पेंसिल बनाने का व्यापार कैसे करे – मखमल पेंसिल कैसे बनाये Pencil Business Hindi

आज के समय में बच्चों के बीच Velvet Ki Pencil बहुत प्रचलित है बच्चे आजकल सबसे ज्यादा वेलवेट की पेंसिल खरीद रहे है और इसी कारण से बाजार में velvet pencil की बहुत मांग है . तो अगर आप Velvet Pencil Ka Business करते है तो आपको इससे बहुत फायेदा होगा और आप मार्किट की मांग को पूरा करके वेलवेट पेंसिल का बिज़नस करेक बहुत पैसे कमा सकते है . 

Velvet Pencil Making Business in Hindi
Velvet Pencil Making Business in Hindi

 [toc]

 प्रिश्न उत्तर 

Velvet Pencil meaning in hindi

वेलवेट पेंसिल को हिंदी में “मखमल की पेंसिल” कहते है .

क्या है 
Velvet Pencil Kya Hai.

वेलवेट पेंसिल एक मखमल की पेंसिल होती है. जो की आजकल बच्चों के बीच में काफी प्रचलित है velvet की पेंसिल मुलायम होती है और यह पेंसिल का कम भी करती है. इससे बच्चों के लिए खास बनाया गया है, बच्चे velvet की पेंसिल को बहुत पसंद करते है . बाजार में वेलवेट की पेंसिल “मखमल वाली पेंसिल” ने नाम से भी प्रचलित है. 

Velvet Pencil पर बच्चो का ध्यान हमेशा जाता है Velvet Pencil बाकि आम पेंसिल से थोड़ी महंगी अति है लेकिन बच्चे इस पेंसिल को जरुर खरीदते है इसी कारण से यह पेंसिल बाजार में काफी अच्छा व्यापार करती है .

कैसे बनाते है 

Velvet Pencil Kaise Banta Hai

वेलवेट पेंसिल बनाने के लिए कुछ जरुरी सामग्री की जरूरत पड़ती है जैसे की रॉ पेंसिल , वेलवेट पाउडर , चिकने वाली गोंद आदि. इस सामग्री की मदद से Velvet Pencil को Velvet Pencil Ki Machine में दाल कर बनाया जाता है. चलिए अब जानते है Velvet Pencil कैसे बनाते है .

बनाने का तरीका 

Velvet Pencil Banane Ka Tarika

वेलवेट पेंसिल बनाने का तरीक आपको पेंसिल बनाने के लिए आपको इन 4 चीज़ों की जरूरत पड़ेगी . 

  • वेलवेट पाउडर
  • रॉ पेंसिल
  • गोंद चिपकाने वाली
  • वेलवेट पेंसिल बनाने वाली मशीन

वेलवेट पेंसिल बनाने के लिए सबसे पहले हम रॉ पेंसिल को velvet pencil ki machine में डाल देंगे जिसको हम गोंद की मदद से चिपका देंगे और उसके बाद वेलवेट पाउडर को दाल देंगे और थोड़ी देर मशीन चला देंगे . उसके बाद आपकी Velvet Pencil बनके ready हो जायगी .

मेकिंग मशीन

Velvet Pencil Making Machine

वेलवेट पेंसिल बनाने की मशीन आपको मशीन बेचने वाले व्यापारियों के पास मिल जायगी लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर में रहते है जहाँ Velvet Pencil Making Machine नहीं मिल रही तो आप वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन को ऑनलाइन खरीद सकते है .

ऑनलाइन वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन को खरीदने के लिए आप अलीबाबा, इंडियामार्ट जैसे वेबसाइट का उपयोग कर सकते है जिस पर जा कर आप मशीन खरीद सकते है . इन वेबसाइट पर आपको मशीन 50 से 60 हजार रुपए में मिल जायगी .

घर से 

Gar Par Velvet Pencil Kaise Banaye

अगर आप चाहे तो घर से भी वेलवेट पेंसिल बनाने का व्यापार कर सकते है इसके लिए आपको सिर्फ एक कमरे की जरुरत है जहाँ पर आप वेलवेट पेंसिल मेकिंग मशीन को लगा सकते और पेंसिल को बना सकें . 

घर से वेलवेट पेंसिल मेकिंग बिज़नस करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसे कम लगत के साथ शुरू कर सकते है और इसके लिए आपको कोई दुकान या फैक्ट्री भी नहीं चाहिए बस आपको अपने घर पर वेलवेट की पेंसिल को बनाना है और उन्हें पैकेट में पैक करके बाजार में बेच देना है . 

कैसे बेचे 

Velvet Pencil Ko Kaise Beche

वेलवेट पेंसिल यानि मखमल पेंसिल बनाने के बाद बारी आती है पेंसिल को बाजार में बेचने की आप पेंसिल को दो तरीके से बाजार में बेच सकते है . 

  • Direct 
  • Bulk

Velvet Pencil Making Business in Hindi

अगर आप बाजार में डायरेक्ट वेलवेट पेंसिल को बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको पेंसिल को एक अच्छी पैकिंग में पैक करना होगा उसके बाद आपको दुकानदारों के पास जाकर उन्हें अपनी पेंसिल बेचने के लिए माल देना होगा . जब आप दुकानदारों को जाकर सामान बेचे तो यह ध्यान रखे की उन्हें Velvet Pencil को बेचने पर मुनाफा जरुर होना चाहिए क्योंकि अगर उनकी मुनाफा नहीं होगा तो वो आपकी पेंसिल नहीं बेचेंगे .

आर आप चाहते है की आपकी पेंसिल को bulk में बेचना तो इसके लिए आपको किसी बड़े व्यापारी से संपर्क करना होगा जो आपका माल एक बार में खरीद ले. इसके लिए आपको उन दुकान दरों से संपर्क करना होगा जो लोग किताबे बेचने का काम करते है .

लोन लेके 

Velvet Pencil Banane Ka Business Loan

वेलवेट पेंसिल बनाने का व्यापार कम पैसों में शुरू हो जाता है लेकिन फिर भी अगर आपको यह व्यापार बड़े इस्तर पर करना है या आपके पास व्यापार करने के लिए पैसे नहीं है तो इसके लिए आप “मुद्रा लोन” के तहत velvet Pencil Making Business के लिए लोन ले सकते है . बस आपको किसी कंप्यूटर की दुकान पर जाकर मुद्रा लोन के लिए apply करना है.

जैस ही आपका लोन approve हो जायेगा आपको व्यापार करने के लिए पैसे आपके खाते में मिल जायेंगे . 

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।