Merchant Navy क्या है, कैसे बने, Age Limit Qualification, Salary

| | 6 Minutes Read

आज हम आपको इस Article में बताएँगे की Merchant Navy Kaise Bane और Merchant Navy Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Merchant Navy से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Merchant Navy का Exam, Merchant Navy के लिए योग्यता, Age Limit, Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Merchant Navy कैसे बने पढ़ने से.

Navy Merchant कमर्शियल Shipping Terms को Describe करती है. मर्चेंट नेवी Indian Navy से मिलता जुलता है लेकिन Indian Navy और Merchant Navy दोनों एक दूसरे से बिल्कुल अलग-अलग है. यह पूरी तरह से एक व्यावसायिक समुदी जहाजी बेड़ा है.

मर्चेंट नेवी या नेवल इंजीनियरिंग को मूल रूप से व्यापारिक जहाजों को बेड़ा कहा जाता है. मर्चेंट नेवी अपने यात्री जहाज, मालवाहक जहाज, कंटेनर, तेल व Refrigerated जहाज एवं कई दूसरे जहाजों के जरिए सामान व यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुँचाने का काम करती है.

मर्चेंट Navy का काम इनके संचालन से जुड़ा हुआ होता है. जहाजी बेड़े के संचालन के लिए Technical टीम से लेकर क्रू मेम्बर के रूप में बड़ी संख्या में तकनीकी टीम और क्रू की भर्तियाँ बड़े पैमाने पर होती है.

जो जहाज का संचालन, तकनीकी रखरखाव और यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएँ देते हैं.

एक देश से दूसरे देश में वस्तुओं का आदान प्रदान करने के लिए विक्रेता जहाज बड़ी संख्या में मजदूरों का उपयोग करते हैं. मर्चेंट नेवी सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों की कंपनीयों द्वारा शिपिंग सर्विस संचालित की जाती है.

इसके अंतर्गत कई डिपार्टमेंट जैसे इन डिपार्टमेंट में चीफ इंजीनियर, सेकंड इंजीनियर, थर्ड इंजीनियर, फोर्थ इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल ऑफिसर, जूनियर इंजीनियर्स शामिल होते हैं.

Merchant Navy Kaise Bane

1. Merchant Navy बनने के लिए सबसे पहले आपको 10वीं पास करना होगा. इसके बाद आपको मर्चेंट नेवी में भर्ती से जुड़े कोर्स से Diploma पूर्ण करना होगा.

2. Diploma कोर्स में आपको Diploma in Deck Cadet, Diploma in Rating Salon, Diploma in Catering इत्यदि में किसी एक कोर्स को पूर्ण करना होगा.

3. इसके बाद आपको मर्चेंट नेवी भर्ती के लिए आवेदन करना होगा. आवेदन करने के बाद लिखित एग्जाम पास करना होता है. इसके बाद आपको Physical और Medical Test के लिए बुलाया जाता है.

4. अगर आप दोनों Test Qualify कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू पास करने के बाद प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर Merit List जारी की जाती है.

5. Merit List में नाम आने के बाद आपका चयन मर्चेंट नेवी में हो जाता है. इसके बाद आप मर्चेंट नेवी में Training के लिए चयनित कर लिए जाते हैं.

12 Ke Baad Navy Kaise Join Kare

1. इसके अलावा आप  12वीं PCM Stream से करने के बाद आप Marchant Navy बन सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं अच्छे अंकों से पास करना होगा.

2. इसके बाद आपको समुद्री कोर्स में एडमिशन लेना होगा. समुद्री कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी. प्रवेश परीक्षा में आपको IMU, CET, JEE Main, TMI-BITS-EE इत्यदि में किसी एक परीक्षा को पास करना होता है.

3. इसके बाद आपको नॉटिकल साइंस, मरीन इंजीनियरिंग, अभियांत्रिक या समुद्री इंजीनियरी शाखाओं में किसी एक कोर्स से डिग्री पूर्ण करना होगा. इसके बाद आपको मर्चेंट नेवी द्वारा जारी की गई भर्ती के लिए आवेदन करना होगा.

4. आवेदन प्रकिया पूर्ण होने के बाद आपको एग्जाम देना होगा. अगर आप एग्जाम Qualify कर लेते हैं तो इसके बाद आपको Physical और Medical Test के लिए बुलाया जाता है.

5. दोनों Test Qualify करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए चयनित किया जाता है. इसके बाद इंटरव्यू पास करना होता है, इसके बाद अंकों के आधार पर Merit List जारी की जाती है.

6. Merit List में नाम आने पर आपका चयन मर्चेंट नेवी में हो जाता है और आप मर्चेंट नेवी की Training के लिए चुन लिए जाते हैं.

Merchant Navy Ka Course

1. 10वीं के बाद Diploma कोर्स: Pre-Sea Nautical Diploma Program.

2. 12वीं PCM के बाद 3 साल के Degree कोर्स:  B.Tech Marine, B.Tech Naval Architecture, Ocean Engineering, BBA in Shipping.

3. 12वीं PCM के बाद 1 साल के डिप्लोमा कोर्स: shipping Management, Cargo Machine and Marine Communication, Principles of Navigation.

Merchant Navy Ka Kya Kaam Hai

1. Merchant नेवी के अंतर्गत जहाज के माध्यम से सामान को एक जगह से दूसरे जगह पंहुचाने का काम किया जाता है.

2. इसके साथ ही यात्री जहाज, मालवाहक जहाज, कंटेनर, तेल व Refrigerated जहाज एवं कई दूसरे जहाजों के जरिए सामान व यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुँचाने का काम करती है.

3. Merchant नेवी में सहायता के लिए अलग-अलग डिपार्टमेंट होते है जिनकी मदद से यह सब मिलकर काम करते हैं.

Merchant Navy Ke Liye Qualification

1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है.

2. 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ Stream से पास होना अनिवार्य है.

3. 12वीं PCM विषय से कम से कम 55% से 60% अंकों से पास होना आवश्यक है.

4. मर्चेंट नेवी का Diploma या डिग्री कोर्स पूर्ण होना चाहिए.

Merchant Navy Yogyata

1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए.

2. उम्मीदवार 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ Stream से पास होना चाहिए.

3. मर्चेंट नेवी कोर्स में Diploma या डिग्री कोर्स पूर्ण होना चाहिए.

4. उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम 17 वर्ष से अधिकतम 25 वर्ष तक होनी चाहिए.

5. उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

6. उम्मीदवार की दृष्टि पूरी तरह से ठीक होना चाहिए.

7. समुद्री इंजिनियर को Plus-माइनस 2.5 अंक तक के दृष्टिकोण को ठीक करने के लिए चश्मा पहनने की छुट दी जाती है.

Merchant Navy Age Limit

मर्चेंट नेवी में उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष से अधिकतम 25 वर्ष तक होती है.

Merchant Navy Ki Salary

मर्चेंट नेवी की सैलरी 40,000 रूपये से 90,000 रूपये प्रतिमाह तक होती है.

Merchant Navy Ka Matlab Kya Hai

मर्चेंट नेवी व्यापारी जलयान एवं नाविक गण होता है, जिसमें समुद्री यात्री जहाज, मालवाहक जहाज, तेल टैंकर इत्यदि Ship आते हैं. मर्चेंट Navy का काम इनके संचालन से जुड़ा हुआ होता है. मर्चेंट नेवी व्यापारिक जहाजों के जरिए सामान को लाने और ले जाने वाली कमर्शियल Ship सेवा है.

Merchant Navy Retirement Age

मर्चेंट नेवी में Retirement की उम्र अधिकतम 60 वर्ष तक होती है.

Kya Merchant Navy Government Job Hai

मर्चेंट नेवी गैर सरकारी कमर्शियल शिप की नौकरी होती है, यह पूरी तरह से Private है.

Merchant Navy Mai Kaise Jaye

Merchant Navy में कैसे जाए की पूरी जानकारी के लिए यह Article विस्तार में पढ़ें.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Merchant Navy Kaise Bane पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment कर के पूछ सकते हैं.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,
Author:

मेरा नाम रजत है, में इस वेबसाइट पर Jobs और Sarkari Yojana के बारे में जानकारी share करता हु. मैंने पढाई में BA, PGDCA किया है. आप मुझ से Govt, Private, Railway, Banking आदि jobs से जुड़े प्रिश्न भी पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *