Daru का Business कैसे करे – जरुरी दस्तावेज और इसके लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा

Daru का Business एक बहुत ही फायदे वाला बिज़नेस है इसे जो भी इंसान शुरू करता है उसकी चांदी ही चांदी होने लग जाती है. हालांकि इसमें इन्वेस्टमेंट भी लगता है पर कुछ ही सालो में आप इससे अच्छा खासा प्रॉफिट निकालना शुरू कर सकते है. दारु की मांग लगातार बढ़ रही है जिससे इसके कारोबार में भी दिन दोगुना और रात चौगुना तरक्की देखने को मिल रही है.

दारु के बिज़नेस में ना केवल बिज़नेस करने वाले इंसान को प्रॉफिट होता है बल्कि दारु की वजह से सरकार को भी टैक्स जाता है और इस बिज़नेस के बढ़ने की वजह से सरकार को भी फायदा होता है.

Daru Ka Business Kaise Kare
Daru Ka Business Kaise Kare

दारु के बिज़नेस को शुरू करने के लिए हर राज्य के अपने अलग-अलग नियम होते है परन्तु सब जगह एक चीज कॉमन होती है जिसमे आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. आपको शराब या दारु का बिज़नेस करने के लिए कानूनों को और नियमो का भी ध्यान रखना पड़ता है नहीं तो समस्यां हो सकती है.

तो चलिए इस पोस्ट में हम जानते है की आप किस तरह से दारु का बिज़नेस शुरू कर सकते है, लाइसेंस बनवाने के लिए क्या करे, कितना खर्च आता है और इस बिज़नेस में कितना प्रॉफिट होता है.

Daru Ka Business Kaise Kare

दारु का बिज़नेस एक बहुत ही प्रॉफिट देने वाला बिज़नेस होता है. भारत में यह कारोबार बहुत तेजी से बढ़ा है. आज देश के हर एक राज्य और शहर में आपको दारु के ठेके देखने को मिल जाते है.

दारु के बिज़नेस से उस इंसान को तो फायदा होता ही है साथ ही सरकार को भी बहुत ही प्रॉफिट होता है. इस बिज़नेस के कारण सरकार के खजाने में हर साल करोडो-अरबो का फायदा होता है.

दारु का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक लाइसेंस की जरुरत होती है जिसके लिए आपको आवेदन करना पढता है. कुछ राज्यों में आजकल लाइसेंस की प्रक्रिया के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है जबकि कुछ में अब भी आपको ऑफलाइन प्रोसेस को फॉलो करना पड़ता है.

यदि आप बिना लाइसेंस के यह बिज़नेस करते है तो आप पर कड़ी करवाई, जुर्माना और जेल की सजा भी हो सकती है. इसलिए हमेशा इस बिज़नेस के लिए कानूनी तरीके से लाइसेंस प्राप्त करे और इस बिज़नेस को शुरू करे. दारु के बिज़नेस के लिए जरुरी दस्तावेज दारू का लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज भी देना होता है.

Daru Ke Business Ke Liye Jaruri Documents 

दारु के ठेके का लाइसेंस बनवाने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स कुछ इस प्रकार है :

  • All Type Noc
  • Property Documents
  • Lease Agreement (यदि वह जगह रेंट पर ली गयी हो तो)
  • Id Proof : आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
  • Address Proof : राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • Bank Account Details
  • Business Pan Card
  • GST Number
  • Photo
  • Email Id & Phone Number

Daru Ka Business Karne Ke Liye Licence Kaise Milega

दारू या शराब का बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लाइसेंस को प्राप्त करने की जरुरत होती है. इस लाइसेंस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से प्राप्त कर सकते है. शराब या दारू के बिज़नेस के लिए भारत में सरकार का एक अलग विभाग “Excise Department Of India” होता है जहा से आप लाइसेंस बनवा सकते है.

लाइसेंस बनवाने का मूल्य आप किस तरह की दारु का बिज़नेस करना चाहते है (अंग्रेजी, देसी या बार) इस पर भी निर्भर करता है. लाइसेंस की कीमत 50 हजार से 15 लाख तक हो सकती है. इसके अलावा यह कीमते कम ज्यादा भी हो सकते है. शराब बेचने का लाइसेंस कितने में बनता है दारू के बिज़नेस के लिए कई तरह के लाइसेंस बनते है और सभी की कीमतें अलग-अलग होती है.

यदि आप छोटे लेवल से एक दूकान लेकर इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आपको गुमास्ता, Gst रजिस्ट्रेशन की भी जरुरत पड़ती है. यदि आप गुमास्ता और Gst रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो यहाँ आपको निचे दोनों लिंक दी जा रही है.

Gst Registration Link : Click Here

लाइसेंस और कीमत : FL-2 (Restaurant Bar Licence) की कीमत 1.5 लाख से 15 लाख 50 हजार रुपए, FL-3 (Hotel Bar Licence) की कीमत 4 लाख से लेकर 20 लाख रुपए तक, FL-3-A (Resort Bar Licence) 50 हजार से लेकर 2.5 लाख रुपए तक, FL-4 (Civilian Club Licence) की कीमत 2.5 लाख रुपये तक होती है. और भी कई लाइसेंस होते है. आप गवर्नमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी लाइसेंस के प्रकार और उनकी कीमते पता कर सकते है.

लाइसेंस के प्रकार, उनकी लोकेशन और कीमत को जानने के लिए निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे, यदि आप मध्यप्रदेश से है तो आप यहाँ से लाइसेंस बनवा भी सकते है. Click Here : Excise.mp.gov.in

Daru Ke Business Me Kitna Kharcha Aata Hai

दारु की दुकान या ठेका खोलने के लिए कितना खर्चा होता है इसका अनुमान लगाना थोड़ा मुश्किल है क्योकि कुछ जगह यह आपको काफी महंगा पड़ता है तो कुछ जगह यह राशि कम भी हो सकती है.

मार्किट रिसर्च के मुताबिक़ छोटे स्तर पर दारु का ठेका खोलने में लगभग 9 से 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है. वही अगर आप बड़े स्तर पर दारु का ठेका खोलने की सोच रहे है तो इसमें आपको लगभग 25 से 30 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट लग सकता है. हालांकि यह कीमत जगह के आधार पर कम ज्यादा हो सकती है.

Daru Ke Business Me Kitna Profit Hota Hai

दारु का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जिसमे शुरू दिन से ही आप कमाई कर सकते है. वैसे तो शराब की दूकान में बहुत कमाई है परन्तु कई बार यह मुनाफा जगह के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता है.

अगर अंदाजा लगाया जाए तो आप एक दिन में कम से कम 5 से 10 हजार तक का प्रॉफिट प्राप्त कर सकते है. वही अगर महीने की बात की जाए तो यह मुनाफा 1 से 2 लाख तक या इससे भी ज्यादा हो सकता है.

Daru Ke Business Ke Liye Loan

यदि आपके पास अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए जरुरी धनराशि नहीं है तो घबराने की बात नहीं है. आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते है और बिज़नेस लोन भी आपको जल्दी मिल जाते है.

इसके आलावा मेक इन इंडिया मिशन के तहत भारत सरकार ने सभी तरह के बिज़नेस को शुरू करने और बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाए चला राखी है जिनका आप फायदा ले सकते है.

इसके साथ ही आप Msme में रेजिस्टर्ड हो जाते है तो आपको लोन भी बड़ी आसानी से मिल जाता है क्योकि आप एक Verified बिज़नेस शुरू कर रहे है. Msme की पूरी जानकरी के लिए आपको यहाँ लिंक दी जा रही है, जिससे आप पूरी प्रोसेस को समझ सकते है और इसके लिए आवेदन कर सकते है.

Daru Ka Business – FAQs
शराब की दुकान खोलने में कितना खर्चा आता है

शराब या दारु की दूकान खोलने में लगभग 10 से लेकर 30 लाख तक का खर्चा हो सकता है.

दारू का ठेका का लाइसेंस कितने में बनता है

दारू के ठेके का लाइसेंस अलग-अलग राज्य में अलग मूल्य पर बनता है. लाइसेंस भी भिन्न-भिन्न प्रकार के होते है और उनकी कीमते भी भिन्न-भिन्न हो सकती है.

दारु के बिज़नेस के लिए लाइसेंस कहा से बनेगा

दारू का बिज़नेस शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते है. इसके लिए आप Excise Department की वेबसाइट या ऑफिस जाकर जरुरी फॉर्मेलिटी कर अपने लिए लाइसेंस बनवा सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Daru Ka Business Kaise Kare और Daru Ka Business Karne Ke Liye Licence Kaise Milega पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

यह पोस्ट पढ़े :-