पेपर प्लेट बना कर कमाए लाखों रूपये – Paper Plate Making Business in Hindi

पेपर प्लेट का उपयोग आजकल काफी ज्यादा होने लगा है शादी में पार्टी में और सभी प्रकार के प्रोग्रामों में पेपर प्लेट का उपयोग किया जाता है. इस कारण से पेपर प्लेट की मांग दिन व् दिन मार्किट में बढती ही जा रही है तो अगर आप पेपर प्लेट बनाने का व्यापार करते है तो आपको बहुत मुनाफा होगा . क्योंकि जिस व्यापार की मांग बाजार में सबसे ज्यादा रहती है वह व्यापार सबसे ज्यादा चलता है.

Paper Plate Making Business in Hindi
Paper Plate Making Business in Hindi

कैसे शुरू करे 

How To Start Paper Plate Making Business ( पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे )

पेपर प्लेट का बिज़नस शुरू करना बहुत ही आसन है आपको पेपर प्लेट का बिज़नस करने के लिए पेपर और पेपर प्लेट बनाने की मशीन खरीदनी है और बस आप इन दोनों की मदद से पपेर प्लेट मेकिंग बिज़नस शुरू कर सकते है .

पेपर प्लेट दो तरह के पेपर की मदद से बनती है एक पेपर रोल के पेपर से और दूसरी अख़बारों और रद्दी पेपर से . इन दोनों तरह के पेपर की मदद से आप पेपर प्लेट बना सकते है .

मटेरियल 

Paper Plate Making Raw Material ( पेपर प्लेट बनाने का सामान )

पेपर प्लेट बनाने के लिए कुछ जरुरी सामान की जरुरत पड़ती है जिसकी मदद से आप पेपर प्लेट बना सकते है . इसके लिए आपको पेपर की जरुरत तो पड़ेगी की तो चलिए जानते है paper plate banane के लिए जरुरी सामान क्या है .

  • रद्दी पेपर
  • अखबार
  • पेपर रोल
  • पेपर बनाने की मशीन

आप अख़बार और रद्दी पेपर बाजार से या किसी कवाडे वाले की दुकान से खरीद सकते है जो की आपको किलो के भाव में रद्दी पेपर दे देगा या फिर अख़बार की रद्दी . बस आपको पेपर रोल को अलग जगह से खरीदना पड़ेगा.

मशीन

Paper Plate Making Machine In Hindi ( पेपर प्लेट बनाने की मशीन )

पेपर प्लेट बनाने के लिए आपको एक paper plate banane ki machine खरीदना पड़ेगी क्योंकि बिना मशीन के पेपर प्लेट नहीं बनती. पेपर प्लेट मेकिंग मशीन को आप बाजार से खरीद सकते है लेकिन अगर आपको बाजार में पेपर प्लेट बनाने की मशीन न मिले तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है .

इसके लिए आप अलीबाबा या इंडियामार्ट जैसे वेबसाइट का उपयोग कर सकते है इन websites पर आपको आपको पेपर प्लेट बनाने की मशीन मिल जाएँगी . पेपर प्लेट बनाने की मशीन 30 से 40 हजार रूपये में मिल जाती है और इसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार मशीने खरीद सकते है .

बनाने का तरीका 

Paper Plate Making Process (पेपर प्लेट बनाने का तरीका)

पेपर प्लेट बनाने के लिए आपको ऊपर दी गई सभी चीज़ों को खरीदना होगा . इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से पेपर प्लेट बना सकते है चलिए अब जानते है Paper Plate Banane ka Tarika .

  • पेपर प्लेट बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको यह चुनना होगा की आप रद्दी पेपर की पेपर प्लेट बनाना चाहते है या नहीं
  • अगर आप रद्दी पेपर की पेपर प्लेट बनाना चाहते है तो उन सभी रद्दी पेपर को पेपर प्लेट को कट करने वाली मशीन में डाल ले ताकि सभी पेपर एक सामान कट जाये .
  • पेपर कट जाने के बाद आपको पेपर प्लेट को बनाने की मशीन में डालना होगा जहाँ हीटिंग प्रोसेस की मदद से पलट की परतों को  चिपका कर उन्हें पेपर प्लेट का आकार मिलेगा .
  • अगर आप रोल पेपर की पेपर प्लेट बना रहे है तो भी आपको एक सामान प्रोसेस फॉलो करनी होगी .

पेपर प्लेट अगल अलग तरह की बनती है जिन्हें मशीने की मदद से आकार दिया जाता है. तो आप इस बात से कंफ्यूज न हों .

घर से व्यापार 

Paper Plate Making Business at Home ( आप घर से पेपर प्लेट बनाने का व्यापार )

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है. क्योंकि यह व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो की कम लगत में शुरू हो जाता है और इसे करने के लिए ज्यादा स्थान की भी जरुरत नहीं पड़ती . बस आपको इतनी जगह की जरुरत है की आप मशीने को लगा कर वहां काम कर सके .

अगर आपके घर में कोई खाली कमरा है या फिर इतनी जगह है जहाँ यह काम शुरू किया जा सकता है तो आप इस काम को आसानी से शुरू कर सकते है .

पेपर प्लेट व्यापार

Paper Plate Making Business in Hindi (पेपर प्लेट बनाने का बिज़नस )

Paper Plate Banane Ka Business एक ऐसा बिज़नस है जो की कम लगत का है . इस व्यापार को करने के लिए आपको सिर्फ पेपर प्लेट बनाने का सामान खरीदना है और पेपर प्लेट बनाने की मशीन . बस आप इनकी मदद से पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कर सकते है .

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार 50,000 रूपये की लगत से शुरू हो जाता है . तो यह व्यापार करना बहुत ही आसन है और सबसे अच्छी बात तो यह है की आप इस व्यापार को छोटे रूप में शुरू कर सकते है .

लोन लेकर 

Paper Plate Making Business Loan ( पेपर प्लेट बनाने का व्यापार करने के लिए लोन कैसे ले )

पेपर प्लेट बनाने का बिज़नस करना बहुत ही आसन है क्योंकि इस व्यापार में लागत बहुत कम है तो आप इसे बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते है . लेकिन अगर आप paper plate banane ka Business बड़े रूप में करना चाहते है या फिर आपके पास पेपर प्लेट बनाने का व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो आप इसके लिए लोन ले सकते है.

पेपर प्लेट बनाने का व्यापार करने के लिए आप जब मुद्रा लोन के लिए आवेदन करे तब अपने लोन में व्यापार के बारे में पूरी जानकारी दे ताकि आपकी लोन की फाइल जल्दी स्वीकृत हो सके .

आपको हमारी पोस्ट Paper Plate Making Business In Hindi कैसे लगी बताएं और कोई सवाल हो तो पूछे .

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।