एलोवेरा का बिज़नेस कैसे करे, लाइसेंस, Aloe Vera Business Plan in Hindi

एलोवेरा का उपयोग बजन कम करने, कब्ज, मधुमेह से लेकर पाचक क्रिया को ठीक करने में होता है. इसके फायदे ह्रदय रोक से बचाव से लेकर शारीर को स्वास्थ्य रखने में होते है. लोग एलोवेरा का इतना व्यापार नहीं करते.

जिस करण से लोगों को यह नहीं पता की आप अपने घर की छात पर एलोवेरा की खेती कर के गमलों में हर महीने के 25,000 रूपए तक कमा सकत है.

Aloe Vera Ka Business Kaise Kare और Aloe Vera Business Plan in Hindi

आज हम इस पोस्ट में जेनेंगे की Aloe Vera Ka Business Kaise Kare और Aloe Vera Business Plan in Hindi के बारे में. साथ ही जानेंगे की एलोवेरा बिज़नेस के लिए गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बारे में. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Aloe Vera Ka Business Kaise Kare

एलोवेरा का बिजनेस आप 30,000 से 50,000 रूपए में शुरू कर सकते है. जहाँ आप अपने घर के छात पर एलोवेरा की खेती कर सकते है. जिसमे एलोवेरा को कट कर उसका जुश बोतल में पैक कर के लोगों को बेच सकते है. साथ ही आप एलोवेरा को सुखा कर, उसको पीस कर बना पाउडर भी बाजार में बेच सकते है. Cream, Powder, Soap, Shampoo बनाने वाली कंपनी को भी आप एलोवेरा सप्लाई कर सकते है.

साथ ही अपनी एक एलोवेरा प्लांट की दुकान खोल कर उससे लोगों को भी एलोवेरा के प्लांट भी डायरेक्ट बेच सकते है.

जिसके लिए आपको बस एलोवेरा की खेती करनी है. जिसे आप अपने घर के छात पर कर सकते है. इसके साथ ही आप चाहे तो अपना खुद का एलोवेरा सोप या चम्पू बना कर अपने ब्रांड के नाम से बाजार में बेच सकते है.

एलोवेरा का पोधा लोग सज सज्जा के लिए भी अपने घर में रखते है. एलोवेरा की खेती कर कर आप हर महीने हजारों रूपए कमा सकते है.

Aloe Vera Ki Kheti Kaise Kare

सबसे पहले एक एलोवेरा का पोधा ले जिसे एक मिटटी के गमले में थोड़ी मिटटी के साथ लगा दे. इसके बाद उसे पानी देना शुरू कर दे. एलोवेरा का पोधा रेतीली मिटटी में ज्याद जल्दी उगता है. जब आपके गमले में एक बार एलोवेरा उग जाये उसके बाद आप उसे कट कर दुसरे गमलों में लगा सकते है. इस तरह आप मात्र 3 महीने में 30 गमले एलोवेरा के तैयार कर सकते है.

फिर आप इन एलोवेरा के गमलों को सीधे बेच सकते है. अन्यथा अपनी मर्जी अनुसार एलोवेरा का जेल व् सुखा एलोवेरा भी लोगों को बेच सकते है.

इसके आलावा अगर आप किसी कंपनी के साथ जुड़ कर उसे ज्यादा मात्रा में एलोवेरा सप्लाई कर सकते है.

Aloe Vera Business Plan in Hindi

एलोवेरा का बिज़नेस करने के लिए आपको 6,000 से 8,000 रूपए महीने की दुकान किराए पर लेनी होगी. इसके बाद आपको एलोवेरा बिज़नेस के नाम पर एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) बनवाना होगा. जिसे आप नगर पालिका या नगर निगम में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है. एलोवेरा के किसी भी ओरल प्रोडक्ट को अगर आप बेचते है.

तथा उसका कोई प्रोडक्ट बना कर उसे आप बेचते है. तब आपको एक Fssai License (फ़ूड लाइसेंस) भी लेना होगा.

आपको एक Current Account भी खुलवाना होगा ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए साथ ही पैसों का लेन देन करने के लिए. जब आपका एलोवेरा बिज़नेस आपको सालाना 20 लाख रूपए का टर्नओवर देना लगेगा.

तब आपको GST Number ले कर GST भी भरना होगा. जहाँ आप प्रोडक्ट बेच कर ग्राहक से GST Tax लेंगे. तथा बाद में उस GST Tax को सरकार को भर देंगे. इसके बाद एलोवेरा बिज़नेस के लिए गवर्नमेंट योजना का लाभ लेने के लिए.

एलोवेरा बिज़नेस MSME में रजिस्टर करवा ले. जिससे आपको एक MSME सर्टिफिकेट मिलेगा. जिसकी मदद से आप MSME लोन, गवर्नमेंट बैंक लोन और प्राइवेट बैंक से बिज़नेस लोन भी ले पाएंगे.

इन सभी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बाद आप बिना किसी परेशानी के एलोवेरा का बिज़नेस व् खेती कर पाएंगे.

Aloe Vera Business in Hindi

एलोवेरा बिज़नेस को आप सोशल मीडिया की मदद से बढ़ा सकते है. जिसके लिए आप अपने एलोवेरा बिज़नेस के नाम पर Facebook पेज बना कर उस पर एलोवेरा के फोटो और विडियो डाल सकते है. साथ ही आप फेसबुक पर एलोवेरा के थोक व्यापारिओं के Group को ज्वाइन कर सकते है.

जिन्हें आप थोक में एलोवेरा होलसेल रेट पर बेच सकते है. साथ ही आप Instagram पर भी एलोवेरा जूस, एलोवेरा जेल, एलोवेरा प्लांट की Reels बना कर डाल सकते है.

जिससे लोगों को आपके एलोवेरा बिज़नेस की जानकारी होगी. जिन्हें भी एलोवेरा का जेल, पाउडर, प्लांट चाहिए होगा, वो खुद आपसे सोशल मीडिया पर संपर्क कर पाएंगे.

इसके साथ ही आप Twitter एवं Linkedin पर भी प्रोफाइल और पेज बना कर एलोवेरा के प्रोडक्ट और उसके प्लांट का प्रमोशन कर सकते है.

Aloe Vera Business Profit

अगर आप एक छोटा एलोवेरा प्लांट बेचते है तो उसकी कीमत 250 से 300 रूपए होती है. वही आप कटा हुआ एलोवेरा बेचते है तो वह 500 से 600 रूपए किलो बिकता है. वही एलोवेरा का जूस 100 रूपए प्रति 200ML बिकता है. अगर आप एलोवेरा का सुखा पाउडर बेचते है तब वह 2000 रूपए किलो बिकता है.

अगर आप हर महीने 10 किलो एलोवेरा भी बेचते है. तब आप महीने के 20,000 रूपए पाउडर से, 1000 रूपए जूस से, 2,500 रूपए प्लांट से कमा सकते है.

इससे आपकी कुल कमाई 23,500 रूपए होगी. यह कमाई पहले महीने की होगी जो की समय के साथ बढती ही जायगी.

हमारी यह पोस्ट Aloe Vera Ka Business Kaise Kare और Aloe Vera Business Plan in Hindi अच्छी लगी है.

तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे. अगर मन में कोई प्रिश्न है तो कमेंट जरुर करें.

  1. Chappal का Business कैसे करे, चप्पल बनाने का रॉ मटेरियल कहां मिलेगा
  2. Gold का बिज़नेस कैसे करे, सोने की दुकान कैसे खोले, लाइसेंस, लागत, आय
  3. Bus का Business कैसे करे, बस का परमिट कैसे ले, लाइसेंस, प्रॉफिट
  4. कम पैसे में बिजनेस कैसे करें, सबसे बड़ा बिजनेस कैसे करे Product, Service
  5. आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करें, Ice Cream Agency कैसे ले, लाइसेंस
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *