50,000 रु में शुरू करे नूडल्स बनाने का व्यापार – Noodles Making Business

आज के समय में Noodles बच्चों का एक पसंदीदा नास्ता बन गया है और दिन प्रति दिन बाजार में Noodles कि मांग बढती ही जा रही है जिसके चलते बाजार में नूडल्स कि बहुत मांग रहती है ऐसे में अगर आप अपना खुद का Noodles Banane Ka Business करते है तो आपको इससे बहुत मुनाफा होगा क्योंकि Noodles Making Business in Hindi में लगत कम लगती है और यह आपको आपकी लगत से दुगना मुनाफा देता है. Noodles Making Business एक फायदेमंद व्यापार है तो चलिए आज हम जानते है कि अपना नूडल्स मेकिंग बिज़नस कैसे शुरू करे . 

noodles making business in hindi
noodles making business in hindi

नूडल्स व्यापार

नूडल्स बनाने का व्यापार – Noodles Making Business in Hindi

भारत में बड़ते नूडल्स के ग्राहकों को देख कर आज के समय में कई सारी कंपनी Noodles banane ka business कर रही है और इसी कारण से आज वह कंपनी लाखों रूपये मुनाफा कामा रही है . अगर एक उदाहरण से समझे तो जब बाजार में Maggi ने अपने Noodles को बेचना start किया था उस समय Maggi noodles बहुत ही कम लोग खाया करते थे. उस समय Maggi को सिर्फ बच्चे ही खाया करते थे . लेकिन कुछ समय बाद एक advertisement ने maggi के व्यापार को आसमान पे पंहुचा दिया .

Maggi का सबसे प्रचलित TV AD “2 मिनिट में  Maggi” बनानने वाला था जिसने maggi को भारत में इतना प्रचलित कर दिया कि आज यह बच्चों का सबसे प्रिय food है . आज आप और हम maggi को maggi के नाम से जानते है . 

जबकि maggi एक noodle है तो आप सोचिए कि अगर आप अपना खुद का noodles बनाने का व्यापार start करते है तो आपको कितना मुनाफा होगा . 

कैसे करे 

How To Start Noodles Making Business in Hindi 

नूडल्स बनाने के लिए जरुरी सामग्री – noodles making Ingredients 

Noodles Making Business को start करने के लिए हमे सिर्फ दो चीजों कि जरुरत पड़ती है .

  • छोटे दाने वाली रवा
  • नूडल्स बनाने वाली मशीन

इन दोनों कि मदद से आप बड़ी ही आसानी से Noodles Banane Ka Business start कर सकते है चलिए अब जानते है नूडल्स को बनाने का आसान तरीका 

Noodles Banane Ka Tarika 

सबसे पहले आपको छोटे दाने कि रवा को छान लेना है और उसमे पानी मिलकर उसको ready कर लेना है इसके बाद आपको Noodles Making Machine में रवा को डाल कर मशीन को चालू कर देना है और अब आपके Noodles बनाना start हो जायगे . 

नूडल्स बनाने के लिए आपको दो चीजों को बाजार से खरीदना होगा छोटे दाने वाली रवा और Noodles Banane Wali Machine इन दोनों चीजों को खरीदने के बाद आप नूडल्स बनाने का काम शुरू कर सकते है . 

कहाँ से ख़रीदे 

नूडल्स बनाने कि सामग्री कहाँ से ख़रीदे – Where to buy noodles ingredients

नूडल्स बनाने के लिए आपको छोटे दाने वाली रवा चाहिए जो कि आपको आपके नजदीकी बाजार में आसानी से मिल जायगी अगर फिर भी आपको यह न मिले तो आप online इंडियामार्ट नाम कि website से इसे order करके मंगवा सकते है .

आप अपने पास के शहर के किसी भी किराना व्यापारी से संपर्क करके भी छोटे दाने वाली रवा मंगवा सकते है क्योंकि किराने के व्यापारियों का संपर्क सभी खाद्य पदार्थ बेचने वाले व्यक्तियों से होता है. 

नूडल्स मशीन

नूडल्स बनाने वाली मशीन कहाँ से ख़रीदे – How To Buy Noodles Making Machine

नूडल्स बनाने कि मशीन आपको किसी बड़े शहर में आसानी से मिल जायगी लेकिन अगर आप एक छोटे से शहर में या किसी गाँव में रहते है तो इसके लिए आपको Noodles Making Machine को online खरीदना पड़ेगा जिसके लिए आप इंडियामार्ट वेबसाइट कि मदद ले सकते है इसपर जाकर आप Noodles Banane Wali Machine सर्च कर सकते है और उसे खरीद सकते है .

एक बार अपने नूडल्स बनाने कि मशीन खरीद ली उसके बाद बस आपको अपना काम शुरू करना है और अपने खुद के noodles बनाकर बाजार में बेचना है.

कुल लगत 

नूडल्स बनाने के व्यापार में कुल लगत – Total Investment in Noodles Making Business

नूडल्स बनाने के व्यापार में आपकी कुल लगत बहुत ही कम है क्योंकि आपको नूडल्स बनाने के लिए सिर्फ छोटी रवा , नूडल्स बनाने वाली मशीन और नूडल्स को पैक करने के लिए पैकिंग पाउच खरीदनी है .

  • noodles making machine price : 30000 से 50000 तक 
  • छोटी रवा 20 रुपए से 30 रुपए किलो
  • पाकिंग पाउच 5 से 10 पैसा प्रति नाग 

अगर कुल निवेश देखा जाये तो आपका यह व्यापार 50000 रूपये के अन्दर शुरू हो जाएगा और आप आसानी से अपना business शुरू कर पायगें.

घर से 

घर पर नूडल्स कैसे बनायें – How To Make Noodles At Home 

अगर आपके घर में 1000sqft कि जगह है तो आप भी अपने घर पर नूडल्स बनाने का business शुरू कर सकते है बस आपको एक नूडल्स बनाने कि मशीन खरीद कर अपने घर में लगवाना है . 

अगर आपके घर में कोई खली कमरा है तो आप उसका उपयोग कर सकते है चलिए अब जानते है Ghar Par Noodles Kaise Banaye

घर पर नूडल्स बनाने वाली जगह को आपको साफ रखना है ताकि आपके नूडल्स में कोई कचरा न जाये उसके बाद नूडल्स बनाने के लिए घर के साफ पानी का उपयोग करे और इसके बाद नूडल्स के पेस्ट को नूडल्स बनाने वाली मशीन में डाल दे और फिर अपने नूडल्स को बनने के लिए छोड़ दे आप देखेगे आपके नूडल्स बनने लगेगे . 

लोन लेकर 

नूडल्स बनाने के व्यापार को करने के लिए loan कैसे ले – Noodles Making Business Loan

वैसे तो नूडल्स बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा लगत कि जरूरत नहीं पड़ती लेकिन अगर आप नूडल्स को बनाने के व्यापार को बड़े स्तर पर करना चाहते है तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसों कि जरुरत पड़ सकती है जिसके लिए आपको लोन लेना पड़ सकता है .

भारत सरकार नय व्यापारियों को व्यापार में सुविधा प्रदान करने के लिए “मुद्रा लोन” कि मदद से सहायता कर रही है जिसमे आप noodles making business के लिए भी loan ले सकते है . 

बस आपको एक कोटेशन बनाना है जिसमे आपको विवरण देना है कि आपको अपना व्यापार करने के लिए क्या क्या चाहिए और इसके लिए आपको किन किन चीजों कि जरुरत है और जो चीज़े आप खरीदना चाहते है उनमे कितने पैसे खर्च होंगे बस इसके बाद जैसे ही आपका loan पास हो जाएगा आपको आपके बैंक खाते में loan मिल जाएगा .

कहाँ बैचे 

नूडल्स को कहाँ बैचे – where to sell noodles

नूडल्स को बना लेने के बाद सबसे बड़ा काम आता है कि अपने Noodles Ko kaha beche क्योंकि noodles एक ऐसा food है जो सिर्फ किराने कि दुकानों पर बिकता है लेकिन किराने कि दुकानों पर पहले से ही maggi जैसे बड़ी कंपनी के नूडल्स बिकते है तो लोग आपके नूडल्स को ज्यादा ख़रीदे यह जरूरी नहीं .

लेकिन चिंता करने कि कोई बात नहीं आप चाहे तो अपने नूडल्स को fast food बनाने वाले लोगो को बेच सकते है अपने तो देखा ही होगा कि हर शहर या गाँव में लोग ठेले पर नूडल्स बना कर बेचते है और शहरों में तो बड़ी बड़ी दुकाने नूडल्स बनाकर बेचती है तो आप उन दुकानदारों से संपर्क करके अपने नूडल्स उन्हें बेच सकते है . 

लाइसेंस

फ़ूड लाइसेंस लेना है जरुरी 

अगर आप किसी भी प्रकार का कोई भी खाद्य पदार्थ से सम्बंधित व्यापार करते है तो उसके लिए आपको food licence लेने कि जरुरत पड़ती है. food licence लेने के लिए आप अपने निकट के खाद्य विभाग से संपर्क कर सकते है या आपके पास किसी Cyber cafe वाले व्यक्ति से संपर्क कर सकते है जो आपको online certificate बनके दे देगा . बस उसके बाद आप अपने व्यापार को शुरू कर सकते है .

जैसे ही आपका व्यापार बढ़ने लगे तो आप एक company को खोल कर अपना खुद का एक noodles brand बना सकते है और देश विदेश में बेच सकते है . 

आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमे जरुर बताये और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप comment करके पूछ सकते है . 

 

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

अभी तक पूछे गए सवाल: सवाल पूछें

  1. rambharos

    sir man ham machine lagva le chaumin bana kar sukhavange kaise ye to batao

    • Currency Inbox

      इसके लिए भी आप आटोमेटिक मशीन का उपयोग कर सकते है

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।