Driving School कैसे खोले, कार ड्राइविंग स्कूल रजिस्ट्रेशन

आज हम जानेंगे ड्राइविंग स्कूल रजिस्ट्रेशन और Driving School Kaise Khole साथ ही हम जानेंगे License कैसे ले, Register कैसे करे एवं Business Income की पूरी जानकारी. आज के समय में हर व्यक्ति को कार चलाना पसंद है और इसलिए हर व्यक्ति कार चलाना सीखता है. ऐसे में कार ड्राइविंग सिखने वाले लोग इस मौके का बहुत फायेदा उठाते है और अपना कार ड्राइविंग स्कूल शुरू करके लाखों रूपये तक कमाते है .

कार ड्राइविंग स्कूल एक लीगल व्यापार है. जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है. कार ड्राइविंग या मोटर साइकिल ड्राइविंग स्कूल एक ऐसा व्यापार है जिसमे सिर्फ एक बार निवेश होता है उसके बाद तो मुनाफा ही मुनाफा है .

Car Driving School Kaise Khole - कार ड्राइविंग स्कूल कैसे खोले
Car Driving School Kaise Khole – कार ड्राइविंग स्कूल कैसे खोले

Driving School Kaise Khole

ड्राइविंग स्कूल को खोलने में निवेश बहुत ही कम है बस आपको एक बार निवेश करना होता है. जिसमे आपको कार या अन्य बहन खरीदने है. यह बहन ही आपका मुख्य निवेश होता है और इसके अलावा आपको सिर्फ अपने ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है ताकि आप बेफिक्र होकर ड्राइविंग स्कूल चला सके.

कार ड्राइविंग स्कूल के लिए आप अपने बजट के अनुसार कार खरीद सकते है, इस व्यापार में आप कार ड्राइविंग सिखाने के लिए पुरानीं कार का भी उपयोग कर सकते है.

कार ड्राइविंग स्कूल को खोलने के लिए आपको पहले कार ड्राइविंग स्कूल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. कार ड्राइविंग स्कूल को चलने के लिए आपको कार ड्राइविंग का सर्टिफिकेट भी लेना होगा.

कार ड्राइविंग स्कूल को चलने के लिए एवं कार ड्राइविंग सिखाने के लिए दोनों के लिए आपके पास लाइसेंस होना चाहिए. आप चाहे तो कार ड्राइविंग स्कूल को खोलने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते है .

ड्राइविंग स्कूल रजिस्ट्रेशन

अगर आप एक ड्राइविंग स्कूल शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको “The Motor Vehicle Act 1988” के बारे में विस्तार से पढना पड़ेगा. लेकिन कुछ जरुरी पॉइंट है जो हम आपके साथ शेयर कर रहे है जिनसे आपको थोड़ी बहुत जानकारी हो जायगी.

  • आप जिस व्यक्ति को ड्राइविंग सिखा रहे है वह व्यक्ति व्यस्क होना चाहिए.
  • ड्राइविंग सिखाने के लिए आपके पास खुद के साधन होने चाहिए.
  • आपके ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए परिवहन विभाग में.
  • आपके पास खुद का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.
  • आप जिस बहन में ड्राइविंग सिखा रहे है उसमे बहन को “कण्ट्रोल” करने के लिए दो कंट्रोलर होने चाहिए.
  • ड्राइविंग की प्रैक्टिस करवाने से पहले आपको अपने स्टूडेंट को ड्राइविंग के सभी नियम सिखाने होंगे.
  • ड्राइविंग सिखाते समय आपको ड्राइविंग के सभी नियम फॉलो करने होंगे.
  • आप किसी भी स्टूडेंट को ड्राइविंग शहर के बीच न सिखाये ताकि किसी व्यक्ति को चोट न लगे.
  • ड्राइविंग सिखने वाली कार में फर्स्टएड किट होना चाहिए ताकि कोई दुर्घटना होने पर व्यक्ति का उपचार किया जा सके.

इस तरह के और भी कई सरे नियम व् कानून है जिनका आपको पालन करना होगा इसके लिए आप “The Motor Vehicle Act 1988” जरुर पढ़े.

Driving School Documents

ड्राइविंग स्कूल को खोलने के लिए आपको ज्यादा दस्तावेज़ लगाने की जरूरत नहीं पड़ती. आपके पास आपका खुद का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. जिस बहन से आप ड्राइविंग सिखाना चाहते है उस बहन के दस्तावेज़. आपका आधार कार्ड , पैन कार्ड आदि दस्तावेज़ के साथ आपको अपने ड्राइविंग स्कूल के लिए आवेदन करना है.

आवेदन करने के बाद आपको मान्यता मिल जायगी , लेकिन हो सकता है की आपके लोकल RTO ऑफिस से आपसे कुछ अन्य दस्तावेज़ भी मांगे जाये क्योंकी ड्राइविंग स्कूल के लिए सभी राज्यों में नियम थोड़े अलग अलग है. तो आप अपने सभी दस्तावेज़ को पेश कर अपना आवेदन भरे.

Driving School License

ड्राइविंग स्कूल को खोलने के लिए आवेदन करने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही ड्राइविंग स्कूल का एक लाइसेंस मिल जाएगा. इस लाइसेंस के मिलते ही आप अपना ड्राइविंग स्कूल शुरू कर सकते है. ड्राइविंग स्कूल के लाइसेंस के मिल जाने के बाद आप चाहे तो किसी दुसरे व्यक्ति को भी ड्राइविंग सिखाने के लिए रख सकते है.

लेकिन जिस व्यक्ति को आप ड्राइविंग सिखाने के लिए रख रहे है उस व्यक्ति को ड्राइविंग सिखाना आना चाहिए और उसके पास भी खुद का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए .

Driving School Business Income

ड्राइविंग स्कूल का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसमे सिर्फ लगत एक बार ही लगती उसके बाद आपको ज्यादा खर्चा नहीं करना पड़ता. मान लीजिये अगर आप कार ड्राइविंग सीखना शुरू करते है तो इसके लिए आपके पास एक कार होनी चाहिए उसके बाद आपको सिर्फ उस कार में डीज़ल डलवाना है.

इससे ज्यादा आपकी कार में कोई चर्चा नहीं होता. आप कार ड्राइविंग के लिए कुछ दिन का एक प्रोग्राम बना सकते है जैसे की 15 दिन में सीखे कार चलना. इस तरह के कई प्रोग्राम आप बना सकते है और मन चाहा पैसा कामा सकते है.

Driving School Registration Online

आप अपने स्टेट की ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाली वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते है. चुकी ड्राइविंग स्कूल का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है तो आप अपनी सुविधा के अनुसार इसके लिए आवेदन कर सकते है. ड्राइविंग स्कूल को हिमाचल प्रदेश में शुरू करने के लिए निचे दी गई लिंक को फॉलो करे.

ड्राइविंग स्कूल का प्रचार कैसे करे

ड्राइविंग स्कूल का प्रचार आप Online / Offline दोनों तरह से कर सकते है इसके लिए आप ड्राइविंग स्कूल सीखे का बैनर बना कर शहर में लगवा सकते है. पेपर में पम्पलेट बटवा सकते है इससे लोगो को जानकारी मिलेगी की आप कार ड्राइविंग स्कूल चला रहे है.

आप चाहे तो ऑनलाइन इन्टरनेट की मदद से भी Facebook & Google पर भी अपने ड्राइविंग स्कूल का विज्ञापन करवा सकते है. इसके अलवा आप अपनी कार के पीछे लिखवा सकते है की आप कार ड्राइविंग सिखाते है ताकि जब भी लोग आपकी कार देखे तो उनको जानकारी मिल सके.

अपने कार ड्राइविंग स्कूल का प्रचार करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है की आप अपने नजदीकी RTO ड्राइविंग लाइसेंस Office से संपर्क करे जहाँ से आपको कई लोगो की जानकारी मिल सकती है. इस तरह आप अपना खुद का ड्राइविंग स्कूल चला कर लाखों रूपये महीने तक कामा सकते है .

आपको हमारी यह पोस्ट ड्राइविंग स्कूल रजिस्ट्रेशन और Driving School Kaise Khole पसंद आई होगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-