Online कपड़ो का Business कैसे करे – ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे|पूरी जानकारी

आज कल भारत एक डिजिटल भारत की और बढ़ता चला जा रहा है. बढ़ते इन्टरनेट ने पूरी दुनिया को अपनी मुट्ठी में कर लिया है. आज कल हमे जो भी चाहिए वो बस एक मोबाइल, लैपटॉप से हो जाता है. हमे कुछ भी सामान मंगवाना होता है हम वो चीज इन्टरनेट के माध्यम से मंगवा सकते है.

इन्टरनेट की वजह से अब बिज़नस भी ऑनलाइन होने लग गये है. हम जिस बिज़नस से काम होता है हम उस बिज़नस की सर्विस घर बैठे ले सकते है. बस आपको इसके लिए इन्टरनेट का सही इस्तेमाल करना याद होना चाहिए.

अगर आपके पास भी अपना कोई बिज़नस है तो आप भी उसको इन्टरनेट पर डाल कर पैसे कमा सकते है. अगर आपके पास कोई कपडे की दुकान है और आप चाहते है की आप भी उन कपड़ो को ऑनलाइन घर बैठे लोगो को बैचे. तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी की बात नहीं है.

आज आप जानेंगे की आप भी अपने कपड़ो का व्यापार ऑनलाइन कर के लाखो रूपए कमा सकते हो. अगर आप चाहते है की आप इन कपड़ो को इन्टरनेट यूजर को बैचे. तो इसके लिए आपको ज्यादा सोचने वाली बात नहीं है आप डिजिटल दुनिया होने की वजह से ऑनलाइन कपडे बड़े आराम से बैच सकते है. इसके लिए बस आपको इन्टरनेट का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

चलिए हम सबसे पहले जानते है Online Kapdo Ka Business Kaise Kare.

Online Kapdo Ka Business Kaise Kare
Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

ऑनलाइन कपडो का बिजनेस कैसे करे: ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नस करने के लिए आपको एसी कई वेबसाइट मिल जाएगी. जहा पर आप अपने कपड़ो को आसानी से लोगो को बैच सकते हो.

इसके लिए आप अगर सर्च करोगे आप बहुत सारी वेबसाइट को निकाल सकते है. भारत में देखा जाये तो Amazon, Flipkart, Tata Cliq, Myntra,आदि कई वेबसाइट है. जिन पर आप अपने कपड़ो की लिस्टिंग करके ऑनलाइन बैच सकते है. आपको इसके लिए बस थोडा सा प्रोडक्ट लिस्टिंग का ज्ञान होना चाहिए.

अगर आप उपर दी हुई वेबसाइट पर अपने कपडे बेचने के लिए डालते है तो आपको इसमें बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा मुनाफा होने लगेगा.

अगर आप नहीं चाहते है की आप इन वेबसाइट पर अपने कपडे ऑनलाइन बैचे तो आप इसके लिए खुद की एक Online सामान बेचने वाली वेबसाइट बनवा ले. जिससे आपको बहुत फायदा हो जायेगा. क्योकि आपको आपको अपने सामान को ऑनलाइन बेचने के लिए किसी और वेबसाइट को कमीशन नहीं देना होगा.

अब हम जानते है की आप अमेज़न जैसी बड़ी वेबसाइट पर अपने कपडे को कैसे बैच सकते है. चलिए जानते है आप Amazon Per Online Kapdo Ka Business Kaise Kare.

Amazon Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Amazon पर Online कपड़ों का Business कैसे करें: Amazon पर Online कपड़ो को बेचने के लिए आपको सबसे पहले Amazon पर Account खोलने की जरुरत होगी. Account खोलने के लिए आपको GST और PAN Card की आवश्यकता होगी.

जब आपका Account खुल जाये तब आप इसमें अपने कपड़ो की लिस्टिंग कर सकते है. लिस्टिंग करने के बाद आपके कपडे अमेज़न पर दिखने लग जायेंगे और फिर आपके पास लोगो के आर्डर आने लग जायेंगे.

आर्डर आने के बाद आप उनके कपड़ो को पैक कर के उनको Amazon के डिलेवरी बॉय के द्वारा भेज सकते है. फिर आपको आपके कपडे के पैसे Amazon आपके बैंक अकाउंट में डाल देता है.

आप अमेज़न के अलावा भी बहुत जगह कपडे बैच सकते है, तो चलिए हम जानते है की आप Flipkart Par Kapdo Ko Kaise Baich Sakte Ho,

Flipkart Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Flipkart पर Online कपड़ो का बिजनेस कैसे करे: Flipkart पर भी आप उसी तरह कपड़ो को बैच सकते हो जिस तरह आप Amazon पर कपडे बैचते हो, Flipkart पर कपडे बेचने के लिए आपको इस पर भी Account खोलना होगा.

आपका Account, Flipkart पैर भी वेसे ही खुलता है. जिस तरह आप Amazon पर अपना Account खोलते है. Account खुलने के बाद आप इसमें अपने कपड़ो की listing करके उनको Flipkart पर दिखा सकते हो.

जहा से लोग आपके कपडे को देखेंगे और पसंद आने पर खरीद लेंगे. जिससे आपका ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नस चलने लग जायेगा.

यह भी पड़े

ये जरुरी नहीं की आप सामन बेचने वाली वेबसाइट पर ही अपने कपड़ो को बैचे. आप इसके लिए बहुत सारे और ऑनलाइन जगह का इस्तेमाल कर सकते है. तो चलो अब हम जानते है की आप Facebook Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare.

Facebook Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Facebook पर ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस कैसे करे: आप कपडे बेचने के लिए Facebook का भी बहुत अच्छा इस्तेमाल कर सकते हो, Facebook पर कपडे बेचने के लिए आपको सबसे पहले अपने कपड़ो का अच्छा सा portfolio बनाना पड़ेगा.

जिससे लोग उसकी तरफ आकर्षित हो. फिर आपको इसके लिए एक Facebook Page बनाना होगा जहा पर आप अपने कपड़ो को लोगो को दिखा सकते हो और उनसे कपड़ो के order ले सकते हो.

इस तरह आप चाहे तो Facebook का भी इस्तेमाल कर के अपने कपड़ो को Onilne बैच सकते है और अपने बिज़नस को बहुत आगे तक लेकर जा सकते हो.

आप इसी तरह दुसरे और online platform का इस्तेमाल कर के भी अपने कपडे Online बैच सकते हो, तो अब आपको बताते है की आप Whatsaap Se Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Whatsaap Se Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Whatsaap से ऑनलाइन कपडो का बिजनेस कैसे करे: इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp पर अपना एक अच्छा सा WhatsApp Group बनाना होगा. फिर आप उस Group में आपके कपडे पसंद करने वाले को जोड़े.

आप इस ग्रुप में अपने कपडे के अच्छे अच्छे फोटो को डाले. जिससे लोग आपके कपड़ो की तरफ आकर्षित हो और उन्हें खरीद ले.

आप इसके अलावा और भी Software का इस्तेमाल कर के अपने कपड़ो को ऑनलाइन बैच सकते है. तो चलिए अब हम आपको बताए है की आप Instagram Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare.

Instagram Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

इंस्टाग्राम पर कपड़ों का ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें: आप अपने कपड़ो को ऑनलाइन बेचने के लिए instagram की भी मदद ले सकते है, इसके लिए आपको instagram account खोलने की जरुरत होगी.

फिर आप इस account पर आपके कपड़ो के अच्छे अच्छे फोटो डाल सकते है इसमें आप अपने लिए एक पेज भी बना सकते है. जहा से आप अपने कपड़ो के order लेकर लोगो तक पंहुचा सकते हो.

यह भी पड़े

अनाज का बिज़नस कैसे करे | Anaj Business Idea In Hindi

Cyber Café Ka Business Kaise Kare | इस व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये

आज आपने देखा की आप कितनी आसानी से अपने कपडे online बैच कर पैसे कमा सकते हो, अब हम देखते है की आपको online कपडे बेचने के कितने फायदे होते है

Online Kapde Baichne Ke Phayde

ऑनलाइन कपड़े बेचेने के फायदे: ऑनलाइन कपड़ो को बेचने से आपको बहुत फायदे होते है जैसे की आपको लोगो से भाव के लिए लड़ना नहीं पड़ता है क्योकि आप जानते है की दुकान मे जो लोग आते है वो हर बार भाव के लिए मतभेद करते है. तो आपको इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है.

इस बिज़नस को आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी करते है तो आपका बिज़नस बहुत ऊंचाई तक जाता है. इस कारण आपका बिज़नस बहुत ही सफल बिज़नस बन जाता है और आप इसमें महीने के बहुत रूपए कमा सकते है.

हर बिज़नस को करने के अपने फायदे और अपने नुकशान होते है. उसी तरह इस बिज़नस को करने के कुछ नुकशान हो सकते है. तो चलिए अब हम जानते है Online Kapde Baichne Ke Nukshan.

Online Kapde Baichne Ke Nukshan

ऑनलाइन कपड़े बेचेने के नुक्सान: ऑनलाइन कपड़ो को बेचने के बहुत से नुकशान होते है जैसे की आपने कस्टमर को अपने कपडे पैक करके उसको डिलेवरी बॉय के द्वारा भेजा पर हम नहीं जानते है की वो डिलेवरी बॉय उस सामन को हमारे कस्टमर तक सही से पंहुचाता है या नहीं.

इसके बाद अगर कस्टमर ने उस प्रोडक्ट को आपको वापस भेज दिया तो फिर आपका वो प्रोडक्ट भी नहीं बिका और आपको डिलेवरी बॉय के पैसे भी देने पढ़ जाते है.

एसा नहीं है की कोई मुसीबत हो और उसका अपने पास कोई हल न हो. इस समस्या को सुलझाने के लिए आपको सबसे पहले अपने कपडे को अच्छे से पैक कर के भेजना होगा ताकि डिलेवरी बॉय के द्वारा उसको कोई हानि न पहुचे.

अगर आप चाहते है की आपके प्रोडक्ट को कस्टमर वापस न भेजे. तो इसके लिए आप अपने कपड़ो की Quality को अच्छा रखना होगा. ताकि ग्राहक आपके प्रोडक्ट को आपके पास वापस न भेजे.

यह भी पड़े

सैलून का व्यापार कैसे करे | Salon Business Idea In Hindi

Bada Business Kaise Kare | कम रूपए में बड़ा व्यापार कैसे करे

यह पोस्ट पढ़े :-