Readymade Garments का Business क्या होता है और कैसे करे

कपड़ो का या फिर रेडीमेट गारमेंट का बिज़नेस तेजी से बढ़ता हुआ बिज़नेस है. हमारे देश में कई तरह के त्यौहार होते है और हर त्यौहार के लिए, शादी पार्टी के लिए हम नए-नए कपडे खरीदना चाहते है. इसलिए यह बिज़नेस तेजी से बढ़ता हुआ बिज़नेस है. रेडीमेट गारमेंट के बिज़नेस में अधिक मार्जिन होने के कारण इस बिज़नेस में फायदे भी अधिक होते है.

Readymade Garments Ka Business Kaise Kare
Readymade Garments Ka Business Kaise Kare

इसमें कई सारी बातो के बारे में उस व्यापारी या बिजनेसमैन को जानकारी होना चाहिए तभी वह अधिक प्रॉफिट कमा सकता है नहीं तो उसे नुकसान भी हो सकता है.

तो चलिए इस पोस्ट में जानते है की रेडीमेट गारमेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करे, बिज़नेस में प्रॉफिट कितना होता है, लाइसेंस, कितना इन्वेस्ट करना होता है और कितना खर्चा आता है.

Readymade Garments Ka Business Kya Hota Hai

रेडीमेट गारमेंट्स के बिज़नेस में आपको पूरी तरह से बने बने बनाये कपड़ो का बिज़नेस करना होता है. इसमें आपको कपडे का निर्माण करने की जरुरत नहीं होती है. रेडीमेट गारमेंट्स अर्थात बने बनाये कम्पलीट गारमेंट्स. इस बिज़नेस में आपको रेडीमेट गारमेंट्स को बेचना होता है इस बिज़नेस में प्रॉफिट भी अधिक होता है.

रेडीमेट गारमेंट्स में शर्ट्स, पेंट, जीन्स, टी-शर्ट, लोवर, अंडरवियर, कुर्ती, साड़ी, लहंगा आदि सभी तरह के बने बनाये कपडे का व्यापर करना होता है.

Readymade Garments Ka Business Kaise Kare

Readymade Garments अर्थात बने बनाये हुए कपडे जिन्हे आपको केवल बेचना होता है और उनसे प्रॉफिट कमाना होता है. रेडीमेट गारमेंट्स का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह की जानकारिया होना चाहिए.

  • सबसे पहले आपको किस तरह के Readymade Garments बेचना है यह तय करना जरुरी होता है. मार्किट में कई तरह के कपडे देखने को मिल जाते है जिसमे आप अधिक उपयोग में आने वाले, fashionable और ट्रेंडिंग कपडे रख सकते है.
  • इसके बाद आपको अपने कस्टमर को टारगेट करना होता है मतलब आप लड़के-लड़कियों, बच्चो और बड़ो के कपडे रखना चाहते है तो रख सकते है क्योकि सभी के लिए अलग-अलग तरह के ग्राहक होते है और उनकी चॉइस भी अलग-अलग होती है.
  • बिज़नेस को शुरू करने से पहले सभी तरह की कागजी करवाई पूरी कर ले अर्थात लाइसेंस, जमीन के पेपर, Gst, ट्रेड लाइसेंस आदि पूरी तरह से कम्पलीट होना चाहिए.
  • इसके बाद अपने बिज़नेस के लिए मार्किट की रिसर्च करना भी जरुरी होता है. यह पता करना भी जरुरी है की कस्टमर किस तरह के कपडे की डिमांड करते है, क्योकि रेडीमेट गारमेंट्स के इस बिज़नेस में फैशन और स्टाइल बदलते रहते है उसके लिए भी आपको अपडेट रहना होगा.
  • सबसे अहम बात आती है क़्वालिटी की, आपके पास सभी तरह के क़्वालिटी वाले कपडे भी होना चाहिए और कोशिश यही करे की आपके पास क़्वालिटी वाले कपडे ही हो.

Readymade Garments Business Ke Liye Location

रेडीमेट गारमेंट्स के बिज़नेस के लिए आपको जगह का चुनाव करना भी महत्वपूर्ण होता है यदि आप किसी ऐसी जगह जहा कम लोग आते है या किसी गली में खोलकर शुरू करते है तो आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होगा क्योकि आपको ग्राहक भी कम मिलेंगे.

अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप ऐसी जगह का चयन करे जो आपके बजट में आ सके, ऐसी जगह को चुने जहा अधिक लोगो का आना-जाना लगा रहता है. इसके लिए आप मार्किट लोकेशन भी चुन सकते है.

Readymade Garments Business Ke Liye Documents

Readymade Garments का बिज़नेस करने के लिए आपको कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है :

  • ID Proof : Aadhar,  Pan, Voter
  • Address Proof : Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account Details
  • Photo
  • Phone Number, Email
  • TIN No. and Gst Number
  • Lease Agreement or Property Document
  • NOC
Readymade Garments Business Ke Liye License

Readymade Garments का बिज़नेस शुरू करने के लिए सभी तरह के बिज़नेस की ही तरह आपको GST रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत होती है. आज के समय में आप यदि किसी भी तरह के बिज़नेस को शुरू करने का सोच रहे है तो आपके पास Gst नंबर होना जरुरी होता है इसे भारत सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है.

इसके अलावा यदि आप अपना खुद का एक ब्रांड बनाकर अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको ट्रेडमार्क ब्रांड रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत होती है. आप अपने प्रोडक्ट को राज्य के बाहर भी बेचना चाहते है तो इसके लिए भी ट्रेड लाइसेंस की जरुरत होती है. इन चीजों के बाद आप अपना बिज़नेस बिना किसी रूकावट के शुरू कर सकते है.

GST रजिस्ट्रेशन के लिए आप गवर्नमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. इसके अलावा यहाँ भी आपको लिंक दे दी जाएगी.

Gst Registration Link : Click Here

वहीँ ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन के लिए आप Control General Of Patents Designs & Trademarks की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है या फिर यहाँ निचे दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते है.

Trademark Registration : Click Here

यदि आप कोई दुकान खरीदना चाहते है तो इसके लिए आप गुमास्ता बनवा सकते है. गुमास्ता बनाने के लिए हमारी इस पोस्ट को जरुरु पढ़े.

Also Read : Offline And Online MSME Registration Full Process In Hindi

Readymade Garments Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

Readymade Garments का बिज़नेस करने के लिए आपके पास लगभग 10 से 15 लाख रुपये तो होना ही चाहिए तभी आप किसी अच्छी जगह पर अपना बिज़नेस शुरू कर पाएंगे. इसके अलावा किसी बड़े शहर में बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो यह कीमत और भी बढ़ सकती है.

यदि आप कम कीमत में इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते है या कोई छोटी-मोटी दुकान लेकर भी इसे शुरू कर सकते है. इसके अलावा ऑनलाइन मार्केटिंग कर आर्डर प्राप्त कर सकते है और घर से भी अच्छे पैसे कमा सकते है.

Readymade Garments Business Me Kitna Profit Hota Hai

रेडीमेट गारमेंट्स का बिज़नेस ज्यादा प्रॉफिट वाला बिज़नेस माना जाता है क्योकि इसमें आप अधिक मुनाफा कमा पाते है. इस बिज़नेस में आपको 25 से लेकर 50 प्रतिशत तक का प्रॉफिट मार्जिन मिल जाता है. कई बार यह मार्जिन आपके कपड़ो की स्टाइल और क़्वालिटी पर भी निर्भर करता है.

Readymade Garments Business Ke Liye Loan Kaha Se Milega

हमारे देश में भारत सरकार द्वारा मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के अंतर्गत सभी तरह के बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए बैंको से लोन देने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कहा है. आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक से अपने बिज़नेस के लिए लोन ले सकते है.

इसके अलावा हमारी सरकार द्वारा भी नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना चलाई जा रही है जिसमे आपको अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर लोन दिया जाता है.

Readymade Garments Business Ki Marketing Kaise Kare

अपने Readymade Garments बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके इस्तेमाल कर सकते है. बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप अपनी वेबसाइट बनवाकर और सोशल पेज (instagram, facebook, twiter) बनाकर भी आर्डर प्राप्त कर सकते है और अपने बिज़नस को बढाकर अधिक कमाई कर सकते है, या फिर टीवी आदि में भी विज्ञापन दे कर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है.

Readymade Garments – FAQs
Readymade Garments Kaha Se Kharide

रेडीमट गारमेंट्स को आप अपने शहर के होलसेल मार्किट से खरीद सकते है. यदि आप ज्यादा पैसे बचाना चाहते है तो किसी बड़े राज्य के होलसेल मार्किट से भी कपडे मंगवा सकते है या फिर ला सकते है इससे आपको अधिक बचत और मुनाफा हो सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Readymade Garments Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-