Notebook क्या है – Notebook का Business कैसे करे, सारी जानकारी

आजकल हर इंसान को नोटबुक की जरुरत लग ही जाती है. बच्चो से लेकर बड़ो तक हर किसी को नोटबुक की जरुरत लग ही जाती है. बच्चो को स्कूल के लिए कॉपी की जरुरत होती है इस तरह हर साल ही नोटबुक की जरुरत लगती है. 

Notebook Ka Business Kaise Kare
Notebook Ka Business Kaise Kare

तो चलिए आज इस पोस्ट में नोटबुक का बिज़नेस कैसे करे, जरुरी सामान और लाइसेंस कैसे ले, यह सब जानेंगे. Notebook Ka Business

Notebook Kya Hai

नोटबुक को कॉपी भी कहा जाता है. नोटबुक में  कई सारे पेज आते है जिनमे पेन और पेंसिल की मदद से लिखा जाता है. यह लिखने के काम में इस्तेमाल की जाती है. नोटबुक आपको किसी भी स्टेशनरी से आसानी से मिल जाती है. नोटबुक 10 रुपये में भी मिल जाती है, नोटबुक में जितने ज्यादा पेज होंगे उसकी कीमत भी बढ़ जायेगी.

नोटबुक का इस्तेमाल पढने वाले बच्चे के साथ-साथ, टीचर, ऑफिस में, दुकान का हिसाब किताब रखने, काम करने वाले मजदूरो का हिसाब रखने में भी इस्तेमाल की जाती है.

Notebook Ka Business Kaise Kare

Notebook का बिज़नस करने के लिए आपको इस बिज़नेस की सारी जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए. इस बिज़नस को शुरू करने से पहले मार्किट में इसकी डिमांड, बिज़नस के लिए सही लोकेशन, कितना इन्वेस्टमेंट लग सकता है आदि कई तरह की चीजे पता करना होती है.

इसका बिज़नस करने के लिए आपको मजदुर, मशीन, और उसकी मार्केटिंग पर भी ध्यान रखना होगा, तभी आप अच्छी तरह से कमाई कर पाएंगे. इसके अलावा यह चीजे भी पता कर लेना चाहिए की मार्किट में किस तरह की नोटबुक ज्यादा बिकती है किस तरह की नोटबुक की डिमांड अधिक है. इसके लिए आप किसी दूसरी नोटबुक बनाने वाली फैक्ट्री में जाकर भी विजिट कर सकते है.

नोटबुक के बिज़नस के लिए आपको लगने वाले रॉ मटेरियल की जानकारी जैसे किस तरह के मटेरियल की जरुरत होती है कहा से ख़रीदे आदि भी पता होना चहिये. इसके अलावा आप अपने बिज़नस को बढ़ने के लिए शुरुवात में अपने ग्राहक को अच्छे ऑफर दे सकते है ताकि लोगो को ऑफर का फायदा मिले और आपका बिज़नस अच्छे से चले.

Notebook Business Ke Liye Location

नोटबुक के बिज़नेस के लिए आप ऐसी जगह चुने जहां से कई तरह के प्रोडक्ट बिकते है. इसके लिए आप किसी बड़े बाजार से भी अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है जिससे आपको अधिक ग्राहक मिल सके और इक्कठा माल ले जिससे आपको भी फायदा हो और सपके कस्टमर को भी.

Notebook Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

वैसे तो Notebook के बिज़नेस को शुरू करने के लिए लगभग 10 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है. इससे ज्यादा खर्चा नहीं होता है. इस बिज़नेस के लिए सबसे अधिक खर्चा मशीन को खरदीने में ही आता है. जिसमे 5 से 6 लाख तक का खर्च आ सकता है.

Notebook Business Me Kitna Profit Hota Hai

इस बिज़नेस की बात की जाए तो इसमें आपको 30 से 40 % तक का मुनाफा होता है. यदि एक नोटबुक की लागत 10 से 12 रुपये पड़ती है तो इसे आप होलसेल रेट में 15 रुपये या इससे अधिक की कीमत में बेच सकते है.

Notebook Business Ke Liye Loan Kaha Se Milega

नोटबुक के बिज़नेस को शुरू करने के लिए यदि आपके पास पैसे नहीं है या कम है तो आप इसके लिए किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक से लोन ले सकते है इसके अलावा भारत सरकार द्वारा किसी भी तरह के बिज़नेस को शुरू करने के लिए प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना से लोन दिया जा रहा है.

इसमें आपको बहुत ही कम ब्याज दरो पर 10 लाख रुपये तक लोन दिया जाता है. इस बिज़नेस के लिए इससे ज्यादा लोन नहीं मिल पाता है.

Notebook Business Ke Liye License

Notebook का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले GST रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत होती है. आज के समय में किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास Gst नंबर होना जरुरी होता है इसे भारत सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है.

इसके अलावा यदि आप अपना खुद का एक ब्रांड बनाकर अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते है तो इसके लिए आपको ट्रेडमार्क ब्रांड रजिस्ट्रेशन करवाने की जरुरत होती है. इन चीजों के बाद आप अपना बिज़नेस बिना किसी रूकावट के शुरू कर सकते है.

GST रजिस्ट्रेशन के लिए आप गवर्नमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है. इसके अलावा यहाँ भी आपको लिंक दे दी जाएगी.

Registration For GST

वहीँ ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन के लिए आप Control General Of Patents Designs & Trademarks की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है या फिर यहाँ निचे दी गयी लिंक से भी आवेदन कर सकते है.

Control General Of Patents Designs & Trademarks Apply

Notebook Banane Ke Liye Jaruri Raw Material

नोटबुक बनाने के लिए विभिन्न तरह के पेपर, शीट रॉ मटेरियल की जरुरत होती है :

  • विभिन कोटेड और अनकोटेड पेपर (दिस्ता पेपर और गत्ता) पेपर की जरुरत होती है.
  • GSM पेपर वाली White Sheet : इसके द्वारा Notebook के अन्दर के पेज बनाये जाते है.
  • Grey Board Sheet : यह नोटबुक को मजबूत करने और सभी को ऊपर से कवर करन के लिए इस्तेमाल की जाती है.
  • Printing Ink : प्रिंटिंग इंक नोटबुक पर लाइन को प्रिंट करने के लिए इस्तेमाल की जाती है.
  • Labour Cover Sheet : लेबर कवर नोटबुक या कॉपी के ऊपर कवर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • Glue या गम : इसका इसतेमाल कॉपी के कुछ हिस्से को चिपकाने के लिए किया जाता है.
  • धागा और पिन : धागे और पिन की मदद से नोटबुक के सारे पेज को बांध कर पिन लगा दिया जाता है, ताकि कॉपी के पेज अच्छे से जुड़ जाए और बहार ना आए.
Notebook Banane Ke Liye Raw Material Kaha Se Kharide

नोटबुक बनाने के लिए आप रॉ मटेरियल को किसी भी होलसेल बाजार से खरीद सकते है. इसके अलावा कच्चा माल आप किसी भी गत्ते बनाने वाली फैक्ट्री से खरीद सकते है. यही सामान ऑनलाइन भी मिल जाता है.

आपको कॉपी बनाने के लिए इस्तेमाल दिस्ता पेपर 62 रुपए किलो मिल जाते है कही-कही यह कीमत ज्यादा भी हो सकती है. अगर कम में मिले तो आप वहा से इसे खरीद सकते है. इसके अलावा गत्ता तो आपको 1 रुपये प्रति नग के हिसाब से मिल जाता है.

Notebook Banane Ke Liye Machine

इस्तेमाल  होने वाली जरुरी मशीन मशीन निचे बताई गयी है :

  • Disk Rooling मशीन : रूलिंग मशीन पेज पर रूलिंग करने मतलब पेज पर लाइन की प्रिंटिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है.
  • Paper Cutting मशीन : पेपर कटिंग मशीन के द्वारा कॉपी में इस्तेमाल होने वाले पेज की कटिंग की जाती है.
  • Pin Up मशीन : यह मशीन नोटबुक के पेज को पिन करने के लिए इस्तेमाल की जाती है.
  • Edge Square मशीन : इस मशीन के द्वारा कॉपी बन जाने के बाद उसे फिनिशिंग टच देने और सही शेप दिया जाता है.

Notebook Banane Ki Machine Kaha Se Kharide

नोटबुक बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीन (पिनअप मशीन, एज स्क्वायर मशीन, कटिंग मशीन आदि) को आप किसी भी बाजार से खरीद सकते है जहा इस तरह की मशीन मिल जाती है. इसके अलावा आप इन मशीनो को ऑनलाइन भी खरीद सकते है.

Notebook के बिज़नेस को शुरू करने में सबसे अधिक खर्चा मशीनो में ही आता है. नोटबुक बनाने की मशीन की कीमत आपको 5 से 6 लाख रुपये तक पड़ सकती है.

आप इन मशीनो को ऑनलाइन प्लेटफार्म Indiamart से भी खरीद सकते है. इसकी लिंक यहाँ निचे दी गयी है :

Indiamart Official Website

Notebook Banane Ki Process

नोटबुक बनाने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है :

  1. सबसे पहले गत्ते को अच्छी तरह से मोड़ दिया जाता है गत्ते को इस प्रकार मोड़ा जाता है की वह कॉपी के कवर के हिसाब से फ़ीट बेठ जाए.
  2. अब आप जितने पेज की नोटबुक बनाना चाहते है उस हिसाब से कवर के अंदर पेज को गिनकर रख दिया जाता है.
  3. अब आगे गत्ते को और दिस्ता कागज को Pinup मशीन के द्वारा अच्छी तरह से पिन कर दिया जाता है.
  4. कटिंग मशीन की मदद से बाहर आ रहे पेज को कट कर दिया जाता है और उसे सही शेप दे दिया जाता है जिससे कॉपी सही आकर और साइज में दिखे.
  5. इसके बाद Edge Square मशीन की मदद से पेज और उसके कवर को सही शेप और साइज का आकार दिया जाता है. और बची हुई फिनिशिंग दे दी जाती है जिससे कॉपी पूरी तरह से सही लगे.
  6. अब आपकी कॉपी बनकर तैयार है. इस प्रक्रिया में 5 से 10 मिनट तक का समय लग सकता है.

Notebook Ki Packing Kaise Kare

तैयार की गयी नोटबुक को बाजार में भेजने से पहले उसकी पैकिंग भी जरुरी होती है ताकि आपका काम बेहतर और साफ़ सुथरा दिखे. नोटबुक की पैकिंग दो तरीके से की जाती है :

  1. होलसेल रेट के लिए : इस तरह की पैकिंग में बड़े-बड़े बंडलों में नोटबुक को पैक किया जाता है और कई जगहों पर भेजा जाता है.
  2. रिटेल रेट के लिए : इस पैकिंग में एक दर्जन या दो दर्जन (12 या 24) नोटबुक का बंडल बनाकर बेचा जाता है.
Notebook Business Ki Marketing Kaise Kare

अपने बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके इस्तेमाल कर सकते है. नोटबुक के बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप पम्पलेट्स छपवाकर ऐसी जगह पर लगवाए या फिर दे जहा बच्चे अधिक हो आप इसमें कुछ अच्छे ऑफर भी दे सकते है जिससे आपके पास ज्यादा ग्राहक पहुंचे और आपको फायदा हो.

इसके अलावा आप ऑनलाइन तरीके से भी अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है. ऑनलाइन में आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है या फिर टीवी आदि में भी विज्ञापन दे कर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Notebook Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-