आलू प्याज का बिज़नस कैसे करे | इस व्यापार के फायदे नुकसान

पूरी दुनिया में लोगो को सब्जियों में सबसे ज्यादा आलू ही पसंद आते है. आलू  हर सब्जी में डाला जा सकता है. आलू की सब्जी भी लोगो को बहुत पसंद आती है, ये ही कारण है की आलू को सब्जियो का राजा भी कहा गया है.

पर जब सब्जियों को बनाने की बात आती है तो हम प्याज को नहीं भूल सकते, क्योकि बिना प्याज के हम सब्जी नहीं बना सकते है. अगर प्याज के बिना सब्जी बन भी जाती है तो वो स्वाद नहीं देती. इसी कारण से ही प्याज सबसे ज्यादा जरुरी है.

लोगो में आलू और प्याज की बहुत ज्यादा मांग रहती है और इतने व्यापारी होते हुए भी बाजार में आलू और प्याज की मांग बनी ही रहती है . तो अगर आप आलू प्याज का बिज़नस करते है तो आपको बहुत मुनाफा होगा. क्योकि यह एक ऐसा बिज़नस है जिसमे आपके प्रोडक्ट की मांग कभी ख़तम नहीं होती.

तो चलिए आज जानते है की आप आलू और प्याज का बिज़नस एक साथ करके लाखो रूपए कैसे कमा सकते है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको क्या क्या जरुरत होगी, इस बिज़नस को आप कैसे कर सकते है, आलू और प्याज को कैसे बैच कसते है.

हम सबसे पहले जानते है की आप Aalu Pyaz Ka Business Kaise Kare.

Aalu Pyaz Ka Business Kaise Kare Hindi
Aalu Pyaz Ka Business Kaise Kare Hindi

Aalu Pyaz Ka Business Kaise Kare

आलू का बिज़नस करने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह की व्यवस्था करनी होगी. उस जगह पर आपको आलू के लिए एक बढ़ा सा हॉल बनवाना होगा, पर आप हॉल बनवाते वक्त सावधान रहे क्योकि हॉल में बिलकुल भी गर्मी नहीं होनी चाहिए.

अगर वह पर गर्मी रही तो उससे आलू ख़राब हो सकते है, जगह मिलने के बाद आपको ऐसे किसान से मिलना होगा जो आलू की खेती को बहुत अच्छे स्तर पर करते है. इसके बाद आप उन किसानो से आलू खरीद कर उस हॉल में रख सकते है.

अब हम बात करते है की आप प्याज का बिज़नस कैसे कर सकते है.

इसके लिए भी आपको एक हॉल की जरुरत होगी पर उस हॉल का तापमान न ज्यादा गरम होना चाहिए और ना है और ना ही बहुत ज्यादा ठंडा होना चाहिए. उसके लिए आप उस कमरे में बस कुछ पंखे लगवा दीजिये जो ना ज्यादा गरम हवा देते है और ना ही ज्यादा ठंडी हवा देते है.

ठण्ड के मौसम में आप चाहो तो उन पंखो को नहीं चलाये. इसके बाद आप प्याज को उस हॉल में रख सकते है.

अब हम जानते है की इस बिज़नस को करके आप कब फायदा ले सकते है. तो चलिए जानते है की Aalu Or Pyaj Ke Business Ka Fayde Kaise Le. 

Aalu Or Pyaj Ke Business Ka Fayde Kaise Le

आलू और प्याज का बिज़नस करने के आपको बहुत फायदे हो सकते है. पर सही समय पर इन रखे हुए आलू और प्याज को बेचा जाये तो ही आप इसका फायदा ले सकते है. इस बिज़नस को करने का फायदा आप तब ले सकते है जब Market में इन सब्जियों की मांग बढ़ जाये और मांग तब बढती है जब आम लोगो के पास स्टोर की हुई सब्जी ख़राब होने लगती है.

इसके बाद वो अपने घर के लिए Market से सब्जी खरीदते है तब आप अपने आलू प्याज को अपने हॉल से बाहर निकाल कर आम लोगो में बैच सकते है जिससे आप इस बिज़नस में फायदे उठा सकते है.

हर बिज़नस को करने के अपने फायदे और अपने नुकशान होते है. आपने जाना की आप इस बिज़नस को कर के किस तरह फायदा से ले सकते है.अब हम जानते है की आपको इस बिज़नस को करने से कौन कौन से नुकशान का सामना करना पड़ सकता है, तो चलिए जानते है Aalu Pyaj Ke Business Ke Nukshan.

Aalu Pyaj Ke Business Ke Nukshan

आलू और प्याज के बिज़नस में आपको बहुत प्रकार से नुकशान हो सकता है. जैसे की आपके पास रखे हुए आलू और प्याज ख़राब हो गये हो या फिर लोगो में इन सब्जियों की मांग न बढ़ी हो. जिससे इन सब्जियों के भाव Market में न बढे. इस कारण से आपको बिज़नस में नुकशान का सामना करना पढ़ सकता है.

हर बिज़नस में होने वाले नुकशान को रोका जा सकता है और इस बिज़नस में होने वाले नुकशान को भी आप रोक सकते है. इसके लिए आपको सबसे पहले ये ध्यान रखना होगा की आपके पास रखे हुए आलू प्याज ख़राब तो नहीं होने लग गये है.

क्योकि आलू प्याज में एक बार आलू और प्याज में खराबी आती है तो वो अपने आस पास के सभी आलू और प्याज को ख़राब कर देता है, आप जब ये बिज़नस करे तो इस बात का बहुत अच्छे से ख्याल रखे की आपके आलू प्याज ख़राब न हो.

आप अपने हॉल को इस तरह बनवाए की उस हॉल का तापमान हर मौसम में एक जैसा रहेगा और वो किसी भी सब्जी को 2-3 साल तक आराम से रख सके, जिससे होगा ये की अगर Market में किसी साल इन सब्जियों के भाव नहीं बढ़ते तो कम से कम अगले साल बढ़ जायेंगे और इस बिज़नस का फायदा आप तब ले सकते है.

अब हम जानते है की अगर आपके पास रखे हुए आलू और प्याज ख़तम हो गये है तो फिर आप इन हॉल का उपयोग कैसे कर सकते है. तो चलिए जानते है की आप Aalu Or Pyaj Ke Hall Ka Fayda Kaise Uthaye

Aalu Or Pyaj Ke Hall Ka Fayda Kaise Uthaye

आप उन हॉल का फायदा किसी और को भी अपने आलू और प्याज रखने के लिए दे सकते है और उनसे उस हॉल का इस्तेमाल करने का किराया मांग सकते है. इस तरह से आपको आपके खाली हॉल का किराया भी मिलेगा और बिना कोई परेशानी के आप घर बैठे किराये से रूपए कमा सकते है.

अब हम जानते है की इस बिज़नस को करने के लिए क्या-क्या दस्तावेज़ लगते है एवं वो दस्तावेज़ आप कहा से बनवा सकते है, आइये जानते है Aalu Or Pyaj Ka License Kaise Banwaye

Aalu Or Pyaj Ka License Kaise Banwaye

इस बिज़नस को करने के लिए आपको सबसे पहले एक गुमास्ता लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी. गुमास्ता लाइसेंस आपको नगर निगम से बनवाना पड़ेगा. गुमास्ता बनवाने के लिए आप Online भी आवेदन कर सकते है.

इसके बाद आपको GST लेना होगा. GST लेनें के बाद आप इस बिज़नस को आसानी से कर सकते है