप किसी बाज़ार में या किसी भी भीड़ वाली जगह पर खोल सकते है, इसके बाद आपको नास्ता बनाने के लिए जरुरी सामान की आवश्यकता होगी जो आप अपने आस पास की किसी भी किराने की दुकान से ले सकते है.

इसके बाद आपको नाश्ता बनाने एवं खिलाने के लिए बर्तन की जरुरत की होगी बर्तन आपको आपके पास वाली किसी भी बर्तन की दुकान पर मिल जाते है.

इन सब सामान का इंतजाम करने के बाद आप अपनी दुकान को खोल सकते है और अपना बिज़नस शुरू कर सकते है.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।