गाँव में पैसे कैसे कमाए, (5 आसान) Village Business Ideas in Hindi

अगर आप गाँव में रहते है, या फिर गाँव से कुछ काम कर के पैसे कमाना चाहते है. तो इस पोस्ट में आज हम गांव में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानेगे. हम ऐसे कामों के बारे में जानेगे जिन्हें कर के लोन हर महीने हजारों रूपए कमा लेते है.

आज हम इस पोस्ट में Gaon Me Paise Kaise Kamaye और Village Business Ideas in Hindi इसके लिए क्या गवर्नमेंट लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. इसके साथ ही हमे किस प्रकार काम करना होगा. तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Gaon Me Paise Kaise Kamaye और Village Business Ideas in Hindi
Gaon Me Paise Kaise Kamaye और Village Business Ideas in Hindi

Gaon Me Paise Kaise Kamaye

गांव में पैसे कैसे कमाए इसके लिए आप घर बैठे झाड़ू का काम, पैकेट का सत्तू, मिटटी के बर्तन, एलोवेरा की खेती, सिलाई का काम आदि कर सकत है. जिसके लिए आपको 10,000 से 15,000 रूपए की लागत लगेगी. जिसके बाद आपको shop license (गुमास्ता लाइसेंस) और fssai license (फ़ूड लाइसेंस) बनवाना होगा. जिसके बाद आप गाँव में पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

अगर आप गाँव में करने वाले काम से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है. तो आप अपने काम को MSME में भी रजिस्टर करवा सकते है. तथा MSME सर्टिफिकेट ले कर. बिज़नेस लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते है. इससे आपको MSME लोन, गवर्नमेंट बैंक लोन और प्राइवेट बैंक से भी व्यापार करने के लिए लोन मिल जायेगा.

आप अपना एक Current Account खुलवा ले जिसमे आप ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट कर सकें पैसों के लेन देन भी. आप GST Number लेने के बाद अपने प्रोडक्ट पर ग्राहकों से GST Tax भी ले सकते है. जिसे आप बाद में सरकार को GST Tax के रूप में भर सकते है.

1. झाड़ू बनाने का काम

झाड़ू का काम आप खजूर से पत्ते से शुरू कर सकते है. जहाँ खजूर के पत्तों को काट कर आप झाड़ू बना कर मार्केट में बेच सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी. जहाँ गाँव में आपको खजूर के पत्ते बढ़ी ही आसानी से मिल जायेंगे. साथ ही झाड़ू बना कर पैक करने के लिए कुछ सामग्री रस्सी, पाउच आदि आपको 2,000 से 3,000 रूपए में मिल जायगी.

आप अपने परिवार के लोगों के साथ भी मिल कर अलग प्रकार के झाड़ू और चिटाई भी बना सकते है. जिसे बाज़ार में बेच सकते है. झाड़ू का बिज़नेस कैसे करे इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

2. एलोवेरा का प्लांट बेचे

गाँव में आपको आसानी से एलोवेरा का पोधा मिल जायेगा. जिसे आप मिटटी के गमले में थोड़ी मिटटी के साथ लगा कर. कई सारे एलोवेरा के प्लांट बना सकते है. फिर उन्ही प्लांट को बाजार में या शहर के घरों में बेच सकते है. इसमें आपको ज्यादा खर्चा नहीं आयेगा बस मिटटी के गमले खरीद कर आपको शहर तक लेके जाना होगा.

इसके साथ ही आप एलोवेरा का जूस तथा उसे सुखा कर उसका पाउडर भी बना सकते है. जिसे आप बाजार में बेच सकते है. अगर आपके पास ज्यादा जगह है तो आप एलोवेरा की खेती भी कर सकते है. एलोवेरा के बिज़नेस के बारे में और अधिक जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

3. पैकेट वाला सत्तू बेचे

आप अपने घर पर जौँ को भुन कर, उसमे चना, गेहूं, मक्का आदि नियमित मात्रा में डाल कर उससे सत्तू बना सकते है. फिर शक्कर मिला कर उसे मीठा और फीका सत्तू बना सकते है. जिसे आप 250 ग्राम, 500 ग्राम के पैकेट में पैक कर के बाजार के किराना व्यापारियों को बेच सकते है. आप चाहे तो ये सत्तू के पैकेट शहर में भी बेच सकते है इससे आपको अच्छी कमाई हो जायगी.

सत्तू बनान बहुत ही आसान है. जिसे आप अपने घर पर बना सकते है. इसमें ज्यादा खर्चा नहीं लगता. घर में उपलब्ध समग्री के साथ आपको बस पैकिंग पाउच खरीदनी होगी जो की आपको 1,000 से 1,500 रूपए में मिल जायगी. सत्तू के बिज़नेस के बारे में और जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

4. मिटटी के बर्तन बनाए

गाँव में आप मिटटी के बर्तन बना कर गाँव के साथ शहरों में भी बेच सकते है. जहाँ आप मिटटी का घड़ा, बोतल, तवा, प्लेट, पतीला आदि बना कर बेच सकते है. मिटटी आपको गाँव में फ्री में मिल जायगी. साथ ही मिटटी के बर्तन बनाने वाले लोग भी. आप अपने गाँव में किसी व्यक्ति से 2,000 से 3,000 रूपए में मिटटी के बर्तन बनवा कर बाजार में 6,000 से 12,000 रूपए में बेच सकते है.

मिटटी के बर्तन के साथ साथ आप मिटटी के खिलोने व शोकेस के सामान भी बनवा कर बेच सकते है. मिटटी के बर्तन और उसके बिज़नेस के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें.

5. घर बैठे सिलाई का काम करे

आज हर घर में सिलाई की मशीन होती है. अगर आपके पास नहीं है तो आप गवर्नमेंट स्कीम के तहत अपने सरपच से मिल कर रोजगार योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन ले सकते है. जिसके साथ आपको कपडे सिलने की ट्रेनिंग भी दी जायगी. इसके बाद आप गाँव में लोगों के कपडे सिल कर पैसे कमा सकते है.

कपड़ों की सिलाई का बिज़नेस एक बहुत फायदेमंद बिज़नेस है. इसके बारे में और भी अधिक जानना चाहते है तो नीचे दी गिया पोस्ट को पूरा पढ़ें.

यह सभी वो काम है जो आप कम पैसों की लागत के साथ गाँव में शुरू कर सकते है. साथ ही इन्हें एक बढे व्यापार में बदल कर. लाखों रूपए महीने भी कमा सकते है. इसके साथ नीचे हमने और भी कई कार्य बताये है जो आप अपने गाँव में शुरू कर सकते है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Gaon Me Paise Kaise Kamaye और Village Business Ideas in Hindi पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर करें.. अगर आपके मन में कोई प्रिश्न है तो कमेंट कर के पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-