Engine Oil का Business कैसे करे, इंजन ऑयल कैसे बनता है, Dealership

| | 4 Minutes Read

कुछ किलोमीटर चल कर Engine Oil ख़राब हो जाता है जिसे बदलना ही पड़ता है. अगर ख़राब इंजन आयल से वाहन चलाया जाये तो इंजन जाम हो जाता है. जिस कारण वो वाहन चलना बंद हो जाता है. अगर आपको वाहन को चलाना है तो आपको इसमें इंजन आयल को डालना ही पड़ता है. इतने वाहन होने के कारण इसमें इंजन आयल की भी लोगो में बहुत मांग होती है. इसी वजह से इंजन आयल का बिज़नेस एक बहुत ही लाभदायक बिज़नेस में से एक है.

आज हम जानेंगे की आप Engine Oil Ka Business Kaise Kare और Engine Oil Kaise Banta Hai. इस बिज़नेस को करने के लिए आप लोकेशन कैसे सेलेक्ट कर सकते है. इस बिज़नेस को करने के लिए आप लाइसेंस कैसे ले सकते है. आप इस बिज़नेस को करने के लिए लोन कैसे ले सकते है. आप इंजन आयल का बिज़नेस को फ्रेंचाइजी के साथ कैसे कर सकते है.

अगर आपको इंजन ऑयल कैसे बनता है के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप सी पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको इंजन आयल के बिज़नेस को बहुत ही आसानी से कर सकते है.

Engine Oil Ka Business Kaise Kare

इंजन आयल का बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड के इंजन आयल वाली कंपनी से संपर्क करना होगा. आप एक ब्रांड के अलावा और भी बहुत सारे ब्रांड की कंपनी से संपर्क कर सकते है. इसके बाद आप अपने इस बिज़नेस की लिए एक अच्छी सी दुकान को खोलना होगा. अगर आपके पास किसी बाज़ार में दुकान है तो आपके लिए बहुत फायदा हो सकता है.

अगर नहीं है तो आप किसी भी बाज़ार में अपने बिज़नेस के लिए दुकान को किराये पर ले सकते है. इसके बाद आप अपनी इस दुकान में अपने इंजन आयल को रख कर बैच सकते है.

अगर आप अपने बिज़नेस को करने के लिए शॉप की लोकेशन को सही से सेलेक्ट करते है तो आपके बिज़नेस को चलने की सम्भावना बहुत ज्यादा होती है.

Engine Oil Kaise Banta Hai

इंजन आयल खनिज जैसे की कच्चे पेट्रोलियम से बनता है जिसमे हाइड्रोकार्बन, ऑक्सीजन युक्त या गैर-ऑक्सीजन, सल्फर या नाइट्रोजन मिले होते है. जिसको इंजन आयल बनाने के लिए रिफाइनरी में ले जा कर refine किया जाता है. इस Refine process में इस में से यह इंजन आयल में बदलता है और बाद में मार्केट में बेचा जाता है. इस प्रकार इंजन आयल बनता है.

Engine Oil Business Location

इंजन आयल के बिज़नेस के लिए आपको सबसे पहले एक एसी लोकेशन को सेलेक्ट करना होगा जहां पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ लगती हो या फिर वहां पर वाहन का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है. इसके लिए आप किसी बड़े बाजार में अपनी दुकान की लोकेशन को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर आप किसी रोड के किनारे अपने दुकान की लोकेशन को सिलेक्ट कर सकते हैं क्योंकि रोड पर वाहनों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है.

बाजार में आप ऐसी लोकेशन को सिलेक्ट करें जो बिल्कुल मार्केट में के बीचो बीच न हो पर मार्केट से बहुत ज्यादा दूर ना हो. इसके लिए आप अपनी दुकान को मार्केट शुरू होने से पहले ही खोल ले. जहां पर आपको बहुत ज्यादा फायदा हो सकता है.

रोड के किनारे अपनी दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए आप किसी भी एक हाईवे रोड के आस पास अपनी दुकान को खोल सकते हैं.

यहां पर गाड़ियों का आना जाना बहुत ज्यादा लगा रहता है. जिसमें से बहुत सारी गाड़ियों के इंजन खत्म हो जाते हैं. तो वह आप से खरीद कर अपनी गाड़ी में डाल सकते हैं और से आपका बिजनेस अच्छे से चल सकता है.

Engine Oil Business License

इंजन ऑयल के बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. बिना लाइसेंस के आप अगर अपनी दुकान को शुरू करते हैं तो आपका बिजनेस गैरकानूनी माना जाता है. इसी कारण आपको किसी भी बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस लेना बहुत ज्यादा जरूरी होता है.

आपको अपने बिजनेस के लिए सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है. लाइसेंस लेने के लिए आप अपने राज्य की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं. इसके बाद आप वहां से अपने बिजनेस को रजिस्टर करके अपने बिजनेस के लिए गुमास्ता लाइसेंस ले सकते हैं.

Engine Oil Business Loan Kaise
  1. Bank Loan Engine Oil Business
  2. MSME Loan For Engine Oil Business

बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस का एक अच्छा सा प्लेन बनाना होगा. जिससे बैंक आपके बिजनेस को समझ पाए. इसके बाद आपको अपने बिजनेस के सारे डॉक्यूमेंट को जमा लेना है.

फिर आप इन डॉक्यूमेंट को आपको बैंक में जमा कर देना है. जिसके बाद बैंक के अधिकारी आपके डॉक्यूमेंट को पड़ेंगे. इसके बाद आपके बिजनेस की लोन की राशि को तय करके आपके बिजनेस के लिए लोन आपको दे देंगे. आप अपने इंजन आयल के बिज़नेस के लोन को लेने के लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

इस पोस्ट में आप अपने बिज़नेस के लिए लोन लेने के बारे में बहुत अच्छे से पढ़ सकते है.

MSME से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस को MSME में रजिस्टर करना जरूरी होता है. MSME में रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले MSME की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

इसके बाद आप अपने बिज़नेस की सारी इनफार्मेशन को डाल कर अपने अपने बिज़नेस को रजिस्टर कर सकते है. आप इसके लिए हमारी पोस्ट को भी पढ़ सकते है

इस पोस्ट में आप अपने इंजन आयल के बिज़नेस को MSME में रजिस्टर करने के बारे में पढ़ सकते है और अपने बिज़नेस को MSME में रजिस्टर कर सकते है.

Engine Oil Dealership Business

इंजन आयल के बिजनेस की डीलरशिप लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक बड़े ब्रांड के कंपनी के मालिक से संपर्क करना होगा. आप इसके लिए उस कंपनी के ब्रोकर से भी संपर्क कर सकते है जो आपको उस कंपनी की डीलरशिप दिलवा सकता है. इसके बाद आप डीलरशिप एग्रीमेंट को पढ़कर उस ब्रांड की डीलरशिप ले सकते हैं.

डीलरशिप बिजनेस करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा हो जाता है. आपको इसमें अपने दुकान की मार्केटिंग की करने की भी जरूरत नहीं होती है.

आप जिस ब्रांड की डीलरशिप लेंगे उस ब्रांड की पहले से मार्केटिंग हुई रहती है और वो मार्किट में फेमस रहता है. जिसमें बस आपको अपने दुकान में इंजन ऑयल रखने की जरूरत पड़ती है. जिसके बाद लोग आपसे खुद आकर इंजन खरीदते हैं.

Engine Oil Business Marketing
  1. Engine Oil Business Marketing
  2. Offline Marketing For Engine Oil Business

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस का एक फेसबुक पेज बना सकते हैं. इस फेसबुक पेज पर आप अपने दुकान के अच्छे-अच्छे फोटो क्लिप को डाल सकते है. आप इस पर अपने बिज़नेस के रिलेटेड अच्छे कंटेंट को शेयर कर सकते हैं. जिससे लोग आपके बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. आप अगर अपने इंजन आयल बिज़नेस के लिए फेसबुक पेज बनाना चाहते है तो अप इसके लिए हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

आप इसके लिए इंस्टाग्राम पेज भी बना सकते हैं और उस पर अपने अच्छे-अच्छे फोटो उसको डालकर लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं. इंस्टाग्राम से आप अपने बिज़नेस को बहुत अच्छे से पहचान दिला सकते है. अगर आपको  इंजन आयल के बिज़नेस के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए कुछ पोस्टर और बैनर को बनवाना होगा. आप इन पोस्टर और बैनर को अपनी दुकान के आस पास और हर गली और नुक्कड़ में लगा दे. जिससे आपके लोकल के लोग आपके बिजनेस को जान पाए और आपका बिजनेस ग्रोथ करने लग जाएगा.

Engine Oil Business Investment

इस बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें दुकान का खर्चा और सबसे पहले इंजन ऑयल लेने का खर्चा आएगा. इसके लिए आप अपने बिजनेस को कम से कम ₹30000 से लेकर ₹40000 में शुरू कर सकते हैं इतने रुपए इन्वेस्ट करने के बाद आपका बिजनेस बहुत अच्छे से चलने लग जाएगा.

फिर जैसे-जैसे आपके पास से इंजन ऑयल बिकते जाए, आप उसके बदले में दूसरे और इंजन ऑयल खरीदने जाएं और उन्हें भी बैच कर अपने लिए फायदा कमा सकते हैं.

Engine Oil Business Profit Margin

गाड़ियों के इंजन ऑयल की कीमत मार्केट में 300 से लेकर 500 तक होती है. यही इंजन ऑयल आपको कंपनी से 200 से लेकर 300 मैं जाता है. इस तरह आप हर लीटर पर ₹100 से लेकर 300 कमा सकते हैं. इसी तरह अगर आप रोज के 40 लीटर से लेकर 50 लीटर भी इंजन ऑयल बेच देते हैं. तो आप इस बिजनेस में तो आप रोज के 5000 से लेकर ₹8000 तक कमा सकते हैं जो कि एक बहुत ज्यादा कीमत है.

Engine Oil Business Nukshan

इस बिजनेस में नुकसान होने की बहुत कम गुंजाइश होती है क्योंकि इंजन की एक्सपायरी डेट भी बहुत जल्दी खत्म नहीं होती है. जब तक हम खत्म होती है उससे पहले तो बिक ही जाता है. इसमें आप सबसे ज्यादा ध्यान रखिए कि आप जो इंजन आयल सबसे पहले लाए हैं. सबसे पहले उसको बैच दे. उसके बाद नया इंजन खरीदने के बाद उसको बैचे. इस तरह आपको इस बिज़नेस में कभी भी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अगर आपको यह पोस्ट Engine Oil Ka Business Kaise Kare और Engine Oil Kaise Banta Hai अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

इससे उनको भी इंजन आयल के बिज़नेस के बारे में पता चल सकेगा. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो आप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *