Ball Pen Making Business कैसे करे, Raw Material, बॉल पेन क्या होता है

घर हो या स्कूल बच्चे हो या बड़े बॉल पेन लोगों के द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. क्योंकि Ball Pen, Ink Pen से सस्ता और अच्छा होता है.

बॉल पेन इतना सस्ता होता है की आप इसे उसे एंड थ्रो पेन भी कह सकते है.

Ball Pen Making Business और Ball Pen Kya Hota Hai.

इस पोस्ट में हम आज जानेगे की Ball Pen Making Business और Ball Pen Kya Hota Hai.

Ball Pen Kya Hota Hai

बॉल पेन एक ऐसा पेन होता है जो की इंक पेन की तरह काम करता है. लेकिन इंक पेन से ज्यादा बेहतर और तेज़ काम करता है. बॉल पेन के अविष्कार के पहले लोग Ink Pen का उपयोग किया करते थे. जिसमे आपको इंक भर कर बड़े ही आराम से और धीरे धीरे लिखना होता था.

जहाँ इंक पेन से कई बार लिखे गए शब्द बिगड़ भी जाते थे और थोडा सा पानी लगने पर पूरा पन्ना ख़राब भी हो जाता था. लेकिन बॉल पेन से यह समस्या नहीं आती इस कारण से यह सबसे ज्यादा प्रचलित है .

Ball Pen Making Raw Material

बॉल पेन बनाने के लिए आपको कुछ जरुरी सामान की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से बॉल पेन बनाया जा सकते चलिए जानते है वह जरुरी सामान क्या है .

  • बैरल 
  • पिन
  • एडाप्टर
  • स्याही

यहाँ बैरल पेन का वह हिस्सा होता है जिसमे हम स्याही भरते है और एडाप्टर वह हिस्सा होता है जिसमे पेन की पिन को लगा कर उसे बैरल से जोड़ा जाता है . 

पेन बनाने की मशीन कीमत

बॉल पेन बनाने की मशीन 25,000 रूपये तक आ जाती है तो आप इसे बड़े ही आराम से खरीद सकते है. बॉल पेन बनाने वाली मशीन दो तरह की आती है automatic और manual इन दोनों मशीन की कीमत भी अलग अलग होती है जिसमे manual मशीन की कीमत कम होती है और automatic की कीमत ज्यादा तो आप मशीन अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते है.

कई बार बॉल पेन बनाते समय बैरल में हवा रह जाती है उसे निकलने के लिए आपको centrifuge machine भी खरीदनी पड़ेगी.

Ball Pen Making Process

बॉल पेन बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको बॉल पेन बनाने वाली मशीन में बैरल लगाना होगा और उसके बाद उसमे स्याही भरनी होगी , अब आपको पिन को एडाप्टर में लगा कर एडाप्टर को बैरल से जोड़ना है . बस अब आपका बॉल पेन बनके ready है.

Ball Pen Making Business

बॉल पेन बनाने का व्यापार एक मुनाफे का व्यापार है. क्योंकि बॉल पेन एक ऐसा पेन है जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है . इस कारण से बाजार में बॉल पेन की मांग सबसे ज्यादा रहती है. तो अगर आप बॉल पेन बनाने का व्यापार करते है तो 100 % आपका व्यापार चलेगा और आपको मुनाफा देगा. बॉल पेन बनाने का व्यापार कम लगत के साथ शुरू किया जा सकता है.

अगर आप 25,000 रूपये की बॉल पेन बनाने वाली मशीन खरीद ले और फिर 15,000 रूपये में बॉल पेन बनाने का सामान तो कुल 40,000 रूपये में आपका Pen Banane Ka Business शुरू हो जायेगा 

Ball Pen Making Business Profit

बॉल पेन के बिज़नस में बहुत मुनाफा है क्योंकि बॉल पेन लोगो के द्वरा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और लोग आज कल बॉल पेन की स्याही ख़त्म हो जाने पर दूसरा पेन खरीद लेते है . 

इस कारण से लोग सबसे ज्यादा बॉल पेन खरीदते है तो अगर आप बॉल पेन बनाने का बिज़नस करते है तो आपका माल सबसे ज्यादा बिकेगा और इससे आपको मुनाफा भी बहुत होगा.

अगर आपको यह पोस्ट Ball Pen Making Business और Ball Pen Kya Hota Hai पसंद आई.

तो इसको शेयर भी करे और कोई जानकारी लेना हो तो comment करे.

 

  1. Fruit का बिज़नेस कैसे करे, फल के जूस की दुकान कैसे खोले, नाम, लाइसेंस
  2. रेस्टोरेंट कैसे खोलें, रेस्टोरेंट खोलने के तरीके, रेस्टोरेंट बिजनेस, लाइसेंस, खर्चा
  3. मेडिकल स्टोर कैसे खोले, Medicine का बिज़नेस, लाइसेंस, लोन, होलसेल
  4. अनाज का बिज़नेस कैसे करे, गल्ले का व्यापार, अनाज खरीदने का लाइसेंस
  5. कोयले का बिज़नेस कैसे करे, कोयला कैसे ख़रीदे और बैचे पूरी जानकारी
Author :
इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

Questions Answered: (2)

Manish Kumar says:

Agra me ball pen banane ki machine kaha milti hai

    आपको ball pen बनाने कि machine आगरा से खरीदने कि जरुरत नहीं है. आप online सबसे सस्ती ball pen बनाने कि मशीन को अपने बजट के अनुसार चुन कर आगरा में import करवा सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *