Garam Masala का Business कैसे करे – इस्तेमाल होने वाली मशीन, जरुरी लाइसेंस

हमारे देश में कई तरह के मसाले बनाये जाते है और इनका व्यापक स्तर पर इस्तेमाल भी किया जाता है. मसाले को हर घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Garam Masala कई तरह के मसालों के मिश्रण से बनता है.

हमारे देश में कोई भी त्यौहार, पार्टी या किसी भी तरह का कोई भी फंक्शन हो उनमे मेहमानों के लिए खाने का इंतजाम होता है जिसमे कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है.

Garam Masala Ka Business Kaise Kare
Garam Masala Ka Business Kaise Kare

मसाला हर मौसम में इस्तेमाल होता है और मसाले का बिज़नेस बड़े लेवल पर चलता है. यदि कोई मसालों का बिज़नेस करता है तो उसे अच्छा प्रॉफिट हो सकता है. इसमें कमाई के मौके भी अधिक होते है.

तो चलिए जानते है Garam Masala Ka Business Kaise Kare, गरम मसाले के बिज़नेस के लिए लाइसेंस, खर्चा और प्रॉफिट से जुडी सारी जानकारी जानेंगे.

Garam Masala Kya Hai

Garam Masala, कई तरह के मसालों का मिश्रण होता है जिसका उपयोग सब्जी या किसी भी खाद्य पदार्थ को स्वादिष्ट और चटपटा बनाने के लिए किया जाता है. इसका स्वाद तीखा जरूर होता है पर यह लाल मिर्च की तरह तीखा नहीं होता है. गरम मसाला 10 से भी अधिक प्रकार के मसालों के मिश्रण से बनता है.

Garam Masala Business Kya Hota Hai

गरम मसाला का बिज़नेस में कई तरह के काम जैसे मसाले खरीदना और पैक कर बेचना, मसालों की खेती करना आदि आते है. इस बिज़नेस में आप कच्चे मसाले कम मूल्य पर खरीदते है और उन्हें पीस कर मसाले के रूप में एक निश्चित मात्रा में बेचते है जैसे 1 किलो, 10 किलो आदि.

इसमें आप अपनी लागत और मुनाफा कमा सकते है. यह बिज़नेस सदाबाहर होता है क्योकि मसालों की जरुरत हर इंसान को हर मौसम में होती ही है.

Garam Masala Ka Business Kaise Kare

गरम मसाले का बिज़नेस शुरू करना बहुत ही आसान होता है बस इसके लिए आपको मसाले के बिज़नेस के बारे में कुछ जरुरी बाते पता होना चाहिए, जैसे की कम मूल्य पर कच्चा माल कहा से प्राप्त करें, पैकिंग, मशीन, बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कैसे कराए, इस तरह की सारी जानकारी प्राप्त करना होगी.

गरम मसाले के बिज़नेस को शुरू करने के लिए निम्न बाते पता होना चाहिए –

  • कच्चा माल कहा से प्राप्त करे और होलसेल में कितने मे मिलेगा 
  • एक ख़ास क्षेत्र और दुकान या जगह को चुनना, जहां से बिज़नेस शुरू किया जा सके.
  • बिज़नेस रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Gst, Msme, Food License, Trade License etc)
  • इस्तेमाल होने वाली मशीनो के बारे में पता करना होगा 
  • कैसे अधिक आर्डर प्राप्त करे, बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें.

Garam Masala Business Ke Liye Jaruri Machine

गरम मसाले के बिज़नेस में कई तरह की मशीने इस्तेमाल की जाती है. इस्तेमाल होने वाली मशीन और उनके काम के बारे में निचे बताया गया है :

  • क्लीनर मशीन : इस बिज़नेस में एक क्लीनर मशीन की जरुरत भी पड़ती है इस मशीन की मदद से कच्चे माल से धूल, मिट्टी, पत्थर, कंकड़ जैसी चीजों को बाहर निकाला जाता है.
  • ड्रायर : कई बार मसाले गीले भी हो सकते है जिन्हे अच्छी तरह से सुखाने के लिए ड्रायर मशीन का इस्तेमाल किया जाता है. सूखे हुए मसाले अच्छी तरह से पिसा जाते है इसलिए इन्हे सुखाया जाता है.
  • ग्राइंडिंग मशीन : ग्राइंडिंग मशीन की मदद से कच्चे सूखे हुए मसलो को पीस कर उन्हें पाउडर के रूप में बनाया जाता है.
  • ग्रेडर मशीन : ग्रेडर मशीन की मदद से पीसे हुए मसाले को उसकी क़्वालिटी और बारीकी के आधार पर ग्रेड दिया जाता है और उनकी कीमत ग्रेड के हिसाब से ही कम ज्यादा हो सकती है. इसमें सबसे बारीक़ मसाले को सबसे निचे और मोटे को ऊपर रखा जाता है.
  • पैकिंग मशीन : अब सबसे लास्ट में आप किस मात्रा या वजन के पैकेट बनाना चाहते है उन्हें पैकिंग मशीन के द्वारा पैक किया जाता है. आप 50 ग्राम से लेकर 1 किलो तक के मसाले के पैकेट बना सकते है.

Garam Masala Business Ke Liye Location

गरम मसाले के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास कोई जगह या दुकान होना भी जरुरी होता है जहा से आप अपना बिज़नेस शुरू करते है. आप इसे घर से भी कर सकते है. अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए ऐसी जगह का चयन करे जहा लोगो का आना जाना लगा रहता है. आप इस बिज़नेस को किसी भी लोकेशन से शुरू कर सकते है.

Garam Masale Ke Business Ke Liye License

गरम मसाले के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास Fssai लाइसेंस होना जरूरी होता है. fssai लाइसेंस आपको आपके मसाले की क़्वालिटी की जांच करने के बाद दिया जाता है. यदि आपका मसाला अच्छा और इनके सभी नियमो पर खरा उतरता है तब दिया जाता है. आपको यह fssai लाइसेंस भारत सरकार के खाद्य विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है.

fssai फ़ूड लाइसेंस के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है. इसकी लिंक यहाँ निचे भी दी गयी है :

fssai food license – Apply

यदि आप खुद का ब्रांड मसाला बेचना चाहते है और अन्य राज्यों में भी इसका व्यापार करना चाहते है तो आपको इसके लिए ट्रेडमार्क और आईएसआई लाइसेंस भी प्राप्त करना होता है. ट्रेडमार्क लाइसेंस के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है :

Trademark License – Apply

आईएसआई सर्टिफिकेशन के लिए आप ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैंडर्ड्स की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते है.

इसके आलावा किसी भी तरह के बिज़नेस के लिए आपके पास Gst लाइसेंस का होना भी जरुरी होता है. Gst रजिस्ट्रेशन की लिंक निचे दी गयी है :

Gst Registration – Apply

Garam Masala Ke Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

यदि आप हाथो से बनाए गए मसाले का बिज़नेस करना चाहते है तो इसमें अधिक खर्चा नहीं होता है, क्योकि इसमें आपको मशीन की जरुरत भी नहीं होती और ना ही किसी दुकान की इसे आप घर से ही कर सकते है. इस तरह आप दुकान और मशीन पर खर्च होने वाले पैसे बचा सकते है. ना ही आपको किसी रजिस्ट्रेशन के खर्चे की जरुरत होती है. इस बिज़नेस को आप घर बैठे मात्र 30 से 40 हजार रुपये में भी शुरू कर सकते है.

यदि आप मसाले के बिज़नेस को बड़े लेवल से शुरू करना चाहते है तो आपका पैसा भी अधिक लगता है क्योकि इसमें आपको किसी बड़ी दुकान की जरुरत होती है, बिज़नेस के लिए मशीन और बिज़नेस रजिस्ट्रेशन की जरुरत भी होती है.

इस वजह से आपका खर्चा भी बढ़ जाता है और इसमें लगने वाली निवेश पूंजी भी बढ़ जाती है. इसके आलावा बिज़नेस की मार्केटिंग में भी अच्छा खासा पैसा लग सकता है.

Garam Masala Ke Business Me Kitna Profit Milta Hai

मसाले के बिज़नेस में आप हजारो से लेकर लाखो रुपये तक का मुनाफा कमा सकते है. यदि आप छोटे लेवल से बिज़नेस कर रहे है फिर भी आप महीने के 50-60 हजार रुपये बढ़ी ही आसानी के साथ कमा सकते है. वहीँ यदि आप अपने बिज़नेस को बड़े लेवल से शुरू करते है तो आप इसमें लाखो रुपये का प्रॉफिट भी कमा सकते है.

Garam Masala Business Ke Liye Loan Kaise Le

गरम मसाले के बिज़नेस को कम इन्वेस्टमेंट में भी शुरू किया जा सकता है. यदि आप बड़े लेवल पर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है. लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक में आवदेन कर सकते है.

इसके आलावा भारत सरकार द्वारा भी बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. आपअपने बिज़नेस लोन के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ भी ले सकते है, जहा आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है.

Garam Masala Business Ki Marketing Kaise Kare

मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक ग्राहक प्राप्त कर अधिक मुनाफा कमाना होता है. यदि बिज़नेस की अच्छी तरह से मार्केटिंग की जाए तो आप अपने बिज़नेस को और अधिक बड़ा कर पाएंगे और ज्यादा पैसे कमा पाएंगे.

किसी भी बिज़नेस की मार्केटिंग करने के दो ही तरीके होते है ऑनलाइन और ऑफलाइन. ऑनलाइन बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्लेटफार्म एवं सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंकडिन, ट्वीटर) पर शेयर कर के भी इसकी मार्केटिंग कर सकते है.

इसके साथ आप अपनी वेबसाइट बनवाकर उस की मदद से भी अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है और ऑनलाइन ही आर्डर प्राप्त कर सकते है इससे आपको मुनाफा भी अधिक होता है. टीवी में एड्स दिखाकर भी मार्केटिंग की जा सकती है.

ऑफलाइन तरीके में आप पम्पलेट्स और पोस्टर लगवाकर भी अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते है. यदि आप क़्वालिटी फूल मसाले बेचते है और दुसरो के मुकाबले कम कीमत पर देते है तो कई बार आपके ग्राहकों द्वारा भी अन्य लोगो को आपके बारे में पता चलता है इस तरह भी आपकी मार्केटिंग हो सकती है. इसके आलावा आप आकर्षक ऑफर भी दे सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Garam Masala Ka Business Kaise Kare पसंद आएगी. अगर पोस्ट पसंद आयी है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी सवाल हो तो इसे आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

यह पोस्ट पढ़े :-