Pencil का बिज़नेस कैसे करे, पेंसिल कैसे बनती है, पेंसिल बनाने की मशीन

आज के समय में बच्चों के बीच Velvet Pencil बहुत प्रचलित है. बच्चे आजकल सबसे ज्यादा वेलवेट की पेंसिल खरीद रहे है और इसी कारण से बाजार में Velvet Pencil की बहुत मांग है. तो अगर आप Pencil Ka Business करते है. तो आपको इससे बहुत फायेदा होगा और आप मार्केट की मांग को पूरा करके पैसे कमा सकते है. चलिए जानते है की Pencil Ka Business Kaise Kare और Pencil Kaise Banate Hain. 

Pencil Ka Business Kaise Kare और Pencil Kaise Banate Hain
Pencil Ka Business Kaise Kare और Pencil Kaise Banate Hain

Pencil Ka Business Kaise Kare

पेंसिल का बिज़नेस बहुत ही कम Investment का है जिसमे आप 1,25,000 हजार से लेकर अगर 2,75,000 रूपए इन्वेस्ट करते है. तो आप अपना खुद का Pencil Manufacturing Business शुरू कर सकते है. इसमें आपको पेंसिल को एक अच्छी पैकिंग में पैक करना होगा. उसके बाद आपको दुकानदारों के पास जाकर उन्हें अपनी पेंसिल का सैंपल माल देना होगा.

जब आप दुकानदारों को सैंपल की पेंसिल दे तो ध्यान रखे की उन्हें उसे बेच कर मुनाफा ज्याद से ज्यादा हो ताकि वह आपकी पेंसिल बेचने के बाद आपसे और भी माल खरीदते.

आर आप चाहते है की आपकी पेंसिल को bulk में बेचना है तो इसके लिए आपको किसी बड़े व्यापारी से संपर्क करना होगा जो आपका माल एक बार में खरीद ले. इसके लिए आपको उन दुकान दरों से संपर्क करना होगा जो लोग किताबे बेचने का काम करते है.

Pencil Kaise Banate Hain

पेंसिल कैसे बनती है: वेलवेट पेंसिल बनाने के लिए कुछ जरुरी सामग्री की जरूरत पड़ती है जैसे की रॉ पेंसिल, वेलवेट पाउडर, चिकने वाली गोंद आदि. इस सामग्री की मदद से Velvet Pencil को पेंसिल बनाने की मशीन में डाल कर बनाया जाता है.

  • वेलवेट पेंसिल बनाने के लिए सबसे पहले हम रॉ पेंसिल को मशीन में डाल देंगे.
  • जिसको हम गोंद की मदद से चिपका देंगे
  • उसके बाद वेलवेट पाउडर को दाल देंगे और थोड़ी देर मशीन चला देंगे.
  • उसके बाद आपकी Pencil बनके Ready हो जायगी.
  • अब हम पेंसिल को थोड़ी देर सूखने के लिए रख देंगे.

इस प्रकार आपकी पेंसिल बन कर ready हो जायगी जिसको बाद में आप अपने ब्रांड के नाम का लेबल लगा कर मार्केट में पैकिंग कर के बेच सकते है.

Pencil Banane Ki Machine

पेंसिल बनाने की मशीन आपको ऑनलाइन इंडियामार्ट, अमेज़न, फ्लिप्कार्ट जैसे वेबसाइट पर मिल जायगी. पेंसिल बनाने की मशीन 25,000 हजार रूपए से लेकर 50,000 हजार रूपए तक की आती है. जो की अलग-अलग सुविधा देती है. यह मशीन आपको local market में मशीन बेचने वाले व्यापारियों के पास मिल जायगी. लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर में रहते है जहाँ मशीन नहीं मिल रही तो आप पेंसिल मशीन को ऑनलाइन खरीद सकते है.

घर पर पेंसिल कैसे बनाएं

अगर आप चाहे तो घर से भी वेलवेट पेंसिल बनाने का व्यापार कर सकते है इसके लिए आपको सिर्फ एक कमरे की जरुरत है जहाँ पर आप वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन को लगा सकते और पेंसिल को बना सकें . 

घर से वेलवेट पेंसिल मेकिंग बिज़नेस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसे कम लगत के साथ शुरू कर सकते है और इसके लिए आपको कोई दुकान या फैक्ट्री भी नहीं चाहिए बस आपको अपने घर पर वेलवेट की पेंसिल को बनाना है और उन्हें पैकेट में पैक करके बाजार में बेच देना है.

Pencil Business License

पेंचिल बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान खोलनी होगी जहाँ आप काम कर सके जिसके लिए आपको एक Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) की जरुरत पड़ेगी. इसके बाद बिज़नेस के नाम पर पैसों का लेन-देन करने के लिए आपको current account खुलवाना होगा.

अगर आप किसी goverment scheme का फायदा उठाना चाहते है या लोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपको MSME Certificate लेना होगा.

अगर आपका बिज़नेस सालाना 20,00,000 लाख रूपए का व्यापार करता है तो आपको अपने बिज़नेस के नाम पर GST Number भी लेना होगा ताकि आप GST का लेन -देन कर सके.

Pencil Business Loan

पेंसिल बनाने का व्यापार कम पैसों में शुरू हो जाता है. लेकिन फिर भी अगर आपको यह व्यापार बड़े इस्तर पर करना है या आपके पास व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो इसके लिए आप “मुद्रा लोन” के तहत Pencil Making Business के लिए लोन ले सकते है.

बस आपको किसी कंप्यूटर की दुकान पर जाकर मुद्रा लोन के लिए apply करना है. जैस ही आपका लोन approve हो जायेगा आपको व्यापार करने के लिए पैसे आपके खाते में मिल जायेंगे.

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Pencil Ka Business Kaise Kare और Pencil Kaise Banate Hain पसंद आई होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि वह भी पेंसिल का बिज़नेस कर सके. अगर कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते है तो Comment कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-