Chai का Business कैसे करें, चाय की दुकान कैसे खोलें, Machine, License

भारत ही नहीं बल्कि आज पुरे विश्व में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पदार्थ चाय है और भारत में तो लोगो को जब तक चाय नहीं मिल जाती उनकी सुबह ही नहीं होती.

पर क्या आपने कभी सोचा है की आप भी एक चाय का बिज़नस चला सकते है. तो आइये हम चाय के बिज़नस के बारे में जानते है की Chai Ka Business Kaise Kare और Chai Ki Dukan Kaise Khole आप चाय का बिज़नस कैसे शुरू कर सकते है. उससे आप कितना मुनाफा कमा सकते है. उसके लिए आप कच्चा माल कहा से ला सकते है इत्यादि.

Chai Ka Business Kaise Kare और Chai Ki Dukan Kaise Khole
Chai Ka Business Kaise Kare और Chai Ki Dukan Kaise Khole

Chai Ka Business Kaise Kare

चाय का बिजनेस कैसे करें: चाय का बिज़नस करना बहुत ही आसन है क्योंकी चाय के बिज़नस में लगत कम लगती है और मुनाफा अधिक होता है चाय लोगों द्वारा इतनी पि जाती है की अगर आप किसी शहर की छोटी सी गली में भी चाय की दुकान खोल लेते है तो आपको उसमे मुनाफा होगा.

चाय का बिज़नस छोटे से छोटे दुकान दार से लेकर बड़ी बड़ी कंपनी भी करती है और सभी इस व्यापार से मुनाफा कमाते है. क्योंकी चाय का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसमे घटा कम होता है.

चाय का बिज़नस करने के लिए आपको नीचे दी गई चीज़े चाहिए

  1. चाय पत्ती
  2. दूध
  3. शक्कर
  4. चाय बनाने के लिए वर्तन
  5. चाय बनाने के लिए गैस
  6. चाय में डालने के लिए मसाले

इन सामानों की मदद से आप चाय का बिज़नस शुरू कर सकते है . लेकिन अगर आप चाहते है की आप चाय के व्यापार से अधिक पैसे कमाए तो इसके लिए आपको एक अच्छी लोकेशन पर अपना चाय का बिज़नस खोलना होगा क्योंकी अगर आप सही जगह पर चाय का बिज़नस नहीं खोलते तो वो बाकि व्यापारों की तुलना में कम चलेगा.

Chai Ki Dukan Kaise Khole

चाय की दुकान कैसे खोले: इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह तय करनी पड़ेगी जहाँ आपका बिज़नस बहुत ज्यादा चल सके और आप उससे बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सके. आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह तय करनी पड़ेगी जहाँ पर लोगो की भारी भीड़ रहती हो या वह पर ज्यादा लोगो का आना जाना लगा रहता हो. आप इसके लिए किसी मॉल के आस पास की जगह देख सकते है.

किसी बड़ी कम्पनी के आस पास की जगह को तय कर सकते है क्योकि एसी जगह पर लोगो का बहुत आना जाना होता है या फिर आप किसी बाज़ार में भी इस दुकान को खोल सकते है.

क्योकि बाज़ार हमेशा लोगो से भरा होता है. एसी जगह तय करने से आपको ये फायदा हो जायेगा की आपको इस बिज़नस में कभी भी लोगो के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अगर आप इन बताई गयी जगह पर बिज़नस को खोलेंगे तो आपको कभी भी नुकसान होने का डर नहीं होगा.

चाय कैसे बनाते हैं

देखा जाये तो भारत में बहुत प्रकार की चाय बना कर बेचीं जाती है. जैसे दूध वाली चाय, अदरक वाली चाय, इलायची वाली चाय, मसाला चाय, ग्रीन टी (Green Tea), काली चाय (Black Tea), लेमन टी (Lemon Tea) आदि. आप भी अपने बिज़नस को ज्यादा मुनाफा दिलाने के लिए कई प्रकार की चाय बना कर बैच सकते है आप निचे दी गयी कुछ प्रमुख चाय और उनके बनाने की विधि यह पर जान सकते है.

दूध वाली चाय

भारत में सबसे ज्यादा इसी चाय का उपयोग होता है, आप इस चाय को थोड़े पानी के साथ दूध मिलाकर उबाल ले फिर आप इसमें स्वाद अनुसार चाय और शक्कर डाल दे जिससे ये आपकी चाय बन कर तैयार हो जाएगी.

अदरक वाली चाय

ये चाय भी ऊपर दि हुई विधि के तरह ही बनायीं जाती है पर आपको इस तरह की चाय में दूध और पानी उबालते वक़्त इसमें थोड़े से अदरक के टुकड़े को पिस कर डाला जाता है जिससे आपकी चाय में अदरक का भी स्वाद आ जाता है.

इलायची वाली चाय

आपको इस तरह की चाय बनाते वक़्त बस आपको अदरक की जगह इसमें कुछ दाने इलायची के डालने होते है. भारत में बहुत लोग इलायची से बनी चाय को पसंद करते है.

मसाला चाय

कुछ लोग मसाला चाय को बहुत पसंद करते है. इस तरह की चाय बनाने के लिए आपको सिर्फ काली मिर्च , सोंठ , इलायची , दालचीनी , लौंग आदि का मिश्रण करके डालना होता है. जिससे मसाले वाली चाय बन कर तैयार हो जाती है.

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी लोग अपने शरीर को हेल्थी रखने के लिए पीते है. ये चाय अलग तरह से बनती है इस चाय को बनाने के लिए आपको पानी में 2-3 चाय की हरी पत्ती को डालना होता है और इसे अच्छे से उबलना होता है. फिर आप इसमें स्वाद के अनुसार शहद डाल सकते है. कुछ लोग स्वाद के लिए इसमें शहद की जगह निम्बू का रश भी दल कर पीना पसंद करते है.

काली चाय (Black Tea)

इस तरह की चाय सबसे आसान तरीके से बनती है. इस तरह की चाय बनाने के लिए आपको पानी के साथ सिर्फ चाय पत्ती डालनी पड़ती है और इसमें दूध नहीं डाला जाता है फिर आप इस चाय में स्वाद के अनुसार शक्कर डाल सकते है.

लेमन टी (Lemon Tea)

इस तरह की चाय को बनाने के लिए आपको पानी के साथ चाय पत्ती को 2-3 मिनट तक उबलना होता है फिर इसको छानने के बाद इसमें नीबू का रश मिलाया जाता है.  फिर आप इसमें स्वाद अनुसार शक्कर ये फिर शहद ,पुदिना , सोंठ का पाउडर , काला नमक आदि इनमे से जो भी पसंद हो मिलाकर पिया जाता है.

इन सभी प्रकार की चाय को बनाने के लिए आपको इनके लिए कच्छा माल लाना होगा बिना कच्चे माल के आप चाय नहीं बना कर बैच सकते.

Tea Business Plan in Hindi

चाय की दुकान में आपको बहुत ही कम खर्चा आएगा आपको इसमें सबसे पहले दुकान के लिए जरुरी सामान जैसे गैस की टंकी और गैस चूल्हा चाहिए होगा जो आप मार्किट से 1000-2000 में मिल जाएगी.

आपको दुकान के लिए एक चाय की केतली की जरुरत होगी वो आपको 400-500 रूपए में मिल जाएगी. फिर आपको लोगो को चाय पिलाने के लिए कप की जरुरत होगी आप कम से कम 15-20 ले आये जो आपको 300-400 रूपए में आसानी से मिल जायेगा.

फिर आपको आपकी चाय की दुकान के लिए कुछ डेकोरेशन का सामान चाहिए होगा जिससे लोग आपकी चाय की दुकान को देख कर दूर से ही आकर्षित हो जाये और फिर आपको आपकी दुकान में लोगो को बैठने के लिए कुछ कुर्सी और टेबल की जरुरत होगी.

आपको एक अच्छी और प्रोफेशनल  दुकान खोलने के लिए शुरू में ही इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी उसके बाद इसमें आपकी कोई इन्वेस्टमेंट नहीं लगेगी. तो आपको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए 50,000-70,000 की लागत लगेगी.

इन्वेस्टमेंट के बाद अब बात आती है दुकान के लिए लाइसेंस लेने की क्योंकी अगर आप अपनी चाय की दुकान के लिए लाइसेंस नहीं लेते तो आप अपना व्यापार नहीं कर पाएंगे .

Chai Banane Ka Machine

आज के समय में चाय की मशीन से चाय बनाना बहुत ही आसान हो गया है जिसका उपयोग आप अपनी दुकान या बिज़नस में कर के चाय को जल्दी और स्वादिष्ट बना सकते है. चाय बनाने की मशीन कई प्रकार की आती है, Tea Pod, Small Tea Machine, Heavy Duty Tea Machine आदि. लोग ज्यादा तर अपनी दुकान में Heavy Duty Tea Machine ही रखते है क्योंकी यह व्यापार के लिए सबसे अच्छी मशीन मानी जाती है.

इस मशीन की खासियत है की आप इसमें किसी भी प्रकार की tea और coffee दोनों बना सकते है और आपको इसके लिए कोई दूसरी मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी.

चाय कॉफी मशीन की कीमत

Heavy Duty Tea Machine लगभग 12,000 से 16,000 हजार रूपए की आती है जिसकी 6 महीने से लेकर 1 साल की वारंटी भी रहती है.

License for Tea Shop in India

अगर आप चाय की दुकान को बिना किसी पुलिस परेशानी या कोई क़ानूनी कार्यवाही के बिना चलाना चाहते है तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना बहुत जरुरी है. आप इसके लिए सबसे पहले GST ले फिर इसके बाद आप इसके लिए FSSAI का प्रमाण पत्र ले जिसके बाद आप Shop License (गुमास्ता) ले. इन सब के बाद आप अपनी दुकान को बिना किसी रोक टोक के चला सकते है.

दुकान को खोलने के बाद आपकी दुकान के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं चल पता और इसी कारण से आपकी दुकान पर ज्यादा ग्राहक नहीं आते तो आपको अपनी दुकान पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है.

Milk Tea Marketing Plan

अब बात आती है की आप अपनी चाय की दुकान को हर जगह तक फेमस कैसे करे तो आपको इसके लिए मार्केटिंग की जरुरत होगी आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन भी और ऑफलाइन भी कर सकते है .

पर आपको इसके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग पर जोर देना है क्योकि ऑनलाइन मार्केटिंग से आपके बिज़नस को लोग देश दुनिया में देखेंगे जिससे आपकी चाय की दुकान की एक आलग पहचान बन जाएगी.

चाय के बिज़नस के बारे में इतना सब जानने के बाद एक बात मन में रह ही जाती है की अगर हम इस व्यापार को करेंगे तो हमे इसमें कितना प्रॉफिट हो सकता है.

Chai Business Profit

चाय बिजनेस प्रॉफिट: अब बात आती है की आपको चाय में कितना फायदा होगा. अगर आप एक दीन में कम से कम 200-300 कप भी चाय के बैचते हो तो और एक कप चाय कम से कम आप 5 रूपए की भी बैचते हो तो आपको कम से कम रोज के 1000-1500 रूपए का बिज़नस होगा.

जिससे आप महीने के कम से कम 30,000-50,000 महिना कमा सकते है और आप एक या दो महीने के अन्दर ही अपनी लगे हुई लगत निकल सकते है और दुसरे ही महीने से मुनाफा कमाना शुरू कर सकते है.

उम्मीद है आपको यह पोस्ट Chai Ka Business Kaise Kare और Chai Ki Dukan Kaise Khole पसंद आई होगी. अगर कोई सवाल है आपके मन में तो comment कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-