जिम का बिज़नस कैसे शुरू करे | Gym Business in Hindi

आज कल हर कोई Healthy शरीर चाहता है. इसके लिए वे बहुत मेहनत करते है. इसके लिए Gym को ज्वाइन करते है. वहा पर वो अपने वजन को सही करते है और अपनी Body को सही बनाते है.

जिस तरह आम लोगो की लाइफ स्टाइल बदल रही है. उसी तरह उनकी बिमारिया जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट प्रॉब्लम आदि बढ़ते जा रही है. लगभग हर 100 में से 10 लोग इन बीमारियों से झुझ रहे होते है.

इस कंडीशन में वो चाहते है की वे लोग फिट रहे. इसके लिए वे हर कोशिस करते है. इसके लिए वे Gym भी ज्वाइन करते है. और अपनी बीमारी को सही करने के लिए  कोशिस करते है.

अगर इन आंकड़ो को देखा जाए तो Gym का बिज़नस बहुत ही लाभदायक बिज़नस है. क्योंकि Gym की जरुरत हर एक को होती है. चाहे वे बीमारी से झुझ रहा है या नहीं झुझ रहा है.

अगर आपने कभी Gym ज्वाइन की है और आपको Gym का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप इस बिज़नस को बहुत अच्छे से कर सकते है. तो चलिए जानते है आप इस बिज़नस को कैसे कर सकते है.

आज आप Gym के बिज़नस के बारे में विस्तार से पढेंगे. आज आप जानेंगे की आप Gym का बिज़नस कैसे शुरु कर सकते है . इस बिज़नस के लिए सामान कहा से लाये. इस बिज़नस के लिए आप लाइसेंस कहा से ले आदि.

तो चलिए जानते है Gym Ka Business Kaise Shuru Kare.

Gym ka business kaise kare in hindi
Gym ka business kaise kare in hindi

Gym Ka Business Kaise Shuru Kare

Gym का बिज़नस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक अच्छी से जगह देखनी होगी जहा आप अपने बिज़नस को अच्छे से चला सके. इसके बाद आपको अपनी Gym के लिए वो सब सामान की जरुरत होगी. आप निचे दिए हुए सामान अपनी Gym के लिए ले सकते है.

  • ट्रैड मिल
  • स्टेयर मिल
  • डम्बल
  • वेट प्लेट
  • प्रिचर बैंच
  • वेट लिफ्टिंग सामान
  • रिस्ट स्ट्रेप्स

आदि सामान ले आये. आप इन सामान को ले आने के बाद आपने Gym में रख कर अपने Gym की शुरुआत कर सकते है. इसके बाद आप अपनी Gym में आने वाले लोगो को अच्छी Gym में तैयारी करवा कर उनको फिट बना कर उनसे रूपए कमा सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने Gym के लिए जगह कैसे तय करे जिससे आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चल सके. तो चलिए जानते है Gym Ki Location Kaise Select Kare.

Gym Ki Location Kaise Select Kare

Gym की जगह तय करने के लिए आपको एसी जगह को देखना होगा जहा पर सुबह और शाम को बहुत भीड़ रहती है. इसके लिए आप बड़े ग्राउंड के आस पास लोकेशन को देख सकते है. या फिर आप किसी भी बाज़ार के आस पास की जगह को देख सकते है.

आप ऊपर दी हुई जगह में से किसी एक जगह को चुन सकते है. क्योंकिं यह पर लोग अपने शरीर को फिट करने के लिए आते रहते है . आप अगर बाज़ार के आस पास अपने बिज़नस को खोलते है तो आपको लोगो की भीड़ बहुत मिलेगी जिससे आपको फायदा हो सकता है.

अब हम बात करते है की आप अपनी Gym के लिए Gym Trainer कैसे बन सकते है. तो चलिए जानते है Gym Trainer Kaise Bane.

Gym Trainer Kaise Bane

Gym के लिए Trainer बनना बहुत ही आसान है. ट्रेनर बनने के लिए आपको पहले खुद का शरीर फिट करना होगा. आप चाहे तो किसी और के Gym को भी पहले ज्वाइन कर सकते है ताकि आपको Gym का अच्छा खासा ज्ञान हो जाये

आप उस Gym से वो सब कुछ सिख ले जिससे आपका बिज़नस अच्छे से चल सके. आपको इस Gym से अपने शरीर को फिट रखने के लिए कुछ जरुरी जानकारी भी मिल जाती है.

इस तरह आप अपनी Gym के लिए एक अच्छे ट्रेनर बन सकते है और लोगो को भी अच्छे से सिखा सकते है. अब हम जानते है की आप अपनी Gym के लिए सामान कहा से ला सकते है. तो चलिए जानते है Gym Ke Liye Saman Kha Se Laye.

Gym Ke Liye Saman Kha Se Laye

Gym के लिए सामान लाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है. आप सामान के लिए किसी भी एक बड़े शहर में जाये तो आपको वहा से आसानी से सामान मिल सकता है.

अगर आपको तब भी नहीं मिलता है तो आप इन सारे सामान को Online भी मंगवा सकते है. online सामान मंगवाने के लिए आप इंडियामार्ट की वेबसाइट भी देख सकते है. इस वेबसाइट से आपको आपके Gym के लिए सबसे सस्ते दामो में सामान मिल जायेंगे.

अब हम जानते है की आपको इस Gym को खोलने के लिए कितनी लागत लग सकती है. तो चलिए जानते है Gym Me Kitni Lagat Lagti Hai.

Gym Me Kitni Lagat Lagti Hai

Gym में आपको पहलि बार मे थोड़े ज्यादा रूपए लगाने की जरुरत होती है क्योकि आपको इसमें gym के लिए सामान खरीदना होता है. आपको पहली बार में लगभग 4-5 लाख रूपए लगाने के आवश्यकता होती है. इतने रूपए में आप अपनी Gym को बहुत अच्छे से चला सकते है. इसमें आपको इसके बाद कभी कोई और इन्वेस्टमेंट लगाने के जरुरत नहीं होती है.

अब हम जानते है की आप अपनी Gym की मार्केटिंग कैसे करे जिससे आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग आये. तो चलिए जानते है Gym Ki Marketing Kaise Kare.

Gym Ki Marketing Kaise Kare

Gym की मार्केटिंग आप दो तरह से कर सकते है.

  1. Offline
  2. Online

Offline Marketing लिए आप सबसे पहले कुछ बेनर छपवा ले जो आप अपनी दुकान के आस पास लगवाएंगे. आप इसके अलावा लोगो में पर्चे भी बटवा सकते है जिससे लोगो को आपके Gym के बारे में पता चल सके.

Online Marketing के लिए आप Google की मदद ले सकते है. इसके लिए आप अपने बिज़नस को Google My Business पर लिस्ट करवा सकते है. जिससे आपके आस पास कोई लोग Gym को सर्च करेगा तो वो आपके Gym तक पहुच जायेगा

अब हम बात करते है की आपको इस Gym में कितना फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते है Gym Ka Business Karne Ke Phayde.

Gym Ka Business Karne Ke Phayde

आप Gym के बिज़नस में महीने के हिशाब से रूपए कमाते है. अगर आप महीने के 100 लोगो को भी Gym में ज्वाइन करवाते है तो आप 70,000 से लेकर 1,00,000 तक रूपए तक महीने के कमा सकते है. इसके बाद आपके लोग और भी बढ़ जायेंगे तो आप इससे ज्यादा भी रूपए कमा सकते है.

About : Currency Inbox

इस वेबसाइट पर हम हिंदी भाषा में जानकारी शेयर करते है. इस वेबसाइट को लोगों के साथ शेयर करके आप लोगों कि मदद कर सकते है.

हमारी वेबसाइट को SUBSCRIBE करे !

बटन दबाए ईमेल डाले और सब्सक्राइब करे SUBSCRIBE

Reader Interactions

सवाल & जवाब :

सवाल & जवाब के लिए अपनी सही जानकारी भरें।