सरिये का बिज़नस कैसे करे | How To Start Iron Rod Business

दुनिया में Construction का काम बहुत ही तेज़ी से चल रहा है. सभी लोग अपने लिए घर का निर्माण करवा रहे है . ताकि वो और उनकी फेमिली उस घर में रह सके.

लोग बार बार घर नहीं बनवा सकते है. इस कारण जब वो घर बनवा रहे होते है तो उसमे वो सरिये लगवा देते है. जिससे उनका घर बहुत मजबूत हो जाता है.

सरिये लग जाने से घर की आयु बढ़ जाती है. जिस कारण उनका घर सालो साल सही सलामत रहता है. और इसी वजह से लोग बहुत ज्यादा मात्रा में सरिये खरीदते है.

जिस तरह Construction का काम बढ़ता जा रहा है उसी तरह सरिये की भी जरुरत बढती जा रही है. इसी कारण सरिये का बिज़नस एक बहुत ही फायदेमंद बिज़नस में से एक है.

तो चलिए आज हम जानेगे की आप Sariya Ka Business Kaise Karen. इस बिज़नस को करने के लिए आप लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है.

इस बिज़नस को करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है. इस बिज़नस के लिए आप GST कैसे बनवा सकते है. इस बिज़नस को करने से आपको कितना प्रॉफिट और नुकशान हो सकता है.

तो चलिए हम सबसे पहले जानते है की आप Sariya Ka Business Kaise Karen.

Sariya Ka Business Kaise Kare
Sariya Ka Business Kaise Kare

Sariya Ka Business Kaise Karen

सरिये का बिज़नस करने के लिए अप किसी भी एक कंपनी से संपर्क कर सकते है. जो आपको बहुत ही सस्ते दामों में सरिये उपलब्ध करवा सके.

अप एक से अधिक ब्रांड वाली कंपनी से संपर्क कर सकते है. जिससे आपको प्रॉफिट ज्यादा होने लगेगा. जो भी लोग आपकी शॉप में आयेंगे उनको जो ब्रांड का सरिया चाहिए वो आपसे ले जायेंगे.

इसके बाद आप अपने लिए बहुत ही अच्छी सी दुकान को खोल लीजिये. इस दुकान में आप सरिये रख कर बहुत ही आसानी से लोगो को बैच सकते है.

आपको अपनी शॉप को खोलने के लिए एक बहुत ही अच्छी लोकेशन को सेलेक्ट करना पड़ेगा. अगर आप लोकेशन को सही से सेलेक्ट नहीं करते है तो आपको इस बिज़नस में नुकशान भी हो सकता है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Location Select Karke Sariya Ka Business Kaise Karen.

यह भी पढ़े: बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea

यह भी पढ़े: सीमेंट का बिज़नस की करे | How to Start Cement Business

Location Select Karke Sariya Ka Business Kaise Karen

सरिये की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले एक एसी जगह का चयन करना होगा जो किसी भी एक बड़े बाज़ार के आस पास हो पर बाज़ार से ज्यादा दूर न हो.

अगर आपकी दुकान बाज़ार में होगी तो आपके ट्रक इसमें से अन्दर नहीं आ पाएंगे और जो लोग आपसे सरिये खरीदने के लिए आयेंगे वो अपना भी अपने वाहन को बिच बाज़ार में नहीं ला सकेंगे.

इसके लिए सबसे अच्छा ये ही होगा की आप एक एसी जगह का चयन करे जो बाज़ार से ज्यादा दूर न हो या किसी बाज़ार से थोडी सी ही दुरी पर हो जहा से लोगो को आपकी दुकान नजर आ सके.

जब आपकी जगह का चुनाव हो जाये तो बात आती है की आप यह पर दुकान कैसे खोले, दुकान खोलने के लिए आपको इस जगह पर 1 बढ़ा हॉल होना चाहिए और एक अच्छा सा ऑफिस होना चाहिए.

इसके लिए आप यह पर एक बढ़ा हॉल और एक अच्छा सा ऑफिस बनवा ले. आपको ऑफिस की भी जरुरत होगी क्योकि आप वही से ही लोगो से सरिये के लिए आर्डर लोगे और इसी जगह आप किसी बढे व्यापारी से Mitting करेंगे. ऑफिस होने से आपकी दुकान पर अच्छा असर होता है.

इस तरह आप अपने बिज़नस के लिए एक जगह का चयन करके दुकान को खोल सकते है और आप अपना बिज़नस बहुत ही आसानी से चला सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस के लिए शॉप खोलते है तो आपको इस बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरुरी है. अगर आप अपने बिज़नस के लिए लाइसेंस नहीं लेते है तो आपका बिज़नस गैर क़ानूनी माना जाता है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप License Lekar Sariya Ka Business Kaise Karen.

यह भी पढ़े: बालू का बिज़नस कैसे करे | Building Material Business Idea In Hindi.

यह भी पढ़े: अपना बिज़नस कैसे शुरू करे | Start Own Business In Hindi.

License Lekar Sariya Ka Business Kaise Karen

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की जरुरत होगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप अपने बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है.

अगर आप बिना लाइसेंस के अपना बिज़नस शुरू भी कर लेते है तो आप अपने बिज़नस को बहुत लम्बे समय तक नहीं कर पाएंगे. किसी भी दिन पुलिस आपके बिज़नस को बंद कर सकती है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. फिर आपको वहा पर अपने बिज़नस के लिए आवेदन करना है. आप इसके लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है. Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस इस पोस्ट की मदद से आप अपने बिज़नस के गुमास्ता लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है.

सरकार ने सभी बिज़नस के लिए एक टेक्स का रूल भी बनाया है. जिस कारण आपको अपने बिज़नस के लिए GST लेना भी बहुत जरुरी होता है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Sariye Ke Business Ke Liye GST Kaise Le.

यह भी पढ़े: Bada Business Kaise Kare | कम रूपए में बड़ा व्यापार कैसे करे

यह भी पढ़े: Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

Sariye Ke Business Ke Liye GST Kaise Le

हर बिज़नस को GST लेना अनिवार्य होता है. GST लेने के लिए आपको सबसे पहले GST ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस पर अपने बिज़नस के लिए इस पर आवेदन कर सकते है.

GST लेने में अगर आपको कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: GST क्या है – जीएसटी कितने प्रकार कि होती है ? – CGST ,SGST, IGST क्या है.

ये जरुरी नहीं है की बिज़नस करने के लिए लोगो के पास रूपए रहे. अगर आपके पास रूपए नहीं है तो आप अपने बिज़नस को करने के लिए लोन भी ले सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है की आप Loan Lekar Sariya Ka Business Kaise Karen.

Loan Lekar Sariya Ka Business Kaise Karen

अगर आप सरिये के बिज़नस के लिए लोन लेना चाहते है तो आप इसके लिए 2 जगह से लोन ले सकते है.

  1. MSME
  2. बैंक से

MSME से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करना होगा. आप MSME में रजिस्टर करने के बाद ही अपने बिज़नस के लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

MSME में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले  MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको इस वेबसाइट पर अपने बिज़नस को रजिस्टर करना होगा.

रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आप इससे बहुत ही आसानी से लोन ले सकते है. अगर आपको MSME रजिस्ट्रेशन करवाने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi.

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन चाहिए तो आपको सबसे पहले अपने बिज़नस का एक अच्छा सा प्लान बना कर रखना होगा. जिसको पढ़ कर बैंक के अधिकारी आपके बिज़नस को समझ सके.

इसके बाद आप सभी डॉक्यूमेंट को लेकर बैंक में जमा कर दे. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढ़ कर आपके बिज़नस के लिए लोन की राशी को तय करेंगे.

इसके बाद आप अपने बिज़नस के लिए लोन ले सकते है. अगर आपको अपने बिज़नस के लिए बैंक से लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट को पढ़ कर आप अपने बिज़नस के लिए बहुत ही आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपको अपने बिज़नस में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आपको इस बिज़नस की सही से मार्केटिंग करनी पड़ेगी. अगर आप अपने बिज़नस की सही से मार्केटिंग नहीं करेंगे तो लोगो को आपके बिज़नस के बारे में पता चल नहीं पायेगा.

तो चलिए जानते है Sariye Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

यह भी पढ़े: Top 10 New Low Investment Business Idea In Hindi – कम पैसों में करे व्यापार

यह भी पढ़े: Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

Sariye Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

सरिये के बिजनेस की मार्केटिंग दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं. जिस पर आप अपने बिज़नस के बारे में लोगो को बता सकते है.

इससे आपके बिज़नस को देश के कोने-कोने के लोग देख सकते है. क्योंकि फेसबुक आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते है. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप अपने बिज़नस के लिए एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी बना सकते है. यहा से लोग आपके बिज़नस को जान सकते है. इंस्टाग्राम भी आज कल हर कोई इस्तेमाल करता है. जिससे आपको बहुत फायदा हो सकता है.

अगर आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते है तो आप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है; अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के रिलेटेड कुछ पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं. जिससे आपके लोकल के लोगों को पता चल सके कि आप सरिये का बिजनेस कर सकते हैं.

आप चाहे तो इस बिज़नस को किसी बड़े ब्रांड वाली कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर भी कर सकते है. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने लग जाता है.

तो चलिए जानते है Sariye Ke Busienss Ke Liye Franchisee Kaise Le.

Sariye Ke Busienss Ke Liye Franchisee Kaise Le

सरिये के बिज़नस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप किसी भी एक बड़े ब्रांड के मालिक से संपर्क कर सकते है. आप चाहे तो उस कंपनी के फ्रेंचाइजी ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है.

इसके बाद आप उनसे उनके सरिये को खरीद कर उनके ब्रांड के नाम से मार्किट में बैच कर भी बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है. इस तरह के बिज़नस में आपको अपने ब्रांड नाम को बनाने में मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

अगर आपको फ्रेंचाइजी बिज़नस के बारे में ज्यादा जानना है तो अप इसके लिए हमारी पोस्ट पढ़ सकते है: Apne Business Ki Franchise Kaise Banaye | Franchisee Model क्या है इस पोस्ट में आपको फ्रेंचाइजी बिज़नस के बारे में विस्तार से बताया जायेगा.

हर बिज़नस को करने के कुछ रूपए इन्वेस्टमेंट होते है. इस बिज़नस में भी आपको कुछ रूपए इन्वेस्ट करने की जरूरत होगी . तो चलिए अब हम जानते है Sariye Ke Business Me Investment Kitna Lagta Hai.

यह भी पढ़े: अमेज़न से पैसे कैसे कमाये | Amazon Affiliate Registration Process In Hindi

यह भी पढ़े: रेस्टोरेंट का बिज़नस कैसे शुरू करे | खाने की दुकान का License कैसे ले

Sariye Ke Business Me Kitna Investment Lagta Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको शुरू में थोड़े रूपए इन्वेस्ट करने की आवश्यकता पड़ेगी. आपको अपने बिज़नस के लिए दुकान का और आपके बिज़नस के लिए सरिये खरीदने में खर्च आएगा.

इस तरह आपको इस बिज़नस में शुरू में कम से कम 1,000,000 से लेकर 1,500,000 तक का खर्च आएगा. अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आप इस बिज़नस के लिए लोन भी ले सकते है.

इतने रूपए इन्वेस्ट करने के बाद आपका बिज़नस बहुत अच्छे से चल सकता है. इसके बाद आप इस बिज़नस को करके अपना प्रॉफिट कमा सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है की आपको Sariye Ke Business Me Profit Kitna Hota Hai.

Sariye Ke Business Me Profit Kitna Hota Hai

इस बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा प्रॉफिट हो सकता है. अगर आप 1 क्विंटल पर 1000 रूपए भी बचाते है तो आपका इस बिज़नस में लाखो से प्रॉफिट हो सकता है.

इस बिज़नस में आप इस तरह रोज के कम से कम 50 क्विंटल सरिये तो रोज के बैच सकते है. अगर आप इतने सरिये बैचते है तो आपको इस बिज़नस में रोज के 50,000 तक का प्रॉफिट हो सकता है.

इतना प्रॉफिट आप किसी और बिज़नस में आसानी से नहीं कमा सकते है. अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में किस तरह से नुकशान हो सकता है.

Sariye Ke Business Me Nukshan

इस बिज़नस में आपको सबसे ज्यादा नुकशान बारिश के मौसम में हो सकता है. अगर आपके सरिये बारिश में भीग जाते हा इतो आपके सरिये को जंग खा जाती है जिससे आपके सरिये ख़राब हो जाते है और आपको इस बिज़नस में नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है.

इस नुकशान से बचने के लिए आप सरिये को बारिश के मौसम में भीगने से बचा सकते है. जिससे आपको इस बिज़नस में नुकशान होने की गुंजाइश ना रहे.

आज आपके जाना की आप Sariya Ka Business Kaise Karen. अगर आपको इससे जुड़े कुछ और सवाल पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे | Engine Oil Business Profit Margin

यह भी पढ़े: AC का बिज़नस कैसे करे | एसी का व्यापार शुरू करें कम पैसे में.