मुर्गी पालन कैसे करें – Murgi Farm कैसे खोले | Loan कैसे ले | रजिस्ट्रेशन किस करे

इस पोस्ट में हम Murgi Palan Kaise Karen और Murgi Farm Kaise Khole के बारे में विस्तार से जानेगे. आज के समय में गावों एवं शहरों में दूध और अंडे कि खपत दिन व दिन बढती ही जा रही है.

इसकी दिन व दिन बढती मांग से Poultry Farming Business in Hindi आज के समय में सबसे ज्यादा मुनाफा देने बाला business बन गया है.

murgi palan kaise kare
murgi palan kaise kare

Poultry Farm Kya Hota Hai

पोल्ट्री फार्म एक ऐसा व्यापार है. जिसमे हम एक जगह पर मुर्गी को पालते है. ताकि हम मुर्गी के अंडे और मुर्गी को बेच कर पैसे कमा सके.

इसमें हमे सिर्फ मुर्गी के बच्चों को पालना होता है और उसके बाद हम मुर्गी के अण्डों और मुर्गी को बाजार में बेच सकते है. जिस जगह हम मुर्गी को पालने का काम करते है उस जगह को Poultry Farm कहा जाता है.

Murgi Palan Kaise Karen

मुर्गी पालन करना कोई मुश्किल काम नहीं है. मुर्गी पालन के लिए आपके पास सबसे पहले एक जगह होना चाहिए जहाँ पर आप मुर्गियों को पाल सके. आप चाहे तो अपने घर पर भी मुर्गियों को पाल सकते है.

लेकिन अगर आप अच्छी तरह से Murgi palan करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक फार्म बनाना पड़ेगा जहाँ पर आप ज्यादा से ज्यादा मुर्गियों को पाल सके.

मुर्गियों को पलने के लिए एक सुरक्षित जगह होना बहुत ही जरुरी है. ताकि मुर्गियों को कोई भी तकलीफ न हो. आपको मुर्गियों के लिए उचित आहार और पानी कि व्यवस्था करनी होगी. तभी आपकी मुर्गियाँ अच्छी तरह से अंडे दे पायगी.

आज के समय में मुर्गियों के लिए आहार बाजार में भी उपलब्ध होता है तो आप बाजार से खरीद कर अपनी मुर्गियों को खिला सकते है.

Murgi Farm Kaise Khole

मुर्गी पालन शुरू करने के लिए आपके पास बताई गई व्यवस्थाओं का होना बहुत ही जरुरी है तभी जा के आप मुर्गी पालन कर पाएँगे.

  • आपके पास मुर्गियों को पालने के लिए एक उचित स्थान होना चाहिए
  • आपके पास मुर्गियों के लिए साफ़ और मीठे पानी कि व्यवस्था होनी चाहिए
  • मुर्गियों के लिए उचित आहार कि व्यवस्था होनी चाहिए
  • मुर्गी के अण्डों को रखने के लिए उचित व्यवस्ता होनी चाहिए
  • मुर्गी को टीकाकरण करने कि व्यवस्था होनी चाहिए
  • मुर्गियों को बारिश, धूप एवं गर्मी से बचने के लिए व्यवस्था होनी चाहिए

अगर आपके पास यह सब व्यवस्था है तो आप मुर्गी पालन कर सकते है और मुर्गी पालन के व्यापार से अच्छा पैसा कमा सकते है.

Murga Palan Kaise Karen

जिस प्रकार आप मुर्गी का पालन करते है ठीक उसी प्रकार आप मुर्गा पालन करते है. मुर्गा पालन में आपको ज्यादा फायदा मुर्गे को बेच के होता है.

आप अपने मुर्गी पालन फार्म में मुर्गा भी साथ में पाल सकते है. जिससे आप डबल मुनाफा कमा सकते है. जो भी मुर्गी अंडा देगी आप उस के अंडे बैच के पैसे कमा सकते है और जो मुर्गी बच्चे देगी उसके चूजों को बड़ा कर के आप उसे सीधे बेच सकते है.

मुर्गी पालन में सिर्फ मुर्गियों को पालन और उनकी देखभाल करना ही काफी नहीं होता. बल्कि आप किस नश्ल कि मुर्गी पाल रहे है यह भी मायने रखता है .

अगर आप चाहते है कि आप एक सफल मुर्गी पालन कि शुरुआत करे. तो इसके लिए आपको पहले इस पोस्ट को पूरा पढना चाहिए और इसके बाद ही मुर्गी पालन का व्यापार शुरू करना चाहिए.

Murgi Ko Kya Khilaye

मुर्गी का पालन पोषण करना बहुत ही जरुरी है क्योंकि आपकी मुर्गी जितनी ज्यादा स्वस्थ होगी वह उतने ही ज्यादा अंडे देगी और ज्यादा से ज्यादा दाम में बिकेगी.

क्योंकि मुर्गी के अंडे और मुर्गी का मांस दोनों ही बाजार में सबसे ज्यादा बिकते है. तो अगर आप मुर्गी के बच्चों को सही पोषण देंगे तो वो ज्यादा अंडे देंगे और उनका बजन भी बढेगा जिससे आपको मुर्गी का मांस बेचते समय ज्यादा मुनाफा होगा.

मुर्गी को पोषण आप सिर्फ आहार के रूप में ही दे सकते है जिसके लिए आप चाहे तो मुर्गी के लिए बाजार से आहार खरीद कर ला सकते है. जो कि मुर्गियों के पोषण को ध्यान में रख कर बनाया जाता है. आप चाहे तो खुद भी एक पोषित आहार तैयार कर सकते है.

आप मुर्गी को आहार के रूप में पीली मक्का, टूटे हुए चावल एवं गेहूँ के दाने दे सकते है. इसके साथ ही आप मूंगफली की खली एवं सरसों की खली भी आहार के रूप में दे सकते है.

जब भी आप मुर्गियों को कुछ खाने को दे तो उस खाने को एक बार जाँच ले कि कही वो खाना दूषित तो नहीं है या उस खाने में कोई खराबी तो नहीं.

Murgi Palan Ki Training

मुर्गी पालन करने के लिए आप Murgi Palan कि Training भी ले सकते है जो कि कई सारे संस्थानों पर निशुल्क दी जाती है. अब तो सरकार भी मुर्गी पालन को बड़ाबा देने के लिए मुर्गी पालन का ट्रेनिंग कैंप लगाती है. जहा जाकर आप मुर्गी पालन सीख सकते है.

आज के समय में भारत के हर राज्य में मुर्गी पालन कि Training दी जाती है जिसे आप बड़ी ही आसानी से ले सकते है. बस आपको murgi palan कि training लेने के लिए अपने जिला या राज्य के मुर्गी पालन सहायता विभाग से संपर्क करना होगा.

Murgi Palan Loan Kaise Le

मुर्गी पालन को बड़ाबा देने के लिए भारत सरकार मुर्गी पालन करने वालों को 0% व्याज दर पर loan प्रदान कर रही है जिसमे आपको भारत सरकार कि तरफ से सब्सिडी भी मिलती है.

जिसमे General category में आने वाले लोगो को 25% तक कि सब्सिडी तथा SC/ST (एससी एसटी) में आने वाले लोगो को 35% तक कि सब्सिडी प्रदान कि जाती है.

Murgi Palan के लिए loan लगभग सभी बैंक देती है. लेकिन कुछ प्राइवेट बैंक हो सकता है आपको मुर्गी पालन के लिए loan ना दे. ऐसी इस्थिती में आपको अन्य बैंक में मुर्गी पालन के लिए loan apply करना होगा.

Murgi Palan Per Loan Kaise Milega

मुर्गी पालन का loan आपके loan आवेदन के आधार पर मिलता है. जिसमे आप कितनी मुर्गी पालना चाहते है उसका विवरण देना होता है.

आपको मुर्गी पालन करने के लिए किन किन चीजों कि जरूरत है एवं उन्हें खरीदने के लिए आपको कितने पैसों कि जरुरत है इन सब की जानकारी उस आवेदन में भरनी होती है.

मुर्गी पालन के लिए पैसे आपको आपके बैंक खाते में दिए जाते है इसलिए आपको अपने दस्तावेजो के साथ बैंक पास बुक कि फोटो कॉपी भी जमा करनी पड़ती है.

मुर्गी पालन का loan आपको आपके आवेदन के आधार पर मिलता है. तो जैसे ही आपका आवेदन बैंक में स्वीकृत हो जाता है उसके पश्चात बैंक आपके खाते में Loan के पैसे जामा कर देता है.

Murgi Palan Loan Subsidy

मुर्गी पालन loan पर मिलने वाली Subsidy आपके लिए बहुत मायने रखती है जिससे आपके loan कि रकम तो कम होती ही है साथ ही साथ आपको आर्थिक सहायता भी मिलती है.

मुर्गी पालन के लिए जब आप किसी बैंक से loan लेते है तो आपको सरकार कि तरफ से मिलने वाली subsidy भी दी जाती है.

Murgi Palan Loan पर Subsidy लेने के लिए आपको कही जाने कि जरुरत नहीं होती. आप बैंक में मुर्गी पालन के loan के लिए apply करते समय ही subsidy के लिए apply कर सकते है.

जिसमे General category को 25% सब्सिडी तथा SC/ST (एससी एसटी) को 35% सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाती है.

Murgi Palan Ke Fayde
  • मुर्गी पालन से लाभ उठा कर आज के समय में कई सारे लोग मुर्गी पालन का व्यापार कर रहे है क्योंकि यह व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसकी खपत बाजार में सबसे ज्यादा होती है.
  • मुर्गी पालन के व्यापार में आपको लागत भी कम लगानी पड़ती है और इसपर आपको बैंक द्वारा मुर्गी पालन पर loan भी मिल जाता है. 
  • मुर्गी पालन को बड़ाबा देने के लिए सरकार ने मुर्गी पालन पर 0 % व्याज दर पर मुर्गी पालन loan देने कि सुविधा प्रदान कि है . 
  • मुर्गी पालन के लिए loan पर सरकार आपको subsidy भी देती है जिससे आपकी लागत कम हो जाती है . 
  • मुर्गी पालन में आप मुर्गी को पाल कर उसके अंडो के साथ मुर्गी को भी बाजार में बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते है. 
मुर्गी फार्म बनाने का नक्शा

अगर आप मुर्गी फार्म बनाना चाहते है और इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है की मुर्गी फार्म कैसा होना चाहिए तो आप दी गई link पर जा कर मुर्गी फार्म बनाने का नक्शा देख सकते है.

इस नक़्शे की मदद से आप अपनी जमीन पर भी मुर्गी फार्म बना सकते है और बड़ी ही आसानी से मुर्गी पालन का व्यापार कर सकते है जिसमे आपको बहुत मुनाफा होगा.

Murgi Palan – FAQs
Poultry Farming Meaning in Hindi

पोल्ट्री फार्मिंग का मतलब ” मुर्गी पालन” होता है.

मुर्गी के बच्चे कहां मिलते हैं

आप किसी भी नजदीकी मुर्गी फार्म से मुर्गी के बच्चे खरीद सकते है जो की आपको कम दाम में मिल जायेंगे.

मुर्गी फार्म बनाने में कितना खर्च आता है

मुर्गी फार्म बनाने में 47000 से लेकर 1,12,000 रूपए तक का खर्चा आता है.

कड़कनाथ मुर्गी के चूजे कहां मिलेंगे

कड़कनाथ मुर्गी के चूजे आप कड़कनाथ मुर्गी फार्म से खरीद सकते है जिसके लिए आप Kadaknath Murgi Farm Near Me लिख कर google पर सर्च करे और आपको जानकारी मिल जायगी.

पोल्ट्री फार्म रजिस्ट्रेशन

आप किसी भी computer की दुकान पर जा कर dahd.nic.in इसे वेबसाइट पर अपना registration करवा सकते है.

पोल्ट्री फार्म लाइसेंस

जब आप अपना रजिस्ट्रेशन करवाते है तो वही से आपके रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक licence मिलता है जिसके बाद ही आप मुर्गी पालन कर सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट Murgi Palan Kaise Karen और Murgi Farm Kaise Khole कैसी लगी हमे जरुर बताये और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो comment करके पूछ सकते है .

यह पोस्ट पढ़े :-