सरिया का बिजनेस कैसे शुरू करें, सरिया कैसे बनता है, अच्छा कौन सा है

| | 5 Minutes Read

दुनिया में Construction का काम बहुत ही तेज़ी से चल रहा है. सभी लोग अपने लिए घर का निर्माण करवा रहे है. ताकि वो और उनकी फेमिली उस घर में रह सके. लोग बार बार घर नहीं बनवा सकते है. इस कारण जब वो घर बनवा रहे होते है तो उसमे वो सरिये लगवा देते है. जिससे उनका घर बहुत मजबूत हो जाता है.

सरिये लग जाने से घर की आयु बढ़ जाती है. जिस कारण उनका घर सालो साल सही सलामत रहता है और इसी वजह से लोग बहुत ज्यादा मात्रा में सरिये खरीदते है. जिस तरह Construction का काम बढ़ता जा रहा है उसी तरह सरिये की भी जरुरत बढती जा रही है. इसी कारण सरिये का बिज़नस एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस में से एक है.

तो चलिए आज हम जानेगे की आप Sariya Kaise Banta Hai और Sariya Ka Business Kaise Karen. इस बिज़नस को करने के लिए आप लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है.

Sariya Kaise Banta Hai

सरीया बनाने के लिए High Carbon Iron का उपयोग किया जाता है जिसे की High tamprechar में 1,538 °C तक गर्म किया जाता है. 1,538 °C से 2,300 °C पर High Carbon Iron पिघल जाता है. फिर पिघले हुए आयरन को Moulds में डाला जाता है और फिर उसे ठन्डे पानी से उसका तापमान कम किया जाता है.

जैसे ही तापमान कम होता होता है उस मोल्ड से आयरन रौड को बहार निकलते है. उस रोड़ को हम हिंदी में सरिया कहते है. इस सरिये को फोल्ड कर के मार्केट में बेचा जाता है.

Sariya Ka Business Kaise Karen

सरिये का बिजनेस करने के लिए आप किसी भी एक कंपनी से संपर्क कर सकते है. जो आपको बहुत ही सस्ते दामों में सरिये उपलब्ध करवा सके. आप एक से अधिक ब्रांड वाली कंपनी से संपर्क कर सकते है. जिससे आपको प्रॉफिट ज्यादा होने लगेगा. जो भी लोग आपकी शॉप में आयेंगे उनको जो ब्रांड का सरिया चाहिए वो आपसे ले जायेंगे.

इसके बाद आप अपने लिए एक अच्छी जगह दुकान को खोल लीजिये. इस दुकान में आप सरिये रख कर बहुत ही आसानी से लोगो को बैच सकते है.

आपको अपनी शॉप को खोलने के लिए एक बहुत ही अच्छी लोकेशन को सेलेक्ट करना पड़ेगा. अगर आप लोकेशन को सही से सेलेक्ट नहीं करते है तो आपको इस बिज़नस में नुकशान भी हो सकता है.

सरिया का बिजनेस कैसे शुरू करें

सरिये की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक एसी जगह का चयन करना होगा जो किसी भी एक बड़े बाज़ार के आस पास हो पर बाज़ार से ज्यादा दूर न हो. अगर आपकी दुकान बाज़ार में होगी तो आपके पास ट्रक इसमें से अन्दर नहीं आ पाएंगे और जो लोग आपसे सरिये खरीदने के लिए आयेंगे वो अपना भी अपने वाहन को बिच बाज़ार में नहीं ला सकेंगे.

इसके लिए सबसे अच्छा ये ही होगा की आप एक एसी जगह का चयन करे जो बाज़ार से ज्यादा दूर न हो या किसी बाज़ार से थोडी सी ही दुरी पर हो जहा से लोगो को आपकी दुकान नजर आ सके.

जब आपकी जगह का चुनाव हो जाये तो बात आती है की आप यह पर दुकान कैसे खोले, दुकान खोलने के लिए आपको इस जगह पर 1 बढ़ा हॉल होना चाहिए और एक अच्छा सा ऑफिस होना चाहिए.

इसके लिए आप यह पर एक बढ़ा हॉल और एक अच्छा सा ऑफिस बनवा ले. आपको ऑफिस की भी जरुरत होगी क्योकि आप वही से ही लोगो से सरिये के लिए आर्डर लोगे और इसी जगह आप किसी बढे व्यापारी से Mitting करेंगे.

ऑफिस होने से आपकी दुकान पर अच्छा असर होता है. इस तरह आप अपने बिज़नस के लिए एक जगह का चयन करके दुकान को खोल सकते है और आप अपना बिज़नस बहुत ही आसानी से चला सकते है.

Sariya Business License

इस बिज़नस को करने के लिए आपको Shop License (गुमास्ता लाइसेंस) लेने की जरुरत होगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपने बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है. गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की Official Website वेबसाइट पर जाना होगा.

फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है. आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है.

सरकार ने सभी बिज़नस के लिए एक टेक्स का रूल भी बनाया है. जिस कारण आपको अपने बिज़नस के लिए GST लेना भी बहुत जरुरी होता है.

Sariye Business GST

हर बिज़नस को GST लेना अनिवार्य होता है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले GST ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस पर अपने बिज़नस के लिए इस पर आवेदन कर सकते है. GST लेने में अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है

ये जरुरी नहीं है की बिज़नस करने के लिए लोगो के पास रूपए रहे. अगर आपके पास रूपए नहीं है तो आप अपने बिज़नस को करने के लिए लोन भी ले सकते है.

Sariya Business Loan
  1. MSME Loan
  2. Direct Business Loan

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आपको इस बिज़नस की सही से मार्केटिंग करनी पड़ेगी. अगर आप अपने बिज़नस की सही से मार्केटिंग नहीं करेंगे तो लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चल नहीं पायेगा.

Sariye Business Marketing
  1. Online
  2. Offline

Online Marketing करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है. इससे आपके बिज़नस को देश के कोने-कोने के लोग देख सकते है. क्योंकि फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है. अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप सरिये का बिजनेस कर सकते हैं. आप चाहे तो इस बिज़नस को किसी बड़े ब्रांड वाली कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर भी कर सकते है. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने लग जाता है.

Sariya Ki Agency Kaise Le

सरिये के बिज़नस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड के मालिक से संपर्क कर सकते है. आप चाहे तो उस कंपनी के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है. इसके बाद आप उनसे उनके सरिये को खरीद कर उनके ब्रांड के नाम से मार्किट में बैच कर भी बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इस तरह के बिज़नस में आपको अपने ब्रांड नाम को बनाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

अगर आपको फ्रेंचाइजी बिज़नस के बारे में ज्यादा जानना है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट पढ़ सकते है. इस पोस्ट में आपको फ्रेंचाइजी बिज़नस के बारे में विस्तार से बताया जायेगा.

Sariya Business Investment

इस बिज़नस को करने के लिए आपको शुरू में थोड़े रूपए इन्वेस्ट करने की आवश्यकता पड़ेगी. आपको अपने बिज़नस के लिए दुकान का और आपके बिज़नस के लिए सरिये खरीदने में खर्च आएगा. इस तरह आपको इस बिज़नस में शुरू में कम से कम 10,00,000 से लेकर 15,00,000 तक का खर्च आएगा. अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप इस बिज़नस के लिए लोन भी ले सकते है.

इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चल सकता है. इसके बाद आप इस बिज़नस को करके अपना प्रॉफिट कमा सकते है.

Sariya Business Profit Margin

इस बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है. अगर आप 1 क्विंटल पर 1000 रूपए भी बचाते है तो आपका इस बिज़नस में लाखो से प्रॉफिट हो सकता है. इस बिज़नस में आप इस तरह रोज के कम से कम 50 क्विंटल सरिये तो रोज के बैच सकते है. अगर आप इतने सरिये बैचते है तो आपको इस बिज़नस में रोज के 50,000 तक का प्रॉफिट हो सकता है.

सबसे अच्छा सरिया कौन सा है

ज्यादा कार्बन मात्रा वाले सरीया सबसे अच्छे होते है जिन्हें SAIL, Tata Tiscon, Moira, Rathi, Jindal आदि कंपनी बनती है इनके सरिये काफी मजबूत और टिकाऊ होते है. तो आप इनके सरिये किसी भी प्रकार के भवन निर्माण में कर सकते है.

आपको हमारी यह पोस्ट Sariya Kaise Banta Hai और Sariya Ka Business Kaise Karen अच्छी लगी तो लोगों के साथ शेयर कर ताकि वह भी सरिया का बिज़नस कर सके और कोई सवाल है तो comment कर के पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *