Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

आज कल अधिकतर लोग ऑफिस में काम करते है. इसलिए उन्हें सुबह उठ कर ऑफिस जाना होता है. ये लोग फिर रात को देरी से घर आते है तो सुबह देर से उठते है. इनके पास सुबह इतना टाइम नहीं होता है की वे नाश्ता बनाये और खाकर जाए. ऐसे में लोग सुबह उठ कर बाहर ही नाश्ता कर के ऑफिस चले जाते है.

जो लोग गाँव से निकल कर बड़े-बड़े शहरो में आकर रहते है, उनके पास उनके परिवार वाले भी नहीं रहते है. तो ऐसे में वो लोग अधिकतर बाहर ही नाश्ता करते है.

इसलिए Breakfast का बिज़नस एक बहुत ही लाभदायक बिज़नस है. आप भी इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.आज हम आपको Breakfast के बिज़नस के बारे में विस्तार से बताएँगे. आज आप जानेंगे की आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है. इसको करने के लिए आपको क्या- क्या करना होता है.

तो चलिए सबसे पहले जानते है Breakfast Ka Business Kaise Kare.

Breakfast-Ka-Business-Kaise-Kare-In-Hindi
Breakfast-Ka-Business-Kaise-Kare-In-Hindi

 

Breakfast Ka Business Kaise Kare

इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस एक दुकान की जरुरत होगी. आप दुकान का इंतजाम कर ले. फिर आपको इसके बाद आपको नाश्ता बनाने के लिए कुछ सामान की जरुरत होगी.

इसके बाद आप जो भी नाश्ता बनाना चाहते है उसके लिए कच्चा माल खरीद ले. आप कच्चा माल अपने आस पास की किसी भी किराने के दुकान से खरीद ले. इसके बाद आप चाह तो अपने दुकान को खोल सकते है.

आप सुबह जल्दी उठ जाये ताकि आप लोगो के लिए जल्दी से नाश्ता बना सके. आप नाश्ता हमेशा गरम रखे ताकि लोगो को खाने में मजा आये और वो लोग आपके पास हमेशा आये.

इस तरह आप ये बिज़नस बहुत ही आसानी से कर सकते है. अब हम जानते है की आप इस बिज़नस को करने के लिए अपनी दुकान को कहा खोल सकते है. तो चलिए जानते है Breakfast Shop Ko Kha Khole.

Breakfast Shop Ko Kha Khole

इस बिज़नस के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है जगह. क्योंकि जगह को सही चुनने से ही हमारा बिज़नस चलता है. Breakfast की शॉप के लिए आप एक एसी जगह को चुने जो लोगो की भीड़ से भरी रहती हो. या फिर आप किसी मॉल के आस पास की जगह को भी तय कर सकते है.आप इसके लिए किसी ऑफिस या इसके आस पास की जगह को भी देख सकते है. क्योंकि ऑफिस के लोग ही नाश्ता करने ज्यादा आते है.

आप ऊपर दी गयी जगह में से किसी एक जगह अपनी दूकान को खोल सकते है. इन जगह पर लोगो को नाश्ते की बहुत जरुरत रहती है.

चलिए अब हम जानते है की आप अपनी शॉप को खोलने के लिए लाइसेंस कहा से एवं कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है Breakfast Shop Ke Liye License Kiase Le.

Breakfast Shop Ke Liye License Kiase Le

Breakfast की शॉप के लिए आपको सबसे पहले गुमास्ता की जरुरत होगी क्योकि जिससे आप किसी भी बिज़नस को करने के लिए योग्य हो जाते हो.

गुमास्ता लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़े: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए एक GST बनवा ले. GST लेने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है

अब आप अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करवा दे जिससे आपको कभी इस बिज़नस के लिए लोन की आवश्यकता होगी तो वो आपको बहुत ही आसानी से मिल जायेगा.

MSME में रजिस्ट्रेशन के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़े: Online MSME Registration Full Process In Hindi

इन सब लाइसेंस को लेना बहुत ही जरुरी है. जिसके बाद आप अपने बिज़नस को बहुत ही लम्बे समय तक चला सकते है. लाइसेंस लेने से आपका बिज़नस किसी भी क़ानूनी कार्यवाही से नहीं रुकता है. इन सब लाइसेंस के बाद आपका बिज़नस क़ानूनी रूप से सही माना जाता है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस की मार्केटिंग कैसे कर सकते है. जिससे आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग आये. तो चलिए जानते है  Breakfast Shop Ki Marketing Kaise Kare .

Breakfast Shop Ki Marketing Kaise Kare

Breakfast की शॉप के लिए आप Marketing 2 तरह से कर सकते है

  1. Offline
  2. Online

Offline मार्केटिंग के लिए आप अपने दुकान के लिए अच्छे अच्छे बेंनर बनवा ले. उन बेंनर को आप अपनी दूकान के आस पास लगवा दे ताकि लोग दूर दूर से ही पढ़ कर समझ जाये की आप Breakfast का बिज़नस करते है.

Online Marketing करने के लिए आप इसके लिए Facebook page बनवा सकते है . या फिर आप उसके लिए लिए Instagram page बनवा सकते है. या फिर आप Google का Google My Business इस्तेमाल कर सकते है. जिससे दूर दराज वाले लोगो को आपे बिज़नस के बारे में पता चल सके.

अगर आप इस बिज़नस को एक शहर से लेकर दुसरे शहर तक बढ़ाना है तो आपको इसकी Marketing दोनों तरह से करनी होगी. Local लोगो के लिए आप Offline Marketing करवा सकते है और दूर दराज वाले लोगो के लिए आप Online Marketing करवा सकते है.

जब आप इस बिज़नस को करना चाह रहे है तो आपको ये भी जानना होगा की आपको इस बिज़नस में कितनी लागत लग सकती है. तो चलिए जानते है Breakfast Shop Me Kitni Laagat Lagti Hai.

Breakfast Shop Me Kitni Laagat Lagti Hai

Breakfast के बिज़नस में देखा जाये तो आपको बहुत कम लागत लगाने की जरुरत होती है. इसके लिए आपको दूकान को बनाने का खर्चा आता है. आपको इसमें दुकान का सामान खरीदने की लिए खर्चा आता है.

इन सबके अलावा आपको और कोई खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है. इसमें आपको लगभग पहली बार में 50000 से लेकर 70000 तक का खर्च आ सकता है.

इतने रूपए में आप अपनी दूकान को बहुत अच्छे से चला सकते है. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कितना लाभ होता है. तो चलिए जानते है Breakfast Shop Me Kitna Profit Hota Hai.

Breakfast Shop Me Kitna Profit Hota Hai

अगर आप इस बिज़नस में रोज के 1500 से लेकर 2000 रूपए आसानी से कमा सकते है. इसी तरह आपको Breakfast की शॉप से महीने के कम से कम 40000 से लेकर 50000 हजार रूपए तक आप कमा सकते है. इस बिज़नस में आपको ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता नहीं होती है. बस आपको इसके लिए सुबह जल्दी उठाना होता है.

सुबह जल्दी उठ कर आप लोगो के लिए नाश्ता तैयार कर दे. नाश्ते में आप लोगो के लिए गरम-गरम पोहे बना सकते है, चाय बना सकते है, जलेबी या कुछ और मीठी चीज जो आपके इलाके में ज्यादा चलती है वो बना सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-