20,000 रुपए में शुरू करे Data Entry Business – Online Data Entry से कमाए पैसे

Data Entry Business आज के समय में डाटा एंट्री बिज़नस बहुत चल रहा है . जिसके कारण बहुत सारे लोग पैसे कामा रहे है. Data Entry Ka Business कर के आप भी बहुत पैसे कामा सकते है . इस पोस्ट में हम जानेगे की Data Entry Business कैसे शुरू करे और घर बैठे पैसे कैसे कमाए . 

Data Entry Ka Business Kaise Kare
Data Entry Ka Business Kaise Kare

मतलब

Data Entry Ka Matlab Kya Hai

Data Entry का मतलब हिंदी में “आँकड़ों की प्रविष्टि” होता है. अगर इसे आसान भाषा में समझे तो अगर आप किसी कागज के डाटा को किसी कंप्यूटर सॉफ्टवेर में लिखते है उसे डाटा एंट्री कहा जायेगा .

क्या है 

Data Entry Kya Hai?

डाटा एंट्री एक ऐसा कार्य है जिसमे हम कागजों पर लिखी जानकारी को कंप्यूटर के सॉफ्टवेर में लिख कर कंप्यूटर में डाटा बनाते है. डाटा एंट्री करने के लिए हम कंप्यूटर में कई सॉफ्टवेर का उपयोग करते है. डाटा एंट्री के लिए बाजार में कई प्रकार के सॉफ्टवेर आते है जिनका उपयोग करके आप डाटा एंट्री कर सकते है . 

ऑपरेटर मतलब

Data Entry Operator Ka Matlab Kya Hai

Data Entry Operator का मतलब हिंदी में “तथ्य दाखिला प्रचालक” होता है .

ऑपरेटर क्या है 

Data Entry Operator Kya Hai?

डाटा एंट्री ऑपरेटर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो व्यक्ति किसी जानकारी को लिखने का कार्य करता है यहाँ डाटा एंट्री ऑपरेटर सबसे ज्यादा एक कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए उपयोग किया जाता है. जहाँ एक व्यक्ति कंप्यूटर पर किसी सॉफ्टवेर में डाटा को लिखने का कार्य करता है और इसी लिए हम इसे डाटा एंट्री ऑपरेटर कहते है . 

डाटा एंट्री एक कार्य है जो की आज के समय में कंप्यूटर पर सबसे ज्यादा किया जाता है और डाटा एंट्री ऑपरेटर वह व्यक्ति होता है जो डाटा एंट्री करने का कार्य कर करता है . 

काम क्या है 

Data Entry Operator Ka Kam Kya Hai

डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम है जानकारी को कंप्यूटर में लिखना और उसका संचालन करना. जहाँ डाटा एंट्री ऑपरेटर आपकी जानकरी को कंप्यूटर में डाटा एंट्री सॉफ्टवेर की मदद से लिखता है . 

कैसे करे

Data Entry Ka Kam Kaise Kare

डाटा एंट्री का काम बहुत ही आसान काम है जिसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए और आपको कंप्यूटर में डाटा एंट्री करना आना चाहिए . लेकिन अगर आपको डाटा एंट्री नहीं आती तो इसमें कोई बात नहीं आप किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से डाटा एंट्री करना सिख सकते है या फिर आपके पास घर पर कोई कंप्यूटर है तो आप ऑनलाइन इन्टरनेट से विडियो देख कर भी डाटा एंटरी सिख सकते है . 

कंप्यूटर में डाटा एंट्री करने के लिए आपके कंप्यूटर में डाटा एंट्री करने का सॉफ्टवेर भी होना चाहिए अन्यथा आप डाटा एंट्री नहीं कर पायँगे. डाटा एंट्री करने के लिए Microsoft Office, Open Office जैसे सॉफ्टवेर का उपयोग किया जाता है .

जिनमे word, excel, power point, database जैसे कुछ application होते है जिनका उपयोग आप अपनी जरुरत के हिसाब से कर सकते है . 

बिज़नस कैसे करे

Data Entry Ka Business Kaise Kare

आज कल सभी कम्पनी अपने कागजी जानकारी को कंप्यूटर कृत करना चाहिए है और वह लोगो को डाटा एंट्री का काम देती है जिसे करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है . 

डाटा एंट्री का बिज़नस करने के लिए आपको कंप्यूटर , डाटा एंट्री सॉफ्टवेर और डाटा एंट्री ऑपरेटर की जरुरत पड़ेगी अगर आपके पास यह सब चीज़े है तो आप डाटा एंट्री का बिज़नस कर सकते है .

घर से 

Data Entry Ka Business Ghar se Kaise Kare

डाटा एंट्री का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपके पास कोई ऑफिस होना जरुरी नहीं है इसे आप अपने घर से भी कर सकते है क्योंकी डाटा एंट्री का बिज़नस मुख्य रूप से कंप्यूटर पर डाटा एंट्री करने पर निर्भर होता है.

यह काम आप अपने घर से भी कर सकते है बस आपको अपने घर में एक कंप्यूटर लगाना है और फिर आप कंपनी से ऑनलाइन डाटा एंट्री का काम लेकर कर सकते है .

ऑनलाइन 

Online Data Entry Ka Matlab Kya Hai 

Online Data Entry का मतलब हिंदी में “ऑनलाइन आँकड़ों की प्रविष्टि” करना होता है .

क्या है 

Online Data Entry Kya Hai?

ऑनलाइन डाटा एंट्री एक ऐसा काम है जिस काम को हम कंप्यूटर की मदद से कर सकते है. ऑनलाइन डाटा एंट्री करने के लिए हमे कंप्यूटर और इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ती है क्योंकी ऑनलाइन डाटा एंट्री को बिना इन्टरनेट की मदद से नहीं किया जा सकता.

कैसे करे

Online Data Entry Ka Business Kaise Kare

जिस प्रकार आप डाटा एंट्री का व्यापार करते है ठीक उसी प्रकार ऑनलाइन डाटा एंट्री का व्यापार होता है बस इसमें आपको अपने कंप्यूटर में सॉफ्टवेर की जगह ऑनलाइन इन्टरनेट पर किसी वेबसाइट पर डाटा एंट्री करनी होती है जिसमे आपको एक अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ती है.

अगर आपके पास एक अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन है और आपको डाटा एंट्री करना आती है तो आप ऑनलाइन डाटा एंट्री का बिज़नस बड़ी ही आसानी से कर सकते है . 

कहाँ से ले 

Data Entry Ka Kaam Kaha Se Le

डाटा एंट्री का काम लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी कंपनी से संपर्क करना होगा जिनके बारे में आप इन्टरनेट पर सर्च कर सकते है जहाँ आपको डाटा एंट्री का काम देने वाली कंपनी की जानकारी मिल जायगी. 

जब आप डाटा एंट्री का काम देने वाली कंपनी से संपर्क करेगे तो वो आपको काम के बारे में सब जानकारी दे देंगे तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है .

घर से 

Data Entry work From Home In Hindi

आप डाटा एंट्री का बिज़नस अपने घर से भी शुरू कर सकते है जिसके लिए आप डाटा एंट्री का काम किसी कंपनी से ले सकते है कुछ कंपनी डाटा एंट्री का वर्क फ्रॉम होम भी देती है यानि वो आपको डाटा एंट्री का काम घर से करने के लिए दे देती है जिसे करके आप अपने घर से ही डाटा एंट्री का बिज़नस कर सकते है .

ऑनलाइन घर से 

Online Data Entry Work From Home in Hindi

घर से डाटा एंट्री का बिज़नस करने के लिए ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क फ्रॉम होम सबसे अच्छा है क्योंकी इसमें आपको सॉफ्टवेर की झंझट नहीं रहती और आपकी डाटा एंट्री ऑनलाइन सेव हो जाती है जो की सुरक्षित भी रहती है. ऑनलाइन डाटा एंट्री में आपको डाटा के डिलीट होने का भी डर नहीं रहता.

लोन

Data Entry Business Loan

वैसे तो डाटा एंट्री बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए ज्यादा पैसों की जरुरत नहीं पड़ती आप चाहे तो मात्र 20,000 हजार रूपये में अपना डाटा एंट्री का काम शुरू कर सकते है लेकिन अगर आपके पास इतने पैसे भी नहीं है या फिर आप डाटा एंट्री बिज़नस को बड़े पैमाने पर करना चाहते है तो इसके लिए आप एक लोन भी ले सकते है . डाटा एंट्री बिज़नस करने के लिए आप “मुद्रा लोन” के लिए apply कर सकते है. 

मुद्रा लोन की मदद से आप कंप्यूटर और बाकि जरुरत का सामान खरीद कर अपना ऑनलाइन डाटा एंट्री का बिज़नस शुरू कर सकते है . 

 

 

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।