AC का बिज़नस कैसे करे | एसी का व्यापार शुरू करें कम पैसे में

गर्मी बढ़ रही है क्योंकि धीरे धीरे कार्बनडाई ऑक्साइड बढ़ रही है. जितनी ज्यादा कार्बनडाई ऑक्साइड होगी उतनी ज्यादा गर्मी पड़ेगी. लोग भी इस गर्मी से बहुत परेशान है.

लोग गर्मी को कम नहीं कर सकते है पर इससे बचने के बहुत उपाय ढूंढते है. इसी कारण लोग अपने घर में AC लगवाते है. जिससे वो गर्मी को बहुत अच्छे से निकाल सके.

लोगो में आज कल AC की बहुत मांग रहती है क्योंकि AC से घर बहुत ही जल्दी ठंडा हो जाता है. जिससे हमें गर्मी से निजात मिलती है. इसी कारण AC का बिज़नस करना बहुत ही फायदेमंद है.

आज हम जानेंगे की आप AC Ka Business Kaise Kare. आपको इस बिज़नस में कितना इन्वेस्टमेंट लगाने की जरुरत पड़ेगी.इस बिज़नस को करने के लिए आपको कोनसा लाइसेंस लेने की आवश्यकता है.

इस बिज़नस के लिए आप लोन कैसे ले सकते है. इस बिज़नस की आप किसी भी बड़ी कंपनी से फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते है. इस बिज़नस में आपको कैसे फायदा और नुकशान हो सकता है. इस बिज़नस में नुकशान होने से कैसे बचा जा सकता है.

तो चलिए सबसे पहले जानते है AC Ka Business Kaise Kare.

"<yoastmark

AC Ka Business Kaise Kare

AC का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले एक किसी भी बड़ी AC बनाने वाली कंपनी से संपर्क करना होगा. इसके बाद आपको उनसे डील करनी होगी ताकि वो आपको सबसे सस्ती AC दे सके.

इसके बाद आपको एक अच्छी सी दुकान को खोलना है. इस दुकान को आप अच्छे से डेकोरेट कर लीजिये जिससे लोगो को आपकी दुकान देखने में भी अच्छी लगे.

इसके बाद आप AC को अपनी दुकान में रख कर लोगो में बहुत ही आसानी से बैच सकते है. आपको AC बेचने में भी ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि गर्मी के कारण लोग खुद आपके AC लेने आयेंगे.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कितना इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी. तो चलिए जानते है AC Ke Business Me Investment Kitn a Lgta Hai.

अब यह पढ़े

बिना पैसे के बिज़नस कैसे करे | Top 8 Idea Of Business

Apne Business Ki Franchise Kaise Banaye | Franchisee Model क्या है

AC Ke Business Me Investment Kitn a Lgta Hai

इस बिज़नस को करने के लिए आपको शुरू में थोड़े रूपए इन्वेस्ट करने की जरुरत पड़ेगी. क्योंकि इसमें आपको सबसे पहले AC खरीद कर लाना होगा.

इसके बाद आपको इसमें दुकान का खर्चा आएगा. अगर आपके पास एक्साही लोकेशन पर दुकान है तो आपको दुकान में ज्यादा लगने वाला खर्चा बच जायेगा.

अगर शुरू में देखा जाये तो आपको इस बिज़नस में कम से कम 10-15 लाख का खर्चा आ सकता है. आगरे आपके पास इतने रूपए है तो आप बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

अगर आपके पास इतने रूपए नहीं है तो आपको टेंशन करने के जरुरत नहीं है. आप इस बिज़नस को करने के लिए लोन ले सकते है. आप लोन की मदद से भी इस बिज़नस को शुरू कर सकते है.

तो चलिए जानते है Loan Lekar AC Ka Business Kaise Kare.

Loan Lekar AC Ka Business Kaise Kare

अगर आपको इस बिज़नस के लिए लोन लेना है तो आप अपने बिज़नस के लिए 2 तरह से लोन ले सकते है.

  1. बैंक से
  2. MSME से

बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास सारे डॉक्यूमेंट होने चाहिए जिसके बाद आप किसी भी बैंक में लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते है. इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पढने के बाद आपको लोन की राशी तय करते है.

अगर आपको वो लोन पर्याप्त है तो आप उस लोन को ले लीजिये. अगर आपको AC के बिज़नस के लिए लोन लेने में परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

AC के लिए लोन लेने के लिए पोस्ट को पढ़े: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank

अगर आपको अपने बिज़नस के लिए MSME से लोन लेना है तो आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा.

आप MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर आपस आपके बिज़नस के बारे में पूछा जायेगा. आप अपने बिज़नस की सारी सही इनफार्मेशन डाल दे. जिसके बाद आप MSME से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते है.

अगर आपक्प अपने बिज़नस को MSME पर रजिस्टर करने में कोई परेशानी आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़े: Online MSME Registration Full Process In Hindi. इस पोस्ट में आप अपने AC के बिज़नस को MSME में रजिस्ट्रेशन करने के बारे में पढेंगे. इस पोस्ट की मदद से आप अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर करवा सकते है.

अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस को करने के लाइसेंस कैसे ले सकते है. तो चलिए जानते है License Lekar AC Ka Business Kaise Kare.

License Lekar AC Ka Business Kaise Kare

इस बिज़नस को करने के लिए आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आप किसी भी बिज़नस को शुरू नहीं कर सकते है.

गुमास्ता लाइसेंस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की गुमास्ता लाइसेंस को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको अपने बिज़नस की सारी सही सही इनफार्मेशन को डाल देना है.

इसके बाद आपके घर के एड्रेस पर डाक के द्वारा आपका गुमास्ता लाइसेंस घर बन कर आ जायेगा. आप इसको ऑफलाइन भी अपने नगर निगम में आवेदन कर सकते है.

अगर आपक अपने बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेने में समस्या आ रही है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस. इस पोस्ट में आपको गुमास्ता लाइसेंस लेने की पूरी प्रोसेस बताई जाएगी. इस पोस्ट को मदद से आप बहुत ही आसानी से गुमास्ता लाइसेंस ले सकते है.

अब हम जानते है कि आ अपने बिज़नस को करने के लिए शॉप की लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है. तो चलिए जानते है AC Ke Business Ke Liye Shop Ki Location Kaise Select Kare.

AC Ke Business Ke Liye Shop Ki Location Kaise Select Kare

इस बिजनेस की शॉप की लोकेशन सेलेक्ट करने के लिए आपको एक ऐसी जगह की तलाश करनी होगी जहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ रहती हो या फिर वहां पर लोगों का बहुत ज्यादा आना जाना रहता है.

ऐसी जगह को तलाश करने के लिए आप किसी बड़े बाजार में अपनी दुकान को खोल सकते हैं. क्योंकि यहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है और यहां पर लोगों का आना जाना भी बहुत ज्यादा लगा रहता है.

आप चाहे तो अपनी दुकान को किसी बड़े शहर के आसपास भी खोल सकते हैं क्योंकि यहां के लोगों को AC की बहुत ज्यादा जरूरत होती है.

इन दोनों जगह में से आप किसी भी एक जगह अपनी दुकान को खोल सकते हैं यहां पर आपकी दुकान को चलने के बहुत ज्यादा चांस रहते हैं.

हर को करने के लिए उसकी मार्केटिंग हो ज्यादा जरूरी होती है. तो चलिए अब जानते हैं कि हम AC Ke Business Ki Marekting Kaise Kare.

अब यह पढ़े

घी का बिज़नस कैसे शुरू करे | Ghee Business Plan In Hindi

Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

AC Ke Business Ki Marekting Kaise Kare

ऐसी की बिजनेस की मार्केटिंग दोबारा से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का फेसबुक पेज बना सकते हैं फेसबुक पेज बनाने के बाद आप इस पर अपने बिजनेस के कुछ अच्छे अच्छे फोटो डाल सकते है.

आप इस पर अच्छे-अच्छे कंटेंट को शेयर कर के अपने लोगों को बता सकते हो कि आप AC का बिजनेस करते हैं. ऐसे में लोग आपके पास से AC को खरीद कर ले जायेंगे.

फेसबुक पेज बनाने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप इंस्टाग्राम पर अपने बिजनेस का अकाउंट भी बना सकते हैं. आप यहां से अपने बिजनेस के रिलेटेड फोटोस को लोगों में शेयर करके उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं.

जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. आप अपने बिज़नस का इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के रिलेटेड पोस्टर और बैनर बनवाना होगा. आप पोस्टर और बैनर को हर गली और नुक्कड़ पर लगवा दें.

आप पोस्टर और बैनर अपने दुकान में भी लगा ले. जिससे लोगों को पता चल जाए कि आप AC का बिजनेस करते हैं. आप चाहे तो इसके लिए लोगों में पर्चे भी बटवा सकते हैं. ताकि वह आपके पास से ही ऐसी खरीद कर ले जाए.

हमारे पास इतने रुपए नहीं होते हैं कि हम AC को अपने घर से ही बना कर बैच सके. इसके लिए हमें किसी भी बड़ी कंपनी से अपने बिजनेस की फ्रेंचाइजी को लेना पड़ता है.

तो चलिए अब हम जानते है AC Ke Business Ki Franchisee Kaise Le.

AC Ke Business Ki Franchisee Kaise Le

AC के बिजनेस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड वाली कंपनी से संपर्क करना होगा. मार्केट में ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जिनके ब्रांड फेमस है और लोग उन कंपनियों पर भरोसा भी करते हैं.

आप चाहे तो फ्रेंचाइजी देने वाले ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते हैं. जो आपको बहुत ही सस्ते दामों में उस ब्रांड की फ्रेंचाइजी दिला सकता है. इसके बाद आप उस ब्रांड की ऐसी को खरीद लाए.

फ्रेंचाइजी बिज़नस को करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. क्योंकि आपको इसमें अपने बिज़नस की मार्केटिंग करने के लिए मेहनत नहीं करना होता है. इसमें उस ब्रांड की पहले से ही मार्केटिंग हुई रहती है.

अगर आपको फ्रेंचाइजी के बिज़नस के बारे में ज्यादा जानना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Franchise क्या है – किसी Company कि Franchise कैसे ले | Franchise Business.

इस बिज़नस में बस आपको कंपनी से AC खरीदना है और लोगो में बेचना है. अब हम जानते है की आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन कैसे कर सकते है.

तो चलिए अब जानते है Online AC Ka Business Kaise Kare.

Online AC Ka Business Kaise Kare

AC के बिज़नस को ऑनलाइन करने के लिए आप अपने बअपने शॉप की एक वेबसाइट बनवा सकते है. वेबसाइट पर लोग आपके पास AC के आर्डर करेंगे आप उन AC को कस्टमर तक भेज कर बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.

आप चाहे तो किसी भी बड़ी इ कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ कर अपने बिज़नस को बहुत आगे तक लेकर जा सकते है. भारत में इ कॉमर्स साईट जैसे अमेज़न और फ्लिप्कार्ट पर अपनी AC को बैच सकते है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में कितना फायदा हो सकता है. तो चलिए जानते है AC Ke Business Me Phayda.

AC Ke Business Me Phayda

AC के बिज़नस में आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है. क्योंकि AC की जरूरत सबको होती है. इस कारण आप इस बिज़नस को करके बहुत ज्यादा रूपए कमा सकते है.

अगर आप इस बिज़नस में रोज की 10-15 AC भी बैचते है तो आप इसमें रोज के 40,000-50,000 तक का प्रॉफिट हो सकता है जो किसी भी बिज़नस से ज्यादा होता है.

पर इस बिज़नस को करने से आपको कुछ नुकशान का सामना भी करना पढ़ सकता है. तो चलिए जानते है AC Ke Business Me Nukshan.

अब यह पढ़े

Bada Business Kaise Kare | कम रूपए में बड़ा व्यापार कैसे करे

कार से पैसे कैसे कमाए | How To Join Ola, Uber, Zoomcar

AC Ke Business Me Nukshan

इस बिज़नस में आपको ठण्ड के और बारिश के मौसम में आपको नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है. क्योंकि इन दोनों मौसम में कोई भी लोग AC को नहीं खरीदते है. जिससे आपको नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है.

पर इस नुकशान से बचा जा सकता है. तो चलिए जानते है AC Ke Sath Or Konse Business Kare.

AC Ke Sath Or Konse Business Kare

इस बिज़नस के साथ साथ आप टीवी, फ्रिज या फिर वाशिंग मशीन का बिज़नस कर सकते है. ये ऐसे सामान है तो हर मौसम में बिकते है. इससे आपको बिज़नस में होने वाले नुकशान होने से बचा जा सकता है.