Paper Bag कैसे बनाते हैं, तरीका, विधि, मशीन, पेपर बैग का Business करे

जब से Govt ने पोलीथिन को बंद किया है तब से बाजार में Paper Bags की मांग बहुत है क्योंकी दुकानदार या मॉल वाले लोग अब पोलीथिन में आपको सामान नहीं दे सकते है और इसी कारण से अब मॉल या दुकानदार आपको सामान देने के लिए पेपर बैग का उपयोग करते है अब इसी कारण से बाजार में पेपर बैग की मांग बड रही है.

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Paper Bag Kaise Banate Hain और Paper Bag Ka Business Kaise Kare इसके साथ ही पेपर बैग बनाने का तरीका और उसकी विधि क्या है इसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे.

Paper Bag Kaise Banate Hain और Paper Bag Ka Business Kaise Kare
Paper Bag Kaise Banate Hain और Paper Bag Ka Business Kaise Kare

Paper Bag Ka Business Kaise Kare

Paper Bag का Business एक आसान मुनाफे वाला Business है इसमें आपकी लगत कम लगती है और मुनाफा ज्यादा होता है. क्योंकी आज कल मार्केट में पोलीथिन बैन है और इस कारण से बाजार में Paper Bag की मांग आधिक है. तो अगर आप उस मांग को पूरा कर देते है तो आप मुनाफा भी कमा सकते है.

इस पोस्ट में हमने पेपर बैग का बिज़नस कैसे करे इसके बारे में विस्तार से जानकरी दी है तो आपको यह पोस्ट पढ़ के पेपर बैग बनाने का बिज़नस कैसे शुरू करे या अपनी खुद की Manufacturing कैसे शुरू करे करना आ जायेगा.

Paper Bag Kaise Banaen

पेपर बैग बनाने के लिए आपको Color Paper Roll, Glow, Rope चाहिए और इनकी मदद से आप Paper Bag आसानी से बना सकते है. पेपर बैग बनान इतना आसान है की अगर आप यह Business आज के समय में करेंगे तो यह एक High Return & High Profit Business बन जायेगा.

बाजार में Paper Bags की मांग इतनी है की अगर आप एक दिन में 1 लाख Paper Bags बना कर किसी छोटे से शहर में भी बचेंगे तो आपके सारे बैग बिक जाएंगे.

बैग बनाने की विधि

पेपर बैग बनाने की प्रोसेस काफी आसन है बस आपको इसके लिए जरुरी  सामान की जुरत है जैसे की .

  • रंगीन पेपर रोल
  • गोंद
  • रॉप

इन तीनों की मदद से आप बड़ी ही आसानी से पेपर बैग बना सकते है चलिए अब जानते है इन तीनो की मदद से पेपर बैग कैसे बनाते है. ताकि हम पेपर बैग बनाए की प्रक्रिया को भी जान सके.

Paper Bag Kaise Banate Hain

बैग बनाने का तरीका: पेपर बैग बनाने के लिए सबसे पहले आपको पेपर बैग बनाने की Size Fix करनी होगी की आप किस Size का पेपर बैग बनाना चाहते है. उसके बाद आपको पेपर रोल को लेकर बैग की साइज़ के हिसाब से उसकी कटाई करनी होगी. कटाई करने के बाद आपको गोंद से पेपर बैग के टुकड़ों को छिपाना है बस आपका पेपर बैग बन गया .

ऊपर सामान्य उपयोग में आने वाले पेपर बैग बनाने की बिधि दी गई है आब जानते है की तनी वाले पेपर बैग कैसे बनाते है. तानी वाले पेपर बैग बनाने के लिए आपको सबसे पहले तनी वाले पेपर बैग की साइज़ को मापना होगा उसके बाद आपको उसी साइज़ में पेपर बैग की रोल को काटना होगा.

पेपर बैग को काट लेने के बाद आपको रॉप को लेकर उसके दो-दो छोटे टुकड़ों में जरूरत के हिसाब से गिन कर रॉप को काट लेना है .

बस अब आपको पेपर बैग को गोंद ने चिपकाना है और गठान बांध कर रॉप को पेपर बैग के ऊपरी हिस्से में डालना है . ध्यान रहे की जिन हिस्सों में आप रॉप को डाल रहे है वहाँ आप ठीक से बराबर गड्ढे जरुर कर ले .

यह सब कार्य करने में समय बहुत लगता है इसलिए अगर आप चाहते है की आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा पेपर बैग बनाए तो इसके लिए आप Paper Bag Making Machine का उपयोग कर सकते है .

Paper Bag Banane Ki Machine

पेपर बैग मेकिंग मशीन का उपयोग करके आप ज्यादा रफ़्तार में पेपर बैग की कटाई कर सकते है और इसी के साथ उनमे रॉप लगाने के लिए गड्डे भी कर सकते है . पेपर बैग बनाने की मशीन 50,000 से लेकर 4 लाख रूपये तक आती है .

Manual Paper Bag Making Machine Price : 50,000 रूपये

Automatic Paper Bag Making Machine Price : 3 से 7 लाख रूपये

आप अपनी जरुरत के हिसाब से पेपर बैग मेकिंग मशीन खरीद सकते है जिसके लिए आप अपने पास के किसी नजदीकी दुकानदार से संपर्क कर सकते है . अगर आपके पास आपको पेपर बैग मेकिंग मशीन नहीं मिल रही तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते है जिसके लिए आप अलीबाबा या इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते है इनपर आपको पेपर बैग मेकिंग मशीन बेचने वाले लोगो के कांटेक्ट नंबर मिल जायंगे .

Paper Bag Kaise Banaye Jate Hain

आप अगर अपने घर से पेपर बैग बनाने का काम शुरू करना चाहते है तो आपके लिए Paper Bag Banane Ka Kam सबसे लाभदायक है क्योंकि इस बिज़नस को कम लगत और कम जगह में शुरू किया जा सकता है जिसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है.

घर पर पेपर बैग कैसे बनाये

घर पर पेपर बैग बनाने के लिए आपको सबसे पहले ऊपर दी गई सामग्री खरीद कर लानी होगी उसके बाद आप पेपर बैग मेकिंग की प्रोसेस को समझ कर अपने घर पर ही पेपर बैग बनाना शुरू कर सकते है. घर पर पेपर बैग बनाने के लिए आप Manual Paper Making Machine का भी उपयोग कर सकते है.

Paper Bag Ke Fayde

पेपर बैग बनाने के कई फायदे है जिनमे से सबसे बड़ा फायदा है पेपर बैग की बाजार में बढती मांग। बाजार में दिन व दिन पेपर बैग की मांग बड रही है और ऐसे में आप Paper Bag Making Business in Hindi करते है तो आपको इससे बहुत लाभ होगा .

पेपर बैग में लगत कम लगती है इस कारण से आप इस बिज़नस को कम निवेश के साथ शुरू कर सकते है.

पेपर बैग को बनाने के लिए आपको कोई बड़ा कारखाना खोलने की जरुरत नहीं है तो आप चाहे तो इसे किसी छोटी सी जगह से भी शुरू कर सकते है.

Paper Bag Making Business Loan

पेपर बैग बनाने के बिज़नस में लगत बहुत ही कम लगती है इसलिए आपको इसके लिए लोन की जरुरत नहीं पड़ेगी लेकिन फिर भी अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है की आप पेपर मेकिंग बिज़नस शुरू कर सके या फिर आप बड़े रूप में Paper Making Business in Hindi करना चाहते है तो आप इसके लिए लोन ले सकते है.

पेपर मेकिंग बिज़नस लोन लेने के लिए आप “मुद्रा लोन” के लिए Apply कर सकते है जिसकी मदद से आपको Paper Bag Making Business in Hindi करने के लिए लोन मिल जायेगा.

आपको बस आपके लोन की फाइल में जरुरी जानकरी देनी है की जैसे इस व्यापार को करने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और वो चीजें कितने रूपये की आयंगे बस अब आपको अपनी फाइल उद्योग बिभाग में जमा कर देना है जैसे ही आपका लोन पास हो जायेगा सारे पैसे आपके बैंक खाते में आ जायंगे .

Paper Bag Kaise Beche

अगर आप चाहते है की आपके घर से ही आपके सारे बैग बिक जाये तो इसके लिए आपको दो काम करने होंगे. सबसे पहले तो आपको आपके नजदीकी दुकानदारों से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा की आप पेपर बैग बनाते है और इसके लिए आपको सभी दुकानदारों के पास जाकर उनसे संपर्क करना होगा .

एक बार जब आपका संपर्क दुकानदारों से हो जायेगा तो वो आपके घर से पेपर बैग खरीद कर ले जायंगे.

इसके आलावा आप मॉल वाले लोगो से संपर्क कर सकते है या फिर ऑनलाइन बिज़नस करने के लिए खुद को इंडियामार्ट या फिर अलीबाबा जैसे वेबसाइट पर खुद का बिज़नस लिस्ट कर सकते है उसके बाद लोग आपको खुद कॉल करके आपसे पेपर बैग खिरद लेंगे .

अगर आप अपने बिज़नस को एक बड़े रूप में करना चाहते है या फिर अच्छी तरह जमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस के लिए एक कंपनी खोलनी चाहिए और पेपर बैग का बिज़नस करने के लिए आपको govt से लाइसेंस भी लेना चाहिए.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Paper Bag Kaise Banate Hain और Paper Bag Ka Business Kaise Kare पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

यह पोस्ट पढ़े :-