अगरबत्ती बनाने का व्यापार कैसे करे – घर पर अगरबत्ती कैसे बनाये – 2 लाख हर महीने

सुबह शाम हर घर में अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है और इसी कारण से बाजार में अगरबत्ती का व्यापार बहुत अच्छा है लेकिन अगरबत्ती बनाने वाली company महंगी अगरबत्ती बनाकर बाजार में बेचती है और इसी कारण से लोग हमेशा ही कम पैसों वाली अगरबत्ती को खरीदना पसंद करते है . तो अगर आप कम पैसों में अगरबत्ती बेचेगे तो आप बाजार से काफी अच्छा पैसा कामा सकते है. आज हम इस पोस्ट में जानेगे कि हम Agarbatti Making Business in Hindi कैसे करे और बाजार में अपनी अगरबत्ती बेच कर पैसे कमाए.

Agarbatti Making Business in Hindi
Agarbatti Making Business in Hindi

[toc]

अगरबत्ती बनाना

Agarbatti Making Business in Hindi

अगरबत्ती बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो छोटे एवं बड़े दोनों इस्तर पर किया जा सकता है अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे करना चाहते है. अगरबत्ती बनाने का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसे आप कम लगत के साथ शुरू कर सकते है जिसमे आपको ज्यादा पैसों को लगाने कि जरूरत भी नहीं और इस व्यापार को करने में कोई समस्या भी नहीं आती .

अगरबत्ती बनाने का व्यापार 12 महीनें चलता है क्योंकि अगरबत्ती का उपयोग हर रोज 12 महीनें हर घर में किया जाता है . इसलिए यह व्यापार एक मुनाफे का व्यापार है तो अगर आप कोई ऐसा व्यापार करना चाहते है जिसमे कम लगत हो और कम लगत के साथ अच्छा मुनाफा हो तो agarbatti banane ka udyog आपके लिए सबसे अच्छा उद्योग है . 

अगरबत्ती का सामान

Agarbatti Banane Ka Saman

अगरबत्ती बनाने के व्यापार में आपको अगरबत्ती बनाने का मसाला और agarbatti stick कि जरुरत पड़ेगी इसके बाद आपके पास अगरबत्ती बनाने के लिए agarbatti banane wali machine होनी चाहिए ताकि आप कम समय में जायदा से ज्यादा अगरबत्ती बना सको. 

अगरबत्ती बनाने का सामान आज के समय में सभी शहरों में मिल जाता है लेकिन अगर फिर भी आपको अगरबत्ती बनाने का सामान न मिले तो आप अपने शहर के किराना व्यापारियों से संपर्क कर सकते है क्योंकि किराना बेचने वाले व्यापारियों का संपर्क अगरबत्ती का मसाला बेचने वाले व्यापारियों से होता है तो वो आपको अगरबत्ती बनाने का सामान दिलवा सकते है.

अगर फिर भी आपको सामान न मिले तो आप Indiamart website पर जाकर अगरबत्ती बनाने का सामान बेचने वाले व्यक्तियों से संपर्क कर सकते है. इस website पर आपको सभी व्यापरियों के contact number मिल जायेंगे.

अगरबत्ती मशीन

Agarbatti Banane Wali Machine

कुछ लोग अगरबत्ती को अपने हाथों से बनाते है और कुछ लोग मशीन कि सहायता से लेकिन अगर आप ज्यादा तादाद में अगर अगरबत्ती बनान चाहते है और अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आप अगरबत्ती बनाने कि मशीन खरीद सकते है क्योंकि अगर बत्ती बनाने वाली मशीन 1 मिनिट में 100 से 200 अगरबत्ती बना देती है. 

जिससे आपका समय भी बचता है और काम भी बिना महनत के हो जाता है . एक अगरबत्ती बनाने वाली मशीन कि कीमत 30000 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक हो सकती है . अगरबत्ती बनाने वाली मशीन को आप अपनी सुविधा और कीमत के आधार पर चुन सकते है . 

प्रिक्रिया

Agarbatti Banane Ka Tarika Hindi

अगरबत्ती बनाने कि process बहुत ही मुश्किल है लेकिन फिर भी आसानी से  agarbatti banane ka tarika यह है कि आप अगरबत्ती को अपने हाथों कि वजह अगरबत्ती बनाने वाली मशीन से बनाये अब इसमें आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा कि आप अगरबत्ती बनाने के लिए जो मसाला ready कर रहे है वह पूरी तरह से ready हो गया हो .

आप चाहे तो Powder Mixer Machine को भी खरीद सकते है जिसकी मदद से आप बढ़ी ही आसानी से अगरबत्ती बनाने के powder को बना पायगे और इससे आपका agarbatti making business in hindi और भी आसान हो जाएगा . 

फायदे

Agarbatti Business Profit in Hindi

अगरबत्ती बनाने के business में आपको बहुत मुनाफा है क्योंकि सबसे पहले तो इसमें निवेश कम लगता है और इस व्यपार को आप अपने घर से भी कर सकते है इसके लिए आपको कोई अधिक लेबर कि जरुरत नहीं पड़ती और इसमें कोई अतिरिक्त खर्चा भी नहीं आता. 

आपको agarbatti banane me munafa सबसे ज्यादा इसलिए होता है क्योंकि अगरबत्ती कि खपात हर रोज होती है और इस कारण से बाजार में अगरबत्ती कि मांग बनी ही रहती है ऐसे में आप अपनी खुद कि बनी हुई अगरबत्ती को बेच कर खूब पैसे कामा सकते है .

कैसे करे 

Agarbatti Banane Ka Business Kaise Kare

अगरबत्ती बनाने का business आप अपने घर से या किसी छोटी सी जगह से start कर सकते है और ऐसा करने पर आपको कोई company खोलने कि जरुरत भी नहीं पड़ेगी लेकिन अगर आप इस काम को बड़े पैमाने पर करते है तो आपको इसके लिए एक company खोलने कि जरुरत पड़ेगी जिसके लिए आपको खूब पैसे भी खर्च करने होंगे.

तो अगर आप अगरबत्ती बनाने का business करना ही चाहते है तो सबसे पहले आप छोटे पैमाने पर अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करे और अपनी खुद कि अगरबत्ती बना कर बाजार में बेच कर देखे अगर आपको इस व्यापार में मुनाफा दिखे तो आप इस व्यापार को बड़े पैमाने पर भी कर सकते है . 

पैकिंग पाउच

Agarbatti Packing Pouch

अगरबत्ती बनाने के बाद सबसे मुख्य काम होता है उन्हें एक पेकेट में पैक करना जिसके लिए आप बाजार से पाकिंग पोलीथीन खरीद सकते है और उनमे इन्हें पैक करके रख सकते है. अगरबत्ती को packing मे ही आप बाजार में बेच पायगे क्योंकि बिना packing कि अगरबत्ती कोई व्यक्ति नहीं खरीदता तो आपको अपनी अगरबत्ती को packing करके ही बेचना है . 

यहाँ एक बात ध्यान देने वाली है और वह यह है कि लोग हमेशा चीजों कि packing को देख कर ही उस चीज़ को खरीदते है तो हो सके तो आप रंगीन पोलिथीन का उपयोग करे जो कि आपको बाजार में बहुत ही आसानी से मिल जायगी .

लेबल

Agarbatti Lable Design

अपने देखा होगा बाजार में अगरबत्ती के पैकेट के ऊपर किसी न किसी company का lable लगा ही होता है जो कि उन अगरबत्ती कि पहचान बनता है  तो आप अपनी अगरबत्ती कि packing पर अपना खुद का lable जरुर लगाये इसके लिए आप अपने शहर में किसी भी प्रिटिंग प्रेस से रंगीन lable बनबा सकते है जिसमे आप अपनी खुद कि company का नाम भी लिखबा सकते है . 

ध्यान दे कि आपके अगरबत्ती का lable अलग हो और दिखने में अच्छा भी ताकि लोग lable देख कर ही आपकी अगरबत्ती को खरीद ले. 

पैकिंग मशीन

Agarbatti Packing Machine

अगर आप ज्यादा तादाद में अगरबत्ती बनाते है तो आपको अगरबत्ती पैक करने वाली मशीन कि भी जरुरत पड़ सकती है जिससे आपका काम और भी आसान हो जाएगा इससे आप बिना मेहनत के एक दिन में हजारों अगरबत्ती के पैकेट बना सकते है . 

अगरबत्ती packing करने वाली मशीन को खरीदने के लिए आप indiamart कि help ले सकते है या फिर अपने जिस व्यक्ति से अगरबत्ती बनाने कि मशीन खरीदी है उसी व्यक्ति से आप संपर्क करके अगरबत्ती packing करने कि मशीन भी खरीद सकते है . 

कहाँ बेचे 

Agarbatti Kaha Beche

आप अगरबत्तियों को दो तरह से बेच सकते है थोक में और फुटकर में अगर आप थोक में अपनी अगरबत्तियों को बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको व्यापारियों से संपर्क करना होगा जो किलो के भाव में आपकी अगरबत्ती खरीद सके और अगर आप फुटकर में अगरबत्ती बेचना चाहते है तो आप शहर शहर जाकर किराना के व्यपारियों से संपर्क करे और उन्हें अपनी अगरबत्ती बेचने के लिए दे.

ध्यान दे कि आप जिस किराना व्यापारी को अगरबत्ती बेच रहे है उसे आपकी अगरबत्ती को बेच कर मुनाफा जरुर हो वरना दुकानदार आपकी अगरबत्ती नहीं बेचेगा.

लोन लेना

Agarbatti Business Ke Liye Loan

अगरबत्ती बनाने के व्यापार में काफी कम पैसे लगते है लेकिन अगर आपके पास उतने पैसे भी नहीं है या फिर आप बड़े पैमाने पर agarbatti making business in hindi  करना चाहते है तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसों कि जरुरत पड़ेगी .

आप बैंक से loan लेकर भी Agarbatti banane ka business कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले मुद्रा loan के लिए apply करना होगा जिसमे आपको अपने व्यापार कि जानकरी का विवरण देना होगा कि आपको जिस व्यापार के लिए पैसे चाहिए और आपको वह व्यापार करने के लिए किन किन चीजों कि जरुरत है और जो चीजे आपको व्यापार करने के लिए चाहिए वह कितने पैसो कि आयगी . 

बस फिर जैसे कि आपका loan pass हो जाता है उसके बाद आप अपना खुद का agarbatti making business in hindi कर सकते है .

 

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे जरुर बताये और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हमसे पूछना चाहते है तो आप comment करके पूछ सकते है . 

 

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।