इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे | Engine Oil Business Profit Margin

Engine Oil Ka Business Kaise Kare ? आज कल कोई भी व्यक्ति पैदल चलाना पसंद नहीं करता है. इस कारण वो अपने आराम के लिए कोई सा भी एक वाहन खरीद लेते है. जिससे उन्हें पैदल नहीं चलाना पड़ता है. इस कारण दुनिया के हर घर में एक ना एक वाहन तो है ही.

वाहन लेना किसी भी व्यक्ति के लिए आम बात है पर उस वाहन को चलाने के लिए बहुत से संसाधनों का इस्तेमाल होता है. जैसे के पेट्रोल या फिर इंजन आयल. आदि

इन दोनों के बिना आप अपना वाहन नहीं चला सकते है. अगर आपे वाहन में इंजन आयल ख़तम हो जाये तो वो वाहन जाम हो जाता है. जिस कारण वो वाहन चलना बंद हो जाता है. अगर आपको इस वाहन को चलाना है तो आपको इसमें इंजन आयल को डालना ही पड़ता है.

इतने वाहन होने के कारण इसमें इंजन आयल की भी लोगो में बहुत मांग होती है. इसी वजह से इंजन आयल का बिज़नस एक बहुत ही लाभदायक बिज़नस में से एक है.

आज हम जानेंगे की आप Engine Oil Ka Business Kaise Kare. Engine Oil Business Profit Margin क्या है. इस बिज़नस को करने के लिए आप लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है. इस बिज़नस को करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है. आप इस बिज़नस को करने के लिए लोन कैसे ले सकते है. आप इंजन आयल का बिज़नस को फ्रेंचाइजी के साथ कैसे कर सकते है.

अगर आपको इंजन आयल का बिज़नस कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप सी पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको इंजन आयल के बिज़नस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

Engine Oil Ka Business Kaise Kare
Engine Oil Ka Business Kaise Kare

Engine Oil Ka Business Kaise Kare

इंजन आयल का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड के इंजन आयल वाली कंपनी से संपर्क करना होगा. आप एक ब्रांड के अलावा और भी बहुत सारे ब्रांड की कंपनी से संपर्क कर सकते है.

इसके बाद आप अपने इस बिज़नस की लिए एक अच्छी सी दुकान को खोलना होगा. अगर आपके पास किसी बाज़ार में दुकान है तो आपके लिए बहुत फायदा हो सकता है.

अगर नहीं है तो आप किसी भी बाज़ार में अपने बिज़नस के लिए दुकान को किराये पर ले सकते है. इसके बाद आप अपनी इस दुकान में अपने इंजन आयल को रख कर बैच सकते है.

अगर आप अपने बिज़नस को करने के लिए शॉप की लोकेशन को सही से सेलेक्ट करते है तो आपके बिज़नस को चलने की सम्भावना बहुत ज्यादा होती है .

अब यह पढ़े:

AC का बिज़नस कैसे करे | एसी का व्यापार शुरू करें कम पैसे में

कोल्ड ड्रिंक का बिज़नस कैसे करे | Cold Drink Business Plan

Engine Oil Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

इंजन आयल के बिज़नस के लिए आपको सबसे पहले एक एसी लोकेशन को सेलेक्ट करना होगा जहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ लगती हो या फिर वहां पर वाहन का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है.

इसके लिए आप किसी बड़े बाजार में अपनी दुकान की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर आप किसी रोड के किनारे अपने दुकान की लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि रोड पर वाहनों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है.

बाजार में आप ऐसी लोकेशन को सिलेक्ट करें जो बिल्कुल मार्केट में के बीचो बीच न हो पर मार्केट से बहुत ज्यादा दूर ना हो. इसके लिए आप अपनी दुकान को मार्केट शुरू होने से पहले ही खोल ले. जहां पर आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है.

रोड के किनारे अपनी दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए आप किसी भी एक हाईवे रोड के आस पास अपनी दुकान को खोल सकते हैं.

यहां पर गाड़ियों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है. जिसमें से बहुत सारी गाड़ियों के इंजन खत्म हो जाते हैं. तो वह आप से खरीद कर अपनी गाड़ी में डाल सकते हैं और से आपका बिजनेस अच्छे से चल सकता है.

यह भी पढ़े

कार से पैसे कैसे कमाए | How To Join Ola, Uber, Zoomcar

Breakfast Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार की मार्केटिंग कैसे करे

Engine Oil Ke Business Ke Liye License Kaise Le

इंजन ऑयल के बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. बिना लाइसेंस के आप अगर अपनी दुकान को शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस गैरकानूनी माना जाता है. इसी कारण आपको किसी भी बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

आपको अपने बिजनेस के लिए सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है. लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं. इसके बाद आप वहां से अपने बिजनेस को रजिस्टर करके अपने बिजनेस के लिए गुमास्ता लाइसेंस ले सकते हैं.

अगर आपको अपने बिजनेस के लिए गुमास्ता लाइसेंस लेना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते हैं: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस. आप यहा से किसी भी बिज़नस के लिए गुमास्ता लाइसेंस के बारे में पढ़ सकते है.

Engine Oil Ke Business Ke Liye Loan Kaise Le

इंजन ऑयल के बिजनेस के लिए आपको लोन दो जगह से मिल सकता है.

  1. बैंक से
  2. MSME से

बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस का एक अच्छा सा प्लेन बनाना होगा. जिससे बैंक आपके बिजनेस को समझ पाए. इसके बाद आपको अपने बिजनेस के सारे डॉक्यूमेंट को जमा लेना है.

फिर आप इन डॉक्यूमेंट को आपको बैंक में जमा कर देना है. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पड़ेंगे. इसके बाद आपके बिजनेस की लोन की राशि को तय करके आपके बिजनेस के लिए लोन आपको दे देंगे.

आप अपने इंजन आयल के बिज़नस के लोन को लेने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: नए बिज़नस के लिए लोन कैसे ले | New Business Loan From Bank. इस पोस्ट में आप अपने बिज़नस के लिए लोन लेने के बारे में बहुत अच्छे से पढ़ सकते है.

MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस को MSME में रजिस्टर करना जरूरी होता है. MSME में रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आप अपने बिज़नस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने अपने बिज़नस को रजिस्टर कर सकते है. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है: Online MSME Registration Full Process In Hindi

इस पोस्ट में आप अपने इंजन आयल के बिज़नस को MSME में रजिस्टर करने के बारे में पढ़ सकते है और अपने बिज़नस को MSME में रजिस्टर कर सकते है.

यह भी पढ़े

अचार का Business कैसे करे ? – खुद का अचार बना कर ऐसे बैचे

अपना ऑनलाइन बिज़नस कैसे करे – Top 11 Online Business in Hindi

Engine Oil Business Ki Franchisee Kaise Le

इंजन आयल के बिजनेस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड के कंपनी के मालिक से संपर्क करना होगा. आप इसके लिए उस कंपनी के ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है जो आपको उस कंपनी की फ्रेंचाइजी दिलवा सकता है. इसके बाद आप फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट को पढ़कर उस ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

फ्रेंचाइजी बिजनेस करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा हो जाता है. आपको इसमें अपने दुकान की मार्केटिंग की करने की भी जरूरत नहीं होती है.

आप जिस ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेंगे उस ब्रांड की पहले से मार्केटिंग हुई रहती है और वो मार्किट में फेमस रहता है. जिसमें बस आपको अपने दुकान में इंजन ऑयल रखने की जरूरत पड़ती है. जिसके बाद लोग आपसे खुद आकर इंजन खरीदते हैं.

Engine Oil Business Ki Marketing Kaise Kare

इंजन ऑयल की मार्केटिंग आप दो तरह से कर सकते हैं.

  1. ऑनलाइन और
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का एक फेसबुक पेज बना सकते हैं. इस फेसबुक पेज पर आप अपने दुकान के अच्छे-अच्छे फोटो क्लिप को डाल सकते है. आप इस पर अपने बिज़नस के रिलेटेड अच्छे कंटेंट को शेयर कर सकते हैं. जिससे लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकते हैं.

आप अगर अपने इंजन आयल बिज़नस के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते है तो अप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये | Create Business Facebook Page.

आप इसके लिए इंस्टाग्राम पेज भी बना सकते हैं और उस पर अपने अच्छे-अच्छे फोटो उसको डालकर लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं. इंस्टाग्राम से आप अपने बिज़नस को बहुत अच्छे से पहचान दिला सकते है.

अगर आपको  इंजन आयल के बिज़नस के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: अपने बिज़नस की इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाये | Instagram Profile.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए कुछ पोस्टर और बैनर को बनवाना होगा. आप इन पोस्टर और बैनर को अपनी दुकान के आस पास और हर गली और नुक्कड़ में लगा दे. जिससे आपके लोकल के लोग आपके बिजनेस को जान पाए और आपका बिजनेस ग्रोथ करने लग जाएगा.

यह भी पढ़े

ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नस कैसे करे | Top Platform For Sale Cloths Online

Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

Engine Oil Business Ko Online Kaise Kare

इंजन ऑयल के बिजनेस को ऑनलाइन करने के लिए आप इसकी एक ऑफिशल वेबसाइट ही बनवा सकते हैं. जहां से आप अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बता सकते हैं. आप इस पर इंजन ऑयल के आर्डर भी ले सकते हैं. जिससे आपके इंजन ऑयल को ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन भी आर्डर आने लग जाएंगे.

इसके अलावा आप दूसरी ई-कॉमर्स साइट्स से भी अपने बिजनेस को जोड़ सकते हैं. जैसे कि अमेजॉन और फ्लिपकार्ट. आप इन साइट्स पर अपने बिजनेस को लिस्ट करवा कर यहां से भी आर्डर ले सकते हैं. जिससे आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है.

अब हम जानते है की Engine Oil Ke Business Me Investment कितनी लगती है.

Engine Oil Ke Business Me Investment

इस बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें दुकान का खर्चा और सबसे पहले इंजन ऑयल लेने का खर्चा आएगा.

इसके लिए आप अपने बिजनेस को कम से कम ₹30000 से लेकर ₹40000 में शुरू कर सकते हैं इतने रुपए इन्वेस्ट करने के बाद आपका बिजनेस बहुत अच्छे से चलने लग जाएगा.

फिर जैसे-जैसे आपके पास से इंजन ऑयल बिकते जाए, आप उसके बदले में दूसरे और इंजन ऑयल खरीदने जाएं और उन्हें भी बैच कर अपने लिए फायदा कमा सकते हैं.

अब हम जानते है की Engine Oil Business Profit Margin क्या है.

Engine Oil Business Profit Margin

गाड़ियों के इंजन ऑयल की कीमत मार्केट में 300 से लेकर 500 तक होती है. यही इंजन ऑयल आपको कंपनी से 200 से लेकर 300 मैं जाता है.

इस तरह आप हर लीटर पर ₹100 से लेकर 300 कमा सकते हैं. इसी तरह अगर आप रोज के 40 लीटर से लेकर 50 लीटर भी इंजन ऑयल बेच देते हैं. तो आप इस बिजनेस में तो आप रोज के 5000 से लेकर ₹8000 तक कमा सकते हैं जो कि एक बहुत ज्यादा कीमत है.

अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस में नुकशान हो सकता है या नहीं. तो चलिए जानते है Engine Oil Business Ke Nukshan.

Engine Oil Business Ke Nukshan

इस बिजनेस में नुकसान होने की बहुत कम गुंजाइश होती है क्योंकि इंजन की एक्सपायरी डेट भी बहुत जल्दी खत्म नहीं होती है. जब तक हम खत्म होती है उससे पहले तो बिक ही जाता है.

इसमें आप सबसे ज्यादा ध्यान रखिए कि आप जो इंजन आयल सबसे पहले लाए हैं. सबसे पहले उसको बैच दे. उसके बाद नया इंजन खरीदने के बाद उसको बैचे. इस तरह आपको इस बिज़नेस में कभी भी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़े: Bada Business Kaise Kare | कम रूपए में बड़ा व्यापार कैसे करे

अगर आपको यह पोस्ट Engine Oil Ka Business Kaise Kare अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. इससे उनको भी इंजन आयल के बिज़नस के बारे में पता चल सकेगा.

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.