कैफ़े का बिज़नस कैसे करे | Coffee Shop Business Plan

जितनी लोकप्रिय भारत में चाय है. उतनी ही लोकप्रिय भारत में कॉफी भी है. कॉफ़ी की लोकप्रियता और भी बढती जा रही है क्योंकि इसके स्वाद में कुछ अलग ही जादू है.

इस कारण कॉफ़ी पिने वाले लोगो की संख्या बढती जा रही है. जिस तरह कॉफ़ी पिने वाले लोगो की संख्या बढ़ रही है, उसी तरह इसका बिज़नस भी बहुत फायदेमंद होता जा रहा है.

आज हम जानेंगे की आप Cafe Ka Business Kaise Kare. आप इस बिज़नस के लिए लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है. इस बिज़नस को करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है.

अगर आपके पास इस बिज़नस को करने के लिए रूपए नहीं है तो आप इस बिज़नस के लिए लोन कैसे ले सकते है. आप इस बिज़नस की मार्केटिंग कैसे कर सकते है.

इस बिज़नस में आपको कितने रूपए इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी. इसमें आपको कितना प्रॉफिट हो सकता है. इस बिज़नस में आपको कैसे नुकशान हो सकता है.

तो चलिए हम सबसे पहले जानते है Cafe Ka Business Kaise Kare.

Cafe Ka Business Kaise Kare
Cafe Ka Business Kaise Kare

Cafe Ka Business Kaise Kare

कैफ़े का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले कॉफ़ी बनाने के लिए सामान की जरुरत पड़ेगी. कॉफ़ी का सामान आप अपने आस पास किसी भी किराने की दुकान से खरीद सकते है.

आप किराने की दुकान से कॉफ़ी का पैकेट, शक्कर ये सारे सामान खरीद ले. आप अपने बिज़नस के लिए दूध अपने आस पास की किसी भी डेरी से खरीद सकते है.

इसके बाद आपको अपने बिज़नस के लिए कॉफ़ी बनाने के लिए सामान चाहिए होगे. आपको इसके लिए कॉफ़ी बनाने की मशीन चाहिए होगी.

मशीन आप चाहे तो मार्किट से भी खरीद सकते है. आप मशीन को ऑनलाइन भी खरीद सकते है. ऑनलाइन खरीदने के लिए आप IndiaMart की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जा सकते है.

मशीन खरीदने के बाद आप अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है. आप इस मशीन से लोगो के लिए कॉफ़ी बना कर बैचिये और मुनाफा कमाइए.

हर बिज़नस को करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, जगह का चयन करना. अगर आप अपने बिज़नस की लोकेशन सही से सेलेक्ट करते है तो आपके बिज़नस को चलने की बहुत सम्भावना रहती है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप अपने Cafe Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare.

अब यह पढ़े: चाय का बिज़नस कैसे शुरू करे – Tea Shop Business Hindi

अब यह पढ़े: Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

Cafe Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

कैफ़े के बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह तय करनी पड़ेगी जहाँ आपका बिज़नस बहुत ज्यादा चल सके और आप उससे बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सके.

आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह तय करनी पड़ेगी जहाँ पर लोगो की भारी भीड़ रहती हो या वह पर ज्यादा लोगो का आना जाना लगा रहता हो.

आप इसके लिए किसी मॉल के आस पास की जगह देख सकते है. मॉल में लोग बहुत घुमने आते है जिससे आपको इससे फायदा हो सकता है.

आप किसी बड़ी ऑफिस कम्पनी के आस पास की जगह को भी तय कर सकते है क्योकि एसी जगह पर लोगो का बहुत आना जाना होता है या फिर आप किसी बाज़ार में भी इस दुकान को खोल सकते है. बाज़ार में भी लोगो का आना जाना बहुत लगा रहता है.

आप ऊपर दी हुई जगह में से किसी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते है. जिससे आपको इस बिज़नस को कभी बंद करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. और आपको इसमें कभी नुकशान भी नहीं होगा.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए शॉप खोल रहे है तो आपको इसके लिए लाइसेंस भी लेना बहुत जरुरी होता है. बिना लाइसेंस के आप बिज़नस नहीं कर सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप License Lekar Cafe Ka Business Kaise Kare.

License Lekar Cafe Ka Business Kaise Kare

अगर आप अपने कैफ़े को बिना किसी पुलिस परेशानी या कोई क़ानूनी कार्यवाही के बिना चलाना चाहते है तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना बहुत जरुरी है.

इसके लिए आपको सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आपको वहा पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करने के कुछ दिन बाद आपका गुमास्ता लाइसेंस आपके घर बन कर आ जाता है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पढ़ रहा है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

इस पोस्ट में आप अपने कैफ़े के बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के बारे में बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है. इसको पढने के बाद आप अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई कर सकते है.

जरुर नहीं की बिज़नस करने के लिए व्यक्ति के पास रूपए रहे. अगर आपके पास बिज़नस करने के लिए रूपए नहीं है तो आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है Loan Lekar Cafe Ka Business Kaise Kare.

अब यह पढ़े: गाँव में पैसे कैसे कमाए | Top 8 Business Idea For Village

अब यह पढ़े: आम का बिज़नस कैसे करे | मात्र 10,000 में शुरू करे व्यापार

Loan Lekar Cafe Ka Business Kaise Kare

अगर आप कैफ़े के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 तरह से लोन ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

MSME में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

हर बिज़नस को करने के लिए सबसे जरुरी होती है उस बिज़नस की मार्केटिंग करना. अगर आप अपने बिज़नस की सही से मार्केटिंग करते है तो आपको इसमें बहुत ज्यादा फायदा होता है.

तो चलिए अब हम जानते है Cafe Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

अब यह पढ़े: Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

अब यह पढ़े: रेस्टोरेंट का बिज़नस कैसे शुरू करे | खाने की दुकान का License कैसे ले

Cafe Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

कैफ़े के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने कैफ़े के अच्छे-अच्छे फोटो को क्लिक करके अपने पेज पर डाल सकते हैं.

अगर आप अपने कैफ़े के बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page. इस पोस्ट में आपको अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाने के बारे में बताया गया है.

आप अपने बिज़नस की मार्केटिंग इंस्टाग्राम से भी  कर सकते है. इंस्टाग्राम से मार्केटिंग करने में आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. क्योंकि दुनिया की आधी से अधिक जनसँख्या इंस्टाग्राम का उपयोग कर रही है.

इससे आप अपने बिज़नस की मार्केटिंग बहुत अच्छे से कर सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आप अपने अपने कैफ़े के फोटो को शेयर कर के अपने बिज़नस की मार्केटिंग कर सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप आम का बिजनेस कर सकते हैं.

अब हम जानते है की आपको अपने बिज़नस में कितने रूपए इन्वेस्टमेंट करने पड़ते है जिससे आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चलने लगे. तो चलिए जानते है Cafe Ke Business Me Investment.

अब यह पढ़े: मिठाई का Business कैसे शुरू करे – Sweets Shop Start करने की जानकारी

अब यह पढ़े: आइसक्रीम का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ice Cream Making Business in Hindi

Cafe Ke Business Me Investment

कैफ़े की दुकान में आपको बहुत ही कम खर्चा आएगा आपको इसमें सबसे पहले दुकान के लिए जरुरी सामान कॉफ़ी बनाने की मशीन या फिर कॉफ़ी बनाने के सामान जो आप मार्किट से 5,000-7,000 में मिल जाएगी.

इसके बाद आपको लोगो को कॉफ़ी पिलाने के लिए कप की आवश्यकता होगी. जो आपको मार्किट में बहुत ही आसानी से और बहुत ही सस्ते मिल जाते है.

फिर आपको आपकी कैफ़े की दुकान के लिए कुछ डेकोरेशन का सामान चाहिए होगा. जिससे लोग आपकी कैफ़े की शॉप को देख कर दूर से ही आकर्षित हो जाये.

इसके बाद आपको अपनी दुकान में लोगो को बैठने के लिए कुर्सी और टेबल की आवश्यकता होगी. जो आप अपने आस पास किसी के कारीगर से बनवा सकते है \ या फिर अप मार्किट से भी खरीद सकते है.

आपको एक अच्छी और प्रोफेशनल दुकान खोलने के लिए शुरू में ही इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी उसके बाद इसमें आपकी कोई इन्वेस्टमेंट नहीं लगेगी. तो आपको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए 1,00,000-1,50,000 की लागत लगेगी.

इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आपका बिज़नस बहुत ही अच्छे से चलने लग जायेगा. अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप किसी भी बैंक से या MSME से अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है.

जिसके बाद आप अपने बिज़नस को शुरू कर सकते है. अब हम जानते है की आपको इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आपको इस बिज़नस में कितना प्रॉफिट हो सकता है.

तो चलिए जानते है Cafe Ke Business Me Profit.

Cafe Ke Business Me Profit

अगर आप एक दीन में कम से कम 200-300 कप भी कॉफ़ी के बैचते है और एक कप कॉफ़ी कम से कम आप 10 रूपए की भी बैचते हो तो आपको कम से कम रोज के 2000-3,000 रूपए का बिज़नस होगा.

जिससे आप महीने के कम से कम 60,000 से लेकर 90,000 महिना कमा सकते है. इतने रूपए आप इस बिज़नस में बहुत ही आसानी से कमा सकते है.

अगर अप अपने बिज़नस की मार्केटिंग अच्छे से करते है तो आपको इसमें महीने के लाखो रूपए का भी बिज़नस होने लग जाता है. जिससे आपको इस बिज़नस में बहुत फायदा हो सकता है.

आज आपने जाना की आप Cafe Ka Business Kaise Kare. अगर आपको इससे संबंधित प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचने कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

अब यह पढ़े: लस्सी का Business कैसे करे – Lassi & Butter Milk Business in Hindi

अब यह पढ़े: मिठाई का Business कैसे शुरू करे – Sweets Shop Start करने की जानकारी