Bidi का Business कैसे करे, बीड़ी कैसे बनती है, रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस

| | 3 Minutes Read

भारत की 20% आबादी बीड़ी या सिगरेट बिजनेस पर टिकी है और भारत की आर्थिक स्थिति में इसका बहुत महत्वपूर्ण योगदान है. यही कारण है कि सरकार भी इस बिजनेस को बंद नहीं करना चाहती वह बस लोगों को चेतावनी देती है और सिगरेट का सेवन ना करें.

यही कारण है कि बीड़ी का बिजनेस कभी भी बंद नहीं हो सकता. इस बात का फायदा आप भी उठा सकते हैं और आप भी बीड़ी का बिजनेस करके महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं.

आज हम जानेंगे कि आप बीड़ी उद्योग कैसे शुरू करें. आप बीड़ी उद्योग रजिस्ट्रेशन लाइसेंस कैसे ले सकते हैं. बीड़ी बनाने की मशीन कैसे ले. इस बिजनेस को करने के लिए लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं. आप बीड़ी बेचने के लिए शॉप की लोकेशन कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं.

इस बिज़नस के लिए आप लोगो को कैसे रख सकते है. इस बिजनेस में आपको क्या फायदे होते हैं. इस बिजनेस में आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं. इस बिजनेस की मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको कितना इन्वेस्टमेंट लगाने की जरूरत होती है. तो सबसे पहले जानते हैं कि आप Bidi Ka Business Kaise Kare

बीड़ी उद्योग कैसे शुरू करें

बीड़ी का बिजनेस आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते की जरूरत पड़ेगी बिना तेंदू के पत्ते के आप बीड़ी नहीं बना सकते हैं. इसके बाद आपको तंबाकू की जरूरत होगी जो तेंदू के पत्तों में लपेटकर रखा जाता है.

इन दोनों सामान की मदद से आप बीडी बना सकते हैं. बीड़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले तेंदू के पत्ते को गोल-गोल लपेटना होगा. इसके बाद इसमें आपको तंबाकू भरकर सूखने के लिए रखना होगा.

जब यह सुख जाए तब आप इसको पैक करके मार्केट में बैच सकते हैं और इस तरह आप बीडी का बिजनेस कर सकते हैं.

बीड़ी उद्योग रजिस्ट्रेशन

बीड़ी के बिजनेस को करने के लिए आपको सबसे पहले गुमास्ता लाइसेंस (Shop License), Fssai License, Drug License बनवाना पड़ेगा. जो आपको नगर निगम से बनेगा. बिना गुमास्ता लाइसेंस के आपका बिजनेस नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह सरकार के आदेश के खिलाफ होता है.

अगर आपको पीढ़ी का बिजनेस करना है तो आपको गुमास्ता लाइसेंस लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. इसके बाद आपको इस बिजनेस के लिए जीएसटी भी लेना अनिवार्य है.

इन दोनों लाइसेंस लेने के बाद आप अपने एरिया की लोकल पुलिस से भी इसकी परमिशन ले ले इसके बाद ही आप इस बिजनेस को करें.

Bidi Kaise Banti Hai

बीड़ी कैसे बनती है: बीड़ी बनाने के लिए पहले तम्बाकू को सुखाया जाता है उसके बाद उसे कूट-कूट कर छोटे आकर में इकठ्ठा किया जाता है. इसके बाद तेंदू के पत्ते की जरूरत पड़ती है. जिसको पहले बीड़ी के सांचे में डाल कर उसमे तम्बाकू के कूटे हुए पत्तों का मसाला भारा जाता है और उसे धागे से बांध कर सूखने के लिए रख दिया जाता है.

सूखने के बाद बीड़ी बन जाती है जिसे 1 दर्जन का एक बीड़ी का बंडल बना कर उसको कागज के पैकेट में पैक किया जाता है और फिर उसे बाजार में बेचा जाता है.

बीड़ी बनाने की मशीन

बीड़ी बनाने की मशीन दो प्रकार की आती है Automatic Bidi Machine, Manual Hand Made Machine इन दोनों मशीन का उपयोग आप अपनी सुविधा अनुसार कर सकते है. जहाँ आपको automatic मशीन 20,000 से 30,000 हजार रूपए में मिल जाती है जिसमे आपको तम्बाकू और तेंदू के पत्ते ज़माने होते है और यह automatic आपको बीड़ी बना के दे देती है.

दूसरी manual मशीन होती है जिसमे आपको तम्बाकू भरने का सांचा मिल जाता है और बस आपको अगले हिस्से में पत्ते को लगा कर सांचे को दबाना पड़ता है और आपकी बीड़ी बन जाती है यह मशीन 5,000 से 10,000 हजार रूपए में मिल जाती है.

आप इन मशीन को indiamart , amazon आदि वेबसाइट से online खरीद सकते है.

Bidi Business Investment

बीड़ी के बिजनेस में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है. इसमें आपको से तेंदू के पत्ते और तंबाकू खरीदने की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा अगर आप अपने बिजनेस के लिए एंपलॉयर्स को रखते हैं तो आपको उनकी सैलरी देने की जरूरत पड़ती है.

इस तरह आपको इस बिजनेस में शुरू में कम से कम 50000 से ₹70000 तक की आवश्यकता होती है. इसके बाद आप इस बिजनेस को बहुत ही अच्छे से और बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

Bidi Business Location

बीड़ी के बिजनेस के लिए आपको लोकेशन सर्च करने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी. इसके लिए आप किसी भी एक खाली जगह का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह जरूरी है कि आप भीड़ भाड़ वाली जगह अपना बिजनेस करें. बीड़ी के बिजनेस करने के लिए आपको सिर्फ एक हॉल की जरूरत होगी.

जहां पर आप आसानी से बीडी बना सके और उस को सुखाने के लिए रख सके ताकि वह अच्छे से बंद कर तैयार हो जाए.

बीड़ी की शॉप के लिए आपको एक ऐसी लोकेशन को चूस करना होगा जहां पर बहुत ज्यादा भीड़ रहती हो या आप या फिर वहां पर लोगों का आना जाना बहुत लगा रहता हो. इसके लिए आप किसी भी बड़े बाजार में अपनी शॉप की लोकेशन को देख सकते हैं.

बाजार ही आपके लिए सबसे अच्छी लोकेशन हो सकती है क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा ही भीड़ रहती है और यहां पर लोगों का आना जाना भी बहुत जोरो से लगा रहता है. यहां पर आपने बिजनेस चलने की बहुत ज्यादा ही उम्मीद होती है.

अगर आपके पास किसी बाजार में दुकान है तो आपके के लिए बहुत अच्छी बात है. अगर नहीं है तो आप यहां पर अपने बिजनेस के लिए एक दुकान किराए पर ले सकते हैं.

जो आपको बहुत ही सस्ते दामों में मिल सकती है. इसके बाद आप अपने द्वारा बनाई हुई बीडी को इस शॉप में रखकर लोगों में बैच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं.

Bidi Business Distributorship

बीड़ी के बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप देने के लिए आपको ऐसे लोगों को ढूंढना होगा जो आपके सामान को खरीद कर छोटे व्यापारी या आम लोगों में बहुत ही आसानी से बैच सकें. इसके लिए आप अखबार में एडवर्टाइजमेंट भी दे सकते हैं. जिससे लोग आपके बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले सके.

इसके बाद आप उनसे डिस्ट्रीब्यूटरशिप के एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करवा कर उनको अपने बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दे सकते हैं. डिसटीब्यूटरशिप में डिस्ट्रीब्यूटर वाले लोग आपके बिजनेस का नाम इस्तेमाल करके लोगों में आपके सामान को बेचते हैं.

इस तरह आप अपने बिजनेस की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लोगों को देखकर और भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

Bidi Business Marketing
  1. Bidi Business Online Marketing
  2. Offline Marketing For Bidi Business

ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप फेसबुक इंस्टाग्राम की मदद ले सकते हैं. यहां पर आप अपने बिजनेस का पेज बनाकर लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं.

यहां से आप अपने बिजनेस के लिए क्लाइंट भी ढूंढ सकते हैं. जो आपको एक साथ बहुत ज्यादा मात्रा में बीड़ी बनाने का ऑर्डर दे सके.

ऑफलाइन मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बिजनेस के लिए पोस्टर और बैनर बनवाने होंगे. इन पोस्टर और पैनल को आप हर गली और नुक्कड़ पर लगा दीजिए.

जिससे लोगों को पता चल सके कि आप बीडी बिजनेस करते हैं. ताकि वह आपसे ही बीडी को ख़रीदे. आप इसके अलावा लोगों में पर्चे भी बटवा सकते हैं. जिससे हर एक लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चल सके.

Bidi Business Ke Fayde

बीड़ी के बिजनेस के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. सबसे ज्यादा फायदा इसमें आपको रुपए का हो सकता है. क्योंकि बीड़ी पीना हर कोई पसंद करता है और हर दूसरे व्यक्ति को बीड़ी पीने की आदत होती है. इस कारण आप इस बिजनेस में महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं.

इस देश को करने के लिए आप लोगों को भी रोजगार देते हैं. जिससे उनको भी रोजगार मिलता है और आपको भी ज्यादा मुनाफा होता है.

Bidi Business Ke Nukshan

बीड़ी की बिजनेस में नुकसान होने की बहुत कम संभावना होती है. आपको इसमें नुकसान जब सकता है. जब सरकार इस बिजनेस के ऊपर टैक्स को बढ़ा दे क्योंकि सरकार बीड़ी सिगरेट तंबाकू के बिजनेस पर हर कभी टेक्स्ट को बढ़ा देती है. इसके अलावा आपको इसमें और कोई भी नुकसान होने की उम्मीद नहीं होती है.

उम्मीद है आपको बीड़ी उद्योग कैसे शुरू करें और Bidi Ka Business Kaise Kare पोस्ट पसंद आई.

इसको अपने दोस्त के साथ शेयर करे और कोई सवाल हो तो Comment करे.

Author:

मेरा नाम आदित्य कुमार है, मैं इस वेबसाइट पर Startup, Business और Finance के बारे में जानकारी Share करता हु. मैंने पढाई में BBA और MBA (Entrepreneurship and International Business Development) में किया है. आप मुझ से बिज़नेस और स्टार्टअप से जुड़े अपने प्रिश्न पूछ सकते है.

Tagged Posts

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *