Readymade Garments का बिज़नेस कैसे करे, गारमेंट की दुकान कैसे खोले

| | 3 Minutes Read

कपडे की मांग हर सीजन में बनी रहती है. जिस कारण से छोटे गाँव से लेकर बड़े शहर में भी लोग कपड़ों की खरीदी करते है. लोकल रेडीमेड गारमेंट शॉप से. आप भी अगर अपनी खुद की रेडीमेड गारमेंट शॉप खोलना चाहते है.

तो आप भी गारमेंट का बिज़नेस कर के लाखों रूपए महीने का प्रॉफिट कमा सकते है. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Readymade Garments Ka Business Kaise Kare और Garments Ki Dukan Kaise Khole.

साथ ही हम जानेंगे की गारमेंट की शॉप के लिए कौन से गवर्नमेंट लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की हमे जरूरत पड़ेगी. इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Readymade Garments Ka Business Kaise Kare

रेडीमेड गारमेंट का बिजनेस आप 60,000 से 80,000 रूपए महीने में शुरू कर सकते है. इसमें आप रेडीमेड गारमेंट जसी शर्ट, पेंट, जीन्स, टी-शर्ट, लोवर, अंडरवियर, कुर्ती, साड़ी, लहंगा आदि सभी तरह के बने बनाये कपडे को अपनी दुकान में बेच कर पैसे कमा सकते है. जहाँ आपको 210sqft की दुकान 8000 से 10,000 रूपए में किराए पर मिल जायगी.

इसके बाद बाकि रूपए में आप यह रेडीमेड कपडे खरीद सकते है. दिल्ली के थोक बाजार से जहाँ पर आपको सस्ते में रेडीमेड कपडे मिल जायेंगे.

इसके बाद आपको कुछ लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन भी करवना होगा. जिसके बाद एक अच्छी लोकेशन देख कर दुकान खोलनी होगी. जिस दुकान में आप बिना किसी परेशानी के रेडीमेड कपडे बेच पाएंगे.

रेडीमेड गारमेंट को अपनी दुकान में बेचने के लिए आप गारमेंट के ब्रांड FabIndia, Mufti, Monte Carlo, Biba आदि की franchise, dealership भी ले सकते है. जिससे आपको सेल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. चुकी यह ब्रांड इंडिया में पहले से ही फेमस है.

तो जैसे ही लोगों को यह पता चलेगा की उनके नजदीक में ही इन ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी और डीलरशिप स्टोर खुली है. तब लोग खुद आपकी दुकान पर आ कर उन ब्रांड के कपडे खरीदेंगे.

Garments Ki Dukan Kaise Khole

रेडीमेड गारमेंट की दुकान खोलने के लिए आपको अपनी दुकान के नाम पर एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) बनवाना होगा. जिसे आप नगर पालिका और नगर निगम से ऑनलाइन बनवा सकते है. इसके बाद आपको रेडीमेड गारमेंट बिज़नेस के नाम पर Current Account खुलवाना है ताकि आप उसमे ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट करने के साथ पैसों का लेन देन कर सकें.

आपके रेडीमेड गारमेंट की सेल सालाना 20 लाख रूपए से ज्यादा होती है तो आपको GST Number ले कर सरकार को GST भरना होगा. जिसके बाद गारमेंट की दुकान को लीगल रखने के लिए.

आपको अपनी दुकान को MSME में रजिस्टर करवाना होगा. ताकि आप MSME सर्टिफिकेट ले कर बिज़नेस लोन के लिए अप्लाई कर सकें.

इस रजिस्ट्रेशन के बाद आप गवर्नमेंट बैंक, प्राइवेट बैंक से लोन और सरकारी स्कीम का लाभ उठा सकते है. तथा इन सभी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बाद आप रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस शुरू कर सकते है.

Readymade Garments Business Profit

रेडीमेट गारमेंट्स के बिज़नेस में 25% से लेकर 50 प्रतिशत तक का प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है. कई बार यह मार्जिन आपके कपड़ो की स्टाइल और क़्वालिटी पर भी निर्भर करता है. हर सेल पर आपको 150 से 200 रूपए की कमाई होती है तो अगर आप रोज 30 कपडे बेचते है. तो आप 4,500 से 6,000 रूपए रोज के कमा सकते है. जहाँ महीने के आप 1,80,000 रूपए तक कमा सकते है.

Garments Business Tips in Hindi

आज के समय में लोग सबसे ज्यादा सोशल मीडिया से कपडे खरीदते है. इसलिए आप भी facebook पर अपनी रेडीमेड गारमेंट शॉप का पेज बना कर. फेसबुक पर अपनी ऑनलाइन स्टोर सेट कर सकते है. इससे लोग आपको ऑनलाइन कपड़ों के आर्डर दे पाएंगे. साथ ही आप अपने गारमेंट की Photo और Video को Instagram पर शेयर कर सकते है.

साथ ही उस पर reels बना कर डाल सकते है. जिससे लोग आपकी गारमेंट शॉप के बारे में जानेंगे और आप भी ऑनलाइन गारमेंट के आर्डर ले कर होम डिलीवरी शुरू कर सकते है.

इसके साथ ही आप Twitter और linkedin पर भी अपने पेज और प्रोफाइल बना कर लोगों के साथ जुड़ सकते है. तथा अपनी दुकान का प्रमोशन कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Readymade Garments Ka Business Kaise Kare और Garments Ki Dukan Kaise Khole पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे.

अगर पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *