Bidi Ka Business Kaise Kare | बीडी के व्यापार के लिए लाइसेंस कैसे ले

हर कोई बीड़ी या सिगरेट पीता है जबकि इनको पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है और इससे जान भी जा सकती है. पर लोग इनको पीना नहीं छोड़ते क्योंकि उनको इनकी आदत लग चुकी है.

सरकार भी इस बिजनेस को बंद नहीं कर सकती क्योंकि भारत की 20% आबादी इसी बिजनेस पर टिकी है और भारत की आर्थिक स्थिति में इसका बहुत महत्वपूर्ण योगदान है. यही कारण है कि सरकार भी इस बिजनेस को बंद नहीं करना चाहती वह बस लोगों को चेतावनी देती है और सिगरेट का सेवन ना करें.

यही कारण है कि बीड़ी का बिजनेस कभी भी बंद नहीं हो सकता. इस बात का फायदा आप भी उठा सकते हैं और आप भी बीड़ी का बिजनेस करके महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं.

आज हम जानेंगे कि आप बीडी का बिजनेस कैसे कर सकते हैं. आप इसके लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं. आप बीड़ी बेचने के लिए शॉप की लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं.

इस बिज़नस के लिए आप लोगो को कैसे रख सकते है. इस बिजनेस में आपको क्या फायदे होते हैं. इस बिजनेस में आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको कितना इन्वेस्टमेंट लगाने की जरूरत होती है.

तो सबसे पहले जानते हैं कि आप Bidi Ka Business Kaise Kare

Bidi Ka Business Kaise Kare In Hindi
Bidi Ka Business Kaise Kare In Hindi

Bidi Ka Business Kaise Kare

बीड़ी का बिजनेस आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते की जरूरत पड़ेगी बिना तेंदू के पत्ते के आप बीड़ी नहीं बना सकते हैं. इसके बाद आपको तंबाकू की जरूरत होगी जो तेंदू के पत्तों में लपेटकर रखा जाता है.

इन दोनों सामान की मदद से आप बीडी बना सकते हैं. बीड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते को गोल-गोल लपेटना होगा. इसके बाद इसमें आपको तंबाकू भरकर सूखने के लिए रखना होगा. जब यह सुख जाए तब आप इसको पैक करके मार्केट में बैच सकते हैं और इस तरह आप बीडी का बिजनेस कर सकते हैं.

अब हम जानते हैं कि आप बीड़ी के बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. तो चलिए जानते हैं Bidi Ke Business Ke Liye License Kaise Le.

Bidi Ke Business Ke Liye License Kaise Le

बीड़ी के बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस बनवाना पड़ेगा. जो आपको नगर निगम से बनेगा. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आपका बिजनेस नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह सरकार के आदेश के खिलाफ होता है. अगर आपको पीढ़ी का बिजनेस करना है तो आपको गुमास्ता लाइसेंस लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते है: Gumasta License Kaise Banaye | Life Time Shop लाइसेंस

इसके बाद आपको इस बिजनेस के लिए जीएसटी भी लेना अनिवार्य है. इन दोनों लाइसेंस लेने के बाद आप अपने एरिया की लोकल पुलिस से भी इसकी परमिशन ले ले इसके बाद ही आप इस बिजनेस को करें.

अब हम जानते हैं कि Bidi Ke Business Ke Liye Employ Kaise Hire Kare.

Bidi Ke Business Ke Liye Employ Kaise Hire Kare

बीड़ी के बिजनेस के लिए एंप्लॉय बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं क्योंकि आप अकेले इतनी बीडी नहीं बना सकते हैं. जितनी लोगों के लिए पर्याप्त हो या फिर आप उससे बहुत ज्यादा रुपए कमा सकें. अगर आपको इस बिजनेस में बहुत ज्यादा रुपए कमाने हैं तो आपको एंप्लॉय रखने की जरूरत पड़ेगी.

आप ऐसे लोगों को रखिए जो आपके काम को बहुत जल्दी कर सके और हर समय ऑर्डर को पूरा कर सके. बीड़ी बनाना कोई भी बहुत आसानी से सीख सकता है. आप चाहे तो इसके लिए किसी को भी रख सकते हैं जो बहुत ज्यादा काम कर सकता है. इसके बाद आप उसको बीडी बनाना सिखा दीजिए ताकि वह आपके लिए बीडी बना कर दे सके.

अब जानते हैं कि आप Bidi Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare.

Bidi Ke Business Ke Liye Location Kaise Select Kare

बीड़ी के बिजनेस के लिए आपको लोकेशन सर्च करने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी. इसके लिए आप किसी भी एक खाली जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह जरूरी है कि आप भीड़ भाड़ वाली जगह अपना बिजनेस करें.

बीड़ी के बिजनेस करने के लिए आपको सिर्फ एक हॉल की जरूरत होगी जहां पर आप आसानी से बीडी बना सके और उस को सुखाने के लिए रख सके ताकि वह अच्छे से बंद कर तैयार हो जाए.

अब हम जानते हैं कि आप Bidi Ki Shop Ke Liye Location Kaise Select Kare.

Bidi Ki Shop Ke Liye Location Kaise Select Kare

बीड़ी की शॉप के लिए आपको एक ऐसी लोकेशन को चूस करना होगा जहां पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती हो या आप या फिर वहां पर लोगों का आना जाना बहुत लगा रहता हो. इसके लिए आप किसी भी बड़े बाजार में अपनी शॉप की लोकेशन को देख सकते हैं.

बाजार ही आपके लिए सबसे अच्छी लोकेशन हो सकती है क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा ही भीड़ रहती है और यहां पर लोगों का आना जाना भी बहुत जोरो से लगा रहता है. यहां पर आपने बिजनेस चलने की बहुत ज्यादा ही उम्मीद होती है.

अगर आपके पास किसी बाजार में दुकान है तो आपके के लिए बहुत अच्छी बात है. अगर नहीं है तो आप यहां पर अपने बिजनेस के लिए एक दुकान किराए पर ले सकते हैं. जो आपको बहुत ही सस्ते दामों में मिल सकती है. इसके बाद आप अपने द्वारा बनाई हुई बीडी को इस शॉप में रखकर लोगों में बैच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

हम जानते हैं Bidi Ke Business Ke Phayde Kya Hai.

Bidi Ke Business Ke Phayde Kya Hai

बीड़ी के बिजनेस के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. सबसे ज्यादा फायदा इसमें आपको रुपए का हो सकता है क्योंकि बीड़ी पीना हर कोई पसंद करता है और हर दूसरे व्यक्ति को बीड़ी पीने की आदत होती है. इस कारण आप इस बिजनेस में महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं.

इस देश को करने के लिए आप लोगों को भी रोजगार देते हैं. जिससे उनको भी रोजगार मिलता है और आपको भी ज्यादा मुनाफा होता है. अब हम जानते हैं कि Bidi Ke Business Ke Nukshan.

Bidi Ke Business Ke Nukshan

बीड़ी की बिजनेस में नुकसान होने की बहुत कम संभावना होती है. आपको इसमें नुकसान जब सकता है. जब सरकार इस बिजनेस के ऊपर टैक्स को बढ़ा दे क्योंकि सरकार बीड़ी सिगरेट तंबाकू के बिजनेस पर हर कभी टेक्स्ट को बढ़ा देती है.

इसके अलावा आपको इसमें और कोई भी नुकसान होने की उम्मीद नहीं होती है. अब हम जानते हैं कि Bidi Ke Business Ki Distributorship Kaise De.

Bidi Ke Business Ki Distributorship Kaise De.

बीड़ी के बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप देने के लिए आपको ऐसे लोगों को ढूंढना होगा जो आपके सामान को खरीद कर छोटे व्यापारी या आम लोगों में बहुत ही आसानी से बैच सकें.

इसके लिए आप अखबार में एडवर्टाइजमेंट भी दे सकते हैं. जिससे लोग आपके बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले सके. इसके बाद आप उनसे डिस्ट्रीब्यूटरशिप के एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करवा कर उनको अपने बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दे सकते हैं. डिसटीब्यूटरशिप में डिस्ट्रीब्यूटर वाले लोग आपके बिजनेस का नाम इस्तेमाल करके लोगों में आपके सामान को बेचते हैं.

इस तरह आप अपने बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लोगों को देखकर और भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. अब हम जानते हैं कि आप Bidi Ke Business Ki Marketing Kaise Kare.

Bidi Ke Business Ki Marketing Kaise Kare

बीड़ी के बिजनेस की मार्केटिंग आप दो तरह से कर सकते हैं

  1. ऑनलाइन
  2. ऑफलाइन

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप फेसबुक इंस्टाग्राम की मदद ले सकते हैं. यहां पर आप अपने बिजनेस का पेज बनाकर लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं. यहां से आप अपने बिजनेस के लिए क्लाइंट भी ढूंढ सकते हैं. जो आपको एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में बीड़ी बनाने का ऑर्डर दे सके.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए पोस्टर और बैनर बनवाने होंगे. इन पोस्टर और पैनल को आप हर गली और नुक्कड़ पर लगा दीजिए. जिससे लोगों को पता चल सके कि आप बीडी बिजनेस करते हैं. ताकि वह आपसे ही बीडी को ख़रीदे. आप इसके अलावा लोगों में पर्चे भी बटवा सकते हैं. जिससे हर एक लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चल सके.

अब हम जानते हैं कि आपको इसमें कितना इन्वेस्टमेंट लग सकता है. तो जानते हैं Bidi Ke Business Me Investment

Bidi Ke Business Me Investment

बीड़ी के बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें आपको से तेंदू के पत्ते और तंबाकू खरीदने की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा अगर आप अपने बिजनेस के लिए एंपलॉयर्स को रखते हैं तो आपको उनकी सैलरी देने की जरूरत पड़ती है.

इस तरह आपको इस बिजनेस में शुरू में कम से कम 50000 से ₹70000 तक की आवश्यकता होती है. इसके बाद आप इस बिजनेस को बहुत ही अच्छे से और बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.