गाँव में पैसे कैसे कमाए | Top 8 Business Idea For Village

भारत में आज भी आधी से ज्यादा जनसँख्या गाँव में रहती है, पर वहा पर उनको अच्छे रूपए कमाने का मौका नहीं मिलता है. इसके लिए वो शहर की और चल देते है.

पर अगर उनको गाँव में ही अच्छे रूपए कमाने को मिल जाये तो वो गाँव में भी अच्छे से रह सकते है. आज आप यह पर देखंगे की आप गाव में रह कर ही महीने के 50000 से लेकर 100000 कमा सकते है.

इतने रूपए कमाने के लिए आपको कोई गलत काम नहीं करना होगा. इतने रूपए कमाने के लिए आपको सिर्फ बिज़नस करना होगा. आप गावं में रह कर भी बिज़नस कर सकते है.

बिज़नस करने के लिए ये कतई जरुरी नहीं की आप शहर में ही जाये. आज आप जानेंगे की आप गाँव में रह कर कोन कोन से बिज़नस कर सकते है. जिससे आप महीने की अच्छी खासी कमाई कर सकते है.

तो चलिए आज जानते है की आप गाँव में रह कर कोनसे बिज़नस कर के रूपए कैसे कमा सकते है. तो चलिए जानते है आप Village Me Paise Kaise Kamaye.

Gav Me Paise Kaise Kamaye
Gav Me Paise Kaise Kamaye

Village Me Paise Kaise Kamaye

गाँव में रह कर आप बहुत सारे बिज़नस कर के पैसे कमा सकते है. गाँव में पैसे कमाने के लिए आप खेती के साथ साथ भी बहुत सारे बिज़नस कर सकते है. क्योकि गाँव के अधिक लोगो का घर खेती में कम करने से ही चलता है.

तो चलिए हम जानते है की आप गाँव में रह कर कोन कोन से बिज़नस कर सकते है. सबसे पहले हम जानते है की आप गाँव में बकरी पालन का बिज़नस कैसे कर सकते है.

Bakri Palan Ka Business

गाँव में रह कर आप बकरी पालन कर सकते है, इसके लिए आपको शुरुआत में 3-4 बकरियों को पालना होगा, जो कुछ ही समय में बच्चो को जन्म देकर उनकी संख्या बढ़ा लेती है.

इसी तरह ये बच्चे भी बड़े होकर कुछ और बच्चो को जन्म देते है. जिनसे इनकी संख्या में हमेशा बढ़ोतरी होती रहती है. फिर जब इनकी संख्या बढ़ जाये तो आप इनको मंडियों में बैच कर पैसे कमा सकते है.

इस बिज़नस से आप लगभग एक साल बाद ही पैसे कमाने लग जाते है और अपनी आय को बढ़ा सकते है. अगर आपको बकरी के बिज़नस के बारे में विस्तार से पढना है तो आप हमारी पोस्ट को [पोस्ट को पढ़ सकते है: बकरी का बिज़नस कैसे करे | Small Business Idea In Hindi.

Murgi palan Ka Business

आप गाँव में रह कर मुर्गी पालन का भी बिज़नस बहुत ही आसानी से कर सकते हो इसके लिए आपको गाँव से थोड़ी दुरी पर एक जगह को मुर्गी पालने के लिए तैयार करना होगा. फिर आप इस जगह पर कुछ मुर्गिया खरीद कर रख सकते हो. आप इसका बिज़नस को भी तीन तरह से कर सकते हो.

  1. इन मुर्गियों के अंडे को भी बैच सकते है, जो Market में आप अच्छे दामो में बैच सकते हो.
  2. आप मुर्गियों को सीधे भी बैच सकते हो.
  3. मुर्गियों के बच्चो को भी बढ़ा करके अच्छे दामो मे बैच कर आप इसमें अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

मुर्गी पालन का बिज़नस बहुत ही सरल बिज़नस में से एक है. इसके लिए आपको ज्यादा मुसीबतों का सामना नहीं करना पढता है. इस बिज़नस से आप अपनी आय को बढ़ा सकते है.

इस मुर्गी पालन के बिज़नस के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Murgi Palan क्या है – मुर्गी पालन कैसे करे | बैंक से Loan लेकर शुरू करे मुर्गी पालन.

अब हम जानते है Machli Palan Ka Business कैसे करे

Machli Palan Ka Business

आप गाँव में रह कर मछली पालन कर सकते है, इसके लिए आपको गाँव से थोड़ी ही दुरी पर एक तालाब की आवश्यकता होगी इस तालाब में ध्यान रहे पानी ख़तम न हो.

फिर आप सी तालाब में कुछ जिन्दा मछलियों को लाकर डाल दे इन मछलियों में आप नर और मादा दोनों तरह की मछलिया डाले ताकि वो प्रजनन की मदद से उनकी जनसँख्या को बढाती रहे और आपका मुनाफा होता रहे.

मछलियों को तालाब में डालने के बाद आप कुछ समय इनकी जनसँख्या को बढ़ने दे. फिर आप इस तालाब में से मछलिय निकाल कर लोगो को बैच सकते है.

मछली पालन के बिज़नस के बारे में विस्तार से पढने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: मछली पालन का बिज़नस कैसे करे | Fish Farming Business Idea In Hindi

मछलिया खाने से शरीर को बहुत सरे लाभ मिलते है. इसीलिए लोग भी इसको बड़ी चाव से खाते है. जब आपके पास इन मछलियों की तादात ज्यादा बढ़ जाये तो फिर आप इसको शहर में भी बैच सकते है.

जिससे आप अपने बिज़नस को गाँव से लेकर शहर तक फैला देंगे तो आपकी आय में बहुत ही ज्यादा उछाल आएगा. अब हम जानते है Juice Ki Dukan Kaise Khole.

Juice Ki Dukan Kaise Khole

आप गाँव में रह कर जूस की दुकान खोल सकते है, इसके लिए आपको पहले शहर की मंडी में जाकर सस्ते दामो में फल को खरीद का लाना होगा. फिर इसके बाद आपको एक Mixture मशीन की भी जरुरत होगी.

आप ये सब शहर से लाकर अपने गाँव की रोड के किनारे एक छोटी सी दुकान खोल कर बैठेंगे तो लोग आपके पास खुद आएंगे जूस पिने के लिए और इस तरह आप बिज़नस को आप बहुत ही आसानी से कर सकते है.

अब हम जानते है की आप पाने गाँव में टेंट के सामान की दुकान कैसे खोल सकते है.

Tent Ki Dukan Kaise Khole

गाँव में हर कभी कोई न कोई प्रोग्राम होता रहता है. इसके कारण हर प्रोग्राम में बहुत मेहमान आते है. पर किसी भी घर में इतने सामान नहीं होते है की वे मेहमान के लिए पर्याप्त हो.

इसके कारण आप चाहे तो टेंट की दुकान भी खोल सकते है. टेंट की दुकान में आप बिस्तर खाना बनाए का सामान या फिर खाना खाने का सामान रख सकते है. आप इसमें टेंट लगाने का सामान रख सकते है.

इस बिज़नस से आपको बहुत फायदा होगा और ये एसा बिज़नस है जो किसी भी मौसम में बंद नहीं होता है. इसका फायदा आप भी उठा सकते है और इस बिज़नस को करके आप बहुत पैसे कमा सकते हो.

Photography Ki Dukan

अगर आपको थोडा सा भी कोई कैमरा चलाना आता है और फोटो को सही करना जानते है. तो आप इस बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते हो.

इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस एक कैमरा की जरुरत होगी और एक कम्पूटर की जरुरत होगी. इस तरह से आप इस बिज़नस को शुरू कर सकते हो. इसके बाद लोग खुद आकर आपसे फोटो खिचवायेंगे.

अगर आपने लोगो के फोटो को अच्छा खीचा और सही से उसको सही से सम्पादित कर के देंगे तो आप की पहचान अपने आप ही बढ़ जाएगी. इस बिज़नस से आप महीने के 8000 से लेकर 10000 कमा सकते है और अपने लिए एक आय को बढ़ा सकते हो.

Coaching Class

गाँव में लोगो को अच्छी शिक्षा नहीं मिलती है और अगर आपने थोड़ी बहुत अच्छे से पढाई की है. तो आप भी एक Coaching Class को शुरू कर सकते हो. जिसमे आप महीने के 15000 से लेकर 20000 तक कमा सकते हो.

ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योकि अगर आपने अपने Coaching Class में आये बचो को अच्छे से शिक्षा दी और अगर वो परीक्षा में अच्छे से लिख कर आये और उनके अच्छे number आये तो आपकी पहचान बढ़ जाएगी. फिर इससे आपके पास गाँव के और भी बच्चे Coaching Class लेने के लिए आयेंगे और आप अपनी आय को बढ़ा सकते है.

अब हम जानते है की जानते है आप Cyber Café Ka Business.

Cyber Café Ka Business

आप अपने गाँव में Cyber Cafe का Business भी कर सकते हो क्योकि गाँव में बहुत कम स्कूल ही बच्चो को Computer सिखाते है, तो इससे आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चल सकता है.

इसके लिए आप किसी भी एक जगह का चयन कर के वह पर कुछ Computer रख के अपने बिज़नस की शुरुआत कर सकते है. ये बिज़नस भी आपका बहुत चलेगा क्योकि हर कोई computer चलाना चाहता है.

साइबर कैफ़े का बिज़नस करने के लिए आप हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है. जहा आप इस बिज़नस के बारे में और अच्छे से जान जाएँगे: Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

तो ये सारे बिज़नस को करके आप अपने गाँव में रह कर भी बहुत पैसे कमा सकते है. अगर आप ऊपर दिए गये हुए बिज़नस को करते है तो आप गाँव में रह कर भी बहुत पैसे कमा सकते है.