40,000 में करे बॉल पेन बनाने का व्यापार | Ball Pen Making Business in Hindi

Ball Pen Making Business in Hindi : घर हो या स्कूल बच्चे हो या बड़े बॉल पेन लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है क्योंकि बॉल Ink Pen से सस्ता और अच्छा होता है. बॉल पेन इतना सस्ता होता है की आप इसे उसे एंड थ्रो पेन भी कह सकते है. इस पोस्ट में हम आज जानेगे की बॉल पेन क्या है , बॉल पेन बनाने का बिज़नस कैसे करे .

Ball Pen Making Business in Hindi
Ball Pen Making Business in Hindi

[toc]

प्रिश्न उत्तर 

Ball Pen Kya Hota Hai

बॉल पेन Ink Pen की तरह ही एक पेन होता है .

क्या है 

Ball Pen Kya Hai (बॉल पेन क्या है )

बॉल पेन एक ऐसा पेन है जो की इंक पेन की तरह काम करता है लेकिन इंक पेन से ज्यादा बेहतर और तेज़ काम करता है . बॉल पेन के अविष्कार के पहले लोग Ink Pen का उपयोग किया करते थे जिसमे आपको इंक भर कर बड़े ही आराम से और धीरे धीरे लिखना होता था. जहाँ इंक पेन से कई बार लिखे गए शब्द बिगड़ भी जाते थे और थोडा सा पानी लगने पर पूरा पन्ना ख़राब भी हो जाता था.

लेकिन बॉल पेन से यह समस्या नहीं आती इस कारण से यह सबसे ज्यादा प्रचलित है .

रॉ मटेरियल

Ball Pen Making Raw Material ( बॉल पेन बनाने का सामान )

बॉल पेन बनाने के लिए आपको कुछ जरुरी सामान की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से बॉल पेन बनाया जा सकते चलिए जानते है वह जरुरी सामान क्या है .

  • बैरल 
  • पिन
  • एडाप्टर
  • स्याही

यहाँ बैरल पेन का वह हिस्सा होता है जिसमे हम स्याही भरते है और एडाप्टर वह हिस्सा होता है जिसमे पेन की पिन को लगा कर उसे बैरल से जोड़ा जाता है . 

मशीन 

Ball Pen Making Machine ( बॉल पेन बनाने की मशीन )

बॉल पेन बनाने के लिए आपको एक Ball Pen Banane Ki Machine खरीदनी होगी क्योंकि आप बिना मशीन की मदद से बॉल पेन को जल्दी नहीं बना सकते .

बॉल पेन बनाने वाली मशीन दो तरह की आती है automatic और manual इन दोनों मशीन की कीमत भी अलग अलग होती है जिसमे manual मशीन की कीमत कम होती है और automatic की कीमत ज्यादा तो आप मशीन अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते है .

कई बार बॉल पेन बनाते समय बैरल में हवा रह जाती है उसे निकलने के लिए आपको centrifuge machine भी खरीदनी पड़ेगी .

बॉल पेन बनाने की मशीन 25,000 रूपये तक आ जाती है तो आप इसे बड़े ही आराम से खरीद सकते है .

प्रोसेस

Ball Pen Making Process ( बॉल पेन बनाने का तरीका )

बॉल पेन बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसे करने के लिए एक सही तरीके की जरुरत है . चलिए जानते है ball pen banane ka tarika

बॉल पेन बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको बॉल पेन बनाने वाली मशीन में बैरल लगाना होगा और उसके बाद उसमे स्याही भरनी होगी , अब आपको पिन को एडाप्टर में लगा कर एडाप्टर को बैरल से जोड़ना है . बस अब आपका बॉल पेन बनके ready है .

बिज़नस

Ball Pen Making Business in Hindi ( बॉल पेन बनाने का व्यापार कैसे करे )

बॉल पेन बनाने का व्यापार एक मुनाफे का व्यापार है क्योंकि बॉल पेन एक ऐसा पेन है जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है . इस कारण से बाजार में बॉल पेन की मांग सबसे ज्यादा रहती है . तो अगर आप बॉल पेन बनाने का व्यापार करते है तो 100 % आपका व्यापार चलेगा और आपको मुनाफा देगा .

बॉल पेन बनाने का व्यापार कम लगत के साथ शुरू किया जा सकता है, अगर आप 25,000 रूपये की बॉल पेन बनाने वाली मशीन खरीद ले और फिर 15,000 रूपये में बॉल पेन बनाने का सामान तो कुल 40,000 रूपये में आपका Pen Banane Ka Business शुरू हो जायेगा 

घर से 

How To Start Ball Pen Business At Home ( घर से बॉल पेन बनाने का व्यापार कैसे करे )

अगर आप अपने घर से Ball Pen Making Business in Hindi शुरू करना चाहते है तो आप कर सकते है. बॉल पेन मेकिंग बिज़नस को करने के लिए आपको ऊपर दिया गया बॉल पेन बनाने का सामान खरीदना है और उसके बाद बॉल पेन बनाने की मशीन उसके बाद आप एक कमरे से भी बॉल पेन बनाने का बिज़नस शुरू कर सकते है .

फायदे 

Ball Pen Business Profit (बॉल पेन व्यापार के फायदे )

बॉल पेन के बिज़नस में बहुत मुनाफा है क्योंकि बॉल पेन लोगो के द्वरा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और लोग आज कल बॉल पेन की स्याही ख़त्म हो जाने पर दूसरा पेन खरीद लेते है . 

इस कारण से लोग सबसे ज्यादा बॉल पेन खरीदते है तो अगर आप बॉल पेन बनाने का बिज़नस करते है तो आपका माल सबसे ज्यादा बिकेगा और इससे आपको मुनाफा भी बहुत होगा .

तो अब देर किस बात की अपना Ball Pen Making Business In Hindi आज ही शुरू करे . 

 

 

About : Currency Inbox

हम हिन्दी भाषा में पोस्ट लिखते है ताकि लोग अपनी मात्र भाषा में पढ़ सके और सीख कर सफलता हासिल कर सके क्योंकी "हिन्दी हैं हम, वतन है, हिन्दोस्ताँ हमारा | सारे जहाँ से अच्छा, हिन्दोस्ताँ हमारा".

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।