चाय का बिज़नस कैसे शुरू करे – Tea Shop Business Hindi

भारत ही नहीं बल्कि आज पुरे विश्व में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पदार्थ चाय है और भारत में तो लोगो को जब तक चाय नहीं मिल जाती उनकी सुबह ही नहीं होती.

पर क्या आपने कभी सोचा है की आप भी एक चाय का बिज़नस चला सकते है. तो आइये हम चाय के बिज़नस के बारे में जानते है. आप चाय का बिज़नस कैसे शुरू कर सकते है. उससे आप कितना मुनाफा कमा सकते है. उसके लिए आप कच्चा माल कहा से ला सकते है इत्यादि.

तो चलिए जानते है की Chai Ka Business Kaise Shuru Kare.

Chai Ka Business Kaise Kare- Tea Shop Business in Hindi
Chai Ka Business Kaise Kare- Tea Shop Business in Hindi

Chai Ka Business Kaise Shuru Kare

चाय का बिज़नस करना बहुत ही आसन है क्योंकी चाय के बिज़नस में लगत कम लगती है और मुनाफा अधिक होता है चाय लोगों द्वारा इतनी पि जाती है की अगर आप किसी शहर की छोटी सी गली में भी चाय की दुकान खोल लेते है तो आपको उसमे मुनाफा होगा .

चाय का बिज़नस छोटे से छोटे दुकान दार से लेकर बड़ी बड़ी कंपनी भी करती है और सभी इस व्यापार से मुनाफा कमाते है. क्योंकी चाय का बिज़नस एक ऐसा बिज़नस है जिसमे घटा कम होता है.

चाय का बिज़नस करने के लिए आपको नीचे दी गई चीज़े चाहिए

  1. चाय पत्ती
  2. दूध
  3. शक्कर
  4. चाय बनाने के लिए वर्तन
  5. चाय बनाने के लिए गैस
  6. चाय में डालने के लिए मसाले

इन सामानों की मदद से आप चाय का बिज़नस शुरू कर सकते है . लेकिन अगर आप चाहते है की आप चाय के व्यापार से अधिक पैसे कमाए तो इसके लिए आपको एक अच्छी लोकेशन पर अपना चाय का बिज़नस खोलना होगा क्योंकी अगर आप सही जगह पर चाय का बिज़नस नहीं खोलते तो वो बाकि व्यापारों की तुलना में कम चलेगा .

तो चलिए जानते है की Chai Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare.

Chai Ke Busienss Ke Liye Location Kaise Select Kare

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह तय करनी पड़ेगी जहाँ आपका बिज़नस बहुत ज्यादा चल सके और आप उससे बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सके.

आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह तय करनी पड़ेगी जहाँ पर लोगो की भारी भीड़ रहती हो या वह पर ज्यादा लोगो का आना जाना लगा रहता हो. आप इसके लिए किसी मॉल के आस पास की जगह देख सकते है.

किसी बड़ी कम्पनी के आस पास की जगह को तय कर सकते है क्योकि एसी जगह पर लोगो का बहुत आना जाना होता है या फिर आप किसी बाज़ार में भी इस दुकान को खोल सकते है.

क्योकि बाज़ार हमेशा लोगो से भरा होता है. एसी जगह तय करने से आपको ये फायदा हो जायेगा की आपको इस बिज़नस में कभी भी लोगो के आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अगर आप इन बताई गयी जगह पर बिज़नस को खोलेंगे तो आपको कभी भी नुकसान होने का डर नहीं होगा.

Kitni Tarah Ki Chai Aap Bana Kar Baich Sakte Hai

देखा जाये तो भारत में बहुत प्रकार की चाय बना कर बेचीं जाती है. आप भी अपने बिज़नस को ज्यादा मुनाफा दिलाने के लिए कई प्रकार की चाय बना कर बैच सकते है आप निचे दी गयी कुछ प्रमुख चाय और उनके बनाने की विधि यह पर जान सकते है.

दूध वाली चाय

भारत में सबसे ज्यादा इसी चाय का उपयोग होता है, आप इस चाय को थोड़े पानी के साथ दूध मिलाकर उबाल ले फिर आप इसमें स्वाद अनुसार चाय और शक्कर डाल दे जिससे ये आपकी चाय बन कर तैयार हो जाएगी.

अदरक वाली चाय

ये चाय भी ऊपर दि हुई विधि के तरह ही बनायीं जाती है पर आपको इस तरह की चाय में दूध और पानी उबालते वक़्त इसमें थोड़े से अदरक के टुकड़े को पिस कर डाला जाता है जिससे आपकी चाय में अदरक का भी स्वाद आ जाता है.

इलायची वाली चाय

आपको इस तरह की चाय बनाते वक़्त बस आपको अदरक की जगह इसमें कुछ दाने इलायची के डालने होते है. भारत में बहुत लोग इलायची से बनी चाय को पसंद करते है.

मसाला चाय

कुछ लोग मसाला चाय को बहुत पसंद करते है. इस तरह की चाय बनाने के लिए आपको सिर्फ काली मिर्च , सोंठ , इलायची , दालचीनी , लौंग आदि का मिश्रण करके डालना होता है. जिससे मसाले वाली चाय बन कर तैयार हो जाती है.

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी लोग अपने शरीर को हेल्थी रखने के लिए पीते है. ये चाय अलग तरह से बनती है इस चाय को बनाने के लिए आपको पानी में 2-3 चाय की हरी पत्ती को डालना होता है और इसे अच्छे से उबलना होता है. फिर आप इसमें स्वाद के अनुसार शहद डाल सकते है. कुछ लोग स्वाद के लिए इसमें शहद की जगह निम्बू का रश भी दल कर पीना पसंद करते है.

काली चाय (Black Tea)

इस तरह की चाय सबसे आसान तरीके से बनती है. इस तरह की चाय बनाने के लिए आपको पानी के साथ सिर्फ चाय पत्ती डालनी पड़ती है और इसमें दूध नहीं डाला जाता है फिर आप इस चाय में स्वाद के अनुसार शक्कर डाल सकते है.

लेमन टी (Lemon Tea)

इस तरह की चाय को बनाने के लिए आपको पानी के साथ चाय पत्ती को 2-3 मिनट तक उबलना होता है फिर इसको छानने के बाद इसमें नीबू का रश मिलाया जाता है.  फिर आप इसमें स्वाद अनुसार शक्कर ये फिर शहद ,पुदिना , सोंठ का पाउडर , काला नमक आदि इनमे से जो भी पसंद हो मिलाकर पिया जाता है.

इन सभी प्रकार की चाय को बनाने के लिए आपको इनके लिए कच्छा माल लाना होगा बिना कच्चे माल के आप चाय नहीं बना कर बैच सकते.

तो चलिए जानते है की Chai Ke Liye Kachha Mal Kaha Se Laye>

Chai Ke Liye Kachha Mal Kaha Se Laye

चाय के लिए कच्चा माल आपको हर जगह आसानी से मिल जायेगा. इसके लिए प्रमुख आप चाय की पत्ती और शक्कर है जो आप किसी भी किराने वाले के यह से खरीद सकते है.

आप दूध को अपने आस पास की किसी दूध डेरी से ले सकते है और इस तरह आपका चाय के लिए कच्चा माल तैयार हो जायेगा.

इन सब बातों को जानने के बाद अब बारी आती है की इसके खर्चे के बारे में जाने तो चलिए जानते है की Chai Ki Dukan Kholne Me Kitna Kharcha Aayega.

Chai Ki Dukan Kholne Me Kitna Kharcha Aayega

चाय की दुकान में आपको बहुत ही कम खर्चा आएगा आपको इसमें सबसे पहले दुकान के लिए जरुरी सामान जैसे गैस की टंकी और गैस चूल्हा चाहिए होगा जो आप मार्किट से 1000-2000 में मिल जाएगी.

आपको दुकान के लिए एक चाय की केतली की जरुरत होगी वो आपको 400-500 रूपए में मिल जाएगी. फिर आपको लोगो को चाय पिलाने के लिए कप की जरुरत होगी आप कम से कम 15-20 ले आये जो आपको 300-400 रूपए में आसानी से मिल जायेगा.

फिर आपको आपकी चाय की दुकान के लिए कुछ डेकोरेशन का सामान चाहिए होगा जिससे लोग आपकी चाय की दुकान को देख कर दूर से ही आकर्षित हो जाये और फिर आपको आपकी दुकान में लोगो को बैठने के लिए कुछ कुर्सी और टेबल की जरुरत होगी.

आपको एक अच्छी और प्रोफेशनल  दुकान खोलने के लिए शुरू में ही इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी उसके बाद इसमें आपकी कोई इन्वेस्टमेंट नहीं लगेगी. तो आपको इस बिज़नस को शुरू करने के लिए 50,000-70,000 की लागत लगेगी.

इन्वेस्टमेंट के बाद अब बात आती है दुकान के लिए लाइसेंस लेने की क्योंकी अगर आप अपनी चाय की दुकान के लिए लाइसेंस नहीं लेते तो आप अपना व्यापार नहीं कर पाएंगे .

तो चलिए अब जानते है की Chai Ki Dukan Ke liye License Kaha Se Le.

Chai Ki Dukan Ke Liye License Kha Se Le

अगर आप चाय की दुकान को बिना किसी पुलिस परेशानी या कोई क़ानूनी कार्यवाही के बिना चलाना चाहते है तो आपको इसके लिए लाइसेंस लेना बहुत जरुरी है.

आप इसके लिए सबसे पहले GST ले फिर इसके बाद आप इसके लिए FSSAI का प्रमाण पत्र ले जिसके बाद आप Shop License (गुमास्ता) ले. इन सब के बाद आप अपनी दुकान को बिना किसी रोक टोक के चला सकते है.

दुकान को खोलने के बाद आपकी दुकान के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं चल पता और इसी कारण से आपकी दुकान पर ज्यादा ग्राहक नहीं आते तो आपको अपनी दुकान पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है .

तो चलिए जानते है की Chai Ki Marketing Kaise Kare.

Chai Ki Marketing Kaise Kare

अब बात आती है की आप अपनी चाय की दुकान को हर जगह तक फेमस कैसे करे तो आपको इसके लिए मार्केटिंग की जरुरत होगी आप इसकी मार्केटिंग ऑनलाइन भी और ऑफलाइन भी कर सकते है .

पर आपको इसके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग पर जोर देना है क्योकि ऑनलाइन मार्केटिंग से आपके बिज़नस को लोग देश दुनिया में देखेंगे जिससे आपकी चाय की दुकान की एक आलग पहचान बन जाएगी.

चाय के बिज़नस के बारे में इतना सब जानने के बाद एक बात मन में रह ही जाती है की अगर हम इस व्यापार को करेंगे तो हमे इसमें कितना प्रॉफिट हो सकता है.

तो चलिए जानते है की Chai Ki Dukan Me Kitna Profit Hota Hai.

Chai Ki Dukan Me Kitna Profit Hota Hai

अब बात आती है की आपको चाय में कितना फायदा होगा. अगर आप एक दीन में कम से कम 200-300 कप भी चाय के बैचते हो तो और एक कप चाय कम से कम आप 5 रूपए की भी बैचते हो तो आपको कम से कम रोज के 1000-1500 रूपए का बिज़नस होगा.

जिससे आप महीने के कम से कम 30,000-50,000 महिना कमा सकते है और आप एक या दो महीने के अन्दर ही अपनी लगे हुई लगत निकल सकते है और दुसरे ही महीने से मुनाफा कमाना शुरू कर सकते है .

यह पोस्ट पढ़े :-