Candle बनाने का व्यापार कैसे करे – घर पर मोमबत्ती कैसे बनाये – Candle Business

मोमबत्ती बनाने का business एक ऐसा business है जिसको आप करके काफी अच्छा पैसा  कामा सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा investment करने कि भी जरुरत नहीं है क्योंकि मोमबत्ती बनाने के business को करने के लिए आपको कोई महंगी मशीन या महंगा material लाने कि जरुरत नहीं है. Candle Making Business in Hindi एक ऐसा business है जिसे आप अपने घर पर भी कर सकते है . तो हम इस पोस्ट में मोमबत्ती बनाने के business को कैसे करे यह जानेगें.

candle making business in hindi
candle making business in hindi

[toc]

मोमबत्ती उद्योग

Mombatti Udyog Information in Hindi

आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग रौशनी करने कि जगह सजावट में किया जाने लगा है आज के समय में लोग मोमबत्ती का उपयोग त्योहारों पर घर को सजाने के लिए करते है और लोग मोमबत्ती का उपयोग birthday cake में करते है.

लोग चर्च में god के लिए मोमबत्ती जलाते है तो अपने पार्टनर के साथ romantic Dinner करने के लिए Candle जलाकर Candle night dinner भी करते है. कई बार लोग देश में कोई अनहोनी हो जाने पर Candle लेकर सडको पर कैंडल मार्च भी करते है. 

इसी तरह से आज के समय में मोमबत्ती का उपयोग रोशनी करने से ज्यादा अन्य जगहों पर होने लगा है. जिससे आज भी Market में Candle कि मांग है और इस बात का फायदा उठा कर आप Candle Making Business in Hindi करके अपना खुद का व्यापार start कर सकते है  . 

मोमबत्ती बनाना

Mombatti Making in Hindi

मोमबत्ती बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसे करने के लिए आपको किसी बड़ी सी factory लगाने कि जरुरत नहीं है आप चाहे तो एक छोटी सी जगह में भी candle making business in hindi कर सकते है . 

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने कि एक मशीन चाहिए जिसमे मोमबती के सांचे लगे होते है जिनमे आप मोम डाल कर मोमबत्ती बनाते हो . 

मोमबत्ती बनाने के व्यापार आप अपने घर पर भी कर सकते हो जो कि बहुत ही आसान है लेकिन अगर आप मोमबत्ती बनाने के व्यापार को एक बड़े इस्तर पर करना चाहते हो तो आप उसे भी एक छोटी सी जगह से start कर सकते हो . 

मोमबत्ती मशीन

Candle Banane Ki Machine

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको सबसे ज्यादा जरुरी चीज़ है candle making machine क्योंकि बिना इसके आप मोमबत्ती को कोई आकार नहीं दे सकते. market में कई तरह कि candle making machine मिलती है जिसने आप अलग अलग तरह कि मोमबत्ती बना सकते है बस आपको अलग अलग प्रकार कि मोमबत्ती बनाने के लिए अलग अलग सांचे खरीदने पड़ेगें. 

अगर आप Candle Making Machine खरीदना चाहते है तो उसके लिए आप internet पर search कर सकते है आपको internet पर Indiamart और इसके जैसे कई सारी ऐसे website मिल जायगी जिनपर आपको मशीन और उनकी price कि भी जानकारी मिल जायगी और मशीन बेचने वालो का नंबर भी . तो आप अपनी जरुरत और budget के हिसाब से एक मशीन खरीद सकते है .

सामग्री

Candle Banane Ka Saman – मोमबत्ती बनाने का सामान 

Candle बनाने के लिए कुछ जरुरी सामग्री है जो आपको बाजार से खरीदनी पड़ेगी जिसकी मदद से आप मोमबत्ती बाना सके . आपको मोमबत्ती बनाने के लिए मोम, धागे, रंग और ईथर का तेल. खरीदना होगा.

धागे, रंग और ईथर का तेल आपको बाजार में आसानी से मिल जायगा अगर आप किसी गाँव में रहते है तो आप अपने नजदीकी किसी शहर में जाकर तीनो चीजों को खरीद सकते है . लेकिन हो सकता है आपको मोम आपके शहर में न मिले लेकिन इसके लिए भी आपको चिंता करने कि जरुरत नहीं है. 

आप अगर Online मोम खरीद सकते है तो यह आपके लिए एक best option होगा लेकिन अगर आप online नहीं खरीदना चाहते तो आप अपने शहर के किसी भी किराना व्यापारी को पैसे देकर उससे मोम मंगवा सकते है क्योंकि किराने के व्यपारियों का संपर्क कच्चे माल ले व्यापारियों के साथ होता है जो कि मोम भी सप्लाई करते है . तो इस तरह आपकी मोम कि भी समस्य ख़त्म हो जायगी . 

मोमबत्ती बनाने का सांचा

मोमबत्ती बनाने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने की सामग्री के साथ-साथ मोमबत्ती बनाने का सांचा भी चाहिए क्योंकी मोमबत्ती के माल को एक मोमबत्ती बनाने का आकार देने के लिए यह बहुत जरुरी है. 

जो लोग हाथ से मोमबत्ती बनाते है वो लोग मोमबत्ती के सांचे का उपयोग ज्यादा करते है लेकिन जो लोग मोमबत्ती बनाने की मशीन का उपयोग करते है उन्हें मोमबत्ती बनाने के सांचे की जरुरत नहीं पड़ती क्योंकी मोमबत्ती बनाने की मशीन में पहले से ही मोमबत्ती बनाने का सांचा लगा होता है . 

आसान तरीका

Candle Banane ka Tarika

मोमबत्ती बनाना बहुत ही आसान है तब जब आपके पास सभी सामग्री हो तो चलिए जानते है candle making process in hindi.

  • सबसे पहले तो आपको धागा लेना है जिसको मोमबत्ती बनाने वाले सांचों में डाल देना है .
  • अब आपको कच्चे मोम को गरम करके पिघलाना है ताकि वो तरल बन जाये , ध्यान रखे कि उतना ही मोम गरम करे जितना जरुरी हो .
  • मोम के गरम हो जाने के बाद आपको पिघले हुए मोम को सब्धानी से मोमबत्ती बनाने वाले सांचों में डालना है.
  • जब आप सभी सांचों में मोम को डाले तो ध्यान रखे कि सभी सांचों में मोम सही से भर जाये . 
  • अब आप कुछ समय इतजार करे ताकि मोम सुख सके. इस प्रिक्रिया में 10 से 20 minutes लग सकते है . 
  • अब आपकी मोमबत्ती बन गई होंगी जिनके धागे को आप काट कर उन्हें अलग कर सकते है . 
  • अगर आप रंगीन मोमबत्ती बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको मोम में रंग मिलाना होगा जिससे मोम रंगीन हो जाएगा और आप  उससे रंगीन मोम बत्ती बना सकेंगे.

कैसे करे 

Mombatti Ka Business Kaise Kare

मोमबत्ती का business करने के लिए सबसे पहले आपके पास मोमबत्ती बनाने कि सामग्री होनी चाहिए उसके बाद आपको मोमबत्ती बनाना आना चाहिए अगर यह सब अपने कर लिया है तो आप मोमबत्ती बाना कर बाजार में बेच सकते है.

आप अपनी मोमबत्ती किराना बेचने वाले लोगो को बेच सकते है या फिर जहाँ पर birthday cake बैचे जाते है वहां आप अपनी मोमबत्तियों को बेच सकते है . 

आप चाहे तो मोमबत्ती को शहरों में सप्लाई करके भी पैसे कामा सकते है जिसमे आपको सिर्फ मोमबत्ती बनान है और उन्हें उचित दाम पर बेच देना है. 

शुरुआत करे 

Mombatti Ka Business Kaise Shuru Kare

मोमबत्ती बनाने का business शुरू करने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने कि मशीन और मोमबत्ती बनाने के लिए उसकी सामग्री कि जरुरत पड़ेगी जिसमे शुरुआती समय में आपको 50000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक पैसे खर्च करने होंगे .

अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है मोमबत्ती business को start करने के तो आप इसके लिए बैंक से loan भी ले सकते है. जिसकी मदद से आप मोमबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर सकते है.

लोन लेना

Mombatti Business ke liye Loan

भारत सरकार कि तरफ से लोगो को व्यापार करने के लिए “मुद्रा लोन” दिया जा रहा है जिसमे आप Mombatti का Business करने के लिए भी Mudra Loan के सकते है. बस आपको अपने नजदीकी कार्यालय में जाकर मुद्रा लोन के बार में जानकारी लेनी है .

मुद्रा लोन कि जानकारी लेने के बाद आपको एक कोटेसन त्यार करना होगा जिसमे आपको मोमबत्ती बनाने के business में किन चीजों कि जरुरत है उसके बारे में विवरण देना होगा और उन चीजों को खरीदने के लिए कितने पैसो कि जरुरत पड़ेगी यह भी लिखना होगा . 

उसके बाद आपको अपना आवेदन जामा करना होगा और जैसे कि आपका आवेदन स्वीकार हो जायगा आपको मोमबत्ती बनाने के व्यपार के लिए पैसे मिल जायगे .

घर पर मोमबत्ती

Ghar Par Mombatti Banane Ka Tarika

आप ऊपर दी गई जानकरी कि मदद से अपने घर पर भी मोमबत्ती बना सकते है क्योंकि यह एक ऐसा व्यापार है जो कि छोटी सी जगह पर ही start किया जा सकता है और इसमें कोई बड़ा खतरा भी नहीं बस आप एक बात का ध्यान रखे कि अगर आपके घर में बच्चे है तो उनको इस काम से दूर रखे क्योंकि मोमबत्ती बनाते समय हम गरम मोम को सांचों में भरते है जो कि बहुत कि खतरनाक होती है. 

अगर गर्म मोम किसी व्यक्ति के शारीर के किसी भी अंग पर पड़ जाये तो उस अंग कि त्वचा जल जाती है . तो मोमबत्ती बनाते वक्त हमेशा सब्धानी रखे . 

आपको हमारी यह पोस्ट किसी लगी हमे जरुर बताये अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है . 

 

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।