ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे, Online कपड़े का Business कैसे करे

| | 3 Minutes Read

इन्टरनेट की वजह से अब बिज़नेस भी ऑनलाइन होने लग गये है. अगर आपके पास अपना कोई Offline Business नहीं है तो आप इन्टरनेट पर अपना Online Business करे के पैसे कमा सकते है.

अगर कपडे की दुकान खोलना चाहते है या आपके पास कोई कपडे की दुकान है और आप चाहते है की आप भी उन कपड़ो को ऑनलाइन बेचे .

तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर जानेंगे की ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे और ऑनलाइन कपड़े की दुकान कैसे खोले

ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे

थोक कपड़े ऑनलाइन: ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस करने के लिए आपको कई वेबसाइट मिल जाएगी. जहा पर आप अपने कपड़ो को आसानी से लोगो को बैच सकते है. भारत में Amazon, Flipkart, Tata Cliq, Myntra,आदि कई वेबसाइट है. जिन पर आप अपने कपड़ो को online sell कर सकते है. आपको बस कपड़ों को इन वेबसाइट पर List करना है और बस इसके बाद आपके पास कपड़ों के order आने शुरू हो जाएँगे.

अगर आप उपर दी हुई वेबसाइट पर अपने कपडे बेचने के लिए डालते है तो आपका बिज़नेस जल्दी शुरू हो सकता है और आप पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

अगर आप नहीं चाहते है की आप इन वेबसाइट पर अपने कपडे ऑनलाइन बैचे तो आप इसके लिए खुद की एक Online website बनवा सकते है. जिससे आपको बहुत फायदा हो जायेगा. क्योकि आपको अपने सामान को ऑनलाइन बेचने के लिए किसी और वेबसाइट को कमीशन नहीं देना होगा.

ऑनलाइन कपड़े की दुकान

Amazon पर Online कपड़ो को बेचने के लिए आपको सबसे पहले Amazon पर Account खोलने की जरुरत होगी. Account खोलने के लिए आपको GST और PAN Card की आवश्यकता होगी. जब आपका Account खुल जाये तब आप इसमें अपने कपड़ो की लिस्टिंग कर सकते है. लिस्टिंग करने के बाद आपके कपडे अमेज़न पर दिखने लग जायेंगे और फिर आपके पास लोगो के आर्डर आने लग जायेंगे.

आर्डर आने के बाद आप उनके कपड़ो को पैक कर के उनको Amazon के डिलेवरी बॉय के द्वारा भेज सकते है. फिर आपको आपके कपडे के पैसे Amazon आपके बैंक अकाउंट में डाल देता है.

Flipkart पर भी आप उसी तरह कपड़ो को बैच सकते हो जिस तरह आप Amazon पर कपडे बैचते हो, Flipkart पर कपडे बेचने के लिए आपको इस पर भी Account खोलना होगा.

आपका Account, Flipkart पर भी वेसे ही खुलता है. जिस तरह आप Amazon पर अपना Account खोलते है. Account खुलने के बाद आप इसमें अपने कपड़ो की listing करके उनको Flipkart पर दिखा सकते हो.

जहा से लोग आपके कपडे को देखेंगे और पसंद आने पर खरीद लेंगे. जिससे आपका ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस चलने लग जायेगा.

Online Kapde Ka Business Kaise Kare

आप कपडे बेचने के लिए Facebook का भी बहुत अच्छा इस्तेमाल कर सकते हो, Facebook पर कपडे बेचने के लिए आपको सबसे पहले अपने कपड़ो का अच्छा सा Portfolio बनाना पड़ेगा. जिससे लोग उसकी तरफ आकर्षित हो. फिर आपको इसके लिए एक Facebook Page बनाना होगा जहा पर आप अपने कपड़ो को लोगो को दिखा सकते हो और उनसे कपड़ो के Order ले सकते हो.

इस तरह आप चाहे तो Facebook का भी इस्तेमाल कर के अपने कपड़ो को Online बैच सकते है और अपने बिज़नेस को बहुत आगे तक लेकर जा सकते हो.

Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

इसके लिए आपको सबसे पहले WhatsApp पर अपना एक अच्छा सा WhatsApp Group बनाना होगा. फिर आप उस Group में आपके कपडे पसंद करने वाले को जोड़े. आप इस ग्रुप में अपने कपडे के अच्छे अच्छे फोटो को डाले. जिससे लोग आपके कपड़ो की तरफ आकर्षित हो और उन्हें खरीद ले.

Online Clothing Business Kaise Kare

आप अपने कपड़ो को ऑनलाइन बेचने के लिए Instagram की भी मदद ले सकते है, इसके लिए आपको Instagram Account खोलने की जरुरत होगी. फिर आप इस Account पर आपके कपड़ो के अच्छे अच्छे फोटो डाल सकते है इसमें आप अपने लिए एक पेज भी बना सकते है. जहा से आप अपने कपड़ो के Order लेकर लोगो तक पंहुचा सकते हो.

उम्मीद है आपको यह पोस्ट ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचे और ऑनलाइन कपड़े की दुकान कैसे करे अच्छी लगी होगी.

अगर कोई सवाल है जो आप पूछना चाहते है तो इसके लिए Comment कर सकते है.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *